PDF Full Form in Computer / PDF kya hai

PDF kya hai, PDF Full Form in Computer – दोस्तों आज हम जानेंगे PDF File के बारे में , PDF kya hai , PDF Full Form in Computer , PDF फाइल कैसे बनाते है , PDF फाइल सबसे पहले किस company ने बनाया , PDF फाइल बनाने के फियादे और नुकसान क्या है पीडीऍफ़ फाइल से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को जानेंगे .

PDF Full Form in Computer

आज का समय बहोत जयादा डिजिटल हो गया है पहले हमे किसी भी फाइल को hard copy में सम्भाल कर रकना पड़ता था और जरुरत पड़ने पर उसे फाइल में लेके जाते थे और उसे खोने का भी दर रहता था , लेकिन आज हम उसी फाइल को पीडीऍफ़ format में internet पर save करके कही से भी आसानी से access कर सकते है और पूरी safty भी डॉक्यूमेंट की रहती है .

PDF Full Form in Computer

पीडीऍफ़ के फुल फॉर्म के बारे में जानते है

PDF full form in English

Portable Document Format

PDF Full Form In Hindi / पीडीऍफ़ का पूरा नाम हिन्दी में

पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फोर्मेट – जिसका मतलब होता है एक ऐसी फाइल जिसको हम आसानी से एक जगह से दूसरी जगह आसानी से ले जा सकते है .

PDF kya hai ( पीडीऍफ़ क्या है )

PDF full form in ComputerPortable Document file है , ये एक ऐसी फाइल होती है जिसे हम आसानी से एक जगह से दूसरी जगह ले जा सकते है और इस फाइल को किसी भी device में आसानी से पढ़ा जा सकता है , पीडीऍफ़ फाइल को आसानी से कही भी भेजा सकता है . PDF file में किसी भी document को store करने का सबसे सुरछित तरीका है .

PDF file में save किये गए किसी भी document को आसानी से दुबारा edit नहीं किया जा सकता है . यदि हमे कुछ ज्यादा document या photo कही किसी को भेजना हो तो एक-एक करके भेजने में काफी समस्या होगी लेकिन उन सभी फाइलों को एक साथ PDF में convert करके भेजे तो हम आसानी से भेज सकते है . PDF फाइल में store word और image सिर्फ readable होते है .

PDF file को open करने के लिये किसी खास software की जरुरत पड़ती है जो पीडीऍफ़ फाइल को open कर सके ज्यादातर पीडीऍफ़ फाइल को open करने के लिये Adobe PDF Reader का use किया जाता है .

PDF को सबसे पहले 1990 में Adobe System ने बनाया था . PDF को एक standard format में  International Organization for Standardization के द्वारा 2008 में release किया गया .

PDF File kaise Banate hai ( पीडीऍफ़ फाइल कैसे बनाते है )

PDF File को computer के द्वारा दो तरह से बनाया जा सकता है .

  1. Microsoft Word (Ms Word) के द्वारा .
  2. Adobe Photoshop के द्वारा .
Microsoft Word (Ms Word) के द्वारा

MS word के द्वारा कैसे बना सकते है आप आइये जानते है .

  1. जिस किसी भी डॉक्यूमेंट को आप पीडीऍफ़ फाइल में save करना चाहते है या बनाना चाहते है उसे open कर ले , उसके बाद File Menu पर click करें .
  2. file Menu पर click करने पर आपके सामने कई विकल्प आयेंगे उनमे से आपको save as पर click करना है .
  3. जब आप save as पर click करेंगे तब आपसे file का नाम पुछा जायेगा अपने फाइल का जो नाम रखना चाहते है वो type करे , और उसके नीचे Save As Type का विकल्प मिलेगा वहाँ पर आपको PDF को select करना है .
  4. select करने के बाद आपको save बटन पर click कर देना है . अब आपका पीडीऍफ़ फाइल तैयार हो गया है .
Adobe Photoshop के द्वारा

अब हम Adobe Photoshop से कैसे बनायेंगे उसके बारे में जानेंगे .

  1. जिस किसी भी डॉक्यूमेंट को आप पीडीऍफ़ फाइल में save करना चाहते है या बनाना चाहते है उसे open कर ले , उसके बाद File Menu पर click करें .
  2. file Menu पर click करने पर आपके सामने कई विकल्प आयेंगे उनमे से आपको save as पर click करना है .
  3. जब आप save as पर click करेंगे तब आपसे file का नाम पुछा जायेगा अपने फाइल का जो नाम रखना चाहते है वो type करे , और उसके नीचे Save As Type का विकल्प मिलेगा वहाँ पर आपको Photoshop PDF (*.PDF, *.Pdp) को select करना है .
  4. select करने के बाद आपको save बटन पर click कर देना है . अब आपका पीडीऍफ़ फाइल बन गया है .

Mobile Me PDF File Kaise Banaye ( मोबाइल से पीडीऍफ़ फाइल कैसे बनाये )

कंप्यूटर के द्वारा पीडीऍफ़ फाइल कैसे बनाया जा सकता है ये तो हमने जान लिया अब हम जानते है मोब्ले से कैसे बना सकते है क्योंकि कंप्यूटर से ज्यादा user मोबाइल के है . पीडीऍफ़ फाइल को मोबाइल से भी बनाना बहोत आसान है .

मोबाइल के द्वारा पीडीऍफ़ फाइल बनाने के लिये आपको कई सारे play store पे app मिल जायेंगे जिसके द्वारा आप आसानी से बना सकते है , लेकिन आप मोबाइल के द्वारा पीडीऍफ़ फाइल बनाने के लिए Adobe के एप्लीकेशन को play स्टोर से download करके install कर ले और इसके द्वारा आसानी से बना सकते है .

इसके अतिरिक्त पीडीऍफ़ में आप किसी भी document को online भी convert करके आसनी से बना सकते है इसके लिये कई सारे website ऑनलाइन मिल जाएगी .

PDF File Ke Fayde ( पीडीऍफ़ फाइल के फायदे क्या है )

  1. PDF File एक Portable File है , जिसको आसानी से एक जगह से दूसरी जगह लेके जा सकते है .
  2. पीडीऍफ़ फाइल को आसानी से किसी भी मोबाइल या कंप्यूटर में पढ़ा जा सकता है .
  3. पीडीऍफ़ फाइल को password के द्वारा सुरछित किया जा सकता है , जिसको सिर्फ password जानने वाला ही open कर सकता है .
  4. पीडीऍफ़ फाइल एक सुरछित फाइल होती है जिसको आसानी से edit नहीं किया जा सकता है .
  5. पीडीऍफ़ के द्वारा बड़े साइज़ के document को छोटे साइज़ में convert करके save किया जा सकता है .
  6. PDF file को आसानी से प्रिंट भी कर सकते है और mail भी कर सकते है .

PDF File ke Nusan ( पीडीऍफ़ फाइल के नुकसान क्या है )

  1. PDF फाइल को सिर्फ read किया जा सकता है use आसानी से edit नहीं किया जा सकता है .
  2. PDF file को open करने के लिये PDF reader software का होना जरुरी है .

Conclision

दोतों आज हमने जाना PDF file के बारे में PDF kya hai , PDF Full Form in Computer , PDF फाइल कैसे बनाते है , PDF फाइल सबसे पहले किस company ने बनाया , PDF फाइल बनाने के फियादे और नुकसान क्या है पीडीऍफ़ फाइल से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हमने जाना .

उम्मीद करते है आपको PDF kya hai , PDF Full Form in Computer ये सब जानकारी पूरी तरह से समझ में आ गया होगा . यदि आपका इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप comment box में comment कर सकते है , हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे .

यह भी पढ़ें…

दोस्तों आपको PDF kya hai , PDF Full Form in Computer और PDF से सम्बंधित सभी जानकारी कैसी लगी और यदि आपका कोई सुझाव हो तो हमे comment करके जरुर बतायें और यदि आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर शेयर जरुर करें .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *