IPS Full Form in Hindi / IPS Kaise Bane

IPS Kya Hai, IPS kaise Bane, IPS Full Form in Hindi, IPS ki Taiyari Kaise Kare – दोस्तों आज हम जानेंगे आईपीएस ऑफिसर के बारे में IPS क्या होता है , आईपीएस की तैयारी कैसे करे , आईपीएस के लिये योग्यता क्या होता है , आईपीएस के लिये उम्र सीमा क्या है , आईपीएस एक्सा pattern क्या होता है , आईपीएस की salary कितनी होती है , आईपीएस से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हम जानेंगे .

IPS Full Form in Hindi

IPS Full Form In Hindi

आईपीएस का पूरा नाम हिन्दी में

भारतीय पुलिस सेवा 

IPS Full Form In English

IPS Ka full form

Indian Police Service

IPS Kya Hai

यह एक अखिल भारतीय सेवा है, ब्रिटिश शासन काल में, इसे इंपीरियल पुलिस के नाम से जाना जाता था, आईपीएस पद हमारे देश के प्रतिष्ठित पदों में से एक है . भारतीय पुलिस में क्‍लास वन ऑफिसर यानी कि IPS बनने के लिए सिविल सर्विस एग्‍जाम क्लियर करना होता है . हमारे देश के लाखों युवा आईपीएस बनना चाहते है . इस पद को प्राप्त करनें के लिए कठिन परिश्रम के साथ-साथ आवश्यक जानकारी भी होनी चाहिए .

IPS Kaise Bane

IPS ऑफिसर बनने के लिये आपके अन्दर कुछ योग्यता होनी चाहिये जो जरुरी है आइये जानते है इनके बारे में

शैक्षिक योग्यता ( IPS Exam Eligibility Educational Qualification )

एक आईपीएस अधिकारी बननें के लिये उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना आवश्यक है , Final Year के स्टूडेंट्स भी इस Exam में बेठ सकते है .

Age Limit For IPS ( उम्र सीमा )

IPS Exam में बेठेने के लिए कम से कम 21 वर्ष का होना जरुरी है .

  1. सामान्य वर्ग के उम्मीदवार को आईपीएस का exam देने के लिये अधिकतम उम्र सीमा 30 वर्ष है .
  2. OBC category के उम्मीदवार के लिए अधिकतम उम्र सीमा 33 वर्ष है .
  3. SC/ST केटेगरी के उम्मीदवार को आईपीएस का exam देने के लिये अधिकतम उम्र सीमा 35 वर्ष है .

Number Of Attempts For IPS Exam ( IPS परीक्षा के लिये अवसर )

  1. सामान्य वर्ग के उम्मीदवार इस exam को 6 बार दे सकते है .
  2. OBC category के उम्मीदवार इस exam को 9 बार दे सकते है .
  3. अन्य वर्ग के उम्मीदवार जबतक आयु सीमा है तबतक दे सकते है .

IPS Physical Requirements

लंबाई

पुरुष की लम्बाई 165 Cm होना चाहिए, Sc/St पुरुष उम्मीदवारों के लिए ये 160 Cm है . महिलाओ की लम्बाई 150 Cm होना चाहिए, Sc/St महिलाओ उम्मीदवारों के लिए ये 145 Cm है .

चेस्‍ट

पुरुषों के लिए कम से कम 84 सेंटीमीटर. महिलाओं के लिए कम से कम 79 सेंटीमीटर होना चाहिये .

आई साइट

Healthy Eyes का Vision 6/6 या 6/9 होना चाहिये और कमजोर आंखों का विज़न 6/12 और 6/9 होना चाहिये .

IPS Exam Pattern

IPS Exam UPSC के द्वारा आयोजित करवाई जाती हे , UPSC दो भागो में IPS की Exam लेती हे , आइये इसके बारे में जानते है .

Preliminary Exam ( प्रारंभिक परीक्षा )

प्रेलिमिनरी एग्जाम में ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाते है . इस परीक्षा में तर्क और विश्लेषणात्मक से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते है . इस एग्जाम में 2 पेपर होते हे और दोनों ही पेपर 200-200 मार्क्स के होते है .

पेपर I: 200 अंकों के इस पेपर में राष्‍ट्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय करंट अफेयर्स, भारतीय इतिहास और भारतीय राष्‍ट्रीय आंदोलन, भारत और विश्‍व का भूगोल, भारतीय राजतंत्र और गवर्नेंस (संविधान, पॉलिटिकल सिस्‍टम, पंचायती राज, पब्लिक पॉलिसी), इनवायरमेंटल इकोलॉजी, बायो-डायवर्सिटी, क्‍लाइमेट चेंज और जनरल साइंस आर्थिक और सामाजिक विकास (सस्‍टेनेबल डेवलपमेंट, गरीबी, जनसंख्‍या), जैसे विषयों से ऑब्‍जेक्टिव सवाल पूछे जाते हैं. इस पेपर को अटेम्‍प्‍ट करने के लिए समय सीमा 2 घंटे है.

पेपर II:  द्वितीय प्रश्न पत्र के अंतर्गत परीक्षा में जनरल मेंटल एबिलिटी, बेसिक न्‍यूमरेसी और डेटा इंटरप्रिटेशन (चार्ट, ग्राफ, टेबल), रीजनिंग और एनालिटिकल एबिलिटी, कॉम्प्रिहेंशन, इंटरपर्सनल स्किल्‍स, डिसिजन मेकिंग और प्रॉब्‍लम सॉल्विंग,  से संबंधित सवाल पूछें जाते है,इस प्रश्न पत्र की समय सीमा 2 घंटे निर्धारित होती है  .

Main Exam ( मुख्य परीक्षा )

इस एग्जाम प्रेलिमिनरी एग्जाम से जटिल होती है . इसमें लिखित परीक्षा के साथ Interview भीं लिया जाता है . Main Exam में टोटल 9 पेपर होते है . जिनमें दो क्‍वालिफाइंग (A और B) और सात अन्‍य मेरिट के लिए हैं .

पेपरविषयअंक
पेपर A(क्वालीफाइंग )सविधान को आठवी सूची में शामिल किसी एक भारतीय भाषा का चुनाव300
पेपर-B (क्वालीफाइंग )अंग्रेजी300
पेपर -1जनरल स्टडीज -1 (भर्तिया विरासत और संस्कृति ,इतिहास ,भूगोल )250
पेपर-2जनरल स्टडीज -2 गवर्नेंस संविधान ,राजतन्त्र ,सामाजिक न्याय ,और अन्त्रस्त्रिया सम्बन्ध250
पेपर-3जनरल स्टडीज -3 टेक्नोलॉजी इकोनॉमिक डेवेलोपेमेंट ,सुरक्षा और आपदा प्रबंधन250
पेपर-4जनरल स्टडीज -4 आचार ,नीति ,अखंडता ,एप्टीट्यड250
पेपर-5ऑप्शनल विषय पेपर -1250
पेपर-6ऑप्शनल विषय पेपर -2250
लिखित परीक्षा का कुल योग 1750 
साक्षात्कार 275
कुल अंक 2025

Optional Subject ( वैकल्पिक विषय)

उम्‍मीदवार एग्रीकल्‍चर, एनिमल हस्‍बेंड्री और वेटनरी साइंस, मानव विज्ञान, बॉटनी, केमिस्‍ट्री, सिविल इंजीनियरिंग, कॉमर्स और एकाउंटेंसी, इकनॉमिक्‍स, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, भूगोल, भू-विज्ञान, इतिहास, लॉ, मैनेजमेंट, मकेनिकल इंजीनियरिंग, मेडिकल साइंस, फिलॉसफी, फिजिक्‍स, पॉलिटिकल साइंस और अंतरराष्‍ट्रीय संबंध, मनोविज्ञान, पब्लिक एडमिनिस्‍ट्रेशन, समाजशास्‍त्र, स्‍टेटस्टिक्‍स, जू़लॉजी और भाषा (असमिया, बंगाली, बोडो, डोगरी, गुजराती, हिंदी, कन्‍नड़, कश्‍मीरी, कोंकणी, मैथिली, मलयालम, मणिपुरी, संथाली, सिंधी, तमिल, तेलुगु, उर्दु और अंग्रेजी) में से किसी एक का चुनाव बतौर ऑप्‍शनल सब्‍जेक्‍ट कर सकते हैं .

Interview ( साक्षात्कार )

मुख्य परीक्षा में सफल होनें के पश्चात अभ्यर्थी को साक्षात्कार हेतु बुलाया जाता है . इंटरव्यू एक पेनल के द्वारा लिया जाता हे जिसकी अवधि तक़रीबन 40 से 45 मिनट की होती है . इंटरव्यू क्लियर करने के बाद ही आपको ट्रेनिंग पे भेजा जाता है .

IPS Exam Ki Taiyari Kaise Kare

  • आईपीएस परीक्षा में सफलता प्राप्त करनें के लिए, अच्छी तैयारी के साथ-साथ प्रतिदिन लगभग छः से सात घंटे अध्ययन करना आवश्यक है .
  • NCERT की कक्षा छः से बारह तक की किताबों का अध्ययन करना आवश्यक है, इससे आपके सभी बेसिक्स क्लियर होंगे .
  • पिछले वर्षो के प्रश्न पत्रों को हल करनें का निरंतर अभ्यास करे, पिछले प्रश्न पत्रों को हल करनें से परीक्षा में आने वाले प्रश्नों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है
  • प्रतिदिन न्यूज़ पेपर और न्यूज़ चैनल देखे, इससे आपको करंट अफेयर से सम्बंधित लेटेस्ट जानकारी प्राप्त होगी .
  • प्रिलिम एग्जाम के लिए ऐसे ऑप्शनल सब्जेक्ट का चुनाव करे, जिसमें आपको अच्छी जानकारी हो .
  • Internet के द्वारा exam से जुड़ी जानकारी प्राप्त करे .
  • आईपीएस exam से सम्बंधित कोई अच्छी कोचिंग join करे .
  • हमेश कॉंफिडेंट और positive रहे , negative न सोचें .
  • आप अपना ऑनलाइन Mock Test ले जिससे आपका कॉन्फिडेंस level और बढे .

IPS Ki Salary

आईपीएस में पोस्ट की हिसाब से salary अलग-अलग दिया जाता है . एक आईपीएस को प्रारंभिक वेतन के रूप में 15600 से 39100 रुपये तथा ग्रेड पे 5400 रुपये प्राप्त होता है .

Conclusion

दोस्तों आज हमने जाना आईपीएस ऑफिसर के बारे में IPS Kaise Bane , IPS Full Form In Hindi क्या है , आईपीएस की तैयारी कैसे करे , आईपीएस के लिये योग्यता क्या होता है , आईपीएस के लिये उम्र सीमा क्या है , आईपीएस एक्सा pattern क्या होता है , आईपीएस की salary कितनी होती है , आईपीएस से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हमने जाना .

उम्मीद करते है आपको IPS Kaise Bane , IPS Full Form In Hindi तथा आईपीएस से जुड़ी सभी जानकारी पूरी तरह से समझ में आ गया होगा . यदि आपका इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप comment box में comment कर सकते है , हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे .

दोस्तों आपको IPS Kaise Bane , IPS Full Form In Hindi और IPS Officer से सम्बंधित सभी जानकारी जानकारी कैसी लगी और यदि आपका कोई सुझाव हो तो हमे comment करके जरुर बतायें और यदि आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर शेयर जरुर करें .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *