HTTP Full Form In Computer / HTTP kya hai

HTTP Full Form in Computer, HTTP kya hai, HTTPS kya hai – दोस्तों आज हम जानेंगे HTTP के बारे में HTTP क्या है , HTTP Full Form In Computer क्या है , HTTP कैसे काम करता है , HTTP का अविष्कार कौन किया था , ये कैसे काम करता है , एचटीटीपी से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हम जानेंगे .

HTTP Full Form In Computer

HTTP Full Form In Computer / English

HTTP के फुल फॉर्म के बारे में सबसे पहले जानते है

Hypertext Transfer Protocol

HTTP Full Form in Hindi / एचटीटीपी का पूरा नाम हिन्दी में

हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल

HTTP kya hai / HTTP क्या है

HTTP ka full form – Hypertext Transfer Protocol है , ये एक तरह का network protocol है जिसका use world wide web में किया जाता है . इसमें protocol का अर्थ set of rules से है जो की web browser और server के मध्य information का आदान प्रदान के समय use होता है .

जब website के address के पहले http टाइप किया जाता है . example – https://khojohindime.com/ तो web browser और server के मध्य किसी भी तरह का डाटा जैसे – text, image, audio, video file आदि transfer होते समय इसमें कुछ rules होते है जिसको follow करना पड़ता है ये नियम protocol के द्वारा निर्धारित होंते हैं .

यह protocol ही निर्धारित करता है की भेजे जाने वाला डाटा का format किस प्रकार का होगा , उसका transmission किस तरह का होगा और प्रत्येक commands पर browser और server का response तरह से होगा .

आज के समय के ब्राउज़र में http लिखने की आवश्यकता नही होती है क्योंकि ब्राउज़र by default HTTP का use हो जाता है इसलिए जब आप किसी भी website का address direct टाइप करते है तो उस address के सामने automatically http:// आ जाता है .

HTTP History / HTTP का इतिहास

टिम बर्नर्स-ली को HTTP का आविष्कारक कहा जाता है . HTTP का अविष्कार 1990 के दसक में हुआ था . 1990 में एचटीटीपी के 3 संस्करण को पब्लिश किया गया था .

  1. पहला HTTP 0.9 ये basic hypertext document को support करने के लिये था .
  2. दूसरा HTTP 1.0 ये rich website तथा स्केलेबिलिटी को support करने के लिए extension था .
  3. तीसरा HTTP 1.1 ये HTTP 1.0 के performance के लिमिट को संबोधित करने के लिये बनाया गया , जो internet RFC 2068 में स्‍पेसिफाइड है .

अभी का संस्करण , HTTP 2.0, 2015 में एक एप्रूव्ड स्‍टैंडर्ड बन गया। यह HTTP 1.1 के साथ बैकवर्ड कम्पेटिबिलिटी को बनाए रखता है और अलग से भी performance देता है .

HTTP kaise kaam karta hai / एचटीटीपी कैसे काम करता है

HTTP एक Application लेयर का प्रोटोकॉल होता है मतलब ये अपना पूरा काम application के द्वारा करते है एचटीटीपी एक रिक्वेस्ट response प्रोटोकॉल है जिसके द्वारा client और server आपस में संचार कर पाते है जिसमे client अपना ब्राउज़र जैसे – Internet Explorer या google chrome और server हमारे web-server जैसे Apache आदि जो किसी और मशीन में install जिससे हम कुछ भी request करते है .

HTTP Error Code kya hai

जब हम कभी-कभी कीच सर्च करते है तो पेज ना open होकर हमे स्क्रीन पर कुछ error message दिखाई देता है तो इसके पीछे क्या वजह होती है आइये जानते है .

  1. 400 Bad File Request – जब हम यूआरएल में कोई गलती कर देते है तो ये error code तब दिखाई देता है .
  2. 401 Unauthorized –  जब हम password में कोई गलती कर देते है तो ये error code दिखाई देता है .
  3. 403 Forbidden/Access Denied – जब आप किसी ऐसे page को open कर रहें हों जिसकी permission आपको नही है तो उस समय ये error code दिखाई पड़ता है .
  4. 404 File Not Found – यह सबसे common error होता है . जब किसी ऐसे file या document के लिए request किया जा रहा हो जो कि server पर उपलब्ध नही है , या तो delete कर दिया गया है या किसी दुसरे location पर move कर दिया गया है तब ऐसी स्थिति में 404 error आता है.
  5. 408 Request Timeout – ये error code तब दिखाई पड़ता है जब server का speed कम हो या फाइल काफी बड़ी हो .
  6. 500 Internal Error – ये error code तब दिखाई पड़ता है जब sever के configuration में कुछ समस्या हो तब file को access प्राप्त करने में problem होती है .
  7. 503 Service Unavailable – जब internet connection में कोई समस्या हो तो ये error code दिखाई पड़ता है .

HTTPS kya hai / HTTPS क्या है

HTTP की Security काफी weak है जिसकी वजह से इसको आसानी से हैक किया जा सकता है . इसका use payment , GateWay या secretive सूचनाओं को भेजने के लिये सुरछित नहीं है . HTTP के इसी कमी को दूर करने के लिये HTTPS को develop किया गया .

HTTPS का full form HyperText Transfer Protocol Secured   होता है . ये HTTP का ही एक सुरछित संस्करण है . HTTPS में SSL (Secured Socket Layer) का प्रयोग किया जाता है जो की browser और server के बीच encrypted form में data को भेजता है .

HTTPS तीन प्रकार से security का काम करता है

  1. Privacy – client और server के मध्य जो भी data भेजा जाता है use encrypt करके भेजता है .
  2. Integrity – यह ensure करना की data दोनों end के के मध्य में कही बदला हुआ तो नहीं है .
  3. Authentication: इस प्रक्रिया में client-server दोनों को एक दुसरे को अपने – अपने identity prove को prove करना पड़ता है . जिससे यह क्लियर किया जाता है की जिससे संचार हो रहा है उसकी identity क्या है .

SSL kya hai / SSL क्या है

SSL मतलब Secure Sockets Layer ये एक ऐसा technology है जिसका use web-server और browser के मध्य encrypted connection बनाने के लिए किया जाता है . web-server को SSL connection बनाने के लिए एक SSL certificate की आवश्यकता पड़ती है . जिसको activate करने के लिए दो cryptographic keys आवश्यकता पड़ती है जिसमे से एक है Public key और दूसरी है Private key होती है .

HTTPS kaise kaam karta hai / HTTPS कैसे काम करता है

HTTPS भी HTTP की तरह ही काम करता है इसमें इतना अंतर है की ये server या client के माध्यम से send किये जाने वाले डाटा को एन्क्रिप्ट करके भेजता है जिससे वो सिक्योर हो जाता है उसको रीड करना आसान नहीं होता है .

HTTP aur HTTPS me kya antar hai / Different between HTTP and HTTPS

इन दोनों में क्या अंतर है आइये जानते है

  1. HTTP के URL की starting http:// से होती है और HTTPS के URL https:// से स्टार्ट होते है .
  2. HTTP की सिक्यूरिटी काफी कमजोर है इसे आसानी से हैक किया जा सकता है जबकि HTTPS काफी सिक्योर होता है इसको आसानी से हैक नहीं किया जा सकता है .
  3. HTTP में data transfer port 80 के द्वारा होता है और HTTPS में port 443 का use होता है .
  4. HTTP में data packets बिना किसी encryption के send किये जाते है और HTTPS में data packets को encrypt करके भेजा जाता है .
  5. Security certificate की जरुरत HTTP में नही पड़ती है लेकिन HTTPS में website की identity के लिए यह होता है .

Conclusion

दोस्तों आज हमने जाना HTTP के बारे में HTTP kya hai , HTTP full form in Computer क्या है , HTTP कैसे काम करता है , HTTP का अविष्कार कौन किया था , ये कैसे काम करता है , SSL क्या है , एचटीटीपी से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हमने जाना .

उम्मीद करते है आपको HTTP kya hai , HTTP full form in Computer ये सब जानकारी पूरी तरह से समझ में आ गया होगा . यदि आपका इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप comment box में comment कर सकते है , हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे .

यह भी जानें…

दोस्तों आपको HTTP kya hai , HTTP full form in Computer और HTTP से सम्बंधित सभी जानकारी कैसी लगी और यदि आपका कोई सुझाव हो तो हमे comment करके जरुर बतायें और यदि आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर शेयर जरुर करें .

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *