KYC Kya Hai / KYC Full form in Hindi

KYC kya hai, KYC full form in Hindi – दोस्तों आज हम जानेंगे KYC के बारे में KYC क्या होता है , KYC का पूरा नाम क्या है , KYC के लिये कौन से डॉक्यूमेंट लगते है , KYC का process क्या है , KYC क्यों जरुरी होता है हमारे लिये KYC से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हम जानेंगे .

KYC Kya Hai

आपने देखा होगा कि बैंक और फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन अक्सर आपसे KYC अपडेट करने को कहते हैं. केवाईसी बैंकिंग और फाइनेंस की एक ख़ास टर्म है . बैंक में लेनदेन के लिए खाता खुलवाने के लिए KYC form को fill करना जरुरी है भारतीय रिज़र्व बैंक के द्वारा सभी बैंकों के लिए ग्राहकों से KYC form भरवाना जरुरी कर दिया है . लेकिन KYC क्या है जो इतना जरूरी कर दिया गया है आइये जानते है इसके बारे में .

KYC Full Form In Hindi

केवाईसी का हिन्दी में पूरा नाम

अपने ग्राहक को जानें

KYC Full Form

KYC Ka Full Form

Know your customer

eKYC Full Form

e KYC का फुल फॉर्म होता है- Electronic Know Your Customer

KYC Kya Hai

KYC का use वित्तिय संस्थाएँ (Financial Institutions) अपने ग्राहक की पहचान सत्यापित (Identity Verified) करने के लिए करती है . KYC रिज़र्व बैंक द्वारा शुरू की गयी एक Identification है . जिसके तहत वो अपने कस्टमर की पहचान की पुस्टि बहुत ही आसानी से कर लेता है . KYC का Form हर Account Holder को भर कर Bank में जमा करना होता है .

KYC एक process है जिससे  माध्यम से कोई भी firm या banks अपने customer या clients को बहुत अच्छी तरीके से जानने की कोशिश करते हैं . KYC Process के द्वारा यह सुनिश्चित किया जाता है कि कोई व्यक्ति कहीं बैंकिंग सेवाओं का दुरुपयोग या गलत इस्तेमाल तो नहीं कर रहा है .

आपकी जानकारी के लिये बता दें bank Account खोलने, म्युचुअल फंड अकाउंट खोलने, बैंक लॉकर्स खोलने, ऑन लाइन म्युचुअल फंड खरीदने और सोने में निवेश करते समय KYC अनिवार्य है , अक्सर देखा जाता है की ग्राहक KYC को ज्यादा गंभीरता से नहीं लेते है , लेकिन ये बैंकों और वित्तीय संस्थाओं के लिए बहुत जरुरी है . इससे ग्राहक की पूरी पहचान और घर के पते की सत्यता की जाँच हो जाती है ताकि कोई धोखाघड़ी और जालसाजी ना हो पाए और अगर हो तो उसकी जाँच में आसानी हो सके .

KYC Document List

सामान्य KYC की प्रक्रिया के लिए निम्नलिखित में से किसी एक या अधिक डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ सकती है .

  • ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence)
  • आधार कार्ड (Aadhaar Card)
  • पासपोर्ट (Passport)
  • मतदाता पहचान पत्र (Voter’s Identity Card)
  • पैन कार्ड (Pan Card)
  • आपको इनमें से कोई एक दस्तावेज अपनी पहचान को सत्यापित करने के लिए देना आवश्यक रहता है
  • यदि इन दस्तावेजों के साथ आपके पते का विवरण भी हैं तो इसे पते का प्रमाण मान लिया जाएगा .

आधार कार्ड को KYC के लिये सबसे जरुरी माना जाता है कुछ जगह पर सिर्फ आधार कार्ड को ही मांगते है .

यदि आप अपने निवास स्थान के सही पते का प्रमाण नहीं दे पाते हैं तो आपको इस संबंध में आप कोई और दूसरा दस्तावेज दे सकते है .

जैसे – पासपोर्ट, बैंक अकाउंट स्टेटमेंट जो मेल द्वारा भेजा गया हो , टेलीफोन, बिजली या गैस का रीफिलिंग बिल, , राशन कार्ड, नियोक्ता द्वारा जारी अप्‍वाइंटमेंट लेटर आदि

KYC क्यों आवश्यक है

बैंको और वित्तीय संस्थाओं के लिए KYC का बहुत महत्व हैं, क्योंकि इस विधि के द्वारा व्यक्ति के आवेदन और उसकी पहचान को सुनिश्चित करते हैं , और इस बात को लेकर संतुष्ट हो जाते हैं कि जो भी दस्तावेज दिए गए हैं, वे वास्तविक हैं .

बैको में ऐसे कई मामले हुए हैं, जिसमें धोखाघड़ी और और जालसाजी कर अकाअंट से पैसे निकाल लिए गए , जिसकी वजह से ग्राहक को अपने पैसो को लेकर असुरछित महसूस करने लगे जिसकी वजह से KYC प्रक्रिया शुरू की गयी .

यदि KYC के माध्यम से आवेदक की पहचान सुनिश्चित हो जाती हैं, तो जालसाजी की संभावना कम हो जाती है , और वित्तिय संस्थाएँ इस बात से संतुष्ट हो जाती हैं कि आवेदक द्वारा जो भी दस्तावेज दिये गये हैं, वे सही हैं और भारत सरकार द्वारा प्रमाणित है .जिससे जालसाजी की संभावनाएं कम हो जाती है .

Conclusion

दोस्तों आज हमने जाना KYC के बारे में KYC kya hai , KYC full form in Hindi क्या है , KYC के लिये कौन से डॉक्यूमेंट लगते है , KYC का process क्या है , KYC क्यों जरुरी होता है हमारे लिये KYC से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हमने जाना .

उम्मीद करते है आपको KYC kya hai , KYC full form in Hindi तथा KYC से जुड़ी हर जानकारी पूरी तरह से समझ में आ गया होगा . यदि आपका इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप comment box में comment कर सकते है , हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे .

यह भी जानें…

दोस्तों आपको KYC kya hai , KYC full form in Hindi और KYC से सम्बंधित सभी जानकारी कैसी लगी और यदि आपका कोई सुझाव हो तो हमे comment करके जरुर बतायें और यदि आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर शेयर जरुर करें .

Leave a Reply