Navy Me Kaise Jaye / Indian Navy Kya Hai, Qualification

Join Indian Navy, Indian Navy Kaise Join Kare, Indian Navy Kya Hai, Navy Me Kaise Jaye – दोस्तों आज हम जानेंगे इंडियन नेवी के बारे में आप इंडियन नेवी कैसे ज्वाइन करे , इंडियन नेवी ज्वाइन करने के लिये क्या योग्यता होनी चाहिये , इंडियन नेवी में सिलेक्शन का क्या प्रक्रिया होता है , इंडियन नेवी से सम्बंधित और भी जरुरी जानकरी को हम जानेंगे .

Navy Me Kaise Jaye

भारतीय नौसेना उम्मीदवारों के लिए बहुत ही आकर्षक Career अवसर प्रदान करती है वैसे इंडियन Navy में जाना इतना आसान नही है क्योंकि इसके लिए आपको Navy के लिए होने वाली लिखित Exam को Clear करना होगा और इसके बाद आपको साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है नौसेना में उम्मीदवारों का चयन Upsc के द्वारा किया जाता है . इसमें सफलता पाने के लिये आपको hard work के साथ साथ smart work भी करना बहुत जरुरी है .

Indian Navy Kya Hai

Navy भारतीय सेना की एक बहुत ही महत्वपूर्ण सेवा है जो भारत को जल मार्ग और समुद्र से होने वाले आक्रमणों से बचाती है Navy भारत की पांचवी सबसे बड़ी नौसेना है .

Navy Me Kaise Jaye / Indian Navy Kaise Join Kare

जो भी अभ्यार्थी इंडियन नेवी में जाने के लिये आपको लिखित परीक्षा, फिजिकल फिटनेस, और मेडिकल से गुजरना होगा , आइये इसके बारे में विस्तार से जानते है .

Qualification For Indian Navy / शैक्षणिक योग्यता

नेवी में आवेदन करने के लिये उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10th या 12th पास होना आवश्यक है , जिसमे English में 50% अंक और फ़िज़िक्स, केमिस्ट्री में 70-70% अंक होना जरूरी है , इसमें आवेदन करने के लिए computer course करना भी आवश्यक है  .

  • शैक्षणिक योग्यता पोस्ट के अनुसार अलग-अलग हो सकती है . इस लिये आप जिस पोस्ट के लिये apply करना चाहते है , उसके बारे में जानकारी आप ऑफिसियल website से प्राप्त कर सकते है .

Age Limit For Navy / आयु सीमा

  • नेवी के लिये आवेदन करने वाले सामान्य वर्ग के उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष निर्धारित की गयी है .
  • OBC और SC/ST वर्षग के उम्मीदवार को नियमानुसार छूट दी जाती है .
  • इसमें पोस्ट के अनुसार आयु सीमा अलग-अलग हो सकती है .
अन्य योग्यता
  • Navy के लिये आवेदक का भारतीय नागरिक होना आवश्यक है .
  • Height: पुरुषों के लिए Height 157 सेंटीमीटर और महिलाओ के लिए Height 152 सेंटीमीटर होना जरूरी है .
  • Eyesight (व्यक्ति की देखने की योग्यता) – 6/6 आवश्यक है .
  • Chest (छाती) का विस्तार न्यूनतम 5 सेंटीमीटर होना चाहिए Exmple- यदि आपकी छाती की चौड़ाई 75 सेंटीमीटर है तो 80 सेंटीमीटर न्यूनतम होना चाहिये .
  • 1.6 किलोमीटर की दौड़ 7 मिनट 20 सेकंड में पूरा करना है .
  • 20 उठक – बैठक और 10 दंड बैठक करना होता है .
  • आवेदक को हड्डियों से संबंधित कोई रोग या कही से टुटा हुआ नहीं होना चाहिये .
  • आवेदक शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहना आवश्यक है .

Selection Process Of Indian Navy / चयन प्रक्रिया

Indian Navy में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन 3 चरणों में सफल होने के बाद किया जाता है , जो इस प्रकार है .

  1. लिखित परीक्षा 
  2. शारीरिक दक्षता परीक्षा 
  3. मेडिकल परीक्षण 
1. लिखित परीक्षा 

भारतीय नेवी के लिये ये सबसे पहला चरण होता है , ये परीक्षा Online या ऑफलाइन किसी भी तरह से आयोजित की जा सकती है , इस परीक्षा में सामान्य ज्ञान , विज्ञान , रिजनिंग, सामान्य हिंदी, English आदि से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते है .

2. शारीरिक दक्षता परीक्षा

भारतीय नेवी का ये दूसरा चरण होता है , जो भी उम्मीदवार लिखित परीक्षा में सफल हो जाते है उनका शारीरिक परिक्षण करवाया जाता है , इसमें उम्मीदवारों से दौड़, ऊंची कूद, लम्बी कूद व अन्य कई तरह से आपका शारीरिक परिक्षण किया जाता है व सभी के अलग अलग अंक निर्धारित होते है जो आपको आपके प्रदर्शन के अनुसार दिये जाते है .

 3. मेडिकल परीक्षण

जो उम्म्द्वर लिखित परीक्षा और शारीरिक परिक्षण में सफल हो जाते है , उनका मेडिकल परीक्षण  करवाया जाता है , इसमें उम्मीदवार के स्वाथ्य की जांच की जाती है व मुख्य रूप से आपकी आखो की जांच की जाती है , यदि उम्मीदवार पूरी तरह से स्वास्थ्य है तो मेडिकल में पास कर दिया जाता है .

तीनो चरणों में सफल हुये उम्मीदवारों की मैरिट लिस्ट जरी की जाती है , उसके बाद सत्यापन होता है , जिसके पश्चात् उम्मीदवार को ट्रेनिंग पर भेज दिया जाता है .

Navy Ki Taiyari Kaise Kare

  • भारतीय नेवी की तैयारी करने के लिये सबसे पहले आप जिस पोस्ट के लिये तैयारी करना चाहते है उसके , लिखित परीक्षा के pattern और syllabus को समझे और उसके अनुसार एक रणनीति बनाये .
  • समयनुसार व जल्दी सफलता पाने के लिये , पढने के लिये एक Time Table बनाये और उसको पूरा follow करे .
  • जी विषय आपका weak हो उसको ज्यादा समय दे .
  • पुराने प्रश्न पत्रों को समझे और प्रतिदिन कम से कम एक मॉडल पेपर को solve करे .
  • सामान्य ज्ञान का अध्यन करे , प्रतिदिन न्यूज़ पेपर पढ़े .
  • English में अच्छी पकड़ बनाये इसमें आपसे अंग्रेजी में प्रश्न पूछे जायेंगे और आपको जवाब भी अंग्रेजी में ही देना होता है .
  • शारीरिक परिक्षण को पास करने के लिये प्रतिदिन सुबह शाम अभ्यास करे .

Father Of Indian Navy In Hindi

छत्रपति शिवाजी महाराज को “फ़ादर ऑफ़ इंडियन नैवी” कहा जाता है . शिवाजी ब्रिटिश, पुर्तगाली और समुद्री लुटेरों से इस हिस्से को बचाना चाहते थे , इसलिए उन्होंने भिवंडी, कल्याण और पनवेल में लड़ाई के लिए जहाज़ को तैयार करवाया था .

शिवाजी से पहले मराठा शासन ने 1674 में कोंकण और गोवा में समुद्र की सुरक्षा के लिए Navy Force को स्थापित करने का काम किया था . शिवाजी के सचिव रहे मल्हाराव होलकर के अनुसार शिवाजी के पास 400 से 500 जहाज़ थे .

आज की मॉडर्न Navy को उसी Navy का हिस्सा माना जाता है जिसकी स्थापना मराठाओ ने की थी और फिर उसका विस्तार शिवाजी ने किया था इसलिए शिवाजी को “फ़ादर ऑफ़ इंडियन नैवी” कहा जाता है .

Note – भारतीय नेवी के लिये शैक्षणिक योग्यता , लिखित परीक्षा , शारीरिक परिक्षण , आयु सीमा ये सब पोस्ट के अनुसार अलग -अलग हो सकते है .

Conclusion

दोस्तों आज हमने जाना भारतीय नेवी के बारे में Indian navy Kya Hai , Navy Me Kaise Jaye , इंडियन नेवी ज्वाइन करने के लिये क्या योग्यता होनी चाहिये , इंडियन नेवी में सिलेक्शन का क्या प्रक्रिया होता है , इंडियन नेवी से सम्बंधित और भी जरुरी जानकरी को हमने जाना .

उम्मीद करते है आपको Indian navy Kya Hai , Navy Me Kaise Jaye तथा भारतीय नेवी से जुड़ी हर जानकारी पूरी तरह से समझ में आ गया होगा . यदि आपका इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप comment box में comment कर सकते है , हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे .

यह भी जानें…

दोस्तों आपको Indian navy Kya Hai , Navy Me Kaise Jaye और नेवी से सम्बंधित सभी जानकारी कैसी लगी और यदि आपका कोई सुझाव हो तो हमे comment करके जरुर बतायें और यदि आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर शेयर जरुर करें .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *