IIT Full Form in Hindi / IIT Kya Hai / IIT Kaise Kare

What is IIT in Hindi, IIT Kya Hai, IIT Full Form In Hindi – दोस्तों आज हम जानेंगे IIT के बारे में IIT Full Information In Hindi आईआईटी क्या है , आईआईटी से कोर्स कैसे करे , आईआईटी के लिये योग्यता क्या है ,आईआईटी कहाँ से करे , आईआईटी का पूरा नाम क्या होता है , आईआईटी की तैयारी कैसे करे , आईआईटी से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हम जानेंगे .

IIT Full Form in Hindi

IIT Full Form In Hindi

आईआईटी का हिन्दी में पूरा नाम

भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान

IIT Full Form In English

IIT Ka Full Form

Indian Institute Of Technology

IIT Kya Hai / What Is IIT In Hindi

IIT भारत सरकार द्वारा बनाया गया एक Educational Institutes का समूह है . जिसे भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कहते है . IIT College से आप साइंस और टैकनोलजी का ज्ञान प्राप्त कर सकते है .

यह भारत की कठिन परीक्षाओ में से एक है . जिसमे हर साल लगभग 15 से 18 लाख छात्र exam देने बैठते है और इसमें से केवल 10,000 छात्रों का चयन होता है जो अच्छे-अच्छे Scientists, Engineers और Technologists बनकर भारत को और पूरी दुनिया में योगदान देते है , सबसे ज्यादा Salary Package IIT से निकले छात्रों को ही मिलते है .

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी की स्थापना के लिये 1946 में विचार किया गया था . उस समय सर जोगेन्द्र सिंह जी ने भारतीय student के भविष्य लिये और Industrial विकास के लिए Higher Tech इंस्टिट्यूट के निर्माण पर विचार किया था .

प्रथम भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान की स्थापना खड़गपुर में 1951 में हुई थी . सबसे पहली इसको सन 1951 में Indian Institute of Technology के नाम से स्थापित किया गया था , और 15 September 1956 को Indian Institute of Technology खरगपुर act पारित किया गया जहाँ IIT को national importance के institute के रूप में घोषित किया गया था .

आज भारत में बहुत सी जगह पर IIT Institute खुल गए है . पुरे भारत में total 23 IIT Institute है , जो सरकार द्वारा चलाई जाती है . IIT Colleges में limited seats 10,988 होती हैं, इस कारण इसमें competition बहुत ही ज्यादा है .

IIT Full Information In Hindi

IIT के syllabus और योग्यता , exam pattern आदि के बारे में जानते है

IIT Kaise Kare

IIT का exam देने के लिये आपको कुछ योग्यताओं को पूरा करना पड़ता है तभी आप इसमें एडमिशन ले सकते है .

शैक्षणिक योग्यता / Qualification For IIT

आईआईटी प्रवेश परीक्षा के लिए छात्रों को 12 Th पास होना ज़रुरी है . चूँकि यह engineering courses के लिए entrance exam है, तो 12वी Physics, Chemistry & Mathematics के साथ 75% होना चाहिये , यह समय-समय पर बदलता रहता है .

IIT Course Duration

IT Engineering Courses के लिए संस्थान है. तो (B.Tech) Bachelor Degree 4 Years Course, B.Tech + M.Tech 5 YearsCourse और केवल M.Tech (Master Degree) 2 Years Course है .

IIT Entrance Exam Pattern

आईआईटी परीक्षा 2 स्तर पर ली जाती है . पहला Main Exam और दूसरा Advance Exam जो भी छात्र Main exam को पास कर लेते है उनको Advance Exam देने का मौका मिलता है .जिसका  JEE Advanced Exam Clear हो पाता है , वे ही IIT Colleges में दाखिला ले सकते हैं . अगर आप केवल JEE Mains में पास होते हैं, और Advanced में असफल हो जाते हैं , तो आप IIT में नहीं जा सकते हैं . लेकिन आपके लिए NITs (National Institute of Technology) या Other Private Colleges का दरवाजा खुला रहता है .

2019 से, IIT JEE परीक्षा CBSE जगह पर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित की जाएगी। NTA में CBSE, UGC, NCERT, AICTE, HRD के प्रतिनिधि होंगे .

एनटीए ने निर्णय लिया है कि जेईई मेन्स परीक्षा 2019 में जनवरी और अप्रैल के महीने में दो बार आयोजित की जाएगी। परीक्षा केवल ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी .

How Many Time Attempt IIT Exam

आप कितनी बार IIT की परीक्षा दे सकते है आइये इसके बारे में जानते है .

अभी तक आप JEE Main के लिए 3 बार प्रयास कर सकते थे , और Advance के लिए आप 2 बार प्रयास कर सकते थे, लेकिन NTA ( National Testing Agency ) के नये नियम के अनुसार JEE Main को वर्ष में दो बार आयोजित किया जाएगा, इसलिए तकनीकी रूप से आप JEE Main कुल 6 बार और Advance को 2 बार प्रयास कर सकते हैं .

IIT Entrance Exam Syllabus

IIT के प्रवेश परीक्षा में 3 विषय से प्रश्न पूछे जाते है .

  • भौतिकी (Physics)
  • रसायन विज्ञान (Chemistry)
  • गणित (Maths)

List Of IIT College

भारत में कुल कितने IIT College है , उनके नाम क्या है है और कहा पर है आइये जानते है .

No. of IITName of IITPlace of IIT
1IIT KharagpurWest Bengal
2IIT BombayMaharashtra
3IIT KanpurUttar Pradesh
4IIT MadrasTamil Nadu
5IIT DelhiDelhi
6IIT GuwahatiAssam
7IIT RoorkeeUttarakhand
8IIT RoparPunjab
9IIT BhubaneshwarOdisha
10IIT GandhinagarGujarat
11IIT HyderabadTelangana
12IIT JodhpurRajasthan
13IIT PatnaBihar
14IIT IndoreMadhya Pradesh
15IIT MandiHimachal Pradesh
16IIT (BHU) VaranasiUttar Pradesh
17IIT PalakkadKerala
18IIT TirupatiAndhra Pradesh
19IIT Dhanbad (ISM)Jharkhand
20IIT BhilaiChhattisgarh
21IIT GoaGoa
22IIT JammuJammu & Kashmir
23IIT DharwadKarnataka

IIT Course List

IIT द्वारा कराये जाने वाले कुछ मुख्य course के बारे में जानते है .

CourseDuration
Aerospace Engineering4 years
Chemical Engineering
4 years
Civil Engineering
4 years
Computer Science and Engineering4 years
Electrical Engineering
4 years
Mechanical Engineering4 years
Metallurgical and Materials Engineering4 years
Electronics and Communication Engineering4 years
Instrumentation Engineering4 years

IIT Ki Taiyari Kiase Kare

  • IIT के प्रवेश परीक्षा को पास करने के लिये 11th और 12th के भौतिकी (Physics), रसायन विज्ञान (Chemistry), गणित (Maths) पर ध्यान देना बहुत जरुरी होता है .
  • सभी विषयों का एक Time Table बनाये और उसको पूरी तरह से follow करे .
  • जिस किसी भी विषय की तैयारी कम हो उसको ज्यादा समय दे .
  • परीक्षा के pattern को समझने के लिये और खुद को जांचने के लिये पिछले वर्ष का पेपर solve करे .
  • IIT के परीक्षा से सम्बंधित किसी अच्छे कोचिंग को join करे , कुछ जाने-माने coaching centers के नाम हैं : Allen, Vibrant Academy, FIITJEEAakash Institute, IITians PACE, Motion IIT JEE, IPEC, Bansal ClassesResonance आदि .

IIT Karne Ke Fayde / Advantage Of IIT

यह तो कोई कोर्स नहीं है, IIT बस एक संस्थान है. इसमें काफी अच्छी पढाई होती है. अगर आप IIT JEE Exam Clear कर लेते हैं, तो आप भी IIT College में पढ़कर अपना B.Tech Degree प्राप्त कर सकते हैं.

  1. यदि आप IIT से पढ़ाई करते है , तो आपका सम्मान हर जगह पहले की अपेक्षा बढ़ जाता है .
  2. आईआईटी के माध्यम से आपको अच्छी सुविधाएँ प्राप्त होती है . आपको पढ़ने के लिए अच्छी Lab और Computer Center की सुविधा मिलती है .
  3. इनमें शिक्षक तो अच्छे होते ही हैं, साथ ही college placement काफी अच्छे package के साथ होता है .
  4. IIT में छात्रों को Campus के Private Restaurants में 10-15% Discount मिलता है . तथा Free Doctor Consultation की सुविधा भी मिलती है .
  5. आईआईटी के छात्रों को Engineering और Research के अतिरिक्त बहुत सी चीजों को सीखने को मिलती है जैसे – Management, Social Skills , Finance के बारे में भी सिखाया जाता है .

Conclusion

दोस्तों आज हमने जाना IIT के बारे में IIT Kya Hai , IIT Full Form In Hindi क्या है , आईआईटी से कोर्स कैसे करे , आईआईटी के लिये योग्यता क्या है ,आईआईटी कहाँ से करे , आईआईटी का पूरा नाम क्या होता है , आईआईटी की तैयारी कैसे करे , आईआईटी से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हमने जाना .

उम्मीद करते है आपको IIT Kya Hai , IIT Full Form In Hindi तथा IIT से जुड़ी हर जानकारी पूरी तरह से समझ में आ गया होगा . यदि आपका इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप comment box में comment कर सकते है , हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे .

यह भी जानें…

दोस्तों आपको IIT Kya Hai , IIT Full Form In Hindi और IIT से सम्बंधित सभी जानकारी कैसी लगी और यदि आपका कोई सुझाव हो तो हमे comment करके जरुर बतायें और यदि आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर शेयर जरुर करें .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *