LCD Full Form In Computer / LCD kya hai

LCD kya hai, LCD Full Form In Computer – दोस्तों आज हम जानेंगे एलसीडी के बारे में एलसीडी का पूरा नाम क्या है , एलसीडी क्या है , LCD कितने प्रकार का होता है , LCD कैसे काम करता है , LCD के फायदे और नुकसान क्या है , एलसीडी से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को जानेंगे .

LCD Full Form In Computer

LCD Full Form In computer

LCD का फुल फॉर्म जानते है

LCD Ka Full Form

Liquid Crystal Display

LCD Full Form In Hindi / एलसीडी का पूरा नाम हिन्दी में

लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले

LCD kya hai / एलसीडी क्या है

LCD का पूरा नाम – लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले है . ये एक फ्लैट पैनल Display technology है जो कि आमतौर पर TV और Computer के लिये use किया जाता है . ये मोबाइल उपकरणों के Screen, जैसे कि laptop, smartphones और tablets के लिये भी use किया जाता है .

ये बहुत ही पतले होते है और ये कई परतों से मिलकर बने होते है . उन परतों में दो ध्रुवीकृत (Polarized) पैनल शामिल होती है जिनके बीच में एक Liquid Crystal Solution होता है . Light, liquid crystal के परतों के द्वारा पेश किया जाता है और रंगीन (colorized) होता है . जिससे visible images बनती हैं . Crystal को आमतौर पर Pixel कहा जाता है. इसमें liquid word का use , crystal का एक प्रकार बताने के लिए किया गया है , न कि उसकी द्रव्य विशेषता बताने के लिये .

एलसीडी बहोत कम power पर काम करती है , तथा LCD की Screen Quality भी बहुत अच्छी होती है. LCD Display सिर्फ CRT Monitor की तुलना में ही अलग नही दिखता बल्कि इसका काम करने का तरीका भी अलग है .

Liquid Crystal खुद प्रकाश को develop नहीं कर सकते बल्कि किसी दुसरे स्त्रोत से उसके ऊपर पड़ने वाले प्रकाश को Modulate करता है . LCD के पतले और हल्के होने कारण इसको बनाने में का खर्च आता है .

LCD का इतिहास / History of LCD

LCD के आविष्कार का श्रेय अमेरिका के प्रसिद्ध इलेक्ट्रिकल इंजीनियर जॉर्ज हैरी हेलमेयर (George H. Heilmeier) और उनकी टीम को जाता है वैसे तो LCD के अविष्कार में काफी समय लगा हुआ है , लेकिन सन 1968 में यह आम लोगों के लिए उपलब्ध कराई गई थी .  जॉर्ज हैरी हेलमेयर के काफी समय से प्रचलन में रही CRT टेलीविजन के ऊपर कई सारे छोटे-छोटे शोध करके सीआरटी को LCD का रूप दिया .

LCD kaise kaam karta hai

एलसीडी के काम करने का सिद्धांत ये रहा है की जब एक Electrical current को liquid crystal molecule पर लागू (apply) किया जाता है तब molecule अंतर्वासित हो जाते है , जो कि प्रकाश के कोण को बनाता है जो Polarize glass के molecule से होकर गुजर रहा है और इसकी वजह से top polarizing filter के कोण में भी changes आते है .

इसीलिये एलसीडी के किसी खास जगह के द्वारा थोड़े से प्रकाश को ही polarized glass पार करने की permission दिया जाता है . इसलिए ये खस जगह और दूसरी जगह की तुलना में काला होता है . एलसीडी , लाइट अवरुद्ध (blocking light) के सिद्धांत पर काम करता है .

एलसीडी को develop करते समय एक Reflected mirror को पीछे की तरफ व्यवस्थित किया जाता है , एक electrode plane जो कि indium-tin ऑक्साइड से बना है को top पर रखा जाता है , और एक polarized glass के साथ एक polarized film भी उपकरण के नीचे लगा दिया जाता है . एलसीडी का पूरा area एक सामान्य electrode द्वारा enclosed होना चाहिये .

Glass का दूसरा टुकड़ा electrode के साथ rectangle form में , अन्य polarizing film के top और bottom में आता है , दोनों टुकड़ों को सही एंगल में रखा जाना चाहिये . जब power नहीं होता है तब तब light एलसीडी के सामने से गुजरता है जो mirror द्वारा reflect होता है और वापस लौट जाता है , क्योंकि electrode एक battery से जुड़ा होता है इसलिए ये current , common-plane electrode और electrode के बीच एक liquid crystal बनता है. इस प्रकार light को pass करने से block किया जाता है और वो particular area blank दिखाई देता है .

LCD कितने प्रकार का होता है / Types of LCD

LCD दो तरह की होती है

Super Twisted Nematic (STN)

Super Twisted Nematic Liquid Crystal , Molecule को दो पार्ट के मध्य बहुत सी परतों में Divide करती है . सभी परतों को Liquid Crystal Molecule एक Angle में घूमता है , और पहला परत और Liquid Crystal Molecule की अंतिम परत Rotation Angle 90° से अधिक Degree (180° से 240°) में घूमता है .

Dynamic Scattering Display

इसमें tow Pisces of glass को sandwich किया जाता है . जो बहुत पतले Layer Of Lc Material के साथ लगे होते है , Glass के अंदर एक Transparent Conductive Coating होता है , जैसे ही इसमें Power को Apply किया जाता है तब Liquid Crystal Molecules automatic Reset हो जाते है , इससे एक Turbulence पैदा होती है जिससे ये Lights को disperse करती है और फिर इसमें White Appearance दिखाई पड़ती है .

LCD के फायदे क्या है / Advantage of LCD

  1. यह बहुत ही पतले होते है जो वजन में भी हल्के होते है .
  2. CRT और LED की तुलना में बिजली की खपत कम करता है  .
  3. LCD के image बहुत ही sharp होते है उनके नेटिव resolution में .
  4. LCD Excellent Contrast प्रदान करती है .
  5. Cathode Ray Tube और LED की तुलना में LCD पतला और हल्का होता है .
  6. इसमें high peak intensity होने के वजह से image बहोत ही चमकीला दिखाई पड़ता है .
  7. LCD कम लागत की होती हैं .
  8. एलसीडी Crt और Led की तुलना में कम Power Consume करता है .

LCD के नुकसान / Disadvantage of LCD

  1. एलसीडी तापमान की range operation के लिए सीमित है .
  2. LCD में ज्यादा Light Source को Add करने की जरुरत होती है .
  3. एलसीडी की Speed बहुत कम है .
  4. LCD को Ac Drive की जरुरत पड़ती है .
  5. इसमें अतिरिक्त (additional) प्रकाश स्त्रोतों की जरुरत पड़ती है .
  6. यह कम प्रकाश वाली जगह के लिएअच्छा नहीं होता है , कम प्रकाश में इसका Color Saturation कम हो जाता है .
  7. एलसीडी में बहुत सारे Weak Pixels भी हो सकते है जो की हमेशा के लिए On या Off होते है .
  8. CRT की तुलना में एलसीडी महंगा होता है .

LCD और LED में क्या अंतर है / Difference Between LCD and LED

  1. LCD का पूरा नाम – लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले (Liquid Crystal Display) है , LED का पूरा नाम – लाइट एमिटिंग डायोड (Light Emitting Diode) है .
  2. LCD के light का स्रोत कोल्ड कैथोड फ्लोरोसेंट लैंप (Cold Cathode Fluorescent Lamp ) है , LED के light का स्रोत एक श्रृंखला में लगे हुए छोटे छोटेलाइट एमिटिंग डायोड (Light Emitting Diode) का use होता है .
  3. LCD की कीमत कम होती है , LED ज्यादा महंगी होती है .
  4. LCD मोटी होती है , LED पतली होती है .
  5. एलसीडी ज्यादा वजन होता है , LED कम वजन होती है .
  6. एलसीडी में कम कलर होते है , LED में ज्यादा कलर होते है क्योंकि इसमें RGB – LED का use होता है .
  7. एलसीडी की पिक्चर quality LED की तुलना में कम अच्छा होता है , LED की पिक्चर quality बहोत अच्छी होती है क्योंकि इसमें BA पैनल या IPS पैनल का use किया जाता है .
  8. एलसीडी ज्यादा power लेती है , LED कम power लेता है .

Conclusion

दोस्तों आज हमने जाना एलसीडी के बारे में LCD kya hai , LCD Full Form In Computer क्या है , एलसीडी का इतिहास क्या है , एलसीडी कितने प्रकार का होता है , एलसीडी कैसे काम करता है , एलसीडी के फायदे और नुकसान क्या है , LCD से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हमने जाना .

उम्मीद करते है आपको LCD kya hai , LCD Full Form In Computer और एलसीडी से सम्बंधित सभी जानकारी पूरी तरह से समझ में आ गया होगा . यदि आपका इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप comment box में comment कर सकते है , हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे .

यह भी जानें…

  1. ROM क्या है , ROM full form क्या है , रोम कितने प्रकार का होता है .

दोस्तों आपको LCD kya hai , LCD Full Form In Computer तथा एलसीडी से सम्बंधित सभी जानकारी कैसी लगी और यदि आपका कोई सुझाव हो तो हमे comment करके जरुर बतायें और यदि आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर शेयर जरुर करें .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *