SDO Ka Full Form / SDO Kaise Bane, Exam, Salary

Full form of SDO, SDO Kya Hota Hai, SDO Kiase Bane, SDO Ki Salary kitni Hoti Hai, SDO Ka Full Form – दोस्तों आज हम जानेंगे एसडीओ की पोस्ट के बारे में एसडीओ क्या होते है , एसडीओ कैसे बने , एसडीओ बनने के लिये क्या योग्यता होनी चाहिये , एसडीओ के लिये चयन प्रक्रिया क्या है , एसडीओ के कार्य क्या होते है , एसडीओ का वेतन कितना होता है , एसडीओ से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हम जानेंगे .

SDO Ka Full Form

Full Form Of SDO

SUB DIVISION OFFICER

SDO Full Form In Hindi

एसडीओ का हिन्दी में पूरा नाम

उप -विभागीय अधिकारी

SDO Kya Hota Hai

SDO एक सरकारी अधिकारी की पोस्ट होती है , जो लगभग सभी सरकारी विभाग में होती है . हमारे देश के सभी राज्यों को सुचारू रूप से संचालन करने के लिये छोटे-छोटे भाग में Devide किया गया है . इन सभी भाग के लिये सरकरी विभाग के द्वारा अधिकारीयों की नियुक्ति किया गया है , जिनका काम Division Level पर सरकारी कार्यों का सही तरह से संचालन करना होता है .

एसडीओ अधिकारी सभी सरकारी विभाग में होते है , जैसे – Electric Department, Police Department, सिंचाई Department आदि में होती है . SDO Officer राज्य सरकार के अधीन होता है ,और इनका चयन भी राज्य सरकार द्वारा ही किया जाता है .

SDO Kaise Bane

SDO Officer दो तरह से चयन होक बनते है एक विभाग के Promotion से चुने जाते है जिसमें उस विभाग के छोटे अधिकारी होते है जिन्हें उनके अच्छे काम के लिये Promote करके SDO बना दिया जाता है और दूसरा , राज्य सरकार द्वारा आयोजित परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को बनाया जाता है .

SDO Officer राज्य सरकार के आधीन होते हैं. एसडीओ ऑफिसर का चयन राज्य सरकार द्वारा किया जाता है . SDO का चयन राज्य सरकार द्वारा PCS (Public Commission Service) मतलब लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा के माध्यम से किया जाता है .

Qualification for SDO / शैक्षणिक योग्यता

SDO Officer बनने के लिये आवेदन करने वाला उम्मीदवार Required Field में किसी भी मान्यता प्राप्त University से Graduate पास होना चाहिये .

Age Limit For SDO / आयु सीमा

  • SDO ऑफिसर के लिये आवेदन करने वाले General वर्ग के उम्मीदवार के लिये न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष निर्धारित है .
  • OBC वर्ग के उम्मीदवार के लिये न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम 33 वर्ष निर्धारित है
  • SC/ST वर्ग के उम्मीदवार के लिये न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 35 वर्ष निर्धारित है .

Selection Process for SDO / चयन प्रक्रिया

SDO ऑफिसर का चयन राज्य के PCS के द्वारा 3 चरणों में किया जाता है .

  1. Preliminary Exam (प्रारंभिक परीक्षा)
  2. Mains Exam (मुख्य परीक्षा)
  3. Interview (साक्षात्कार)
1 . Preliminary Exam (प्रारंभिक परीक्षा)

SDO ऑफिसर के लिये यह पहला चरण होता है . इसमें उम्मीदवार से सिर्फ़ Objective Questions पूछे जाते हैं . इस परीक्षा में General Knowledge, Maths, Reasoning आदि तरह के प्रश्न पूछे जाते है .

2 . Mains Exam (मुख्य परीक्षा)

यह SDO ऑफिसर बनने के लिये दूसरा चरण होता है , इस परीक्षा में सिर्फ उन्ही उम्मीदवारों को मौका दिया जाता है , प्रारंभिक परीक्षा को पास कर लिये होते है . Mains Exam में उम्मीदवार को लिखित परीक्षा देनी पड़ती है. इस लिखित परीक्षा में उम्मीदवार से उसके विषय के अनुसार लिखित उत्तर वाले प्रश्न पूछे जाते हैं .

3 . Interview ( साक्षात्कार )

जो भी उम्मीदवार दोनों परीक्षाओं को पास कर लेते है , उन्हें साक्षात्कार के लिये बुलाया जाता है . Interview में उम्मीदवार के प्रदर्शन के आधार पर ही SDO के लिए अंतिम रूप से सफल Candidate को select किया जाता है .

SDO Ke Karya

SDO Officer अपने विभाग का सबसे बड़ा ऑफिसर होता है , और इनके कार्य विभाग के अनुसार अलग – अलग होते है . SDO अधिकारी के विभाग में आने वाले अन्य सभी छोटे अधिकारी अपने काम के लिए SDO के प्रति जवाबदेही होते है . SDO जिस किसी भी क्षेत्र का अधिकारी होता है उस क्षेत्र के विकास के कार्यों पर तहसीलदार और अन्य अधिकारियों की मदद से वो नजर रखता है . अपने विभाग के विकास कार्यों पर नज़र रखता है . इसके साथ ही इन छोटे अधिकारियों के लिए जनता द्वारा शिकायत आने पर SDO उस शिकायत की भी सुनवाई करता है .

SDO Ki Salary

SDO ऑफिसर की सैलरी शुरवाती दौर में सरकार द्वारा लगभग 70-80 हज़ार रुपये प्रतिमाह मिलती है , जो कार्यकाल के अनुसार बढता रहता है . इसके अलावा एसडीओ ऑफिसर को सरकार द्वारा मुफ़्त आवास, तथा वाहन भी दिया जाता है .

Conclusion

दोस्तों आज हमने जाना SDO की पोस्ट के बारे में SDO Ka Full Form , SDO Kiase Bane , एसडीओ बनने के लिये क्या योग्यता होनी चाहिये , एसडीओ के लिये चयन प्रक्रिया क्या है , एसडीओ के कार्य क्या होते है , एसडीओ का वेतन कितना होता है , एसडीओ से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हमने जाना .

उम्मीद करते है आपको SDO Ka Full Form , SDO Kiase Bane तथा एसडीओ के पद से जुड़ी हर जानकारी पूरी तरह से समझ में आ गया होगा . यदि आपका इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप comment box में comment कर सकते है , हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे .

दोस्तों आपको SDO Ka Full Form , SDO Kiase Bane और SDO की पोस्ट से सम्बंधित सभी जानकारी कैसी लगी और यदि आपका कोई सुझाव हो तो हमे comment करके जरुर बतायें और यदि आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर शेयर जरुर करें .

This Post Has 2 Comments

  1. Sujeet

    Sir
    क्या S.D.O ka कार्य यह भी है कि वह ग्रमीण डिलर यदि कम अनाज देता है तो शिकायत करने पर S.D.O action ले सकता है यदि जानता कोई डिलर का शिकायत कर तो।

    1. Narendra

      yadi aapko aisi koi Problem hai to aap SDM ke yaha shikayat kar sakte hai . is samay aapki problem turant solve hogi aur aap proof ke saath media se bhi contact kar sakte hai to bhi aapka kaam ho jayega lockdown me aisi problem ko turant solve kiya ja raha hai aapke paas Proof aur Witness hone chahiye.

Leave a Reply