OBC Full Form / Full Form of OBC Kya Hai

OBC Full Form -दोस्तों आज हम जानेंगे OBC Ka Full Form क्या होता है , ओबीसी को भारत में किसे कहते है , ओबीसी का हिन्दी में पूरा नाम क्या है , इनका भारत में क्या महत्व है इनसे जुड़ी और भी महत्वपूर्ण जानकारी को आज हम जानेंगे .

OBC Full Form

OBC Full Form

Other Backward Class

OBC Full Form in Hindi

ओबीसी का हिन्दी में पूरा नाम

अन्य पिछड़ा वर्ग

OBC क्या है

जैसा की आप सभी जानते होंगे की भारत में बहुत सारी जाति होती है और अलग-अलग वर्गों में विभाजित हुई है तथा उन्ही विभाजित हुयी जाति के वर्गों में से एक वर्ग OBC भी होती है . पिछडे हुये वर्ग के अंतर्गत बहुत सारी जाति आती है .

भारत के संविधान ओबीसी वर्ग अनुच्छेद 16 (4) और 340 में है जिसमे ओबीसी वर्ग को पिछड़ा वर्ग के नाम से संबोधित किया गया है . पिछडे हुये वर्ग में सामजिक और आर्थिक रूप से पिछडे हुये जाती को शामिल किया गया है . पिछडे हुये वर्ग को 27% Reservation दिया गया हैं .1980 मे मंडल आयोग की रिपोर्ट में पिछडे हुये वर्ग का देश की जनसंख्या में 52% हिस्सा पाया गया .

ओबीसी वर्ग को सार्वजनिक क्षेत्र के रोजगार में शिक्षा में सभी जगह 27% आरक्षण दिया जाता है और भारत सरकार हमारे समाज में आर्थिक और सामाजिक तौर पर पिछडे हुये वर्गों व जाती के लिये उनके विकास के लिये बहुत सारी योजनाये लागू किये हुये है . इसके अतिरिक्त इनके विकास के लिये कुछ नयी योजनाओं को भी इनकी जरुरत के अनुसार लागू किया जाता है .

यह भी जाने…

उम्मीद करते है OBC Full Form और ओबीसी को पूरा नाम हिन्दी में जाना , इससे सम्बंधित सभी जानकारी आपको पसंद आयी होगी , यदि आपका इससे जुड़ा कोई सवाल या सुझाव हो तो हमे comment करके जरुर बताये व आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे Social Media पर Share जरुर करें .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *