NEET Full form In Hindi / NEET Kya hai

NEET Kya Hai, NEET Full form in Hindi, NEET Ki Taiyari – दोस्तों आज हम जानेंगे NEET Exam के बारे में NEET क्या है , NEET का पूरा नाम क्या है , नीट की तैयारी कैसे करे , NEET के लिये योग्यता क्या है , NEET से सम्बंधित और जरुरी जानकारी को हम जानेंगे .

NEET Full form In Hindi

यदि आपने 12वी पास कर लिया है और आप मेडिकल के क्षेत्र में अपना career बनाना चाहते है तो आपको नीट परीक्षा को पास करना होगा . इसके बारे में आज हम आपको बतायेंगे .

पहले एआईपीएमटी अखिल भारतीय स्तर होती थी और राज्यों के मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए पीएमटी (प्री-मेडिकलटेस्ट) होती थी . इन दोनों परीक्षाओं के आधार पर देश के सभी सरकारी और निजी मेडिकल कॉलेजों में सीटें भरी जाती थीं .

NEET Full Form In Hindi

NEET / नीट का पूरा नाम हिन्दी में

राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा

NEET Full Form In English

Neet ka Full Form

National Eligibility Entrance Test

NEET kya hai ( What is NEET )

NEET full form in Hindi – राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा , मेडिकल में प्रवेश  लेने के लिए अब यह अनिवार्य हैं यह पूरे भारत में छात्रों के लिए Mbbs (Medicine And Bachelor Of Surgery) और Bds (Bachelor Of Dental Surgery) में प्रवेश के लिए परीक्षा आयोजित करवाती है .

2016 के पहले में Medical क्षेत्र में  प्रवेश लेने के लिए AIPMT – All India Pre Medical Test  देना होता था . जिसके द्वारा Medical के छात्रों को MBBS, BDS, MS जैसे पाठ्यक्रम में प्रवेश  मिलता था . 2016 के बाद अब सिर्फ एक ही रास्ट्रीय स्तर की NEET परीक्षा का आयोजन होने लगा हैं .

NEET Ke Bare Me Jankari

NEET exam को पास करने के लिये उसके बारे में कुछ जानकारी होना जरुरी है आइये जानते है उसके बारे में .

NEET Ke Liye Yogyta ( Eligibility for NEET )

NEET का exam देने के लिये 12वी पास होना जरुरी है , न्यूनतम 50% marks के साथ , जिसमे 12वी में Physics , Chemistry , Biology विषय होना चाहिये .

NEET के लिये उम्र सीमा ( Age for NEET )

न्यूनतम उम्र 17 वर्ष होना चाहिए , और अधिकतम उम्र 25 वर्ष होना चाहिए , तथा आरक्षित आवेदकों के लिए उम्र सीमा में छूट दिया जाता है .

NEET UG और NEET PG में क्या अंतर है ( Different Between NEEt UG and NEET PG )

  • NEET UG : नीट यूजी यानि Under Graduate , NEET Exam जो ऍम.बी.बी.एस. एवं बी.डी.एस.  जैसे Graduate Level के कोर्स में प्रवेश के लिए ली जाती हैं .
  • NEET PG : नीट पीजी यानि post Graduate , NEET Exam ऍम.एस. एवं ऍम.डी. जैसे पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए ली जाती हैं .

UGC NEET Syllabus

UGC NEET Exam Syllabus के बारे में जानते है

Physics

Physics में 10th और 12th Class के Physics Subject से Question पूछे जाते है .

  • 10th Class के Syllabus से Laws Of Motion, Kinematics , Gravitation के Question ,Thermodynamics प्रश्न आते है .
  • 12th के Syllabus से Electronic Devices , Electromagnetic Waves इन Subject , Current Electricity से Question आते है
Chemistry

इस Subject में 11th Class के Chemistry Subject से Question पूछे जाते है . जैसे – Structure Of Atom , Hydrogen , Some P-block Elements के Question पूछे जाते है .

Biology

इस Subject में आपसे 10th और 12th के Base पर Biology के question पूछे जाते है .

  • 10th के Syllabus से Human Physiology , Cell Structure And Function , Plant Physiology, के Subject से Question पूछे जाते है .
  • 12th के Syllabus से आपसे Biology And Human Welfare , Reproduction , Evolution , Ecology And Environment के Question पूछे जाते है .

NEET Exam Patter

NEET परीक्षा के पैटर्न के बारे में जानते है .

  1. नीट परीक्षा का समय 3 घंटे का रहेगा .
  2. Question Paper हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओँ में रहेंगे .
  3. NEET Exam में Objective Type question पूछे जायेंगे , जिसमें 180 question आते है Botany से 45 प्रश्न, Physics से 45 प्रश्न, Chemistry से 45 प्रश्न और Zoology से 45 पूछे जाते है .
  4. हर एक सही उत्तर के आपको 4 अंक मिलेंगे , और एक गलत उत्तर देने पर प्राप्त अंको में से 1 अंक कम कर दिया जायेगा .

NEET Ki Taiyari Kaise Kare

  • नीट परीक्षा की तैयारी के लिये एक Time Table बनाये और उसके हिसाब से पढाई करे , जो भी Time Table बनाये उसको पूरा follow करे . प्रत्येक विषय के लिए अलग-अलग समय निर्धारित करे .
  • जिस विषय आपका weak हो उसमे ज्यादा समय देने की कोशिश करे .
  • Physics , Chemistry , Biology की Books पढ़े और इन तीनों Subject पर ज्यादा ध्यान दे .
  • NEET Exam से सम्बंधित कोई अच्छी Coaching Class join कर ले वहाँ से आपको अच्छी मदत मिलेगी .
  • पुराने Question Paper भी पढ़े इससे आपको Exam का Pattern समझ में आ जाएगा और use solve करने की कोशिश करे .

Conclusion

दोस्तों आज हमने जाना NEET परीक्षा के बारे में NEET kya hai , NEET full form in Hindi क्या है , नीट की तैयारी कैसे करे , NEET के लिये योग्यता क्या है , NEET से सम्बंधित और जरुरी जानकारी को हमने जाना .

उम्मीद करते है आपको NEET kya hai , NEET full form in Hindi तथा नीट परीक्षा से जुड़ी हर जानकारी पूरी तरह से समझ में आ गया होगा . यदि आपका इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप comment box में comment कर सकते है , हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे .

दोस्तों आपको NEET kya hai , NEET full form in Hindi और NEET Exam से सम्बंधित सभी जानकारी कैसी लगी और यदि आपका कोई सुझाव हो तो हमे comment करके जरुर बतायें और यदि आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर शेयर जरुर करें .

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *