DSP Full Form In Hindi / DSP Kaise Bane / Qualification

DSP Full Form In Police, DSP Kya Hai, DSP Kaise Bane, DSP Full Form In Hindi – दोस्तों आज हम जानेंगे DSP की पोस्ट के बारे में डीएसपी क्या है , डीएसपी का पूरा नाम क्या होता है , डीएसपी के लिये क्या योग्यता होनी चाहिये , डीएसपी का सिलेक्शन process क्या है डीएसपी के पद से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हम जानेंगे .

DSP Full Form In Hindi

एक डीएसपी के पद की नियुक्ति राज्य लोक सेवा आयोग के द्वारा की जाती है . एक DSP को बहुत सारे अधिकार होते है , वह अपने अधिकारों के आधार पर क्षेत्र में कभी- भी कहीं भी औचक निरीक्षण कर सकता है . डीएसपी का पद एक सम्मान का पद होता है .

DSP Full Form In Hindi

डीएसपी का हिन्दी में पूरा नाम

उप पुलिस अधीक्षक

DSP Full Form In Police

DSP Ka Full Form

Deputy Superintendent of Police

DSP Kya Hai

DSP की post बहुत बडी व powerful होती है एक DPS के पास बहुत से अधिकार होते है . लिस विभाग में डीएसपी का पद एक अधिकारी का होता है .

DSP Kaise Bane

यदि आप DSP बनना चाहते है तो आपको राज्य लोक सेवा आयोग के द्वारा परीक्षा को पास करना पड़ेगा . यदि आप इस परीक्षा को Pass कर लेते हैं तो आपको DSP के रूप में चार्ज संभालने से पहले Probationary Training से गुजरना होगा , जिसके पश्चात् आप DSP के पद पर नियुक्त किये जायेंगे .

Qualification for DSP / शैक्षणिक योग्यता

पुलिस उप अधिक्षक बनने के लिए  उम्मीदवारों का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक ( Graduation ) पास होना अनिवार्य हैं . स्नातक के अंतिम वर्ष के अभ्यर्थी भी इस परीक्षा में भाग ले सकते है, परन्तु डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय उत्तीर्ण मार्कशीट दिखाना होगा .

AGE Limit For DSP / आयु सीमा

  1. DSP पद के लिये आवेदन करने वाले समान्य वर्ग के उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 21 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष होनी चाहिये .
  2. इसमें OBC को 3 वर्ष और SC/ST को 5 वर्ष की छूट दी जाती है .

पुलिस उप अधिक्षक बनने के लिए शारिरिक योग्यता

उप अधिक्षक बनने के लिए उम्मीदवारों का शारिरिक स्वास्थ्य होने के साथ कुछ शारिरिक योग्यता भी होनी आवश्यक है
उंचाई‌
पुरुष – 168 सेमी
महिला – 155 सेमी

सीना
पुरुष – 84 सेमी

Selection Process For DSP / चयन प्रक्रिया

DSP की परीक्षा राज्य लोकसेवा आयोग के द्वारा आयोजित की जाती है . इसके लिए State Civil Service Examination परीक्षा करायी जाती है . इस परीक्षा को तीन भागों में विभाजित किया गया है जो इस प्रकार से है

  • प्रारंभिक परीक्षा (Pre Exam)
  • मुख्य परीक्षा (Main Exam)
  • साक्षात्कार (Interview)

Exam Pattern For DSP

यह परीक्षा राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा करवाया जाता है जो इस प्रकार है .

1 . प्रारम्भिक परीक्षा (Pre Exam)

यह DSP पद के लिये सबसे पहला चरण होता है, इस परीक्षा में जनरल स्टडी के अंतर्गत 150 अंक निर्धारित किया गया है , इसमें वैकल्पिक विषय 300 अंक का होता है .

2 . मुख्य परीक्षा (Main Exam)

जो भी उम्मीदवार प्रारम्भिक परीक्षा में उत्तीर्ण हो जाते है उन्हें मुख्य परीक्षा में सम्मिलित होने का अवसर मिलता है . इस परीक्षा में अनिवार्य विषय के अंतर्गत भारतीय भाषा 300 अंक , अंग्रेजी 300 अंक, निबंध 200 अंक, जनरल स्टडी 300 अंक, वैकल्पिक विषय: दो पेपर पेपर I और पेपर II हैं। प्रत्येक वैकल्पिक प्रश्न पत्र के लिए दो सौ अधिकतम अंक आवंटित किए गए हैं .

3 . साक्षात्कार (Interview)

मुख्य परीक्षा में उत्तीर्ण करने के बाद छात्र को साक्षात्कार में भाग लेने का अवसर प्रदान किया जाता है . साक्षात्कार का आयोजन आयोग द्वारा किया जाता है . साक्षात्कार बोर्ड उम्मीदवारों की अकादमिक और सामान्य जागरूकता का परीक्षण करता है जैसे मौजूदा मामलों, सामाजिक मुद्दों और सेवा के लिए सामान्य उपयुक्तता आदि . मुख्य परीक्षा में लिखित परीक्षाओं और व्यक्तिगत साक्षात्कार में प्राप्त कुल अंक, उम्मीदवार का रैंक निर्धारित करता है .

DSP Ki Salary

एक डीएसपी को वेतन बैंड 9300-34800 में ग्रेड पे 5400 के साथ वेतन मिलता है. डीएसपी को वेतन के साथ अन्य लाभ भी मिलते हैं. जो लाभ डीएसपी को सरकार की तरफ से दिए जाते है .

जैसे –

  • एक डीएसपी को ड्राइवर के साथ एक आधिकारिक वाहन दिया जाता है .
  • एक डीएसपी को आधिकारिक यात्राओं के दौरान उच्च श्रेणी आवास दिया जाता है .
  • एक डीएसपी के बिजली के बिलों का भुगतान सरकार के द्वारा किया जाता है .
  • एक डीएसपी को बिना किसी कीमत पर या मामूली किराए पर स्वयं और कर्मचारियों के लिए निवास दिया जाता है .
  • एक डीएसपी को एक टेलीफोन कनेक्शन मिलता है जिसका बिल सरकार के द्वारा भुगतान किया जाता है .
  • एक डीएसपी को सुरक्षा गार्ड और घरेलू नौकर जैसे रसोइया और माली दिया जाता है .

DSP Ki Taiyari Kaise Kare

  • फिजिकल टेस्ट और लिखित परीक्षा के लिए आपको आवेदन के पूर्व ही से तैयारी शुरू कर देनी चाहिए .
  • इस परीक्षा की तैयारी के लिए अभ्यर्थी को पूर्व वर्षों में पूछे गए प्रश्न पत्र को हल करना चाहिये .
  • परीक्षा की तैयारी पाठ्यक्रम के अनुसार करनी चाहिये .
  • इसकी तैयारी के लिए कोचिंग संस्थान की सहायता प्राप्त कर सकते है .
  • आप इंटरनेट की सहायता से भी अपनी तैयारी कर सकते है .

Note – DSP के पद का चयन राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा किया जाता है , जिसमे कुछ राज्यों के चयन प्रक्रिया , लिखित परीक्षा पैटर्न या शारीरिक परीक्षा में भिन्नता हो सकती है . इसलिए आप जहाँ से आवेदन करते है उस राज्य के राज्य लोक सेवा आयोग के ऑफिसियल वेबसाइट पर प्राप्त कर सकते है .

Conclusion

दोस्तों आज हमने जाना डीएसपी के पोस्ट के बारे में DSP Full Form In Hindi क्या है , DSP Kaise Bane , डीएसपी के लिये क्या योग्यता होनी चाहिये , डीएसपी का सिलेक्शन process क्या है डीएसपी के पद से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को जाना .

उम्मीद करते है आपको DSP Kaise Bane , DSP Full Form In Hindi तथा डीएसपी के पद से जुड़ी हर जानकारी पूरी तरह से समझ में आ गया होगा . यदि आपका इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप comment box में comment कर सकते है , हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे .

दोस्तों आपको DSP Kaise Bane , DSP Full Form In Hindi और डीएसपी के पोस्ट से सम्बंधित सभी जानकारी कैसी लगी और यदि आपका कोई सुझाव हो तो हमे comment करके जरुर बतायें और यदि आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर शेयर जरुर करें .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *