ITR Kya Hota Hai / ITR Full Form In Hindi

What Is ITR In Hindi, ITR Kya Hai, ITR Full Form In Hindi, Income Tax Kya Hai – दोस्तों आज हम जानेंगे ITR के बारे में ITR Kya Hota Hai , आईटीआर का पूरा नाम क्या है , आईटीआर का फॉर्म कैसे भरते है , ITR फॉर्म कितने प्रकार के होते है , इनकम टैक्स return का लिमिट कितना है , आईटीआर से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हम जानेंगे .

ITR Kya Hota Hai

यदि आपकी एक वर्ष की income 2.5 लाख रुपए से ज्यादा है, तो आपके लिए Income tax फाइल करना जरूरी है . लेकिन इससे कम सालाना इनकम वाले भी Income tax Return फाइल कर सकते हैं .

यदि आप income tax return फाइल करते है तो आपको आसानी से बैंक के द्वारा लोन भी प्राप्त हो सकता है और ये आपका एक नागरिक के तौर पर आपकी ड्यूटी होती है .  

ITR Full Form In Hindi

आईटीआर का हिन्दी में पूरा नाम क्या है

आयकर रिटर्न

ITR Full Form

ITR Ka Full form

Income Tax Return

ITR kya Hota hai /What is ITR in Hindi

आपका जो भी income होता है उस पर Central Government के द्वारा tax लिया जाता है . उसे income tax कहा जाता है . Income Tax के द्वारा प्राप्त होने पैसे को government अपनी गतिविधियों और जनता को सुविधा देने के लिये use करती है .

वर्ष में एक बार आपको एक ITR form में आपको अपनी आमदनी, खर्च, निवेश और टैक्स देनदारी के बारे में सरकार को ब्यौरा देना होता है इसको ही आयकर रिटर्न (इनकम टैक्स रिटर्न या ITR) कहा जाता है .

आयकर रिटर्न (Income Tax Return) वास्तव में आपकी आमदनी और खर्च का लिखित हिसाब-किताब है . जिसके बारे में केंद्र सरकार को आप विस्तार से यह जानकारी देते हैं कि उस वित्त वर्ष में आपने अपनी नौकरी, कारोबार या पेशे से कितनी कितना पैसा कमाया है .

ITR फॉर्म लगभग जुलाई के अंत में भरा जाता है और आप जो जानकारी फॉर्म में भरकर सरकार को देते है सरकार उसकी जाँच करती है .

Income Tax के Article 1962 के अनुसार ITR File करना सभी के लिए जरूरी नही होता है , ये सिर्फ उनके लिये रहता है , जिनकी आमदनी साधारण छुट से ज्यादा होती है उन्हें ITR File करना बहुत जरूरी है .

यदि आप सरकार द्वारा बताये गए तारीख तक Income Tax File नही करते तो आपको इस पर Interest और कुछ अतिरिक्त शुल्क देना पड़ सकता है .

Income Tax Ke Niyam / Rule of Income tax

आइये जानते है income tax के फॉर्म के बारे में किसको कौन सा फॉर्म अपनी आमदनी के हिसाब से भरना है .

Income Tax Return Form

ITR1

ये फॉर्म उनको भरना रहता है जिनकी सैलेरी, पेंशन, प्रॉपर्टी के किराए या ब्याज से आमदनी होती है  , जिस व्यक्ति के पास एक मकान हो, उसने हाउस Loan लिया हो , कोई भी व्यक्ति जिसे बिना बिक्री के कर मुक्त आय (कृषि के अलावा 5 हजार से ऊपर की आय) हो रही है और आपकी सालाना income 50 लाख से कम है , उन्हें भी यह फॉर्म भरना होता है .

ITR 2

ये फॉर्म उनको भरना रहता है जिनकी Income Salary, पेंशन या ब्याज के अतिरिक्त एक से ज्यादा घर से आने वाले किराये से हो रही है . कैपिटल गेन, Income from other sources में लॉटरी और रेसिंग के द्वारा आमदनी हुयी है और आपकी सालाना income 50 लाख से ज्यादा तो आपको ये फॉर्म भरना है .

ITR 2A

ये फॉर्म उनके लिए होता है जो इंडीविजुअल और हिंदू अनडिवाइडेड फैमिली से जुड़े सदस्य होते है .

ITR3

ये फॉर्म उनके लिए होता है जो किसी फर्म या Business में पार्टनर है और उसकी आय का स्रोत फर्म को होने वाले Profit, Salary, पेंशन या एक से ज्यादा प्रॉपर्टी से किराए से के द्वारा इनकम होती है .

ITR 4

ये फॉर्म उनको भरना होता है जो किसी Business में Partnership के साथ-साथ Professional Income भी प्राप्त करता हो और वकील, डॉक्टर, Ca आदि के लिए होता है .

ITR 4s

ये फॉर्म उनके लिए होता है जिनके व्यवसाय का टर्नओवर 1 करोड़ से कम हो, Business presumptives taxation rules के दायरे में जो भी आता हो , या किसी विदेशी स्रोत से income हो रही हो .

Income Tax Return Kaise Bhare

जिनकी आमदनी 5 लख से ज्यादा है उन्हें ऑनलाइन आयकर रिटर्न फाइल भरना रहता है . आयकर विभाग ने ऑनलाइन आइटीआर फाइल करने की सुविधा (ई-फाइलिंग) दी है और ये बहोत ही आसान भी है .

ITR फॉर्म ऑनलाइन भरने से पहले कुछ जरुरी डॉक्यूमेंट को आप तैयार रखें
जैसे – पैन कार्ड, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, पिनकोड सहित पूरा पता, जन्म तिथि आदि है और इसके अतिरिक्त भी कुछ जरुरी कागजात होते है यदि आपके पास है तो कोई आवश्यक नहीं है .

जैसे –

  • आधार कार्ड 
  • टैक्स बचत के लिए किये गए निवेश से जुड़े कागजात (NSC,PPF, NPS एवं टैक्स सेविंग के अन्य विकल्प के पेपर जिसमें आपने निवेश किया है) 
  • फार्म-16 (अपने नियोक्ता से मिलेगा) .
  • अगर आपको मिलने वाले भुगतान से टीडीएस कटा हो तो फार्म 26AS (वेबसाइट से लॉग इन करने के बाद मिल जाता है) 
  • होम लोन का पूरा विवरण (लोन देने वाली कंपनी की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है) 
  • बैंक से ब्याज का सर्टिफिकेट 
  • जीवन बीमा, स्वास्थ्य बीमा आदि के प्रीमियम की रसीद 

अब जानते है कैसे आप ऑनलाइन ITR फाइल करे .

Step 1

सबसे पहले आप Income Tax की Website पर जाये और Registered Your Self पर क्लिक करके अपनी Personal Detail को भरकर एक account बनाये .

इसमें आपका कुछ मोबाइल नंबर और इमेल ID का वेरिफिकेशन किया जायेगा और आपका एक ID और password बनेगा दुबारा लॉग इन करने के लिये .

Step 2

अकाउंट बनाने के बाद अब आपको Login पर क्लिक करना है और वहां पर अपनी User Id, Password और Date Of Birth भरने के बाद नीचे Captcha Code दे और Login के Button पर क्लिक कर दे .

जब आप लॉग इन पर पर क्लिक करेंगे तो Income Tax की Website पर आपको अपना Dashboard दिखायी देगा . इस Page पर आप Right में उपर अपना नाम देख सकते है .

Step 3

आपके Left Side पर दिए Quick E-file ITR पर क्लिक करना है और यहाँ पर फॉर्म 16a की जानकारी भरे .

इसमें आपको Pan कार्ड नंबर लिखा हुआ दिखाई देगा . ITR Form Name में आपको Salaried Employees के लिए ITR-1 Select करना है और Assessment Year जो है वो select करे .

उसके बाद आपको address भरना है इसके लिये आपको तीन विकल्प मिलेंगे इसमें आप जो पैन card के साथ address दिए है वो भरे .

यदि आपके पास Digital Signature है तो Yes पर क्लिक करे वरना No पर क्लिक करे और उसके बाद Submit Button पर क्लिक करे .

Step 4

Submit पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ Instruction दिखायी देंगे जिसको आप अच्छे से पड़ ले जिससे आपको आगे ITR फाइल करने में कोई समस्या न हो .पढने के बाद नीचे Arrow Button पर क्लिक करे .

Step 5

जब आप arrow पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने जो पेज open होगा वहां पर आपको अपनी personal information की सभी जानकारी भरने के बाद आपको Next पर क्लिक करना है .

Step 6

इस Page पर आपको अपनी Income की Detail भरना है जिसके लिये आपके पास फॉर्म 16B होना चाहिये जो आपको आपके Employer ने दिया होगा सभी जानकारी भरने के बाद Next पर क्लिक करे .

Step 7

Next पर आपके Employer ने जो TDS Deduct किया है उसकी पूरी Detail नज़र आ जाएगी जिसे आपको क्लिक करके Select करना है और Next Button पर क्लिक करना है .

Step 8

इस Page में आपको Taxes Paid और Payable Income मिल जाएँगी नीचे आपके जितने भी बैंक Account है उनकी संख्या डाले और उसके बाद आपके बैंक का IFSC Code डाले, Name Of The Bank, Bank Account Number डाले और बैंक Account टाइप Select करे पूरी Detail डालने के बाद Next पर Click करे .

Step 9

ये पेज 80G का है यहां पर अगर आपने किसी संस्था को दान में कोई रकम दी है तो उसकी जानकारी दे सकते हैं . आपने जिस संस्था को दान दिया है, उसका नाम और उसका पता यहां भरना होगा. इसके साथ ही उस संस्था का पैन नंबर भी लिखना होगा .यदि ऐसी कोई details नहीं तो आप इसे Skip कर दे और Next पर क्लिक कर दे .

Step 10

यहाँ पर यदि आपकी income 50 लाख से ज्यादा है तो आपको Assets और Liabilities की Details भरना है यदि उससे कम है तो इसे ignore कर दे और आपके द्वारा भरी गयी सभी जानकारी एक बार दुबारा चेक कर ले .

Step 11

सभी जानकारी चेक करने के बाद आप Submit पर क्लिक करे . इसके बाद आपको आपके Return को Verify करवाना होगा इसके लिए आपके पास तीन चार Option आएँगे .

उसमे से जिस माध्यम से आधार OTP कहते है उसे select करे जिसके बाद आपके आधार नंबर से Linked मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा OTP डालने के बाद आपको ITR का E-verification का Message मिल जायेगा तो आप इस प्रकार से आप अपना ITR फाइल कर सकते है .

Conclusion

दोस्तों आज हमने जाना ITR के बारे में ITR Kya Hota Hai , ITR Full Form In Hindi क्या है , आईटीआर का फॉर्म कैसे भरते है , ITR फॉर्म कितने प्रकार के होते है , आईटीआर से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हमने जाना .

उम्मीद करते है आपको ITR Kya Hota Hai , ITR Full Form In Hindi तथा ITR से जुड़ी हर जानकारी पूरी तरह से समझ में आ गया होगा . यदि आपका इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप comment box में comment कर सकते है , हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे .

यह भी जानें…

  1. TDS क्या होता है , TDS कैसे बचाये TDS कैसे ऑनलाइन जमा करे .

दोस्तों आपको ITR Kya Hota Hai , ITR Full Form In Hindi और ITR से सम्बंधित सभी जानकारी कैसी लगी और यदि आपका कोई सुझाव हो तो हमे comment करके जरुर बतायें और यदि आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर शेयर जरुर करें .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *