WiFi Full Form In Computer / WiFi kya hai

WiFi kya hai, WiFi Full form In Computer, WiFi Full form In Hindi, HotsPot kya hai – दोस्तों आज हम जानेंगे WiFi के बारे में वाईफाई का पूरा नाम क्या है , WiFi का इतिहास क्या है ,वाईफाई क्या है WiFi कैसे काम करता है , WiFi के फायदे क्या है , WiFi से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हम जानेंगे .

WiFi Full Form In Computer

WiFi Full Form in Computer

WiFi का फुल फॉर्म जानते है

WiFi Full Form In English

Wireless Fidelity

WiFi full Form In Hindi

वाईफाई का हिन्दी में पूरा नाम

वायरलेस फिडेलिटी

WiFi kya hai ( What is WiFi )

WiFi एक Wireless Network तकनीक है , वाईफाई एक ऐसी technology , जिसमें रेडियो वेव का use करके नेटवर्क कनेक्टिविटी दि जाती हैं , जिसके द्वारा Mobile, Computer तथा अन्य Devices को Wireless Signal से जोड़ा जाता है , जो की बिना Wire Cable के हमारे Device में आसानी से Connect हो जाता है .

वाई-फाई की सबसे अच्छी बात, इसकी speed बाकि सेवा प्रदाताओं द्वारा दी गई स्पीड से कई गुना फास्ट होती है . WiFi connection के लिए एक adapter को हॉटफॉट बनाया जाता हैं जो आम तौर पर एक wireless router होता हैं और बाकी उकरण जैसे – Laptop , Mobile , Game Console या PC Internet Access लिए उससे connect होते हैं .

WiFi का इतिहास ( History of WiFi )

WiFi के अविष्कार का श्रेय Victor Haze को जाता है . जिनको WiFi का पिता कहा जाता है . WiFi को 1997 में शुरू किया गया था . WiFi को और ज्यादा improve करने के लिये 1990 में एक समिति की स्थापना की गयी थी . WiFi को 80 दशक के मध्य से develop किया गया था .

WiFi कैसे काम करता है

WiFi उपकरण बिना किसी तार के दो उपकरणों के मध्य में connection बनाता है , जिसके लिये यह रेडियो फ्रीक्वेंसी (Radio Frequency) का उस use करता है , ये technology IEEE 802.11 कई स्टैण्डर्ड पर बेस्ड है जिसकी आवृत्ति 2.4GHz से 5GHz के बीच होती है , wireless network किसी भी उपकरण को connect करने के लिये एक Access Point (AP) की जरुरत पड़ती है तथा जिस जगह में WiFi उसे हॉट पॉट कहते है .

HotsPot kya hai (What is HotsPot )

Hotspot Ka Matlab होता है एक Device के द्वारा दुसरे Device में Internet Use करना , Hotspot एक Mobile से दुसरे Mobile में Internet Use करने का सबसे अच्छा तरीका होता है .जिसको किसी के भी मोबाइल से connect करके use किया जा सकता है .

WiFi के फायदे क्या है (Advantages Of WiFi )

  • यूजर अपने मोबाइल को घर के private या public wireless network को कभी भी connect करके internet का use कर सकते है .
  • एक wireless network से connect user लगभग हर जगह अपने laptop को private या public wireless network को connect करके अपनी अपनी प्रॉडक्‍टवि टी को बढा सकते हैं .
  • wireless network के लिए आपको किसी cable की जरुरत नहीं होती है , जिससे नेटवर्क का खर्च बचता हैं , साथ ही लेबर कॉस्‍ट की भी बचत होती हैं .
  • wireless network से एक साथ बिना किसी अतिरिक्त खर्च के कई लोग connect हो सकते है .

WiFi के नुकसान ( Disadvantages Of WiFi )

  1. Wired network के मुकाबले wireless network को hack करना easy होता है .
  2. WiFi के network की range आपके router पर निर्भर करती है . ज्यादातर इसकी use की जाने वाली range 150 फिट से 300 फिट तक रहती है . ज्यादा range के लिये Repeaters या Access Points को खरीदना.

WiFi Frequencies क्या है

एक wireless network की फ्रीक्वेंसी level 2.4 GHz या 5GHz की होती हैं . हमको 5ghz में एक अच्छी speed मिलती है , लेकिन इसके range कम होती है और 2.4ghz की range ज्यादा होती है और speed कम होती है .

Conclusion

दोस्तों आज हमने जाना WiFi के बारे में WiFi kya hai , WiFi full form in computer क्या है , WiFi कैसे काम करता है , WiFi के फायदे क्या है , WiFi से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हमने जाना.

उम्मीद करते है आपको WiFi kya hai , WiFi full form in computer तथा वाईफाई से जुड़ी हर जानकारी पूरी तरह से समझ में आ गया होगा . यदि आपका इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप comment box में comment कर सकते है , हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे .

यह भी जानें…

दोस्तों आपको WiFi kya hai , WiFi full form in computer और WiFi से सम्बंधित सभी जानकारी कैसी लगी और यदि आपका कोई सुझाव हो तो हमे comment करके जरुर बतायें और यदि आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर शेयर जरुर करें .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *