Police Full Form In Hindi / Police Constable Kaise Bane

Police Constable Kaise Bane, Police Full Form In Hindi – दोस्तों पुलिस कांस्टेबल के पद के बारे में , पुलिस क्या है , पुलिस कांस्टेबल कैसे बने , पुलिस कांस्टेबल के लिये योग्यता क्या है , पुलिस कांस्टेबल आयु सीमा क्या है , पुलिस कांस्टेबल का परीक्षा pattern क्या है , पुलिस कांस्टेबल का परीक्षा syllabus क्या है , पुलिस कांस्टेबल की salary कितनी होती है पुलिस कांस्टेबल से सम्बंधित और भी जरुरी जानकरी को हम जानेंगे .

Police Full Form In Hindi, Police Constable Kaise Bane

Police Full Form In Hindi

पुलिस का हिन्दी में पूरा नाम

नागरिक प्रतिष्ठान में जीवन की सुरक्षा

Police Ka Full Form

Protection Of Life In Civil Establishment

Police Kya Hai

Police देश के किसी एक नागरिक के लिए नहीं होती ब्लकि police हर एक इंसान के लिए होती hai मतलब कि आवश्यकतानुसार आप भी police से किसी भी आपराधिक मामले से निपटनें, किसी मामले को हल करनें के लिए सम्पर्क कर सकते है . यदि आप किसी आपराधिक मामले से परेशान हैं तो आप अपनें area के police station जाकर समस्या की report दर्ज करा सकते हैं .

Police Constable Kaise Bane

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिये कुछ प्रक्रियायें होती है अभ्यार्थी को उन सभी प्रक्रिया में सफल होने के बाद ही पुलिस कांस्टेबल बन सकते है , उन सभी प्रक्रिया के बारे में आइये जानते है .

Qualification For Police Constable / शैक्षणिक योग्यता

पुलिस कांस्टेबल पद के लिये आवेदन करने वाले उम्मीदवार को किसी भी विषय से बारहवीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य है .

Age Limit For Police Constable / आयु सीमा

  • पुलिस कांस्टेबल पद के लिये आवेदन करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 23 वर्ष होनी चाहिये .
  • आरक्षित वर्ग के उम्मीदवार को आयु में नियमनुसार छूट प्रदान की जाती है .

Minimum Height For Police Constable / लम्बाई

  • सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग और अनुसूचित वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों की लम्बाई कम से कम 168 सेमी होनी चाहिये .
  • अनुसूचित जन जाति के पुरुषों के लिये कम से कम 160 सेमी होना आवश्यक है .
  • महिला अभ्यर्थियों में सामान्य वर्ग के लिये कम से कम 160 सेमी० होनी चाहिये .
  • आरक्षित श्रेणियों के महिला के लिये कम से कम 157 सेमी होनी चाहिये .

छाती / सीना

  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवार की बिना फुलाये छाती में 83 सेमी. और फुलाकर 87 सेमी. होनी चाहिये .
  • आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवार के लिये 81 सेमी. बिना फुलाए और 85 सेमी. फुलाकर होनी चाहिये .
अतिरिक्त योग्यता
  1. अभ्यार्थी शारिरिक रुप से पुर्ण रुप से स्वास्थ्य होना आवश्यक है .
  2. अभ्यार्थी पर कोई Police case  हुआ नही होना चाहिये .
  3. अभ्यार्थी  कोई जानलेवा बिमारी ( कैंसर, एड्स )  आदि से‌ ग्रस्त नही होना चाहिये .
  4. 2002 के बाद अभ्यार्थी के 2  से अधिक सन्तान नहीं होनी चाहिये .

आवेदन प्रक्रिया

जो भी उम्मीदवार पुलिस कांस्टेबल बनना चाहते है वो सबसे पहले , आवेदन विभाग द्वारा प्रकाशित होने पर ऑफलाइन या ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करे .

Selection Process For Police Constable / चयन प्रक्रिया

1 . लिखित परीक्षा

चयन प्रक्रिया का यह पहला चरण होता है , लिखित परीक्षा में 100 प्रश्न पूछें जाते है, जिसको हल करने के लिये 90 मिनट का समय दिया जाता है ,  प्रत्येक प्रश्न0.60 अंक का होता है,प्रश्न का गलत उत्तर देने पर 0.15 अंक प्राप्त अंको में से कम कर दिया जाता है . लिखित परीक्षा ओएमआर शीट पर‌ ली जाती हैं, अंत में मैरिट लिस्ट के अनुसार अगले चरण के लिये बुलाया जाता है .

लिखित परीक्षा का pattern सभी राज्यों का अलग-अलग रहता है ,इसलिए उम्मीदवार जिस राज्य के लिये आवेदन कर रहे है वहां के परीक्षा pattern को प्रकाशित आवेदन में देखें .

2 . शारीरिक परीक्षा

लिखित परीक्षा में सफल होने के बाद मैरिट के अनुसार उम्मीदवार को शारीरिक परीक्षा के लिये बुलाया जाता है . इसमें दौड करवाई जाती है ( पुरुष – 60 मिनिट मे 10 k.m. , महिला – 30 मिनिट में 5 k.m. ) होती है . जिसके बाद उम्मीदवार की लम्बाई व सीने की चौडाई भी नापी जाती है .

शारीरिक परीक्षा समय – समय पर बदलता रहता है , जिसकी सही जानकारी आवेदन करते समय विभाग द्वारा प्रकाशित विज्ञापन में देखें .

3 . प्रमाण पत्र सत्यापन

दोनो चरणों मे‌ सफल‌ घोषित हुए उम्मीदवारों का यह तृतीय चरण होता है . इसमें अभ्यर्थियों की मूल प्रमाण पत्रों की जाँच अधिकारियों द्वारा की जांच की जाती है . सभी प्रमाण पत्र सही पाये जाने पर आवेदक को सफल‌ घोषित कर मेडिकल परिक्षण के लिए बुलाया जाता है .

4 . मेडिकल परीक्षा

यह चरण उम्मीदवार के स्वास्थ्य की जानकारी प्राप्त करने के लिये करवाया जाता है . इसमे आवेदक की आंख, कान, व‌ शरीर के अन्य भागो की  जाँच की जाती है, इसमें आखो का विजन  6/6  – 6/6  होना आवश्यक है, इसमें पूर्ण रुप से स्वस्थ पाये जानें वाले अभ्यर्थियों को  सफल घोषित कर दिया जाता है .

सभी चरणों में सफल हुए उम्मीदवार को पुलिस प्रशिक्षण कैम्प में ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है, इसके पश्चात उन्हें किसी स्थान पर नियुक्ति कर दिया जाता है .

Police Constable Exam Syllabus

  1. General Hindi
  2. General Knowledge
  3. Numerical & Mental Ability Test
  4. Mental Aptitude Test / Intelligence Test / Reasoning Test

POLICE CONSTABLE SALARY

पुलिस कांस्टेबल को वेतन के रूप में 5200 से 20200 तक प्राप्त होता है, जिसमें ‌1900 ग्रेड पे सम्मिलित होता‌ है,‌ इस प्रकार कांस्टेबल का वेतनमान लगभग 24000 रुपये हो जाता है .

Conclusion

दोस्तों आज हमने जाना पुलिस कांस्टेबल के पोस्ट के बारे में Police Constable Kaise Bane , Police Full Form In Hindi क्या है , पुलिस कांस्टेबल के लिये योग्यता क्या है , पुलिस कांस्टेबल आयु सीमा क्या है , पुलिस कांस्टेबल की salary कितनी होती है पुलिस कांस्टेबल से सम्बंधित और भी जरुरी जानकरी को हमने जाना .

उम्मीद करते है आपको Police Constable Kaise Bane , Police Full Form In Hindi तथा पुलिस कांस्टेबल के पद से जुड़ी हर जानकारी पूरी तरह से समझ में आ गया होगा . यदि आपका इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप comment box में comment कर सकते है , हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे .

यह भी जानें…

दोस्तों आपको Police Constable Kaise Bane , Police Full Form In Hindi और पुलिस कांस्टेबल से सम्बंधित सभी जानकारी कैसी लगी और यदि आपका कोई सुझाव हो तो हमे comment करके जरुर बतायें और यदि आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर शेयर जरुर करें .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *