IAS Full Form In Hindi / IAS kya hai

IAS kya hai, IAS Full Form In Hindi, IAS kaise Bane, IAS Ki Taiyari Kaise Kare, IAS ke Kary – दोस्तों आज हम जानेंगे IAS के बारे में आईएएस का पूरा नाम क्या है , आईएएस की तैयारी कैसे करे , आईएएस के लिये योग्यता क्या है , IAS के लिये उम्र सीमा क्या है , आईएएस काम होता है , आईएएस से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को जानेंगे .

IAS Full Form In Hindi

IAS Full Form In Hindi

IAS का फुल फॉर्म जानते है

आईएएस का पूरा नाम हिन्दी में

भारतीय प्रशासनिक सेवा

IAS Full Form In English

IAS ka full form

INDIAN ADMINISTRATIVE SERVICE

IAS kya hai ( Whta is IAS )

IAS Full Form In Hindi – भारतीय प्रशासनिक सेवा है जो की अधिकारी की पोस्ट होती है .  IAS Exam हमारे देश में सबसे कठिन और प्रतिष्ठित Exam में से एक मानी जाती है जिसे संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित किया जाता है . UPSC के द्वारा IAS, IPS, IFS, NDA, CDS जैसी लगभग 24 पदों के लिए परीक्षा का आयोजन  किया जाता है . इसमे आपको IPS, COLLECTOR, FOREST OFFICER जैसे कई क्षेत्र मे आपको अधिकारी के पद पर नौकरी दी जाती है . जो भी उम्मीदवार सिविल सर्विस की परीक्षा में सबसे Top रैंक हासिल करते है उन उम्मीदवार को आईएएस अधिकारी बनाया जाता है .

IAS Ki Tayari Kaise Kare

IAS की तैयारी करने के लिये सबसे पहले हमे उसके syllabus के बारे में जानकारी होना चाहिये , उसके बाद आपको एक सही रणनीति बनानी चाहिये , एक टाइम टेबल बनाना चाहिये उसके हिसाब से तैयारी करे , जोभी टाइम टेबल बनाये उसको follow करने की कोशिश करे , IAS की तैयारी के लिये कोई अच्छी कोचिंग join करे और नोट बनाये , जितना ज्यादा हो सके उतना आप इन्टरनेट के द्वारा जानकारी प्राप्त करने की कोशिश करे .

IAS Ke Liye Qualification 

IAS के‌ exam में बैठने के लिये आपके पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से स्नातक की degree होनी चाहिये , स्नातक किसी भी subject से हो सकते है , यदि आप स्नातक के अंतिम वर्ष में है या परिणाम का इंतज़ार कर रहे तब भी आप इस परीक्षा में भाग ले सकते है , लेकिन मुख्य परीक्षा में भाग लेने से पहले आपको आवेदन पत्र के साथ न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता की degree देना जरुरी है . आईएएसके exam देने की लिये स्नातक में किसी maximum marks की जरुरत नहीं है .

IAS के लिए सिर्फ भारतीय, नेपाल व भूटान के स्थायी निवासी ही आवेदन कर सकते हैं .

IAS Ki Age Limit

IAS का एअक्साम देने के लिये न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष है जबकि अधिकतम आयु सीमा प्रत्येक का अलग – अलग निर्धारित किया गया है . इसके अलावा कुछ विशेष वर्ग को इसमें छूट दी जाती है .

  • General Category – 32 वर्ष .
  • OBC – 35 वर्ष (3 वर्ष की छूट) .
  • SC/ST – 37 वर्ष (5 वर्ष की छूट) .
  • EWS – 32 वर्ष (कोई छूट नहीं) .
  • विकलांग – 42 वर्ष (10 वर्ष की छूट) .

IAS Exam ATTEMPT

कौन सा वर्ग कितनी बार IAS का exam दे सकता है आइये जानते है .

  • General – 6 बार .
  • OBC – 9 बार .
  • ST/SC – Unlimited .

IAS kaise Bane

IAS बनने के लिए आपको IAS की परीक्षा को पास करना होगा , जो कि 3 चरणों में होती है . आइये जानते है .

  • प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Examination) .
  • मुख्य परीक्षा (Main Examination) .
  • साक्षात्कार (Interview) .

प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Examination)

प्रारंभिक परीक्षा ये आवेदन करने के बाद पहली परीक्षा होती हैं जिसमे सभी उम्मीदवार हिस्सा लेते है जिसे क्लियर करने के बाद उम्मीदवार इसकी 2nd स्टेज यानि मुख्य परीक्षा में शामिल हो सकते है . इसमें 2 पेपर 200-200 मार्क्स के होते हैं . हर पेपर के लिए 2-2 घंटे निर्धारित होता है . दोनों पेपर ऑब्जेक्टिव टाइप के होते हैं . प्री में आए मार्क्स को फाइनल मेरिट के लिए नहीं गिना जाता है .

IAS Syllabus For First Paper

पहला पेपर जनरल स्टडी का होता है जिसके लिए 2 घंटे दिए जाते हैं और यह 200 अंकों का होता है . जिसमे निम्नलिखित टॉपिक पर प्रश्न पूछे जाते है .

  • वर्तमान मामले (CURRENT AFFAIRS) – राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय महत्व की वर्तमान घटनाये .
  • भारत का इतिहास (HISTORY OF INDIA) .
  • पर्यावरण (ENVIRONMENT) – जलवायु परिवर्तन, जैव विविधता, पर्यावरण पारिस्थिकी .
  • सामान्य विज्ञान (GENERAL SCIENCE) .
  • भारत और विश्व का भूगोल  .
  • भारतीय राजनीति विज्ञान और शासन, संविधान, राजनीतिक तंत्र, पंचायती राज, लोकनीति, अधिकार, समस्या आदि  .
  • सामाजिक विकास और आर्थिक (SOCIAL DEVELOPMENT & ECONOMIC) – सामाजिक क्षेत्र की पहल, सतत विकास, समावेश, जनसांख्यकी और गरीबी .
IAS Syllabus For Second Paper

दुसरे पेपर को सीसैट के नाम से जाना जाता है इसमें पास होना जरूरी है लेकिन मेंस में selection के लिये इसके marks को नहीं जोड़ा जाता है . इसमें भी 200 मार्क्स के ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाते है जिसके लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है . जिसमे निम्नलिखित टॉपिक पर प्रश्न पूछे जाते है .

  • समस्या को हल करना और निर्णय लेना .
  • मानसिक योग्यता से जुड़े सवाल .
  • विश्लेषणात्मक क्षमता और तार्किक तर्क .
  • बुनियादी गणित से जुड़े सवाल .
  • तार्किकता से जुड़े सवाल .
  • संचार कौशल सहित पारस्परिक कौशल .
  • सांख्यिकी से जुड़े सवाल .
  • डेटा व्याख्या  .

मुख्य परीक्षा (Main Exam)

जो उम्मीदवार प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण होते है वही मुख्य परीक्षा दे सकते है .इसके लिए उम्मीदवारो को लगभग 2 से 3 महीने का समय दिया जाता है . मुख्य परीक्षा में अलग-अलग शब्द सीमा वाले वर्णात्मक प्रश्न पूछे जाते है जिसमें अपने शब्दों में हमें उत्तर लिखना होता है ये objective नहीं होता है .

इसमें कुल 9 पेपर होते हैं . उनमें से दो पेपर 300-300 मार्क्स के होते हैं और क्वालिफाइंग होते हैं मतलब उसमे पास होना जरूरी है लेकिन फाइनल मेरिट के लिए उनके अंकों को नहीं जोड़ा जाता है , और बाकि के प्रत्येक पेपर 250 -250 अंको के होते है जिसमे निबंध का एक पेपर, सामान्य अध्ययन का 4 पेपर और 2 ऑप्शनल पेपर होते हैं , total 1750 अंको का paper होता है . इन 7 पेपर में प्राप्त marks को फाइनल मेरिट के लिए जोड़ा जाता है .

साक्षात्कार (Interview)

यह IAS एग्जाम या UPSC का अंतिम चरण इंटरव्यू होता है जिसमें सफल होने पर आपकी नौकरी पक्की हो जाती है . यह 275 अंकों का होता है . यह इंटरव्‍यू लगभग 45 मिनट का होता है , जिसमे उम्मीदवार के विषय की समझ और जानकारी के अलावा हाजिर जवाबी की परीक्षा भी ली जाती है .

IAS Ke Karya

करियर की शुरुआत में, एक आईएएस अधिकारी उप-मंडल स्तर पर राज्य प्रशासन में शामिल होता है और एक उप-मंडल मजिस्ट्रेट सामान्य प्रशासन और विकास कार्य के साथ-साथ उसके नियंत्रण में क्षेत्रों में कानून व्यवस्था भी देखता है .

जिला अधिकारी, जिला कलेक्टर या डिप्टी कमिश्नर के रूप में चुने जाने वाले जिला अधिकारी का पद सेवा के सदस्यों द्वारा आयोजित सबसे सम्मानित पद है .

Conclusion

दोस्तों आज हमने जाना IAS के बारे में IAS kya hai , IAS Full form In Hindi क्या है , आईएएस की तैयारी कैसे करे , आईएएस के लिये योग्यता क्या है , IAS के लिये उम्र सीमा क्या है , आईएएस के क्या काम होता है , आईएएसधित और भी जरुरी जानकारी को हमने जाना .

उम्मीद करते है आपको IAS kya hai , IAS Full form In Hindi था एक आईएएस के exam से जुड़ी हर जानकारी पूरी तरह से समझ में आ गया होगा . यदि आपका इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप comment box में comment कर सकते है , हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे .

यह भी जानें…

दोस्तों आपको IAS kya hai , IAS Full form In Hindi और आईएएसधित सभी जानकारी कैसी लगी और यदि आपका कोई सुझाव हो तो हमे comment करके जरुर बतायें और यदि आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर शेयर जरुर करें .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *