Sub Inspector Ki Taiyari Kaise Kare, Qualification

Sub Inspector Ki Taiyari Kaise Kare, Police Inspector Kaise Bane, Qualification, Exam Pattern, Syllabus / Salary – दोस्तों आज हम जानेंगे आप पुलिस डिपार्टमेंट में Sub Inspector कैसे बन सकते है , Sub Inspector बनने के लिये क्या योग्यता होनी चाहिये , Sub Inspector के लिये आयु सीमा क्या है , Sub Inspector का सिलेक्शन process क्या है , Sub Inspector की तैयारी कैसे करे Sub Inspector के पोस्ट से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हम जानेंगे .

भारत की आंतरिक सुरक्षा व्यवस्था में पुलिस विभाग की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका होती है, इस विभाग का संचालन राज्य सरकार  द्वारा होता है, इस विभाग में अनेक महत्वपूर्ण पद होते है, जिनमे से एक पद पुलिस इंस्पेक्टर का होता है . Sub Inspector की Service में अच्छी Salary के साथ-साथ अच्छा सम्मान भी मिलता है .

Sub Inspector Kaise Bane

जो भी अभ्यार्थी SI बनना चाहते है उन्हें सबसे पहले राज्य सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली Sub Inspector की भर्ती के लिए आवेदन करना होगा और विभाग द्वारा तय किये गये योग्यताओं को पूरा करना होगा , जिसके पश्चात् आप SI बन सकते है , इसके बारे में आइये जानते है .

Qualification For Sub Inspector ( SI ) / शैक्षणिक योग्यता

पुलिस उपनिरीक्षक बनने के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से  ग्रेजुएशन अथवा पोस्ट ग्रेजुएशन पास होना अनिवार्य है .

Age For Sub Inspector / आयु सीमा

  1. पुलिस Sub Inspector की परीक्षा में भाग लेने के लिए Candidate की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष होना अनिवार्य है .
  2. OBC वर्ग के Candidate के लिए Age में 3 वर्ष की छूट निर्धारित की गयी है .
  3. पुलिस Sub Inspector के Exam में अनुसूचित जाती और अनुसूचित जनजाति की आयु वर्ग के Candidate के लिए Age में 5 वर्ष की छूट निर्धारित की गयी है .

Height for Sub Inspector / लम्बाई

  • पुरुष अभ्यर्थियों में सामान्य वर्ग के लिए लम्बाई 172 सेमी. निर्धारित की गयी है, और आरक्षित श्रेणियों के लिए लम्बाई 169 सेमी तय की गयी है .
  • महिला अभ्यर्थियों में सामान्य वर्ग के लिए लम्बाई 160 सेमी. निर्धारित की गयी है, और आरक्षित श्रेणियों के लिए लम्बाई 157 सेमी तय की गयी है  .

सीना

  • पुरुष अभ्यर्थियों में सामान्य वर्ग के लिए सीना बिना फुलाए 83 सेमी और फुला कर 87 सेमी होनी चाहिये .
  • आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए 81 सेमी. बिना फुलाए और 85 सेमी. फुलाकर होनी चाहिये .

Sub Inspector Selection Process

पुलिस उपनिरीक्षक के चयन के लिए तीन अलग अलग चयन प्रक्रिया रखी गयी है

Sub Inspector Written Exam

सबसे पहले Candidate को SI की Exam देने के लिए बुलाया जाता है और जब Candidate Sub Inspector की Written परीक्षा में पास हो जाते है तब उनको अगली प्रक्रिया के लिए बुलाया है .

PHYSICAL TEST

लिखित परीक्षा में पास हुये उम्मीदवार को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिये बुलाया जाता है . आपकी लम्बाई, सीना, वजन, आदि जांच किया जाता है व उंची कुद, लम्बी कुद, दोडना, आदि करवाया जाता है जिसमे आपके प्रदर्शन के अनुसार आपको अंक दिए जाते है .

किसी राज्य में शारीरिक दक्षता परीक्षा पहले होने के बाद लिखित परीक्षा के लिये बुलाया जाता है

INTERVIEW

साक्षात्कार इसमे अन्य Officer आपके सामने बेठ कर  कुछ सवाल करता है ओर इसमे आपके प्रदर्शन के अनुसार आपको Marks दिये जाते हैं .

Document Verification

जो अभ्यर्थी शारीरिक दक्षता परीक्षा, लिखित परीक्षा और साक्षात्कार में उत्तीर्ण होंगे, उनको डॉक्यूमेंट सत्यापन के लिए बुलाया जाता है  .

Sub Inspector Ke Karya

Sub Inspector के कार्य कुछ पुलिस कर्मियों जैसे- Head Constable, पुलिस चोकियो आदि को कमांड देना होता है . SI सबसे Lowest Rank के अधिकारी होते है जो भारतीय पुलिस के Rules And Regulation के तहत Court में Charge Sheet दायर कर सकते है .

यह पहले Investigation Officer होते है . Sub Inspector के अधीन कोई भी अधिकारी Charge Sheet दायर नही कर सकते लेकिन उनकी तरफ से मामलो की जाँच कर सकते है .

Sub Inspector Ki Taiyari Kaise Kare

  • किसी भी परीक्षा में सफल होने के लिये सबसे पहले उसके exam pattern और परीक्षा syllabus को अच्छी तरह से समझ लेना चाहिये , तब उसके बाद सफलता पाने के लिये एक सही रणनीति बनाये .
  • लिखित परीक्षा में सफल होने के लिये सभी विषयों का Time Table बनाकर उनका अध्यन करे .
  • पुराने प्रश्न पत्रों को हल करे .
  • जरुरत पड़ने पर किसी अच्छी कोचिंग को join करे .
  • Physically Test के लिये प्रतिदिन अभ्यास करे .
  • ये सब आपको आवेदन करने से पूर्व ही दोनों का अभ्यास करना शुरू कर देना चाहिये .

Sub Inspector Exam Syllabus

Sub Inspector के पद के लिये 2 लिखित परीक्षा होती है जो एक Technical और दूसरी Non Technical होती है .

Technical

टेक्निकल का सिलेबस होता है .

  • Physics 
  • Chemistry 
  • Maths 

Non Technical

नॉन टेक्निकल का सिलेबस होता है .

  • Hindi
  • English
  • General Knowledge

Sub Inspector Ki Salary Kitni Hoti

Sub Inspector का पद राज्य सरकार का होता है , इसलिए इनकी salary सभी राज्यों में अलग – अलग होती है . भारत में सब इंस्पेक्टर का औसत वेतन सभी भत्तों को मिलाकर लगभग 42,055 रूपये प्रति महीना के करीब होता है .

Note – लिखित परीक्षा का Pattern और Physically Test के नियम सभी राज्य के अलग – अलग होते है , जो समय – समय पर बदलते रहते है . इस लिये आप जहाँ से आवेदन कर रहे है , वहां के Official Website पर वर्तमान समय के नियम को समझ कर ही , उसके अनुसार तैयारी करें .

Conclusion

दोस्तों आज हमने जाना Sub Inspector के पड़ के बारे में Sub Inspector Ki Taiyari Kaise Kare , Sub Inspector Kaise Bane , Sub Inspector बनने के लिये क्या योग्यता होनी चाहिये , Sub Inspector के लिये आयु सीमा क्या है , Sub Inspector का सिलेक्शन process क्या है , Sub Inspector की तैयारी कैसे करे Sub Inspector के पोस्ट से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हमने जाना .

उम्मीद करते है आपको Sub Inspector Ki Taiyari Kaise Kare , Sub Inspector Kaise Bane तथा उप निरीक्षक के पद से जुड़ी हर जानकारी पूरी तरह से समझ में आ गया होगा . यदि आपका इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप comment box में comment कर सकते है , हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे .

दोस्तों आपको Sub Inspector Ki Taiyari Kaise Kare , Sub Inspector Kaise Bane और Sub Inspector के पोस्ट से सम्बंधित सभी जानकारी कैसी लगी और यदि आपका कोई सुझाव हो तो हमे comment करके जरुर बतायें और यदि आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर शेयर जरुर करें .

Leave a Reply