WWW Full Form In Computer / WWW kya hai

What is WWW, WWW Kya Hai, WWW Full Form In computer, World Wide Web Kya Hai – दोस्तों आज हम जानेंगे WWW के बारे में WWW का पूरा नाम क्या है , WWW क्या है , WWW कैसे काम करता है , WWW का इतिहास क्या है , इन्टरनेट और WWW में क्या अंतर है WWW से सम्बंधित और जरुरी जानकारी को हम जानेंगे .

WWW Full Form In Computer

WWW Full Form In Computer

WWW का फुल फॉर्म जानते है

WWW Full Form In English

World Wide Web

WWW Full Form in Hindi

WWW का पूरा नाम हिन्दी में

विश्व व्यापी वेब

WWW kya hai ( What is WWW )

WWW एक ऐसा Platform है जहाँ सूचनाओं को एक Website के रूप में रखा जाता है . यह Internet पर मौजूद एक information space है , यह Internet पर उपलब्ध तमाम resources, other documents और users को HTTP यानी Hyper Text Transfer Protocol के जरिये आपस में जोड़ता है . WWW जानकारी प्राप्त करने का एक जरिया है , जो Links के रूप में होता है WWW ऐसी Technology है जिससे दुनिया के सभी Computer आपस में जुड़े हैं .

WWW को online content का एक network भी कहा जाता है , यह पूरी तरह से Html formatted होता है और http के माध्यम से access किया जाता है .दुनियाभर में जितने भी websites और web pages हैं जिन्हें आप अपने web browser पर देख पाते हैं वे सभी वेब से जुड़े होते हैं और इन्हें access करने के लिए HTTP (HyperText Transfer Protocol) का उपयोग करना होता है .

जब हम किसी website को open करना कहते है , तो browser के address बार में उस website का नाम या URL टाइप करते है . उस नाम या URL के द्वारा उस server तक पहुचता है जहाॅ वह file या website store की गयी है और उससे एक वेबपेज प्राप्त करने के बाद हमारे कम्प्यूटर पर ला देता है . उस information को browser , monitor की screen पर दिखता है .

WWW का इतिहास ( History of WWW )

1989 में Sir Tim Berners-Lee ने World Wide Web का अविष्कार किया था। यह एक ब्रिटिश Computer scientist थे इनका जन्म London में हुआ था . WWW का पहला ट्रायल December 1990 में स्विट्जरलैंड में Cern लैबोरेट्रीज में हुआ था .

World Wide Web से पहले information को display कराने का काम internet के द्वारा ही किया जाता था , लेकिन इससे सिर्फ text जैसे information को display कराने का काम हुआ करता था , यह information आदान प्रदान करने का अच्छा तरीका था लेकिन Congress के US Library (अमेरिकी पुस्तकालय) के catalogue (सूची) जैसी इनफार्मेशन को भेजने के लिये यह बहुत ही boring था .

दूसरा features HTML (HyperText Markup Language) था जो की text जैसे information के साथ साथ picture, colors etc. जैसे information को display कराने का काम करता था लेकिन इसे network नहीं किया जा सका .

Tim चाहते थे की उनके इस system के द्वारा पुरे world के computers के बीच information exchange किया जा सके , लेकिन starting में उनके इस proposal को ठुकरा दिया गया लेकिन उनके बॉस को यह काफी रोचक लगा और उन्होंने Tim को उसपर काम करने का सुझाव दिया .

1990 तक Tim ने तीन तरह के technologies HTML, HTTP, और URL को develop कर लिया था जो की Web के लिए foundation का काम करती है इसके अतिरिक्त world का सबसे पहला web browser उन्होंने ही बनाया था .

1992 तक कुछ Sites जैसे – विश्वविद्यालय इलिनोइस, 1992 के अंत तक लगभग 26 Sites हो गई थीं . 1993 तक Browser और Web Server Software उपलब्ध हो गए थे .

URL ने Sites के द्वारा बहुत से Option उपलब्ध किये है , विश्व में Web पर प्रत्येक Site का एक Unique URL होता है . पहला Browser जो उपलब्ध था वह 1993 में Mosaic था लेकिन Mosaic Slow Browser था वह बड़ी Downloading नहीं कर पाता था , Web Browser से बहुत कुछ Change होने लग गया था ,1994 के Last में लाखों Web Browser Use किये जाने लगे थे .

WWW कैसे काम करता है

World Wide Web पर किसी इनफार्मेशन को देखने के लिये सबसे पहले Web Browser जैसे Google Chrome, Mozilla Firefox, मे उसका URL लिखते है . जब भी हम URL के द्वारा किसी भी Document की request भेजते हैं तो वह Internet के द्वारा ही जाती है और Document हम तक Internet के द्वारा पहुँचता है .

हमारी सर्च की हुयी जानकारी Internet के द्वारा उस इनफार्मेशन को पूरे World Wide Web पर Search किया जाता है . हम Request हमेशा URL के Form मे भेजते है और उस Address को Internet के द्वारा Server के IP Address मे बदला जाता है और उसके बाद Request किये गए Document को Server मे Search कर Client के Web Browser तक भेज दिया जाता है और उसके बाद उसे Browser के द्वारा पड़ कर Human Readable Format मे Convert किया जाता है .

World Wide Web को चलाने के लिए इन चार Technology का use किया जाता है . URL, Web Browser, HTTP और HTML इनके बिना WWW काम नहीं कर सकता है .

Web browser

किसी भी Web page तक पहुचने के लिए आपको सबसे पहले web browser का use किया जाता है . browser ऐसे program है , जो internet पर text, image, animation और video को दिखता है . Starting में web browser को सिर्फ web surfing के लिए use किया जाता था . आज के समय में Web Browser काफी advance हो गए है जो कई तरह के कार्य करने की अनुमति देते है .

URL

ब्राउज़र के बाद उसमे टाइप करने के लिए URL की जरुरत पड़ती है . जैसे – https://khojohindime.com/ जब आप यूआरएल को enter करते है , तो यह इस address को server के IP Address में बदल देता है और उचित पेज लाने के लिए request करता है .

HTTP

Http का मतलब Hypertext transfer protocol है . यह client computer और web server के बीच http request भेजकर और http response प्राप्त करके communication करता है

HTML

Html जिसे Hypertext markup language कहा जाता है , यह web page के structure को बनाने के काम मे आती है .

WWW और Internet में क्या अंतर है ( Different Between WWW and Internet )

InternetWWW
1.internet को 19960 के दशक में खिजा गया था .WWW को 1989 के दशक में खोजा गया था .
2.Internet IP (Internet Protocol) की सहायता से काम करता है . Web HTTP (Hyper Text Transfer Protocol) का use करता है .
3.पहले इसे ARPANET के नाम से जाना जाता था .web को NSFNet कहा जाता था .
4.
Internet बहोत सारे computer networks का एक समूह है यह computers को आपस में केबल, सॅटॅलाइट, ऑप्टिकल फाइबर आदि के द्वारा जोड़ता है .
web को internet पर उपलब्ध जानकारियों का एक समूह कह सकते हैं और ये जानकारियाँ website रूप में हम तक पहुँचती हैं .
5. Internet , server, router, satellite, cables, towers जैसे hardware से चलता है .
web को चलाने के लिए web browser, hypertext, protocol, html आदि की जरुरत पडती है .
6. यह कई hardware से मिलकर बना है यह एक हार्डवेयर इन्फ्रास्ट्रक्चर है . इसमें software का उपयोग होता है यानि यह invisible है .
7. network से जुड़े उपकरण का लोकेशन IP address से पता चलता है .
web में किसी जानकारी को हम URL के माध्यम से access कर पाते हैं .
8. Internet एक स्वतंत्र नेटवर्क है यह WWW पर निर्भर नही है . बिना इन्टरनेट के world wide web नही चल सकता है .

Conclusion

दोस्तों आज हमने जाना WWW के बारे में WWW kya hai , WWW full form in Computer , WWW कैसे काम करता है , WWW का इतिहास क्या है , इन्टरनेट और WWW में क्या अंतर है WWW से सम्बंधित और जरुरी जानकारी को हमने जाना .

उम्मीद करते है आपको WWW kya hai , WWW full form in Computer , WWW से सम्बंधित सभी जानकारी पूरी तरह से समझ में आ गया होगा . यदि आपका इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप comment box में comment कर सकते है , हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे .

दोस्तों आपको WWW kya hai , WWW full form in Computer और WWW से सम्बंधित सभी जानकारी कैसी लगी और यदि आपका कोई सुझाव हो तो हमे comment करके जरुर बतायें और यदि आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर शेयर जरुर करें .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *