RTGS Full Form In Hindi / RTGS Kya Hota Hai

What is RTGS in Hindi, RTGS Full Form in Hindi, RTGS Kya Hota Hai – दोस्तों आज हम जानेंगे RTGS के बारे में RTGS कैसे करते है , आरटीजीएस क्या होता है , आरटीजीएस कैसे काम करता है , आरटीजीएस फॉर्म कैसे भरें ,RTGS और NEFT में क्या अंतर है , आरटीजीएस से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हम जानेंगे .

RTGS Kya Hota Hai

RTGS Full Form In Hindi

आरटीजीएस का हिन्दी में पूरा नाम

रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट

RTGS Full Form

RTGS Ka Full Form

Real Time Gross Settlement

RTGS Kya Hota Hai

RTGS एक सिस्टम है द्वारा एक bank Account से दुसरे Bank Account में जल्दी से पैसा transfer किया जा सकता है , RTGS के द्वारा एक Bank अकाउंट से दूसरे Bank अकाउंट में बिना किसी वेटिंग पीरियड के Fund Transfer कर सकते हैं , जो की एक Individuals और कंपनी को एक देश के भीतर दो बैंकों के बीच Fund Transfer करने की सुविधा Provide कराती है .

RTGS के द्वारा सामान्य रूप से बड़े Amount या उच्च Value को Transfer किया जाता है . RTGS को बैंकिंग के द्वारा सीधा Transaction किया जाता है. इसमें Fund प्राप्त करने के 30 मिनट के अंदर ही Bank को इसे Account में Transfer करना होता है . RTGS के द्वारा आप कम से कम ₹2 लाख Transfer कर सकते हैं .

RTGS के माध्यम से पैसा भेजने पर यदि किसी वजह से उनके account में नहीं पंहुचा है जिसे आपने भेजा था , तो कुछ ही घंटों में वो amount आपके account में वापस आ जाएगी .

RTGS Settlement Time

RTGS का समय working day में सुबह 8 बजे से शाम 4:30 तक होता है . Bank Holiday और Public Holiday के दिन कोई settlement नहीं होता है और शनिवार के दिन सिर्फ 12 बजे तक ही होता है .

RTGS Kaise Kare

RTGS के माध्यम से आप पैसा दो तरीके से भेज सकते है पहला बैंक में जाकर RTGS फॉर्म भरके और दूसरा तरीका है ऑनलाइन Net Banking के द्वारा आइये जानते है कैसे आप in दोनों माध्यम से RTGS कर सकते है .

RTGS के द्वारा पैसा भेजने के लिये लाभार्थी के कुछ बैंक details की आवश्यकता पड़ती है वो आपके पास होना चाहिये जैसे – बैंक ब्रांच कोड , IFSC कोड , अकाउंट नंबर .

RTGS Form Kaise Bhare

आप बैंक जाकर RTGS से कैसे पैसा भेज सकते है आइये जानते है

सबसे पहले आप बैंक से RTGS का एक फॉर्म ले , फॉर्म पर आपको Date भरना है और RTGS को tick कर दें उसके बाद फॉर्म भरे

Step 1: लाभार्थी

  • Account Number – यहाँ पर आप जिसे पैसा भेजना चाहते है उसका Account Number लिखें .
  • Holder Name – यहाँ पर आप जिसको पैसा भेजना चाहते है उसका नाम लिखें .
  • IFSC Code – जिस Branch में आप पैसा भेजना चाहते है उस ब्रांच का नाम और IFSC कोड लिखें .
  • Rupees – यहाँ पर आप जितना पैसा भजना चाहते है Amount लिखें .

Step 2: आवेदक

यहाँ पर आपको अपनी details भरनी है मतलब जो पैसा भेज रहा है उसकी बैंक details

  • Account Number – यहाँ पर आपको अपना Account Number लिखना है जिस अकाउंट से आप पैसा transfer करना है चाहते है वो अकाउंट नंबर लिखना है .
  • Account Holder Name – यहाँ पर आपको अपना नाम लिखना है जो नाम आपके बैंक अकाउंट के पासबुक पर है .
  • Rupees – यहाँ पर आप जितना पैसा भेजना चाहते है वो amount लिखें .
  • Mobile Number – यहाँ पर आप अपना मोबाइल नंबर लिखें .

Step 3: चेक

बैंक के द्वारा RTGS करने के लिये एक चेक की आवश्यकता पड़ती है जिसमे दो विकल्प को भरना होता है नाम ओर अमाउंट

  • Name- यहाँ पर आपको अपना नाम लिखना है .
  • Rupees – इसमें आप जो amount transfer करना चाहते है वो लिखें .

उसके बाद चेक पर अपना Signature कर दे , अब ये चेक और जो Form अपने भरा है उसको Attach कर के आप Bank Officer को दे दे आपकी RTGS हो जाएगी .

RTGS Kaise Karte Hain

RTGS करने का दूसरा तारका है घर बैठे internet के माध्यम से Net banking के द्वारा आइये जानते है इसके बारे में .

आप जिस व्यक्ति को आप Fund Transfer करना चाहते हैं , उसे Payee अथवा Beneficiary customer के रूप में अपने account में जोड़ना करना होता है . यहाँ पर अपने account से जोड़ने का मतलब ये नहीं हुआ की वो व्यक्ति आपके account में कुछ कर लेगा ऐसा बिलकुल भी नहीं है .

आप जिसे पैसा भेजना चाहते है उसे Beneficiary customer के रूप में अपने अकाउंट से जोड़ने के लिये customer के बारे में कुछ बैंक details भरनी होती है .
जैसे – बैंक ब्रांच कोड , IFSC कोड , अकाउंट नंबर .

उसके बाद Bank Beneficiary की Bank details को चेक करता है . Bank को Beneficiary की details को चेक करने में लगभग 12 से 24 घंटे का समय लगता है .

जब Beneficiary की Bank details को चेक कर लेता है , तो उसके बाद Bank द्वारा Beneficiary customer को activate कर दिया जाता है , जिसके बाद आप कभी भी उसको पैसा भेज सकते है .

Charges Of RTGS

RTGS के द्वारा fund transfer करने पर कुछ charge लगता है आइये जानते है कितने amount पर कितना charge लगता है .ये charges पैसा प्राप्त करने वाले को नहीं देना पड़ता है ये सिर्फ भेजने वाले के लिये लगता है .

2 से 5 लाख पर 30 रूपये charge लगता है .
5 लाख से ज्यादा भेजने पर 55 रूपये charge लगता है .

Limit Of RTGS

RTGS के द्वारा एक दिन में Transaction करने के लिए Minimum Amount Rs 2 लाख का होता है . उससे कम का Amount इसमे Transaction नहीं होता है , और RTGS के द्वारा एक दिन में Maximum Amount 10 लाख transfer किया जा सकता है .

2 लाख से कम amount भेजने के लिये NEFT या IMPS के द्वारा भेज सकते है .

Difference Between RTGS And NEFT In Hindi

  • NEFT के द्वारा आप एक रुपये से लेकर ज्यादा से ज्यादा कितने भी रुपये तक Transfer कर सकते है , RTGS के द्वारा आप कम से कम 2 लाख और ज्यादा से ज्यादा आप एक दिन 10 लाख Transfer कर सकते है.
  • NEFT के माध्यम से भेजा गया पैसा दूसरे Account में कुछ घंटो बाद पहुँचता है जबकि RTGS के माध्यम से भेजा गया पैसा तुरंत पहुँच जाता है .
  • NEFT में पैसा Transfer करने की Time Limit सुबह 8:00 बजे से लेकर शाम 7:00 बजे तक की होती है और RTGS करने की Time Limit सुबह 8:00 बजे से लेकर शाम 4:30 बजे तक की होती है .

Conclusion

दोस्तों आज हमने जाना RTGS के बारे में RTGS kay hota hai , RTGS Full Form In Hindi क्या है , आरटीजीएस कैसे काम करता है , आरटीजीएस फॉर्म कैसे भरें ,RTGS और NEFT में क्या अंतर है , आरटीजीएस से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हमने जाना .

उम्मीद करते है आपको RTGS kay hota hai , RTGS Full Form In Hindi तथा RTGS से जुड़ी सभी जानकारी पूरी तरह से समझ में आ गया होगा . यदि आपका इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप comment box में comment कर सकते है , हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे .

दोस्तों आपको RTGS kay hota hai , RTGS Full Form In Hindi और RTGS से सम्बंधित सभी जानकारी कैसी लगी और यदि आपका कोई सुझाव हो तो हमे comment करके जरुर बतायें और यदि आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर शेयर जरुर करें .

Leave a Reply