DRDO Full Form In Hindi / What Is DRDO In Hindi

DRDO Kya Hai, DRDO Full Form In Hindi, What is DRDO In Hindi – दोस्तों आज हम जानेंगे डीआरडीओ के बारे में डीआरडीओ क्या है , डीआरडीओ का हिन्दी में पूरा नाम क्या है , डीआरडीओ में कैसे जायें , डीआरडीओ के लिये योग्यता क्या है , डीआरडीओ का परीक्षा syllabus क्या है , डीआरडीओ का इतिहास क्या है , डीआरडीओ से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हम जानेंगे .

DRDO Full Form In Hindi

DRDO Full Form In Hindi

डीआरडीओ का हिन्दी में पूरा नाम

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन

DRDO Full Form In English

DRDO Ka Full Form

DEFENCE RESEARCH AND DEVELOPMENT ORGANISATION

What Is DRDO In Hindi / DRDO Kya Hai

डीआरडीओ भारत गणराज्य की एक संस्था है जो सेना का शोध और विकास के लिए उत्तरदायी है . रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन भारत की रक्षा से जुड़े अनुसंधान गतिविधियाँ के लिये यह देश की शीर्ष संस्था है . यह भारतीय रक्षा मंत्रालय की रक्षा अनुसंधान और विकास विभाग के अंतर्गत कार्य करता है जिसमें यह भारत की रक्षा प्रणाली के Design और विकास के लिए लगातार कार्यरत है .

DRDO , तीनों रक्षा सेवाओं यानी कि जल, थल और नभ की आवश्यकताओं के अनुसार विश्व स्तर के हथियार प्रणालियों और उपकरणों के उत्पादन में आत्मनिर्भरता बढ़ाने की दिशा में काम कर रहा है . यह मिलिट्री Technology के विभिन्न क्षेत्रों में काम रहा है, जिसमें Aircraft , Weapons , लड़ाई के उपयोग किये जाने वाले वाहनों, इलेक्ट्रॉनिक्स इंस्ट्रूमेंटेशन , इंजीनियरिंग सिस्टम , मिसाइल , विशेष सामग्री , नौसेना सिस्टम , एडवांस कंप्यूटिंग और जीवन विज्ञान शामिल है .

इस संगठन का मुख्य मिशन होता है आधुनिक किस्‍म की रक्षा प्रणालियो और प्रौद्योगिकियो का विकास करना. विश्व-स्तरीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकीय आधार स्थापित कर भारत को समृद्ध बनाना और अपनी रक्षा सेना को अंतर्राष्ट्रीय रूप से प्रतिस्पर्धी प्रणालियों और समाधानों से लैस करवाकर उन्हें निर्णायक लाभ प्रदान करना .

History Of DRDO In Hindi

इसकी स्थापना सन 1958 मे भारतीय सेना और रक्षा विज्ञान संस्थान के तकनीकी विभाग के रूप मे की गयी थी . DRDO की स्थापना से पहले भारत 70% Defence Items बाहर से खरीदता था . इस संगठन के निर्माण के पीछे का मुख्य उद्देश्य भारतीय थल सेना तथा रक्षा विभाग को तकनीकी रूप से मजबूत बनाना था .

जब इसकी स्थापना की गयी थी तब यह 10 प्रतिष्ठानों और प्रयोगशाला वाला छोटा संगठन था . धीरे-धीरे इस संगठन में विकास किया गया और आज वर्तमान में 50 से अधिक प्रयोगशालाएं कार्यरत है . डीआरडीओ में इस समय 30,000 लोग कार्यरत हैं जिनमें से 5000 वैज्ञानिक हैं और 25 हजार अन्य वैज्ञानिक तकनीकी और समर्थन के कर्मियों के द्वारा कार्यरत है .

वर्तमान में DRDO Ka Headquarters भारत की राजधानी नई दिल्ली में स्थित है . परंतु देश के विभिन्न हिस्सो में इसकी प्रयोगशालाएं बनाई गई हैं . सरकार DRDO पर प्रति वर्ष लगभग 16000 करोड़ रुपये खर्च करती है .

DRDO Ka Adhyaksh Kaun Hai

डीआरडीओ के वर्तमान अध्यक्ष है। – जी.सतीश रेड्डी डीआरडीओ के महानिदेशक है

DRDO Me Kaise Jaye

जो भी उम्मीदवार में काम करना चाहते है वो कुछ योग्यताओं को पूरा करके तथा परीक्षा को पास करके join कर सकते है . आइये इसके बारे में विस्तार से जानते है .

Eligibility Criteria For DRDO

सबसे पहले जानते है DRDO के लिये उम्मीदवार की क्या शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिये .

Education Qualification For DRDO

  • DRDO के लिये आवेदन करने वाले म्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से Engineering And Technology में बेचलर डिग्री होनी चाहिये .
  • Master डिग्री Science, Maths, Psychology में कम से कम 60% अंकों से साथ होनी चाहिये .

Age Limit For DRDO

आवेदन करने वाले उम्मीदवार की उम्र न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 28 होनी चाहिये तथा आरक्षित वर्ग उम्मीदवार को उम्र में छूट सरकारी निर्देशों के अनुसार होगी .

DRDO Exam Pattern

DRDO के परीक्षा pattern के बारे में जानते है .

GATE

DRDO में GATE exam के द्वारा grade B पद की भर्ती की जाती है , जो भी उम्मीदवार इसके लिये फॉर्म भरना चाहते है वो GATE के माध्यम से DRDO के Application Form को भर सकते है . GATE परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार को Personal Interview के लिए बुलाया जाता है जिसके बाद उन्हें DRDO के द्वारा भर्ती किया जाता है .

CEPTAM

उम्मीदवार CEPTAM के द्वारा भी DRDO में भर्ती हो सकते है , इसमें दो written exam होते है टियर-1 और टियर-2, टियर-1 में 150 Marks के Objective Type के Question पूछे जाते है जिसके लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है , जो भी उम्मीदवार टियर-1 पास कर लेते है , वो ही उम्मीदवार टियर-2 में बैठ सकते है , और टियर-2 में 100 Marks के Objective Question को Solve करने के लिए 1 घंटे 30 मिनट का समय दिया जाता है .

DRDO Exam Syllabus

टियर-1 Syllabus

  • Quantitative Ability/Aptitude
  • General Awareness
  • General Intelligence & Reasoning Ability
  • General Science
  • English Language (Basic Knowledge)

टियर-2 Syllabus

  • Test Specific To The Subject Of Post Code

SET (Scientist Entry Test)

  • DRDO की यह Exam दो चरणों में होती है , यह written exam होता है .
  • Section A में BE, B.Tech, M.Sc सिलेबस के विषय के अनुसार कुल 400 अंकों में से 4 अंक के 100 प्रश्न होते है .
  • Section B में 2 अंकों के 50 प्रश्न होते है, जो कुल 100 अंक के होते है जिसमें Logical Reasoning, Spatial Reasoning, Concept Formation, Abstract Reasoning और Numerical Reasoning से संबंधित विषय शामिल होते है .
  • यह Exam 3 घंटे की होती है जिसमें 500 Marks के 150 Objective Type Question पूछे जाते है .
  • Exam में पास हुये उम्मीदवार को interview के लिये बुलाया जाता है .
  • Interview में उम्मीदवारों की Screening के लिए उपयोग किया जाता है .

DRDO Ki Salary

DRDO मेंवेतन सभी पोस्ट के लिये अलग-अलग होते है , इसमें Scientist को अच्छे वेतन के साथ-साथ अनेक कार के वेतन भत्ते भी दिए जाते है .

DRDO KI Vacancy

DRDO की vacancy और रिजल्ट आदि की जानकारी आपको DRDO की ऑफिसियल वेबसाइट www.drdo.gov.in पर मिल जायेगी .

Conclusion

दोस्तों आज हमने जाना DRDO के बारे में What is DRDO In Hindi , DRDO Full form in Hindi क्या है , डीआरडीओ में कैसे जायें , डीआरडीओ के लिये योग्यता क्या है , डीआरडीओ का परीक्षा syllabus क्या है , डीआरडीओ का इतिहास क्या है , डीआरडीओ से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हमने जाना .

उम्मीद करते है आपको What is DRDO In Hindi , DRDO Full form in Hindi तथा DRDO सम्बंधित सभी जानकारी पूरी तरह से समझ में आ गया होगा . यदि आपका इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप comment box में comment कर सकते है , हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे .

दोस्तों आपको What is DRDO In Hindi , DRDO Full form in Hindi और DRDO से जुड़ी सभी जानकारी कैसी लगी और यदि आपका कोई सुझाव हो तो हमे comment करके जरुर बतायें और यदि आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर शेयर जरुर करें .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *