ITI Full Form In Hindi / ITI Kya Hai

ITI Kya Hai, ITI Full Form In Hindi, ITI Kaise Kare – दोस्तों आज हम जानेंगे आईटीआई के बारे में ITI क्या है , ITI का पूरा नाम क्या है , ITI के लिये योग्यता क्या है , आईटीआई कैसे करे , आईटीआई की फीस कितनी है , ITI के फायदे क्या है आईटीआई से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हम जानेंगे .

ITI Full Form In Hindi

यदि आपने 10वी पास कर लिया है और आप अपनी आर्थिक स्थति के कारण कोई बड़ा course नहीं कर सकते है तो आपके लिये ITI कोर्स काफी अच्छा रहेगा इस course को करके आप private और government sector में आसानी से एक अच्छी जॉब पा सकते है .

ITI Full Form In Hindi

आईटीआई का पूरा नाम हिन्दी में

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान

ITI Ka Full Form In English

ITI Ka Full Form

Industrial Training Institute

ITI Kya Hai

ITI का पूरा नाम हैं- ओद्योगिक प्रशिक्षण संस्था ये एक ऐसी संस्था हैं जो अलग अलग क्षेत्र में ऐसे कौर्स करवाता हैं जिसे करने के बाद आसानी से नौकरी मिल जाती है  . ITI कोर्स को आप 8वी और 10वी बाद भी कर सकते है इसमे आपको अलग-अलग तरह की ट्रेड मिलेंगे आप जिस ट्रेड से ITI डिप्लोमा करना चाहते है उस ट्रेड से कर सकते है .

आईटीआई में छात्र को Industrial Level पर काम करने के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है . जिसके बाद वो एक अच्छी जॉब प्राप्त कर सके ITI एक Industrial प्रशिक्षण संस्थान है जिसमे आप सरकारी और प्राइवेट जॉब प्राप्त कर सकते है ऐसे और कई प्राइवेट Institute है जहाँ से आप ITI कर सकते है .

ITI Courses List After 8th

आप आईटीआई 8वी पास करने के बाद भी कर सकते है और उसके बाद किसी भी प्राइवेट कंपनी या फिर सरकारी नौकरी पा सकते हैं यदि आप ने सिर्फ 8वी पास किया है तो आपको निचे बताये गए trade में से किसी भी trade से कर सकते है .

  1. Mechanic Agriculture .
  2. Welder (Gas & Electric) .
  3. Forger & Heat Treater .
  4. Carpenter .
  5. Wireman .
  6. Pattern Maker .
  7. Plumber .
  8. Mechanic Tractor .
  9. Plastic Printing Operator .
  10. Embroidery & Needle Worker .
  11. Weaving Of Fancy Fabric .
  12. Cutting & Sewing .
  13. Book Binder .

ITI Courses List After 10th

यदि आपने 10वी पास कर लिया है तो आप दोनों में से कोई भी कोर्स कर सकते है उसके बाद एक अच्छी जॉब पा सकते है 10वी के बाद आईटीआई के trade निचे बताये गए है जिसमे से आप किसी भी trade से कर सकते है .

  1. Hand Compositor .
  2. Information Technology & E.S.M. Bleaching & Dyeing Calico Print.
  3. Commercial Art .
  4. Draughtsman (Mechanical) .
  5. Hair & Skin Care .
  6. Lather Goods Maker .
  7. Dress Making .
  8. Electrician .
  9. Fitter .
  10. Foundry Man .
  11. Fruit & Vegitable Processing .
  12. Letter Press Machine Mender .
  13. Machinist .
  14. Manufacture Foot Wear .
  15. Mech. Instrument .
  16. Diesel Mechanic .
  17. Draughtsman (Civil) .
  18. RefrigerationSeceratarial Practice .
  19. Sheet Metal Worker .
  20. Surveyor .
  21. Mechanic Electronics .
  22. Mechanic Motor Vehicle .
  23. Mechanic Radio & T.V. .
  24. Motor Driving-Cum-Mechanic .
  25. Pump Operator .
  26. Tool & Die Maker .
  27. Turner .

ITI Courses List After 12th

12वी पास करने के बाद आपके पास दो विकल्प होते है यदि आपने 12वी Physics , chemistry और Math से पास किया है तो आप direct second year में Polytechnic में एडमिशन ले सकते है या आप आईटीआई करना चाहे तो आईटीआई भी कर सकते है .

  1. Computer Operator & Programming Assistant (COPA)
  2. Stenography English
  3. Stenography Hindi

ITI Course Details In Hindi

आईटीआई कोर्स के details के बारे में जानते है

आईटीआई के लिये योग्यता ( ITI ke liye Qualification )

ITI कोर्स आप 8वी और 10वी के बाद कर सकते है

ITI Kaha Se Kare

ITI आप दो जगह से कर सकते है प्राइवेट संस्था से और government संस्था से , Government Institute से करने के लिये आपको entrance exam देना होगा जो प्रत्येक वर्ष जुलाई फॉर्म निकलते है जिसे आप ITI की Official Website पर जाकर भर सकते है ITI में Admission मेरिट लिस्ट के आधार पर होता है यानि आपको ITI में Admission लेने के लिए कुछ Round से गुजरना होगा .

यदि आपके अच्छे marks है तो आप पहले Round में भी Select हो सकते है . ITI में आपको दो Option चुनने होते है आप State Level से ITI करने के लिए SCVT (State Councile For Vocational Training) चुने और National Level के लिए NCVT (National Councile For Vocational Training) को चुन सकते है .

यदि आपका Admission सरकारी संस्था में नहीं हो पाया तो आप प्राइवेट संस्था सेआईटीआई कोर्स कर सकते है . जिसके लिये आप जहाँ से भी करना कहते है जिस trade से जाकर वहां पर जानकारी प्राप्त कर सकते है .

ITI Ki Fees Kitni Hai

यदि आप सरकारी संस्था से ITI करते है तो आपको कोई भी Fees नही देनी होती लेकिन यदि आप किसी प्राइवेट संस्था ITI का Course करते है तो आपको अलग-अलग Colleges में अलग-अलग Fees Pay करना पड़ सकता है . जो लगभग 15 हजार से 50 हजार तक हो सकता है ये आपके course पर निर्भर करता है .

ITI Kitne Saal Ka Course Hota Hai

यह निर्भर करता हैं आपके द्वारा चूने गए ट्रेड पर आईटीआई में कई तरह के ट्रेड होते हैं जो 6 माह से लगाकर 2 वर्ष तक के होते हैं .

ITI Ke Baad Kya Kare

आईटीआई करने के बाद आपके पास दो विकल्प रहते है पहला आप आगे की पढ़ाई कर सकते है और दूसरा विकल्प आईटीआई के बाद आप जॉब कर सकते है .

ITI Ke Baad Job

आईटीआई करने के बाद आप सरकारी और प्राइवेट दोनी में से किसी भी जगह अपनी योग्यता के हिसाब से प्राप्त कर सकते है आप रेलवे में भी join कर सकते है और प्राइवेट में आप अपने trade के हिसाब से जॉब जोई कर सकते है .

ITI Ke Baad Polytechnic

यदि आप आईटीआई के बाद पढ़ाई करना चाहते है तो आपके लिये सबसे अच्छा रहेगा की आप polytechnic करे जिसमे आपका direct second year में एडमिशन होगा जिसके बाद आपको और ज्यादा जानकारी हो जायेगी और आप कोर्स complete करके एक अच्छी जॉब join कर सकते है .

ITI Ke Baad Apprentice

ITI करने के बाद आप Apprentice भी कर सकते हैं . Apprentice करने के लिये आपने जिस भी ट्रेड से अपना ITI किया है आप उसी से संबंधित Apprentice कर के क्षेत्र में अनुभव हासिल कर सकते हैं , और जो भी Apprentice कर लेता है उसे आगे नौकरी मिलने में काफी आसानी हो जाती है .

ITI Ke Baad CTI

यदि आप आईटीआई करने के बाद ITI Institute में ही teacher बनाना चाहते है , तो आपको इसके लिए CTI (Central Training Institute For Instructors ) का कोर्स करना पड़ेगा . यह कोर्स सभी ट्रेड वालों के लिए नहीं होता यह कुछ विशेष ट्रेड वाले ही कर सकते हैं , और CTI का Course 1 साल का होता है , लेकिन CTI का Course करने के लिए आपके पास National Trade Certificate होना चाहिए तभी आप CTI के लिये apply कर सकते है . यदि आपके पास NCVT Certificate नहीं है तो आपके पास National Apprentice Certificate होना चाहिये .

ITI Ke Baad Salary

यदि आप आईटीआई करने के बाद कोई सरकारी जॉब करते है है तो आपका वहां पर लगभग 20 हजार से 30 हजार तक हो सकता है और यदि आप किसी प्राइवेट company में जॉब join करते है तो आपको लगभग 10 हजार से 15 हजार तक मिल सकता है जो बाद में आपके अनुभव के साथ बढता रहेगा .

ITI karne Ke Fayde

  • आईटीआई आप 8वी और 10वी के बाद ही इसे करके डिप्लोमा certificate प्राप्त कर सकते हो और जॉब पा सकते है . ITI में आप 1 साल या 2 साल का डिप्लोमा प्राप्त करके आसानी से जॉब पा सकते है .
  • आईटीआई कोर्स आप काफी कम पैसे में कर सकते है .
  • आईटीआई कोर्स करने के बाद आपके पास कई विकल्प हो जाते है जो आप आगे अपने रूचि और जरुरत के हिसाब से कर सकते है .

Conclusion

दोस्तों आज हमने जाना आईटीआई के बारे में ITI kya hai , ITI full form in Hindi क्या है , ITI के लिये योग्यता क्या है , आईटीआई कैसे करे , आईटीआई की फीस कितनी है , ITI के फायदे क्या है आईटीआई से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हमने जाना .

उम्मीद करते है आपको ITI kya hai , ITI full form in Hindi तथा आईटीआई से सम्बंधित सभी जानकारी पूरी तरह से समझ में आ गया होगा . यदि आपका इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप comment box में comment कर सकते है , हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे .

यह भी जानें…

  1. BBA क्या है , BBA full form क्या है , BBA कैसे करे .

दोस्तों आपको ITI kya hai , ITI full form in Hindi और ITI से जुड़ी सभी जानकारी कैसी लगी और यदि आपका कोई सुझाव हो तो हमे comment करके जरुर बतायें और यदि आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर शेयर जरुर करें .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *