DTP Full Form In Computer / DTP kya hai

DTP kya hai, DTP full form in Computer – दोस्तों आज हम जानेंगे डीटीपी के बारे में DTP क्या है , डीटीपी का पूरा नाम क्या है , डीटीपी के लिये पोपुलर software कौन – सा है DTP course कैसे सीखें , डीटीपी का use क्या है , डीटीपी से सम्बंधित और भी ज़रूरी जानकारी को हम जानेंगे .

DTP Full Form In Computer

DTP Full Form In computer

डीटीपी का फुल फॉर्म जानते है

DTP Full Form In English

Desktop Publishing

DTP Full Form In Hindi

डीटीपी का पूरा नाम हिन्दी में

डेस्कटॉप पब्लिशिंग

DTP kya hai ( What is DTP (

DTP मतलब डेस्कटॉप पब्लिशिंग, ये मुद्रण और कम्पोजिंग के एक नई तकनीक है डीटीपी का अर्थ है कंप्यूटर के द्वारा composing के काम को करना , इसमें कंप्यूटरिकृत typing के द्वारा composing का काम पूरा कर page को को लेज़र प्रिंटर के द्वारा प्रिंट किया जाता है . आज कल ज्यादातर किताबे और पत्र पत्रिकाए इसी के द्वारा प्रिंट की जाती है . इस technology के द्वारा scanner का use करके कई तरह के चित्रों को भीप्रिंट किया जाता है . डीटीपी में प्रूफ रीडिंग का कार्य भी इस प्रोग्राम में उपलब्ध स्पेल चेकर के द्वारा कर लिया जाता है जिसमे समय भी बहुत कम लगता है .

Desktop publishing software का use करके हम page layout पर कार्य करके high quality , graphics बनाते है और use प्रिंट करते है .

DTP Course

भारत में आपको कई सारे ऐसे institute मिल जायेंगे जहाँ पर डीटीपी कोर्स को सिखाया जाता है , लेकिन सभी institute में अलग – अलग software का use किया जाता है . यदि आप सीखना चाहते है तो एडमिशन लेने से पहले पता कर ले कौन से डीटीपी software को सिखायेंगे .

आमतौर DTP के लिये 3 software का use किया जाता है .

  1. Corel Draw
  2. Adobe Photoshop
  3. Adobe Page Maker

1 . Corel Draw

Corel draw एक ग्राफिक software है जिसके द्वारा किसी भी पारकर का Logo , Pump let , Poster , Banner आदि को बनाया जा सकता है . ये कोरेल company का विशेष software है . 1980 में कोरेल company ने इसको बनाया था . शुरू से लेकर अभी तक मार्केट में इसके कई संस्करण आ चुके है .

2 . Adobe Photoshop

फोटोशॉप एक ऐसा software है जिसका use करके image को कई तरह से design किया जा सकता है . इसको Adobe company ने बनाया है . अबतक फोटोशॉप के कई version आ चुके है , सबसे latest version Adobe CC है

3. Adobe Page Maker

Page Maker को Aldus company ने बनाया था बाद में इसे Adobe company ने खरीद लिया तब से और और ज्यादा पोपुलर हो गया . इसके सबसे नए version में कई सारे features की इसमें add किया गया है . पेज मेकर के द्वारा Visiting card , books , Biodata , News paper आदि को छापा जाता है .

Conclusion

दोस्तों आज हमने जाना डीटीपी के बारे में DTP kya haiDTP full form in Computer क्या है , डीटीपी के लिये पोपुलर software कौन – सा है DTP course कैसे सीखें , डीटीपी का use क्या है इन सभी जानकारियों को हमने जाना .

उम्मीद करते है आपको DTP kya haiDTP full form in Computer तथा डीटीपी से जुड़ी हुई हर जानकारी पूरी तरह से समझ में आ गया होगा . यदि आपका इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप comment box में comment कर सकते है , हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे .

यह भी जानें..

दोस्तों आपको DTP kya haiDTP full form in Computer और डीटीपी से सम्बंधित सभी जानकारी कैसी लगी और यदि आपका कोई सुझाव हो तो हमे comment करके जरुर बतायें और यदि आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर शेयर जरुर करें .

Related posts

DRDO Full Form In Hindi / What Is DRDO In Hindi

Narendra

CBI Full Form In Hindi / CBI Officer Kaise Bane, Salary

Narendra

LCD Full Form In Computer / LCD kya hai

Narendra

5 comments

Suraj 10th June 2019 at 6:19 am

Aapne bahut hi achhi jankari di hai dtp ke bare me mujhe bhi DTP seekhna hai

Reply
Ajay Kumar Yadav 15th July 2019 at 3:46 pm

Super

Reply
Sonu kumar 21st August 2019 at 10:54 am

Dtp course me graphics editing ve aate hai

Reply
Narendra Mishra 21st August 2019 at 11:32 am

जी हाँ आता है ग्राफ़िक्स एडिटिंग की जानकारी दी जाती है , लेकिन आप जहाँ से भी कोर्स करना चाहते है वहाँ पर इस विषय में पूरी जानकारी प्राप्त करने के बाद ही एडमिशन लें .

Reply
Dipendra 24th August 2019 at 10:44 pm

Nice

Reply

Leave a Comment