WHO Full Form in Hindi / English / WHO Kya Hai

WHO Kya Hai, WHO Full Form in Hindi, English, World Health Organisation In Hindi – दोस्तों आज हम जानेंगे विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (डब्‍ल्‍यूएचओ) के बारे में डब्‍ल्‍यूएचओ क्या है , डब्‍ल्‍यूएचओ का पूरा नाम क्या है , डब्‍ल्‍यूएचओ का इतिहास क्या है , डब्‍ल्‍यूएचओ की स्थापना कब हुयी , डब्‍ल्‍यूएचओ का उद्देश्य क्या है , डब्‍ल्‍यूएचओ से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हम जानेंगे .

WHO Full Form in Hindi / English / WHO Kya Hai

WHO Full Form in Hindi

डब्‍ल्‍यूएचओ का हिन्दी में पूरा नाम

विश्व स्वास्थ्य संगठन 

WHO Full Form in English

WHO Ka Full Form

World Health Organisation

WHO Kya Hai

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन, स्‍वास्‍थ्‍य के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र की विशेषज्ञ एजेंसी है . WHO विश्व के सभी देशों को स्वास्थ से संबंधित सहायता प्रदान करती है . यह एक अंतर-सरकारी संगठन है , जो आमतौर दुनिया भर में स्वास्थ से संबंधित सभी पहलुओं पर अपना योगदान देता  है और स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालयों के जरिए उनके साथ मिलकर काम करता है .

WHO की Service दुनिया की सभी जगह पर फैली है , विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन दुनिया में स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी मामलों में नेतृत्‍व प्रदान करता है . इसके पास दुनिया का सबसे बड़ा Blood Bank है . दुनिया की कई बीमारी जैसे- हैजा, मलेरिया, चेचक, वायरस आदि बीमारियों को रोकने और स्‍वास्‍थ्‍य अनुसंधान एजेंडा को आकार देना , देशों को तकनीकी समर्थन प्रदान करने और स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी रुझानों की निगरानी आदि के लिये WHO अपना महत्वपूर्ण योगदान देता है .

भारत में WHO का मुख्यालय दिल्ली में है , WHO के 193 देश सदस्य है जिनमे भारत भी है . WHO के द्वारा अब तक 10 जानलेवा बीमारियों की पहचान किया गया है , जिसमे कैंसर, एक्यूट लोअर रेस्पायरेटरी इन्फेक्शन, सेरिब्रोवेस्क्यूलर डिजीज, पेरिनेटल कंडीशंनस, टी.बी. , क्रानिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज, कारोनरी हार्ट डिजीज, अतिसार, डेसेन्टरी, तथा एड्स या एचआईवी शामिल है .

World Health Organization History / विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना कब किया गया

चीन के स्जेमिंग स्लेज, नॉर्वे के कार्ल इवांग और ब्राजील के गेराल्ड डी पाउला सूजा ने एक ऐसे स्वास्थ संगठन के निर्माण का प्रस्ताव दिया था . विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन संविधान में WHO को 22 जुलाई 1947 को स्वीकार किया गया था और और यह 7 अप्रैल 1948 को लागू हो गया था . इसका मुख्‍यालय स्विटजरलैंड के जेनेवा शहर में है . 24 जुलाई 1948 को विश्व स्वास्थ असेंबली की पहली बैठक के साथ 7 अप्रैल 1948 को WHO के संविधान पर 63 देशों ने हस्ताक्षर किया इसका उद्देश्य दुनिया के सभी लोगों के स्वास्थ के स्तर को बढ़ाना है . प्रत्‍येक वर्ष 7 अप्रैल के दिन को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है .

WHO का उद्देश्य क्या है

  • WHO का लक्ष्य दुनिया भर के लोगों के लिए बेहतर स्वस्थ भविष्य बनाना है .
  • यह संक्रमित बीमारी जैसे- एचआईवी, इंफ्लुएंजा, और कैंसर, हृदय रोग जैसी बीमारियों से हमे सुरक्षित रखने का प्रयास करते है .
  • इसका उद्देश्य 150 से अधिक देशों में कार्यालय के माध्यम से काम करना है .
  • WHO का उद्देश्य स्वास्थ सेवाओं को मजबूत बनाने में सरकार की सहायता करना है।
  • पोषण, आवास, स्वच्छ्ता आदि कार्यो में सुधार करना .
  • यह प्रशासनिक और तकनीकी सेवाओं की स्थापना और रख-रखाव जैसे- महामारी, विज्ञान और सांख्यिकीय आदि सेवाएँ करना है .
  • वैज्ञानिक और पेशेवर समूहों के बीच सहयोग को बढ़ावा देना है .
  • स्वास्थ के लिए सभी लोगों के बीच एक सूचित सार्वजनिक राय विकसित करना .

Conclusion

दोअतो आज हमने जाना WHO Kya Hai , WHO full form in Hindi और WHO full form in English क्या है , डब्‍ल्‍यूएचओ का इतिहास क्या है , डब्‍ल्‍यूएचओ की स्थापना कब हुयी , डब्‍ल्‍यूएचओ का उद्देश्य क्या है आदि जानकारी को हमने जाना .

यह भी जानें…

उम्मीद करते है आपको WHO Kya Hai , WHO full form in Hindi और WHO से सम्बंधित सभी जानकरी मिल गयी होगी , यदि आपका इससे जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है , तो हमे Comment करके जरुर बतायें .

Related posts

B.Ed Full Form in Hindi / B.Ed Kya Hai/B.Ed Kaise Kare

Narendra

WiFi Full Form In Computer / WiFi kya hai

Narendra

D.Ed Full Form in Hindi / D.Ed Kya Hai / D.Ed Kaise Kare

Narendra

1 comment

Seema 31st July 2019 at 1:28 pm

Hi, Very Good Article
Thank You For sharing. Keep Up The Good Work

☆ Thank You So Much ☆

Reply

Leave a Comment