Paytm Kya Hota Hai / Full form of Paytm

Full Form of Paytm, Paytm Kya Hota Hai – दोस्तों आज हम जानेंगे पेटीएम के बारे में पेटीएम क्या है , Paytm Full Form क्या है , पेटीएम का इतिहास क्या है , पेटीएम के सवाएं क्या है , पेटीएम से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हम जानेंगे .

Paytm Kya Hota Hai / Full form of Paytm

Paytm E-Wallet आज बेहद popular हो चुका है . Paytm एक भारतीय Online Payment Service है जो आपके Payment भेजने और प्राप्त करने को आसान और सुरक्षित बनाता है . कैशलेस ट्रांज़ैक्शन में ये अहम् योगदान भी दे रहा है . Paytm Wallet का उपयोग आप कई सारी सेवाओं के उपयोग के लिए कर सकते है .

Paytm Wallet का उपयोग आप कई सारी सेवाओं के उपयोग के लिए कर सकते है . यदि आप भी आज की इस डिजिटल दुनिया के साथ कदम से कदम मिलाकर चलना चाहते है तो इन सबकी जानकारी आपको जरूर होना चाहिए .

Full Form of Paytm

पेटीएम का पूरा नाम

Pay Through Mobile

Paytm Kya Hota Hai / Paytm Kya Hai

पेटीएम एक डिजिटल वॉलेट है , यह एक ई-कॉमर्स शॉपिंग वेबसाइट भी है , जिस तरह से आप अपने पर्स में पैसा रखते है , उसी तरह आप इसमें भी डिजिटल मनी रख सकते है . जिसके द्वारा आप आसानी से ऑनलाइन शॉपिंग, मनी ट्रांसफर, मोबाइल, DTH रिचार्ज, बिजली बिल, गैस बिल, बीमाभुगतान जैसे कार्यों को मिनटों में घर बैठे-बैठे कर सकते है .

आज ये ई-कॉमर्स कंपनी पेमेंट बैंक की मान्यता प्राप्त कर चुका है, जिससे अब आप एक सीमित अमाउंट तक पेटीएम को बैंक की तरह उपयोग कर सकते है . Digital Payment करने के लिए बहुत सी कंपनी ने अपने एप्लीकेशन व E-Wallet बाज़ार में उतारे है लेकिन Digitally Payment करने का सबसे अच्छा माध्यम Paytm बनता जा रहा है .Paytm लगभग हर Mobile Platform (Operating System) के लिए उपलब्ध है .

Paytm का इतिहास / History of Paytm

पेटीऍम को 2010 में One97 communications के द्वारा प्रीपेड मोबाइल रिचार्ज वेबसाइट के रूप में स्थापित किया गया था . लेकिन, आज Paytm एक Payment Bank बन गया है . आज, यह प्रीपेड मोबाइल डीटीएच रिचार्ज और शॉपिंग के लिए भारत की सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन स्थल है . पेटीएम के स्थापना के तीन साल बाद में, कंपनी ने 25 करोड़ वॉलेट यूजर और 10 लाख एप्लिकेशन डाउनलोड की एक उपयोगकर्ता आधार बनाया था .

आज आप Android Phone के लिए Google Play Store से Paytm Wallet को Download कर Install कर सकते है. यदि, आप किसी अन्य Mobile Platform का उपयोग करते है. तो उनके लिए भी ये Mobile Wallet उपलब्ध है. आप Windows Phone के लिए Windows Store से Paytm Wallet को Download कर सकते है. और iPhones के लिए iTune से Mobile Wallet को Download कर सकते है .

Paytm Wallet का उपयोग

Paytm Wallet का उपयोग आप कई प्रकार से कर सकते है जिसके बारे में आइये विस्तार से जानते है .

Paytm से Online Recharge और Bills का भुगतान करना

Paytm Mobile Wallet के द्वारा आप DTH Recharge, बिजली का बिल, गैस का बिल, पानी का बिल भी Paytm के माध्यम से चुका सकते है .इसके अतिरिक्त आप अपने Prepaid Mobile को Online Recharge कर सकते है , और अपने Reliance, Tata, Airtel, BSNL , MTS, Vodafone, Ides जैसे Postpaid Mobile का Bills भी Pay कर सकते है .

Paytm से भुगतान करना और भुगतान लेना

Paytm के द्वारा आप अपने दोस्तों, ग्राहकों से भुगतान कर सकते है , और साथ ही अपने दोस्तों और अन्य किसी को भी पैसा भेज भी सकते है . इसके अतिरिक्त आप Online Taxi Services जैसे, Uber, Jugnoo , Meru आदि को Payment भी कर सकते है .

Ticket Booking

Paytm के माध्यम से आप Train Ticket, Flight Ticket, Movies Ticket Bus Ticket को ऑनलाईन बुक कर सकते है .

Paytm से Bank में पैसा भेजना

Paytm के द्वारा आप सभी प्रमुख बैंको में अपने Paytm Wallet से पैसा अपने बैंक खाते में भेज सकते है , और किसी को भी आसानी से पैसा Transfer कर सकते है .

Online Shopping

Paytm पर Users को भारी Discount भी दिया जाता है . आप Paytm के द्वारा अपने लिए ऑनलाईन खरीददारी आसानी से कर सकते है . आप Top Selling Products की Shopping Paytm पर कर सकते है .

इसके अतिरिक्त पेटीएम कई तरह की सवाएं प्रदान करता है .

Conclusion

दोस्तों आज हमने जाना Paytm Kya Hota Hai , Full Form of Paytm क्या है , पेटीएम का इतिहास क्या है , पेटीएम के सवाएं क्या है , पेटीएम से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हमने जाना .

यह भी जानें…

उम्मीद करते है आपको Paytm Kya Hota Hai , Full Form of Paytm और पेटीएम से जुड़ी अन्य जानकरी पूरी तरह से समझ में आ गया होगा , यदि आपका इससे जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है , तो हमे Comment करके जरुर बतायें .

Related posts

HTTP Full Form In Computer / HTTP kya hai

Narendra

SSL Full Form In Computer / SSL kya hai

Narendra

RAS Full Form / RAS Kya Hai / RAS Kaise Bane

Narendra

1 comment

Seema 31st July 2019 at 1:26 pm

Hi, Very Good Article
Thank You For sharing. Keep Up The Good Work

Reply

Leave a Comment