RAM Full Form In Computer / RAM kya hai

RAM kya hai, RAM Full Form In Computer – दोस्तों आज हम जानेंगे RAM के बारे में RAM क्या है , RAM का पूरा नाम क्या है , RAM कितने प्रकार का होता है , रैम का use क्या है , रैम का इतिहास क्या है , RAM से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हम जानेंगे .

RAM Full Form In Computer

आज का समय डिजिटल है और हर व्यक्ति किसी न किसी प्रकार से technology से जुड़ा हुआ है आज ज्यादा से ज्यदा लोग कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़ा हुआ है तो कभी न कभी RAM का नाम तो सुना ही होगा आज इसी के बारे में हम विस्तार से जानेंगे .

RAM Full Form In Computer

सबसे पहले हम रैम का पूरा नाम जान लेते है

RAM Full Form in English

Random Access Memory

RAM Full Form In Hindi

रैम का पूरा नाम हिन्दी में

रैंडम एक्सेस मेमोरी

RAM kya hai / रैम क्या है

RAM का पूरा नाम Random Access Memory होता हैं . इसे Main Memory और प्राथमिक memory भी कहा जाता है तथा इस मेमोरी (Memory) को कंप्‍यूटर की अस्‍थाई memory कहा जाता है इस memory में कोई भी data store नहीं रहता है जब तक कंप्‍यूटर on रहता है तभी तक इसमें data या program अस्थाई रूप से store होते है और computer processor जरुरी data access करने के लिये इस data का use करता है जैसे computer बंद होता है RAM में स्टोर पूरा data delete हो जाता है . RAM रैम को Volatile Memory भी करते हैं .

RAM data को random order में access कर सकता है , जिससे किसी विशेष इनफॉर्मेशन के पार्ट को खोजना इसके लिए बहुत fast बन जाता है .

RAM आपके कंप्यूटर में Cpu के अन्‍दर और मोबाइल के बोर्ड पर होती है . जब user कोई application computer या मोबाइल में चलता है , तो वह चलते समय RAM का use करती है . यदि computer में रैम कम हो तो हैंग होने की problem भी आती है ..

RAM ka Itihas / Hestory of RAM

1940 के दशक में सबसे पहले computer में RAM का use किया गया . Magnetic Memory -Core मेमारी मैग्‍नेटिक रिंग के एरे depend होता था . ज्सिमे सभी Ring को magnetic करके data को store किया जाता था . प्रत्येक Ring में एक bit data store होता था और मैग्नेटिज़ेशन कि direction 0 या 1 को indicate करते थें .

धीरे – धीरे technology और ज्यादा develop किया जिसके परिणामस्वरूप छोटे device बनाये गये जो ज्यादा जानकारी को store करते थे .लेकिन ये उसी सिद्धांत पर काम करते थे .

कंप्यूटर की memory के लिये सही सफलता 1970 में मिला जब इंटिग्रेटेड सर्किट में सॉलीड-स्‍टेट मेमोरी  का memory का अविष्कार हुआ . इसमें काफी छोटे transistor का use किया जाता था . जिससे ये कम जगह लेता था और ज्यादा जानकारी store करता था . इसमें प्रत्येक ट्रांजिस्टर की स्थिति बनाए रखने के लिए एक लगातार power की जरुरत पड़ती थी .

1990 की शुरुआत में, क्‍लॉक स्‍पीड को रैंडम एक्सेस मेमोरी के साथ सिंक्रनाइज़ किया गया .

2000 के आसपास, Double Data Rate Random Access Memory (DDR RAM) डेवलप किया गया था . यह एक क्‍लॉक साइकल में दुगना data transfer कर सकता था . DDR RAM की शुरूआत ने SDRAM की परिभाषा को भी बदल दिया है , क्योंकि कई सोर्स अब इसे सिंगल डाटा रेट रैम के रूप में परिभाषित करते हैं .

RAM Kitne Prakar ko hota hai

RAM मेमोरी दो प्रकार की होती है –

  • SRAM – स्टेटिक रैम .
  • DRAM – डायनामिक रैम .
SRAM – स्टेटिक रैम

SRAM Full Form – Static Random Access Memory होता हैं . इसमें Static word ये indicate करता है की इस RAM में data स्थिर रहता हैं , और उसे बार-बार Refresh करने की आवश्यकता नहीं होती है .

SRAM भी एक Volatile Memory होती हैं . इसी लिए इसमें power supply रहने पर ही data store रहता है . Power Off होते ही पूरा data delete हो जाता है .

DRAM – डायनामिक रैम

DRAM Full form – Dynamic Random Access Memory होता हैं . इस RAM को लगातार Refresh करना पडता हैं , तभी इसमें data को store जा सकता है .

CPU के main memory रुप में DRAM का ही use किया जाता हैं , क्योंकि इस memory में data को Randomly access किया जा सकता हैं , तथा इसमें नया data automatic store होता रहता है , जिसकी वजह से CPU की capacity और बढ़ जाती है .

DRAM भी Volatile होती हैं . इस रैम में भी data तभी तक store होता है जबतक power Supply On रहता है . आजकल Computers, Smartphones, Tablets आदि उपकरणॉं में DRAM का ही use किया जाता है , क्योंकि ये रैम काफी सस्ती होती है .

Conclusion

दोस्तों आज हमने जाना RAM के बारे में RAM kya hai , RAM Full Form In Computer , RAM कितने प्रकार का होता है , रैम का use क्या है , रैम का इतिहास क्या है , RAM से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हमने जाना .

उम्मीद करते है आपको RAM kya hai , RAM Full Form In Computer , रैम से जुड़ी हुई सभी जानकारी पूरी तरह से समझ में आ गया होगा . यदि आपका इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप comment box में comment कर सकते है , हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे .

यह भी जानें…

दोस्तों आपको RAM kya hai , RAM Full Form In Computer और रैम से सम्बंधित सभी जानकारी कैसी लगी और यदि आपका कोई सुझाव हो तो हमे comment करके जरुर बतायें और यदि आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर शेयर जरुर करें .


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *