Google Adsense Kya Hai और कैसे काम करता है

Google Adsense यदि आप भी ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते है और आप इन्टरनेट के दुनिया में नए है तो आपके मन में भी ये सवाल जरुर आता है होगा की Google Adsense Kya Hai और कैसे ये काम करता है . आज हम आपको इसके बारे में पूरा विस्तार से सभी जानकरी देने वाले है .

आप में से जो लोग पुराने हो गए उनके लिये ये कोई नया नहीं है लेकिन जो नए है और वो ब्लॉग के जरिये या YouTube के द्वार, किसी एप्प के द्वारा पैसा कमाना चाहते है तो उनके लिये ये जानना बहुत जरुरी है कि गूगल ऐडसेंस क्या है और ये कैसे काम करता है तभी आप इसका सही इस्तेमाल करके ज्यादा पैसा कमा सकते है क्योंकि सिर्फ ब्लॉग बनाना या youtube पर चैनल बनाना ही काफी नहीं होता है .

Google Adsense Kya Hai और कैसे काम करता है

ऑनलाइन पैसा कमाने के लिये आपको स्मार्ट वर्क करने की जरुरत पड़ती है और अपने ब्लॉग या चैनल पर ट्रैफिक बढ़ाना होता है जिससे आपका ब्लॉग या चैनल सफल हो सके और उसका नाम एक अच्छे श्रेणी में शामिल हो सके, इन सबके साथ-साथ अच्छा पैसा कमाने के लिये एक बेहतरीन ऐड नेटवर्क की आवश्यकता पड़ती है .

Internet पर सर्च करने पर आपको बहुत से ऐड नेटवर्क मिल जायंगे जैसे Google Adsense, Media.net, Propeller Ads आदि लेकिन सभी एक जैसे नहीं है इसमें एक दुसरे में आपको बहुत सी भिन्नता मिलेगी जो बनाती है किसी एक को सबसे खास, जो होती है सबकी पहली पसंद Google Adsense आइये जानते है इसके बारे में विस्तार से ये क्या है जो सबसे अलग है .

आज हम जानेंगे गूगल क्या है इसके बेसिक के बारे में और आगे आप और भी जानेंगे जैसे गूगल ऐडसेंस अकाउंट कैसे बनाये / How To Create an Adsense Account और आप कुछ एडवांस टिप्स भी जानेगे की ऐडसेंस से ज्यादा पैसा कैसे कमाये / How to Earn More From AdSense, तो चलिए जानते है Google Adsense Kya Hai

Google Adsense Kya Hai

Google AdSense ब्लोगिंग से पैसा कमाने के लिये पब्लिशर्स और ब्लोगर्स लिये गूगल का एक बहुत ही अच्छा ऐड प्रोडक्ट है . गूगल ऐडसेंस की सबसे बड़ी खासियत उसकी ऐड की क्वालिटी है जो दिखाया जाता है, इसके ऐड कन्टेन्ट से मिलता-जुलता रहता है जो रीडर के रूचि का होता है

Google एक विज्ञापन कंपनी है, बहुत सारे लोग यही सोचते है कि गूगल एक सर्च इंजन है, लेकिन ये सही नहीं है . यदि हम ऐडसेंस के इतिहास के बारे में बात करे तो आपको उसके बारे में कुछ जरुरी बातें है जो आपको पता होना चाहिये जैसे –

  • गूगल ऐडसेंस की शुरुवात मार्च 2003 में की गयी थी .
  • गूगल ने अप्रैल 2003 में ऐडसेंस को Applied Semantics कंपनी से ख़रीदा था .
  • गूगल ऐडसेंस का एक Referral Program भी था जो अभी भी कुछ चयनित पब्लिशर्स के लिये उपलब्ध है .

Google AdSense ब्लॉग के लिये सबसे अच्छा Advertising Program क्यूँ है

जब ब्लॉगिंग से पैसे कमाने की बात आती है, तो गूगल ऐडसेंस आपको पैसों के साथ-साथ एक भरोसा भी देता है जिस पर आप विश्वास कर सकते है . देखा जाये तो ब्लोग्गेर्स के लिये बहुत सारे ऐड नेटवर्क मौजूद है जैसे – Meida,net, Propeller Ads और भी कई सारे है लेकिन गूगल ऐडसेंस के जैसा कोई भी नहीं है, क्योंकि Google के साथ एक विश्वास जुड़ा हुआ है जो एक बहुत बड़ा नाम है और ये समय पर पैसा देने के लिये जाना जाता है .

Google Adsense का Use करने से क्या फायदा है

गूगल ऐडसेंस का सबसे बड़ा फायदा benefits of AdSense यह है कि Google द्वारा यह एक वैध Advertisement Program है .

Google Adsense कैसे काम करता है

ब्लॉगर या पब्लिशर्स के लिये ऐडसेंस को Online Monetization करना बहुत ही आसान होता है .

एक बार जब आपका Adsense Account approve हो जाता है, तो आपको बस इतना करना होता है कि add के कुछ लाइन के कोड को पोस्ट में लगाना होता है . आप इस कोड को चाहे तो वर्डप्रेस ऐडसेंस प्लगिन का use करे या इसे मैन्युअली भी कर सकते है, जिसके बाद गूगल ऐडसेंस एड्स को विभिन्न मानदंडो के आधार पर दिखाना शुरू कर देगा .

इसके बाद आपको एक ब्लॉगर के रूप में अपने ब्लॉग पर ट्राफिक बढाने पर फोकस करना चाहिये . जिससे आप ज्यादा पैसा कमा सकते है . जब लोग आपके वेबसाइट पर आयेंगे और ऐडसेंस के द्वारा दिखाए गए एड्स पर क्लिक करेंगे, तो आप पैसा कमाना शुरू कर देंगे . ऐडसेंस कुछ जगह पर रीडर द्वारा देखे गए एड्स पर भी पैसा देता है . कुल मिलाकर ये ऑनलाइन पैसा कमाना आपके लिये काफी आसान बना देता है . अब आपको क्वालिटी कंटेंट और ट्राफिक बढाने पर फोकस करना चाहिये .

ऐडसेंस एक contextual ad network है, जिसका मतलब ये है कि इसके ads आपके कन्टेन्ट के अनुसार दिखाई देंगे . Cookie method के द्वारा भी ऐडसेंस add को दिखाता है . रीडर के सर्च हिस्ट्री के आधार पर ऐडसेंस एड्स दिखाने का टारगेट करता है जो बहुत ही अच्छा होता है . संक्षेप में कहे तो ऐडसेंस यह देखता है की रीडर को क्या पसंद है और उसी अनुसार एड्स दिखाता है जिससे क्लिक के संभावना बढ़ जाती है और आपको दुसरे ऐड नेटवर्क की आपेक्षा ज्यादा पैसा मिलता है .

दुसरे ऐड नेटवर्क की जगह Google AdSense का Use क्यों करे

सेटअप करना काफी आसान है

एक बार जब आपके पास ऐडसेंस अकाउंट का अप्रूवल मिल जाता है, तो आपको सिर्फ अपने थीम फाइल में कोड को जोड़ना होता है, और आपके ब्लॉग पर विज्ञापन चलना शुरू हो जायेंगे .

AdSense का मतलब एक पहचान

Adsense सबसे ज्यादा Rated और मान्यताप्राप्त ऐड नेटवर्क में से एक है . हालाँकि, ऐडसेंस सभी प्रकार के blog को एप्रूव्ड नहीं करता है, और यदि आपके पास ऐडसेंस का एप्रूव्ड अकाउंट है तो आप बहुत ही लकी है, जिसका मतलब ये है कि आप कुछ अच्छा कर रहे है .

सभी ब्लोग्स के लिये एक Adsense अकाउंट

ज्यादातर ऐड नेटवर्क के साथ, आपको अपने सभी site के लिये मैन्युअल तरीके से जोड़ना पड़ता है, और सभी site के Individual अप्रूवल होने के बाद, आप उस site पर ऐड लगा सकते है . लेकिन AdSense के अकाउंट का एक बार अप्रूवल मिल जाने पर आप ऐड को किसी भी website पर लगा सकते है, जो ऐडसेंस की terms of service का नुपालन करती है , आपको अलग-अलग website के लिये अलग-अलग अकाउंट सेटअप करने की जरुरत नहीं पड़ती है .

Adsense का पेमेंट सिस्टम विश्वसनीय है

किसी भी छोटी ऐड कंपनियों की सबसे बड़ी समस्या पेमेंट की होती है, जिसमे आप जब अपने न्यूनतन पेमेंट सीमा तक पहुँच जायेंगे तब भी आपको अपना पेमेंट पाने में समस्यों का सामना करना पड़ सकता है, औ दूसरी तरफ AdSense पेमेंट के मामले में बहुत अच्छा है मतलब यहाँ पर आपको किसी भी प्रकार कोई समस्या नहीं होगी ऐडसेंस में जब आप न्यूनतम पेमेंट सीमा को पार कर लेंगे तब आपको बिना किसी परेशानी हुये पेमेंट मिल जायेगा .

इसमें किसी भी प्रकार का कोई शक नहीं है कि AdSense, blog द्वारा ऑनलाइन पैसा कमाने के लिये सबसे अच्छा है .

जो भी लोग ऑनलाइन काम करके अपना career बनाना चाहते है, ऐडसेंस उनको पैसा कमाने में काफी मदत करता है . इसके साथ ही इसके ऐड की क्वालिटी भी बहुत ज्यादा अच्छी होती है, इसके use से आपके blog पर किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं होगी, भले ही आप एक से ज्यादा ऐड का use करे रहे हो .

एक जरुरी बात मैं आपसे कहना चाहूँगा :

Google AdSense अपने Policies को लेकर बहुत ही सख्त है, इसीलिए आप अपने site के Monetizing के लिये उसके official AdSense guide को पढ़ कर अच्छे से समझ लें .

आज आपने जाना Google Adsense Kya Hai और ये कैसे काम करता है आने वाले भाग में इसके और भी महत्वपूर्ण point को हम जानेंगे .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *