NEFT Full form In Hindi / NEFT Kya Hai

NEFT Kya Hai, NEFT Full form In Hindi, NEFT full form in Banking – दोस्तों आज हम जानेंगे NEFT के बारे में NEFT क्या है . NEFT का पूरा नाम क्या है , NEFT कैसे काम करता है , NEFT कैसे use करे , NEFT से पैसे कैसे transfer करे , NEFT के फायदे क्या है , NEFT से सम्बंधित और भी महत्वपूर्ण जानकारियों को जानेंगे .

NEFT Full form In Hindi

NEFT Full Form In hindi

NEFT का पूरा नाम हिन्दी में

राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक निधी अन्तरण

NEFT Full form In Banking

NEFT Full form In English

National Electronic Funds Transfer

NEFT kya hai / What is NEFT

NEFT यह एक तरीका है एक बैंक से दुसरे बैंक में पैसा भेजने का NEFT के माध्यम से खाता धारक आसानी से एक account से दुसरे account में इसके द्वारा पैसा भेज सकते है . NEFT के माध्यम आप उन्ही बैंक में पैसा भेज सकते है जो बैंक NEFT Enable है . NEFT की शुरुआत 2005 में हुई थी आज लगभग सभी राष्ट्रिय स्तर की बैंक NEFT इनेबल्ड है .

RBI ने एक बैंक से दुसरे बैंक में पैसा भेजने के लिये दो विकल्प दिये है . NEFT (National Electronic Funds Transfer) और RTGS (Real-Time Gross Settelment)  .

NEFT kaise Use Kare

NEFT का use करने के लिये आपको अपने account में NET बैंकिंग activate होना चाहिये . यदि आपका नेट बैंकिंग नहीं activate है तो आप बैंक में जाकर activate करवा सकते है तथा कुछ बैंकों में ऑनलाइन activate करने की सुविधा भी है . जिसके माध्यम से आप आसानी से कर सकते है .

NEFT के माध्यम से किसी भी व्यक्ति, firm , company को पैसा भेजने के लिए आपको Beneficiary को जोड़ना पढता है , यहाँ पर Beneficiary वो है जिसके Account में आपको पैसे या Fund transfer करना है .

Beneficiary के account को add करने के लिये कुछ details की जरुरत पड़ती है . उस व्यक्ति या संस्था के Account holder का नाम, Account number , Branch का नाम, Bank का नाम और IFSC Code की जानकारी होनी चाहिये .

NEFT Se Paise Kaise Bheje

NEFT से पैसा भेजने के लिये आपको Beneficiary के अकाउंट होल्डर का नाम, अकाउंट नंबर, बैंक का नाम और बैंक के IFSC code की जरुरत पड़ती है .

NEFT से पैसा आप दो तरीके से भेज सकते है

  1. Branch में जाकर
  2. Net Banking के द्वारा
Branch में जाकर

आप जिसे पैसा भेजना चाहते है उसके नाम, Bank , Branch का नाम , IFSC खाता प्रकार और Account Number अपने बैंक को देते है और भेजे जाने वाली राशि बताते है .

Net Banking के द्वारा

Net banking से NEFT के द्वारा पैसा भेजने के लिये आपको जिसे पैसे भेजने हैं उसे लाभार्थी या beneficiary के रूप में जोड़ना होता है . एक बार बार जोड़ने के बाद आप कभी भी beneficiary को select करके पैसा भेज सकते है .

NEFT से पैसा भेजने के लिये आपको Beneficiary के अकाउंट होल्डर का नाम, अकाउंट नंबर, बैंक का नाम और बैंक के IFSC code in सब details की आवश्यकता पड़ेगी .

आप जितना भी amount भेजना चाहते है instruction के अनुसार सभी details को भरे .

NEFT Settlement Timing

NEFT सभी कार्य दिवस में काम करता है . NEFT महीने के दुसरे और चौथे शनिवार को तथा Sunday और Public Holiday पर Transaction नहीं होता है .

NEFT सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे तक 23 half hourly batch में काम करता है यदि किसी वजह से transaction नहीं हुआ तो अगले दिन working hours में होता है .

NEFT Charges

NEFT के द्वारा पैसा भेजने पर कुछ charges देने पड़ते है

  • NEFT के जरिये 10,000 रुपये तक भेजने पर 2.50 रुपय .
  • 10,000 से 1 लाख रुपये तक भेजने पर 5 रुपये .
  • 1 लाख से 2 लाख रुपये तक भेजने पर 15 रुपये .
  • 2 लाख से 5 लाख रुपये तक भेजने पर 25 रुपये .
  • 5 लाख से 10 लाख रुपये तक भेजने पर 50 रुपये .

NEFT Transfer Limit

NEFT के द्वारा आप जितना चाहे उतना पैसा भेज सकते है . NEFT के आप Minimum 1 रूपया भेज सकते है , और Maximum NEFT से पैसा भेजने का कोई Limit नहीं है .

NEFT Timings

NEFT के द्वारा भेजे गये amount को settlement होने में Minimum 2 घंटे का समय लगता है .

Conclusion

दोस्तों आज हमने जाना NEFT के बारे में NEFT Kya hai , NEFT full Form In Hindi क्या है , NEFT कैसे काम करता है , NEFT कैसे use करे , NEFT से पैसे कैसे transfer करे , NEFT के फायदे क्या है , NEFT से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हमने जाना .

उम्मीद करते है आपको NEFT Kya hai , NEFT full Form In Hindi तथा NEFT से सम्बंधित सभी जानकारी पूरी तरह से समझ में आ गया होगा . यदि आपका इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप comment box में comment कर सकते है , हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे .

यह भी जाएँ…

  1. NEET क्या है , NEET का full form क्या है …NEET की तैयारी कैसे करें .

दोस्तों आपको NEFT Kya hai , NEFT full Form In Hindi और NEFT से जुड़ी सभी जानकारी कैसी लगी और यदि आपका कोई सुझाव हो तो हमे comment करके जरुर बतायें और यदि आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर शेयर जरुर करें .

Related posts

BCA Full Form in Hindi / BCA kya hai

Narendra

ATM Full Form In Hindi / ATM Kya Hai

Narendra

CPU Full Form In Computer / CPU kya hai

Narendra

Leave a Comment