Loco Pilot Kaise Bane / Train Driver Kaise Bane

Loco Pilot Kya Hai, Train Driver Kaise Bane, Loco Pilot Kaise Bane, Eligibility – दोस्तों आज हम जानेंगे ट्रेन ड्राईवर की पोस्ट के बारे , लोको पायलट कैसे बने , लोको पायलट बनने के लिये क्या होनी चाहिये , लोको पायलट का चयन प्रक्रिया क्या है , लोको पायलट की salary कितनी होती है लोको पायलट से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हम जानेंगे .

Loco Pilot Kaise Bane

Loco Pilot को Train Driver भी कहते है . भारतीय Railway की Train चलाने वाले Driver को Loco Pilot कहा जाता है . ये एक बहुत ही अच्छी नौकरी है जिसमे सम्मान के साथ – साथ अच्छा वेतन भी मिलता है . यदि आप का भी रूचि है एक ट्रेन ड्राईवर बनने की तो Railway Job Ke Liye Kya Karna Hoga आज मै आपको इसकी प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ , तो चलिए शुरू करते है .

Loco Pilot Kya Hai

Loco Pilot एक भारतीय Railway का पद होता है . लोको पायलट ट्रेन का चालक होता है जो ट्रेन को चलाता है . लोको पायलट की पोस्ट पर सिलेक्शन हो जाने के बाद Loco Pilot को Train चलाना होता है , और यह Train भारतीय Railway की होती है . यह पद Railway Department में एक सरकारी पद होता है Train में सवार यात्रियों की सुरक्षा का काम Loco Pilot पर ही निर्भर करता है .

Loco Pilot Kaise Bane

जो भी अभ्यार्थी लोको पायलट बनना चाहते है . उन्हें RRB के द्वारा आयोजित प्रक्रिया में सफल होना होगा तभी आप एक ट्रेन ड्राईवर बन सकते है , आइये इस पूरी प्रक्रिया को समझते है .

Eligibility For Loco Pilot / शैक्षणिक योग्यता

  • लोको पायलट बनने हेतु आपको किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड द्वारा दसवीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है .
  • ITI का 2 साल का डिप्लोमा जो मैकेनिक, इलेक्ट्रिकल, ऑटोमोबाइल इनमें से किसी भी एक ट्रेड का होना चाहिये .
  • आईटीआई का एनसीवीटी अथवा एससीवीटी से प्रमाणित प्रमाण पत्र या डिप्लोमा आवश्यक है .
  • बैचलर इंजीनियरिंग की डिग्री है या पालीटेक्निक है तो भी आप Loco Pilot के लिए आवेदन कर सकते है .

Age Limit For Loco Pilot / आयु सीमा

  • सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आयु सीमा 18 से 28  वर्ष के मध्य होना चाहिये
  • आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को नियमनुसार, छूट प्राप्त होती है, जिसके लिए आपको आरक्षित वर्ग का प्रमाण पत्र देना आवश्यक होता है .

मेडिकल योग्यता

लोको पायलट बनने के लिए मेडिकल योग्यता बहुत ही जरुरी होता है . मेडिकल योग्यता में आपकी आँखों का सबसे अहम्ब भूमिका होती है . यदि आपकी आँख में थोड़ी भी दिक्कत है तो आपके लिए ये एक समस्या बन सकती है . आप की आँख 6/6 होनी आवश्यक है और नॉर्मल आँख वाले अभ्यर्थी को इस परीक्षा में आसानी से सफलता प्राप्त हो जाती है .

LOCO Pilot Selection Process / चयन प्रक्रिया

Loco Pilot के पद पर चयन प्रक्रिया 3 चरणों को पूरा करने के बाद होता है , जो इस प्रकार है .

लिखित परीक्षा

लोको पायलट के पद पर चयन के लिये सबसे पहली प्रक्रिया लिखित परीक्षा की होती है , इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का प्रावधान लागू है , जिसमे कुल 120 प्रश्न हल करने होते हैं . इसके लिए आपको 90 मिनट मिलते हैं . आपके द्वारा एक प्रश्न का उत्तर गलत देने पर 1/4 अंक आपके प्राप्त अंको में से कम कर दिए जाते है .

साइकोलॉजिकल टेस्ट

जो भी अभ्यार्थीं पहली परीक्षा में सफल हो जाते है , उन्हें साइकोलॉजिकल टेस्ट नामक दूसरी परीक्षा पास करनी होती है . इस Test में छात्र किसी प्रश्न का उत्तर कितनी जल्दी और कितना सटीक दे सकता है इसका परीक्षण किया जाता है . इसमें अभ्यर्थी से ऐसे सवाल पूछे जाते हैं जो की सिर्फ अपने दिमाग से हल कर सकते हैं या ऐसा कहें कि इस परीक्षा में आपके दिमाग का टेस्ट होता है .

मेडिकल टेस्ट

दूसरी परीक्षा में पास हुये अभ्यार्थी का मेडिकल टेस्ट किया जाता है , इसमें अभ्यर्थी के आँखों की जांच की जाती है . आपके देखने की शक्ति अच्छी होनी चाहिये . यदि अगर आपकी आँखें नॉर्मल हैं और आप यह टेस्ट पास कर लेते हैं तो आपको ट्रेनिंग पर भेजा जाता है .

शैक्षिक प्रपत्रों की जाँच

मेडिकल टेस्ट उत्तीर्ण होने के पश्चात अभ्यर्थी को शैक्षिक प्रपत्रों की जाँच के लिये बुलाया जाता है . जहां आप के सारे शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, तकनीकी योग्यता प्रमाण पत्र, हस्ताक्षर, फोटो आदि की जांच की जाती है ,जांच में सही पाये पर आपका चयन प्रक्रिया को अग्रसित कर दिया जाता है . इन सभी प्रक्रिया को पास करने के बाद आपको Training पर भेजा जाता है .

Loco Pilot Exam Pattern

खंडप्रश्नों की स०अधिकतम अंक
अंकगणित2020
तर्क कौशल1010
सामान्य जागरूकता2525
सामान्य विज्ञान3030
तकनीकी योग्यता3030
सामान्य बुद्धि0505
कुल120120

Loco Pilot Exam Syllabus

Section A Syllabus

गणित

आयु की गणना, पाइप्स और कूटर , संख्या प्रणाली, बोडमास, अंश, एलसीएम, दशमलव, एचसीएफ, सरल और मिश्रित ब्याज, प्रतिशत, मानकीकरण, समय और कार्य, अनुपात और अनुपात, लाभ और हानि, समय और दूरी, बीजगणित, स्क्वायर रूट, प्राथमिक सांख्यिकी, ज्यामिति और त्रिकोणमिति, कैलेंडर और घड़ी, आदि .

तैयारी कैसे करे
  • आर.एस अग्रवाल, आर.डी शर्मा जैसी पुस्तकों से सवाल हल कर सकते हैं
  • एनसीईआरटी से गणित का अध्ययन करें, तथा उदाहरणों और प्रश्नावली को हल करनें का अभ्यास करें .
  • परीक्षा के पैटर्न पर आधारित प्रश्न पत्रों को हल करने का प्रयास करे .
  • पाठ्यक्रम के अंतर्गत अपने सभी कांसेप्ट को अच्छे से समझनें का प्रयास करें, तथा त्वरित और सटीक गणना करनें का अभ्यास करें
सामान्य बुद्धि और तर्क

कोडिंग और डिकोडिंग, वर्गीकरण, एनालॉग्स, गणितीय संचालन, वर्णक्रमानुसार और संख्या श्रृंखला, रिश्ते, सिलेगिजम, वेन आरेख, डाटा इंटरप्रिटेशन, जुंबलिंग, दक्षता, विवरण – तर्क और आकलन , समानताएं और अंतर, निष्कर्ष और निर्णय लेने, विश्लेषणात्मक तर्क, निर्देश, आदि .

तैयारी कैसे करे
  • प्रत्येक प्रकार के प्रश्न के लिए, शॉर्टकट ट्रिक्स का प्रयोग करनें का प्रयास करे .
  • इसको कम समय में इसके ट्रिक्स को समझने के लिये किसी कोचिंग का सहारा ले सकते है .
  • प्रत्येक दिन ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करने की कोशिश करे .
बुनियादी विज्ञान और इंजीनियरिंग

व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य, मापन, कार्य शक्ति और ऊर्जा, जन वजन और घनत्व, गति और वेग, आईटी साक्षरता , मूलभूत बिजली, इंजीनियरिंग ड्राइंग , प्रोजेक्शन, गर्मी और तापमान, दृश्य, लाइन्स, ज्यामितीय आंकड़े, प्रतीकात्मक प्रतिनिधित्व, इकाइयों, ड्राइंग इंस्ट्रूमेंट्स, लीवर और सरल मशीनें, पर्यावरण शिक्षा, आदि .

सामान्य जागरूकता 

खेल, संस्कृति, राजनीति, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, व्यक्तित्व, अर्थशास्त्र और महत्व के किसी भी अन्य विषय में वर्तमान समय के मामले .

तैयारी कैसे करे
  • प्रतिदिन न्यूज़ पेपर पढ़ें
  • जो भी याद करते है उसको आपस में ग्रुप डिस्कशन करे .
  • जो भी आपने पहले अभ्यास कर लिया है , उसको समय-समय पर अभ्यास करते रहे जिससे वो भूलने न पाये .

Section B Syllabus

इस भाग में इंजीनियरिंग डिग्री और डिप्लोमा से सम्बंधित प्रश्न पूछें जायेंगे,अर्थात तकनिकी योग्यता से सम्बंधित पेपर होगा, जिसमें सम्बंधित ट्रेड से प्रश्न पूछें जायेंगे,  इस पेपर के लिए क्वालीफाईग मार्क्स 35 प्रतिशत निर्धारित किये गये है, इसमें किसी भी आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवार को किसी भी प्रकार के छूट का प्रावधान नहीं है .

Loco Pilot Ki Salary Kitni Hai

सहायक लोको पायलट की बेसिक सैलरी 5200 से 20,000 होती है ,और ग्रेड पे 1900 होता है ,इन सभी को मिलाकर लगभग 30000 से 32000 रूपये सैलरी प्राप्त होती है . राजधानी एक्सप्रैस में लोको पायलट की सैलरी ,अनुभव के आधार पर बढ़ती रहती है । सीनियर लोको पायलट का वेतन 55 से 60 हजार तक होता है , और अलग अलग रूट के अनुसार  ,इनकी सैलरी भी अलग अलग होती है .

Conclusion

दोस्तों आज हमने जाना लोको पायलट के पद के बारे में Loco Pilot Kya Hai , Loco Pilot Kaise Bane या Train Driver Kaise Bane , लोको पायलट बनने के लिये क्या होनी चाहिये , लोको पायलट का चयन प्रक्रिया क्या है , लोको पायलट की salary कितनी होती है लोको पायलट से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हमने जाना .

उम्मीद करते है आपको Loco Pilot Kya Hai , Loco Pilot Kaise Bane तथा लोको पायलट से जुड़ी हर जानकारी पूरी तरह से समझ में आ गया होगा . यदि आपका इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप comment box में comment कर सकते है , हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे .

दोस्तों आपको Loco Pilot Kya Hai , Loco Pilot Kaise Bane और लोको पायलट से सम्बंधित सभी जानकारी कैसी लगी और यदि आपका कोई सुझाव हो तो हमे comment करके जरुर बतायें और यदि आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर शेयर जरुर करें .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *