Independence Day Speech in Hindi – 15 अगस्त पर भाषण

स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त पर भाषण, Independence Day Speech in Hindi – भारत का स्वतंत्रता दिवस, 15 अगस्त को मनाया जाता है . 15 अगस्त 1947 वह दिन है जब भारत को ब्रिटिश शासन से आजादी मिली थी . आज हम आपको स्वतंत्रता दिवस पर भाषण बताने वाले है . जिसके द्वारा आप अपने स्कूल में एक अच्छा भाषण दे सकते है . 15 अगस्त को देश के प्रधानमंत्री द्वारा दिल्ली के लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा को फहराया जाता है . Independence Day Speech in Hindi .

Independence Day Speech in Hindi

Independence Day Speech in Hindi / स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त पर भाषण

यहाँ पर उपस्थित मेरे सभी आदरणीय प्रमुख अथिति, अध्यापको, अभिभावकों और प्रिय मित्रों को मेरा नमस्कार .

मेरा नाम _____है और मैं____कक्षा में पढता हूँ / शिक्षक हूँ . आज हम सब यहाँ महान राष्ट्रीय आयोजन स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाने के लिए इकठ्ठा हुए हैं . जैसा की हम सभी जानते है , आज के दिन को भारत के इतिहास का सबसे सर्वश्रेष्ठ दिन माना गया है . आज का यह शुव अवसर स्वतंत्रता दिवस है हमारे लिए बहुत ही उत्साह और ख़ुशी का दिन है .

भारत का स्वतंत्रता दिवस सभी भारतियों के लिए सबसे महत्त्वपूर्ण और साथ ही खुशी का दिन हैं और इतिहास में हमेशा रहेगा . भारत को ब्रिटिश हुकूमत से 15 अगस्त 1947 को आज़ादी मिली थी यानि की पूर्ण स्वराज . हमारे प्रथम प्रधानमंत्री श्री पंडित जवाहरलाल नेहरु जी ने आज़ादी के इस दिन को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाने का ऐलान किया था . इस दिन हम उन महान स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदानों को याद करते हैं जिन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अपनी जान कुर्बान कर दी .

हमारे महान स्वतंत्रता सेनानीयों ने कड़ी मेहनत और संघर्ष के पश्चात ही भारत को पूर्ण स्वराज दिलाया . उन्होंने हमारे लिए बहुत कुछ किया ताकि हमें वो जुल्म सहना ना पड़े और हमारा देश भारत आगे बढ़ सके . आज भारत जितना भी उन्नत हुआ है हमारे सभी स्वतंत्रता सेनानियों के कारण ही हुआ है क्योंकि वो ना होते तो भारत आज भी ब्रिटिश राज का गुलाम होता .

सन 1947 में ब्रिटिश शासन से 15 अगस्त के दिन भारत को आजादी मिली . आजादी के बाद हमें अपने स्वयं के राष्ट्र, हमारी मातृभूमि में हमारे सभी मौलिक अधिकार प्राप्त हुए .

भारत की आजादी के लिए सबसे पहले अंग्रेजों के खिलाफ मंगल पांडे ने आवाज उठाई थी . उसके बाद कई स्वतंत्रता सेनानियों ने भारत की आजादी के लिए आखरी साँस तक संघर्ष किया .

हमारे कुछ महान भारतीय स्वतंत्रता सेनानी और नेताओं के नाम हैं भगत सिंह, महात्मा गाँधी, चन्द्र शेखर आजाद, सरदार बल्लभ भाई पटेल, लाला लाजपत राय, लाल बहादुर शास्त्री .उन्होंने लगातार कई वर्षों तक ब्रिटिश सरकार का सामना किया और हमारे वतन को आज़ाद कराया .

हम सभी को भारतीय होने पर गर्व होना चाहिए और अपने भाग्य की प्रशंसा करनी चाहिए की हमने एक आजाद भारत के आँचल में जन्म लिया . भारत के इतिहास से पता चलता है कि, हमारे पूर्वजों ने कितनी कड़ी मेहनत की थी और कैसे अंग्रेजों के क्रूर व्यवहार का सामना किया था .

हम इतने भाग्यशाली है की हमारे पूर्वजों ने हमें शांति और खुशहाली की भूमि दी हैं जहाँ हम बिना डर के रह सकते है और पुरे दिन हमारे देश में आजाद पक्षी की तरह आनंद ले सकते हैं .

मित्रो आज़ादी मतलब क्या? Independence का अर्थ होता है. किसी पर भी निर्भर नहीं रहना. अपने मन-मुताबिक जीना, खुली हवा में निसंकोच होकर सांस लेना. सदा अपने देश और देश के विकास के बारे में सोचना और प्रयत्न करना .

हमारा देश प्रौद्योगिकी, शिक्षा, खेल, वित्त और अलग-अलग अन्य क्षेत्रों के क्षेत्र में बहुत तेजी से विकास कर रहा है जो स्वतंत्रता से पहले लगभग असंभव था . भारत परमाणु ऊर्जा में समृद्ध देशों में से एक हैं . हम ओलंपिक, राष्ट्रमंडल खेलों में और एशियाई खेलों जैसे खेलों में सक्रिय रूप से भाग लेने से आगे बढ़ रहे हैं .

सबसे बड़ी बात है हमें अपने स्वतंत्रता के मोल को समझना चाहिए . यह बहुत ही शर्म की बात है की इतने वर्षों के आज़ादी के बाद भी आज हम अपराध, भ्रष्टाचार और हिंसा से लड़ रहे हैं . अब हमें दोबारा मिल कर अपने देश को इन बुरी चीजों से दूर करना होगा और एक सफल, विकसित और स्वच्छ देश बनाना होगा .

हाँ, हम स्वतंत्र है और पूरी तरह से आजाद हैं हालाँकि हमें अपने देश की जिम्मेदारियों को नहीं भूलना चाहिए .चलो आज हम सब मिलकर प्रण लें कि देश को विश्व में सांसे आगे ले जाने में हम कोई कसर नहीं छोड़ेंगे और देश में बुरी सोच और बुरा सोचने वालों को दूर हटायेंगे .

आजादी की कभी शाम नहीं होने देंगे
शहीदों की कुर्बानी बदनाम नहीं होने देंगे (2)
बची हो जो एक बूंद भी लहू की
तब तक भारत माता का आँचल नीलाम नहीं होने देंगे!

जय हिन्द! जय हिन्दोस्तान!

Independence Day 15 August Speech in Hindi for School Students

नमस्कार, आप सभी आदरणीय अध्यापकों अभिभावकों और मेरे प्यारे मित्रो . आप सभी को आजादी की ढेर सारी बधाईयाँ .

15 अगस्त हमारे देश के इतिहास की सबसे महत्वपूर्ण तारीखों में से एक है . आज का दिन में और सभी भारतीयों के लिए एक महान, विशेष और सुनेहरा दिन है . यह वह दिन है जब हम ब्रिटिश शासन से स्वतंत्र हुए .इस महान राष्ट्रिय त्यौहार को हम मनाने यहाँ पर उपस्थित हुए है .

15 अगस्त 1947 वो सुनेहरा दिन जब एक दुर्भाग्यवश पूर्व युग का अंत हुआ. एक ऐसा देश जो अपने ही जमीन पर परदेशीओ के जुल्म सहता आ रहा था . वर्ष 1947 में इस दिन की आधी रात को, पंडित जवाहरलाल नेहरू ने हमारे देश की स्वतंत्रता को चिह्नित करने के लिए लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया .

मित्रो आज़ादी मतलब क्या? Independence का अर्थ होता है. किसी पर भी निर्भर नहीं रहना. अपने मन-मुताबिक जीना, खुली हवा में निसंकोच होकर सांस लेना. सदा अपने देश और देश के विकास के बारे में सोचना और प्रयत्न करना .

हमारे देश के स्वतंत्रता सेनानियों ने भारत में ब्रिटिश शासन को समाप्त करने के लिए अपनी जान की क़ुरबानी दे दी भगत सिंग, चन्द्रसेखर आज़ाद, सुखदेव, लोकमान्य तिलक, राजगुरु, सुभाषचंद्र बोस, महात्मा गांधी, इत्यादि. महापुरुषों के अथक परिश्रम और बलिदान के कारण आज में यहाँ भाषण दे रहा हूँ. और हम सब खुली हवा में स्वतंत्रता की सांस ले रहे है .

इस दिन स्कूलों आदि में देश के नागरिकों को अपने देश के प्रति जागरूक करने के लिए भाषण दिए जाते हैं। उसके बाद, राष्ट्रगान गाया जाता है और सभी के बीच मिठाइयां बांटी जाती हैं .

स्वतंत्रता दिवस हम सभी को याद दिलाता है कि हम एक महान देश के नागरिक हैं, और हमें उसकी एकता को बनाए रखने के लिए पूरी कोशिश करनी चाहिए .हमें अपने राष्ट्रीय ध्वज और राष्ट्रीय गान का सम्मान करना चाहिए .

तहे दिल से मुबारक करते है,
चलो आज फिर आझादी के लम्हों को याद करते है; (2)
शहीद हुए थे जो वीर जवान भारत देश के लिए,
उनके जज्बे और वीरता को चलो आज प्रणाम करते है.

जय हिंद! जय भारत!

यदि आपको स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त पर शायरी चाहिए तो निचे वाले आर्टिकल में जायें. इस आर्टिकल में आपको 15 अगस्त की देशभक्ति शायरियां मिलेंगी

Conclusion

दोस्तों यदि आप स्कूल के बच्चों, छात्र या शिक्षक हैं और आपको Independence Day Speech in Hindi – स्वतंत्रता दिवस पर भाषण , Independence Day 15 August Speech in Hindi for School Students या Best Speech on Independence Day in Hindi की तलास थी , तो आपको ये पोस्ट जरुर पसंद आयी होगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *