NCC Full Form In Hindi / NCC Kya Hai / Kaise join Kare

What is NCC in Hindi, NCC Kya Hota Hai, NCC Kaise Kare, NCC Full Form In Hindi, NCC Kaise Join Kare – दोस्तों आज हम जानेंगे NCC के बारे में एनसीसी क्या है , एनसीसी के क्या नियम होते है , एनसीसी का इतिहास क्या है , एनसीसी कैसे करे , एनसीसी करने से क्या फायदा है NCC से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हम जानेंगे .

NCC Full Form In Hindi

NCC Full Form In Hindi

एनसीसी का हिन्दी में पूरा नाम

राष्ट्रीय कैडेट कोर

Full Form of NCC

NCC Full Form In English

National Cadet Corps

NCC Kya Hai / What is NCC in Hindi

NCC एक सैन्य प्रशिक्षण होता हैं, जिसकें अंतर्गत छात्रों की ट्रेनिंग सुरक्षा बलों के जवानों की तर्ज पर होती है . इस का मुख्य कार्य स्कूल और कॉलेज में विद्द्यार्थियों को सैनिक को ट्रेनिंग (परीक्षण) देना है . इसमें सेना, नौसेना और वायु सेना शामिल है. इसका उद्देश्य Students को अनुशासित और देशभक्ति नागरिकों बनाना है .

NCC Full Form In Hindi

NCC का आदर्श वाक्य एकता और अनुशासन है . NCC में बच्चों को छोटे हथियारों एवं परेड की सभी ground level की तैयारियां कराई जाती है या हम यह भी कह सकते हैं कि उन्हें हथियारों का प्रशिक्षण दिया जाता है . NCC का मुख्यालय दिल्ली में स्थित है . देशभर में इनकी 788 टुकडियां हैं जिनमें से 61 वायु सेना की 60 नौ सेना की और सबसे ज्यादा 667 थल सेना की है .

NCC का इतिहास / History of NCC

राष्ट्रीय कैडेट कोर अधिनियम XXXI 1948 के अंतर्गत राष्ट्रीय कैडेट कोर की स्थापना हुई है । (अप्रैल, 1948 में पारित, 16 जुलाई 1948 में स्थापित) . इसकी स्थापना आजादी के कुछ महीनों बाद ही हुई थी . राष्ट्रीय स्तर पर एन सी सी रक्षा मंत्रालय के अधीन होता है .एन सी सी दिवस नवंबर के चौथे रविवार को मनाया जाता है . सभी राज्यों में एन सी सी शिक्षा मंत्रालय के अधीन है . एन सी सी के लिए वित्त/निधियों की व्यवस्था केन्द्र एवं राज्य सरकारों द्वारा किया जाता हैं

NCC फ्लैग के बारे में

इसमें तीन Color होते हैं

  1. लाल डार्क ब्लू और लाइट ब्लू , ये रंग corps की तीन सेवाओं को दर्शाते हैं .
  2. लाल सेना का प्रतिनिधित्व करता है .
  3. गहरा नीला नौसेना का प्रतिनिधित्व करता है .
  4. हल्का नीला वायु सेना का Represent करता है .
  5. एन सी सी क्रेस्ट में कमल का फूल 17 राज्य निदेशालयों का प्रतीकात्मक हैं .

NCC के नियम

एनसीसी कैडेट को प्रशिक्षण के आधार पर तीन डिवीज़न में बाटा गया है:-

  1. सीनियर डिवीजन
  2. जूनियर डिवीजन
  3. गर्ल्स डिवीजन

NCC Kaise Kare / NCC Kaise Join Kare

राष्ट्रीय कैडेट कोर में नामांकन अपनी इच्छा के अनुसार होता है , कैंडिडेट तेरह वर्ष की आयु में एनसीसी में शामिल हो सकता है , यह प्रशिक्षण दो वर्ष का होता है

यहाँ आपकी उम्र तेरह वर्ष से सत्रह से अठारह वर्ष तक होती है , यहा प्रशिक्षण आपको स्कूल के अंतरगर्त दिया जाता है इसे जूनियर डिवीज़न कहते है और इसके बाद आप जब विद्यालय में पहुच जायेंगे तब आप बचे एक साल का प्रशिक्षण करेंगे , यहा आप सीनियर डिवीज़न में होंगे .

यदि आप एनसीसी में प्रवेश चाहते है तो कक्षा ग्यारह में इसे स्कूल में एडमिशन ले जहा पर NCC हो , वहा आपको NCC मिल जाएगी .

अगर आप बारहवी पास कर चुके है तो आप इसे डिग्री कॉलेज में प्रवेश ले जहा पर NCC का प्रशिक्षण दिया जाता हो , वहा आप ग्रेजुएशन के साथ साथ एनसीसी का तीन साल का प्रशिक्ष्ण पूरा कर लेंगे .

NCC Certificate के बारे में

एनसीसी में तीन प्रकार के प्रमाण पत्र ए, बी तथा सी  प्रदान किये जाते है .

  • एनसीसी का ए प्रमाण पत्र 15 वर्ष से कम उम्र के छात्रों के लिए है,
  • B सर्टिफिकेट हासिल करने की अधिकतम उम्र 17 साल है
  • बी सर्टिफिकेट प्राप्त करनें के दो वर्ष पश्चात छात्र ‘सी’ सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते है .

इन तीनो certificate में सबसे ज्यादा value C सर्टिफिकेट का होता है , उसके बाद B सर्टिफिकेट का , उसके बाद A सर्टिफिकेट का होते है .

NCC ज्वाइन के बाद A से लेकर C तक परीक्षाए और ट्रेनिंग होती है , भारतीय सेना (कर्नल रैंक) के वरिष्ठ अधिकारी इन परीक्षाओं और ग्रेड पर नजर रखते है, C सर्टिफिकेट उन छात्रों को दिया जाता है जिन्होंने काफी मुश्किल (PT) पीटी एग्जाम को B ग्रेड से भी अच्छे ढंग से पास किया हुआ हो , साथ ही इन सर्टिफिकेट से आपको कई सारे फायदे भी मिलते है .

NCC Certificate Ke Fayde

आप जब NCC का प्रमाण पत्र पा जाते है तो उसके आधार पर आपको फ़ोर्स डिपार्टमेंट कई तरह के आपके प्रमाण पत्र के अनुसार फायदे मिलते है , जिसके बारे में आइये जानते है .

Benefits of NCC A Certificate

  • सैनिक सामान्य ड्यूटी श्रेणी (जीडी)- शारीरिक एवं लिखित परीक्षा में प्राप्त कुल अंकों के आधार पर NCC ‘A’ सर्टिफिकेट वालों को 5% बोनस अंक दिये जायेंगे .
  • सैनिक टेक/एन ए/एस के टी/क्लर्क- अभ्यर्थी द्वारा केवल लिखित परीक्षा में कुल प्राप्तांक पर आधारित प्रतिशत के अनुसार बोनस अंक होगा .
  • नाविक की सीधी भर्ती के लिये NCC के ‘A’ सर्टिफिकेट धारकों को 2 अंक सुविधाएं प्रदान की जाती हैं .
  • वायुसैनिक के भर्ती में NCC के ‘A’ सर्टिफिकेट धारकों को भाग I एवं II – 3 अंक और केवल भाग I – 2 अंक सुविधाएं प्रदान की जाती हैं .

Benefits of NCC B Certificate

  • सैनिक सामान्य ड्यूटी श्रेणी (जीडी)- शारीरिक एवं लिखित परीक्षा में प्राप्त कुल अंकों के आधार पर NCC ‘A’ सर्टिफिकेट वालों को 8% बोनस अंक दिये जायेंगे .
  • सैनिक टेक/एन ए/एस के टी/क्लर्क- अभ्यर्थी द्वारा केवल लिखित परीक्षा में कुल प्राप्तांक पर आधारित प्रतिशत के अनुसार बोनस अंक होगा .
  • नाविक की सीधी भर्ती के लिये NCC के ‘A’ सर्टिफिकेट धारकों को 4 अंक सुविधाएं प्रदान की जाती हैं .
  • वायुसैनिक के भर्ती में NCC के ‘A’ सर्टिफिकेट धारकों को भाग 4 अंक सुविधाएं प्रदान की जाती हैं .

Benefits of NCC C Certificate

एन सी सी के ‘सी’ सर्टिफिकेट धारक अभ्यर्थी जो सैनिक (जीडी) में भर्ती होना चाहते है, उनको लिखित परीक्षा भाग-I देनें से छूट होती हैं तथा योग्यता क्रम सूची में उन्हें सबसे ऊपर रखा जाता हैं , लेकिन सैनिक (क्लर्क, एस के टी/टेक/एन ए) के लिए लिखित परीक्षा के भाग-I में छूट तो नहीं मिलेगी, लेकिन संपूर्ण योग्यता क्रम सूची में स्थान पानें के लिए उन्हें लिखित परीक्षा के कुल प्राप्तांक का 10% अतिरिक्त अंक (बोनस) दिये जायेंगे .

  • नाविक की सीधी भर्ती के लिये NCC के ‘A’ सर्टिफिकेट धारकों को 6 अंक सुविधाएं प्रदान की जाती हैं .
  • वायुसैनिक के भर्ती में NCC के ‘A’ सर्टिफिकेट धारकों को भाग 5 अंक सुविधाएं प्रदान की जाती हैं .
  • तटरक्षक – सहायक कमांडेंट की भर्ती के लिए आवेदन के समय कट-ऑफ प्रतिशत में एन सी सी ‘सी’ सर्टिफिकेट (‘ए’ ग्रेड) धारकों के लिये स्नातक परीक्षा में प्राप्त कुल अंकों में से अधिकतम 5% अंक की छूट दी जाती है .

Conclusion

दोस्तों आज हमने जाना NCC के बारे में NCC Kya Hota Hai , NCC Kaise Kare , NCC Full Form In Hindi क्या है , एनसीसी के क्या नियम होते है , एनसीसी का इतिहास क्या है , एनसीसी कैसे करे , एनसीसी करने से क्या फायदा है NCC से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हमने जाना .

उम्मीद करते है आपको NCC Kaise Kare , NCC Full Form In Hindi तथा एनसीसी से जुड़ी हर जानकारी पूरी तरह से समझ में आ गया होगा . यदि आपका इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप comment box में comment कर सकते है , हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे .

दोस्तों आपको NCC Kaise Kare , NCC Full Form In Hindi और NCC से सम्बंधित सभी जानकारी कैसी लगी और यदि आपका कोई सुझाव हो तो हमे comment करके जरुर बतायें और यदि आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर शेयर जरुर करें .

3 Comments

    1. Hi
      Menu
      NCC Me do Division Hote hai , Junior aur Senior
      Junior Division- iske liye aapki age 13 se 18.5 ke Beech honi chahiye , ye 2 Varsh ka course hota hai A Certificate ke liye ye aap college se kar sakti hai, iske bare me poori details aap college ke Princple se prapt kar sakti hai .
      Senior Division – iske liye age Maximum 26 Varsh hai . ye 3 varsh ka Course hota hai jisme aapko B aur C Certificate diya jata hai , iske liye aap apne najddeki NCC Unit ke dwara apply kar sakti hai . App apne nearest NCC Unit ki jakari Internet ke Dwara Prapt kar sakti hai .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *