HTML Full Form in Computer / HTML kya hai

HTML kya hai, HTML Full Form In Computer – दोस्तों आज हम जानेंगे HTML के बारे में HTML क्या है , HTML कैसे काम करता है , HTML का use कहा होता है , HTML का इतिहास क्या है , HTML tags क्या होता है , HTML से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हम जानेंगे .

HTML Full Form in Computer

आपका यदि कोई blog है या कोई website है तो आपको HTML के बारे में जरुर जानना चाहिये क्योकीं आपके blog या website की सफलता में इसकी HTML की काफी अहम् भूमिका होती है .

HTML Full Form In Computer

सबसे पहले HTML के Full Form के बारे में जानते है

HTML Full form In English

Hypertext Markup Language

HTML Full Form In Hindi

HTML का पूरा नाम हिन्दी में / HTML ka full form

हाइपरटेक्स्ट मार्कअप भाषा

HTML kya hai / HTMLक्या है

HTML एक MarkUp Language है , जिसका use , web page को develop करने में किया जाता है . HTML का विकास 90 के दसक में हुआ था . HTML एक बहोत ही easy कंप्यूटर कोडिंग भाषा है . HTML , web page को create करने के लिये tags का use करते है . HTML एक web page का base होता है और web page एक website का base होता है .

HTML का use Web page बनाने के लिए किया जाता है . Web page design करने के लिए markup symbols और Codes को combine किया जाता है .  HTML tags के द्वारा वेब पेज पर text को डिस्प्ले किए जाने की प्रक्रिया को टेक्स्ट को mark करना कहा जाता है . इसी कारण से HTML को text Markup Language कहा जाता है .

जब HTML का डिजाईन किया गया था तब उस समय इसका use वेब पेज को दिखाने के लिये किया जाता था . तब HTML में tags का use नहीं होता था जिसकी वजह से HTML में काफी limitation होता था .

Starting में सभी website , HTML language के द्वारा ही बनाये जाते थे जबकि अब कई programming language किया जाता है . अब HTML का use सिर्फ website का structure बनाने के लिये जाता है और उसे स्टाइल देने के लिये CSS का use किया जाता है .

HTML History / HTML का इतिहास

HTML की starting 1990 के दसक में किया गया था . HTML के आविष्कारक Tim-Berners-Lee को माना जाता है . Tim-Berners-Lee एक french organisation में भौतिक विज्ञानी Contractor की तरह काम करते थे . जब HTML को design किया गया था उस समय इसका use Document Sharing के लिये किया जाता था .

Tim-Berners-Lee ने बाद में HTML को और ज्यादा specified किया जिसके बाद HTML का use web page को बनाने में किया जाना लगा .

शुरुवात से लेकर अभीतक HTML के कई version आ चुके है वर्तमान समय में HTML को और ज्यादा improve करने की जिम्मेदारी एक Institute World Wide Web Consortium (W3C)  के पास है .

HTML ke Version / HTML के संस्करण

आइये अब HTML के अभी तक के संस्करण के बारे में जानते है .

HTML 1.0 kya hai

HTML का सबसे पहला version – SGML –Standart Generalized Markup Language HTML था . उस समय इसमें किसी भी प्रकार का tags का use नहीं होता था , इसका use सिर्फ text का structure बनाने के लिये किया जाता था .

HTML 2.0 kya hai

HTML के दुसरे संस्करण को develop के द्वारा किया गया था . इसका निर्माण 1995 में किया गया . इस version में image tags को इसमें add किया गया था .

HTML 3.0 kya hai

जब HTML 3.0 को develop किया गया तब तक internet का use काफी ज्यादा होने लगा था . HTML को सीखने वाले भी बहोत ज्यादा हो गये थे पहले की आपेक्षा इसीलिये इस version में कुछ समस्या होने लगी थी जिसकी वजह से इस version को पब्लिश नहीं कियस गया .

HTML 3.2 kya hai

HTML 3.0 को develop W3C – World Wide Web Consortium के द्वारा 1997 में किया गया . इस version को काफी advance बनाया गया था जिसके द्वारा इसमें कई नये ‘Attribute’ को add किया गया जी document के structure से ज्यादा उसकि ‘style के लिये थे . लेकिन उस समय के ब्राउज़र इस advance feature को support नहीं करते थे .

HTML 4.0 kya hai

HTML 4.0 इस version में Style Sheet भी अपना जगह बनाने लगी थी . इस नए संस्करण में कुछ और feature को जोड़ा गया जैसे – frame, script, stylesheet आदि . इस नए feature को उस समय के ब्राउज़र भी support करने लगे थे .

HTML 4.01 kya hai

ये नया version HTML 4.0 का revised संस्करण है . इस नए version को W3C द्वारा 1999 में पब्लिश किया गया था .

HTML 5 kya hai

HTML का सबसे नया version HTML 5 है .इस नए version में HTML 4.01 कि विशेषताओं के अतिरिक्त XML कि विशेषताओं को भी जोडा गया है .

Hypertext kya hai / हाइपरटेक्स्ट क्या है

Hypertext वह प्रक्रिया होता है जिससे web को Explore किया जाता है . यह एक general टेक्स्ट होता है . Hypertext अपने साथ और भी text को जोड़ कर रखता है जिसको mouse click, touch से या key press द्वारा active किया जाता है .

Markup kya hai / मार्कअप क्या है

HTML Web Document बनाने के लिये HTML Tags का use किया जाता है . सभी HTML tags के मध्य आने वाले टेक्स्ट को जिस तरह से describe किया जाता है उसको ही  Markup कहते  है .

Language kya hai . भाषा क्या है

HTML एक language है क्योंकि ये वेब डॉक्यूमेंट को create करने के लिये कोड वर्ड का use करते है , और इन Tags को लिखने के लिये HTML का syntax भी है . इसीलिए HTML एक language है .

HTML Kaise Kaam Karta Hai / HTML कैसे काम करता है

HTML बहुत से Tag प्रदान करता है जो Colours, Font Size, और Graphics के Use से आपकी Website को ज्यादा Attractive बनाता है . जो की top-down approach को follow करता है मतलब की यह सबसे पहले ऊपर वाले portion को load करता है उसके बाद निचे की ओर बढ़ता है .

HTML Tag Browser को यह indicate करता है कि उस Tags में लिखे गये Elements को Website पर कैसे और कहाँ पर दिखाना है , HTML के द्वारा वेब page को डिजाईन किया जाता है . HTML में वेब पेज को पूरा ढांचा बनाया जाता है .

HTML ke Feature kya hai / HTML की विशेषतायें क्या है

  1. HTML के Syntax Clear होते है, इसमें बदलाव भी किया जा सकता है
  2. HTML के नए version के द्वारा visitor के location का भी पता लगाया जा सकता है .
  3. इसके नये संस्करण में Graphics का काफी Use किया गया है .
  4. इसके नये version में कुछ और नए features जोड़े गए है जैसे Date, Time, Calendar आदि .
  5. HTML के formatting tags के द्वारा Effective Presentation बनाया जा सकता है .
  6. HTML के द्वारा web page में Graphic, Video और Sound आदि को जोड़ा जा सकता है .

HTML ka use

HTML language का प्रयोग वेब पेज को create करने में किया जाता है , और Web Application के लिये तथा Electronic Document बनाने के लिये किया जाता है Graphics बनाने में और Website को बनाने के लिये भी किया जाता है .

HTML tags kya hai / HTML tags क्या है

HTML tags दसरे text से अलग होता है जिसके द्वारा HTML code को लिखा जाता है . HTML tags को ब्रैकेट के अन्दर लिखा जाता है . HTML tags के द्वारा website को नये रूप में design किया जा सकता है . जैसे – Image , color , Table आदि को जोड़ा जा सकता है .

सभी tags अलग-अलग तरह से काम करता है . HTML के द्वारा website का structure तैयार किया जाता है और उस structure को CSS के द्वारा design किया जाता है .

Conclusion

दोस्तों आज हमने जाना HTML के बारे में HTML kya hai , HTML full form in Computer , HTML कैसे काम करता है , HTML का use कहा होता है , HTML का इतिहास क्या है , HTML tags क्या होता है , HTML से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हमने जाना .

उम्मीद करते है आपको HTML kya hai , HTML full form in Computer ये सब जानकारी पूरी तरह से समझ में आ गया होगा . यदि आपका इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप comment box में comment कर सकते है , हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे .

यह भी जाने…

  1. PDF क्या है , PDF full form क्या है , PDF फाइल कैसे बनाते है .

दोस्तों आपको HTML kya hai , HTML full form in Computer और HTML से जुड़े हुए सभी जानकारी कैसी लगी और यदि आपका कोई सुझाव हो तो हमे comment करके जरुर बतायें और यदि आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर शेयर जरुर करें .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *