Paytm Account Kaise Banaye / Create Account in Paytm

Create Account in Paytm, Paytm Account Kaise Banaye – दोस्तों आज हम जानेंगे पेटीएम अकाउंट के बारे में , पेटीएम अकाउंट कैसे बनाये , कैसे आप बड़ी ही आसानी से अपने मोबाइल से अपना सिक्योर पेटीएम अकाउंट बना सकते है .

Paytm Account Kaise Banaye / Create Account in Paytm

आज डिजिटल Transaction को बहुत जोर दिया जा रहा है . इसके लिए लगभग सभी banks भी अपने customers को इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग की सुविधा दे रहा है . आजकल Paytm Mobile Wallet काफी लोकप्रिय हो रहा है . आज बहोत सारे लोग Paytm का use करके आसानी से घर बैठे-बैठे ही अपना पानी, बिजली, गैस का बिल , Movies, Train, Flights , Mobile Recharge, आदि की Tickets Mobile से ही Book कर रहे है .

यदि आप भी Paytm e-wallet का use करना चाहते है , तो इसके लिये सबसे पहला स्टेप है इस पर अकाउंट बनाना , जो कि बहुत ही आसान है .

पेटीएम का उपयोग आप कंप्यूटर और मोबाइल दोनों में बड़ी ही आसानी से कर सकते है . एंड्राइड मोबाइल पर इसका उपयोग करने के लिए एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है . जिसे आप इनस्टॉल करके use कर सकते है .

Paytm Account Kaise Banaye

दोस्तों अब हम एक-एक स्टेप में जानेंगे आप अपना पेटीएम अकाउंट बनाये , जो बहुत ही आसान है .

Create Account in Paytm

स्टेप 1

पेटीएम पर अपना अकाउंट बनाने के लिये सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में इसे install करना होगा . इसके लिये आपको अपने play store से इसे अभी install करे .

Download Paytm App

स्टेप 2

एप्प इनस्टॉल हो जाने पर इस एप्प को open कारे .

स्टेप 3

एप्प open करने के बाद Corner में जहाँ पर arrow है , वहां पर क्लिक करे .

स्टेप 4

क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार की Screen खुल जाएगी. यहाँ से आप Create a New Account पर Tap कीजिए .

स्टेप 5

Create a New Account पर Tap करने के बाद आपके सामने Paytm पर Account बनाने का फॉर्म खुल जाएगा. यहाँ आपको अपना 

  1. Mobile Number–  अपना 10 अंको का मोबाइल नंबर टाइप करे .
  2. Create Paytm Password – यहाँ पर आपना अपना पासवर्ड टाइप करे , और use याद रखें जिसकी आपको हमेशा जरुरत पड़ेगी .
  3. E-mail – यदि आपका कोई ई-मेल अकाउंट है , तो यहाँ टाइप करे , नही तो इसे खाली छोड दें .
  4. अब आप Create a New Account पर Tap करे .

स्टेप 6

जब आप Create a New Account पर Tap करेंगे , तो Paytm आपको एक OTP – One Time Password आपके मोबाईल नम्बर पर भेजेगा . इसे भरकर Confirm पर Tap कीजिए.

स्टेप 7

OTP डालने के बाद Paytm आप से कुछ और जानकारी मांगता है KYC के लिये इसमें आप जो provide करना चाहते है , उसको select करके I confirm के सामने बॉक्स में tick करे , और submit पर Tap करे .

इसे यदि आप बाद में करना चाहते है , तो Do it later पर Tap करे .

Step 8

इसके बाद अब Paytm आपके बारे में कुछ जानकारी और मांगता है . इसमें आपका First Name, Last Name, Date of Birth, Sex (लिंग) को भरना पडता है . इस जानकारी को भरकर Confirm पर Tap कीजिए.

Congratulation अब आपका paytm अकाउंट बन गया है , अब आप अपने जरुरत के अनुसार उपयोग कर सकते है , और जरुरत पड़ने पर अपने प्रोफाइल में जाकर परिवर्तन भी कर सकते है .

Conclusion

दोस्तों आज हमने जाना Paytm Account के बारे में Paytm Account Kaise Banaye , Create Account in Paytm आप कैसे बड़ी ही आसानी से अपने मोबाइल से पेटीएम अकाउंट बना सकते है .

यह भी जाने…

उम्मीद करते है आपको Paytm Account Kaise Banaye , Create Account in Paytm ये जानकारी पूरी तरह से समझ में आ गया होगा और आप आसानी से बना भी लेंगे , यदि आपका इससे जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है , तो हमे Comment करके जरुर बतायें .

This Post Has One Comment

  1. Seema

    Hi, Very Good Article
    Thank You For sharing. Keep Up The Good Work

Leave a Reply