D Pharma Kya Hai / D Pharma Full Form In Hndi

What is D Pharma in Hindi, D Pharma Kya Hai, D Pharma full form in Hindi, Kaise Kare – दोस्तों आज हम जानेंगे डी फार्मा के बारे में , डी फार्मा क्या है , डी फार्मा का पूरा नाम क्या है , डी फार्मा कैसे करे , डी फार्मा करने के लिये क्या योग्यता होनी चाहिये , डी फार्मा कितने वर्ष का कोर्स है , डी फार्मा कहाँ से करे , डी फार्मा में फीस कितनी लगती है , डी फार्मा के बाद क्या करे , डी फार्मा से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हम जानेंगे .

D Pharma Full Form

जब छात्र 12वी पास कर लेते है , तो उन्हें अपना करियर चुनने में बहुत दिक्कत होती है . यदि आपका रूचि मेडिकल क्षेत्र में है , तो 12वी के बाद आप बी फार्मा या डी फार्मा कर अपना करियर फार्मासिस्ट में बना सकते हैं , मेडिकल क्षेत्र में बीते कुछ सालों में नौकरी की अपार संभावनाएं बनी हैं .

D Full Form In Hindi

डी फार्मा का हिन्दी में पूरा नाम

औषधनिर्माण में डिप्लोमा

Full form of D Pharma

D Pharma Ka Full Form

Diploma in Pharmacy

D Pharma Kya Hai

डी फार्मा एक फार्मेसी में 2 वर्ष का Diploma कोर्स है , जिसमे छात्रों को फार्मेसी सॉफ्टवेयर अभ्यास, कंपाउंडिंग तकनीक, पर्चे की सटीक और सुरक्षित प्रसंस्करण, तृतीय पक्ष बिलिंग, प्रासंगिक कानून का पालन, सूची नियंत्रण, दुर्लभ संसाधनों का वितरण, अनुवांशिक परीक्षण की भूमिका, मानव क्लोनिंग के मुद्दों, स्टेम कोशिकाओं का उपयोग, छात्रों को दवा अनुमोदन प्रक्रियाओं, दवा की खोज, दवाइयों के अनुप्रयोगों की समीक्षा करना ,सटीक और गोपनीय रिकॉर्ड-रखरखाव, और प्रभावी रूप से मौखिक और लिखित संचार आदि की जानकारी दी जाती है .

इसमें छात्रों को फार्मासिस्ट की पर्यवेक्षण के तहत आदेश भरें, ग्राहक जानकारी दर्ज करें , दवा और चिकित्सा शब्दावली, साथ ही मूल फार्माकोलॉजी को समझें और लागू करें , फार्मेसियों पर लागू नैतिकता, कानून, और कार्यस्थल सुरक्षा नियम लागू करें , आदेशों के लिए नुस्खे की पहचान करें, और कागजी कार्रवाई की प्रक्रिया करें, दवा खुराक की गणना, आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली फार्मेसी कंप्यूटर सिस्टम, कंपाउंडिंग, और फार्मेसी प्रथाओं और प्रक्रियाओं को समझें और फार्मास्यूटिक्स, फार्माकोग्नोसी, बायोकैमिस्ट्री और क्लिनिकल पैथोलॉजी, मानव शरीर रचना विज्ञान और फिजियोलॉजी, हेल्थ एजुकेशन, कम्युनिटी फार्मेसी आदि की जानकारी देकर छात्रों को तैयार किया जाता है .

D Pharma Kaise Kare

डी फार्मा कोर्स करने के लिये आपके पास दो विकल्प होते है प्राइवेट कॉलेज और सरकारी कॉलेज जिसमे छात्रों को कुछ योग्यताओं के साथ प्रवेश परीक्षा को पास करना होता है , इसके बारे में आइये विस्तार से जानते है .

Qualification for D Pharma / शैक्षणिक योग्यता

डी फार्मा कोर्स करने के लिये छात्रों को 12वी , Physics , Chemistry , Biology के विषय के साथ कम से कम 50% अंको के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है .

कुछ college में 12वी किसी भी स्ट्रीम से पास होने पर भी एडमिशन ले लिया जाता है .

D Pharma Course Duration

डी फार्मा 2 वर्ष का कोर्स होता है , जिसमे 4 semester होते है , एक semester 6 महीने का होता है .

Selection Process / चयन प्रक्रिया

डी फार्मा कोर्स के लिये उम्मीदवार को प्रवेश परीक्षा और साक्षात्कार से गुजरना पड़ता है , जिसमें आपके पाठ्यक्रम के लिए सामान्य योग्यता का परीक्षण लिया जाता है .प्रवेश परक्रिया आमतौर पर कॉलेजों में प्रवेश परीक्षा अलग-अलग होती है .

कुछ संस्थान 10+2 स्तर पर उम्मीदवार के प्रदर्शन के आधार पर प्रत्यक्ष प्रवेश भी प्रदान करते हैं .

D Pharma के लिये Entrance Exam

  • यूपीएसईईई
  • जीपीएटी
  • एयू एमेई फार्मेसी
  • जेईई फार्मेसी
  • पीएमईटी
  • सीपीएमटी

D Pharma Course Fees / फीस

डी फार्मा कोर्स के लिये सभी इंस्टीट्यूट में अलग-अलग फीस निर्धारित रहती है , यदि आप किसी सरकारी कॉलेज से करते है तो आपको लगभग 20 से 25 हजार लगता है . इस कोर्स के लिए हर प्राइवेट कॉलेज में अलग-अलग फीस होती है. प्राइवेट कॉलेज इस कोर्स के लिए लगभग 1 लाख से 2 लाख तक की फीस ले सकते हैं .

D Pharma Course Ka Syllabus

First Year

  1. औषध बनाने की विद्या
  2. फार्माकोग्नॉसी
  3. फार्मास्युटिकल रसायन विज्ञान I
  4. बायोकैमिस्ट्री क्लीनिकल पैथोलॉजी
  5. स्वास्थ्य शिक्षा समुदाय फार्मेसी
  6. मानव शरीर रचना विज्ञान शरीर विज्ञान

Second Year

  1. औषध बनाने की विद्या II
  2. फार्माकोलॉजी विष विज्ञान
  3. फार्मास्यूटिकल कैमिस्ट्री II
  4. फार्मास्युटिकल न्यायशास्र
  5. अस्पताल नैदानिक फार्मेसी
  6. ड्रग स्टोर व्यापार प्रबंधन

D Pharma Kaha Se Kare

डी फार्मा कोर्स करने के लिये आपके पास दो विकल्प होते है पहला सरकारी college जिसमे आप कम पैसे में अच्छी जानकारी प्राप्त कर सकते है , और दूसरा प्राइवेट college जिसमे आप आसानी से एडमिशन ले सकते है , लेकिन प्राइवेट college के लिये आपको ज्यादा फीस देना पड़ेगा .

Top 10 College for D Pharma Course

  1. देवभूमि इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मेसी एंड रिसर्च देहरादून
  2. विजडम स्कूल ऑफ मैनेजमैंट अहमदाबाद
  3. डॉ डी। वाई। पाटिल इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मेसी पुणे
  4. एनआईएमएस इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मेसी जयपुर
  5. संदीप विश्वविद्यालय नासिक
  6. क्लिनिकल उत्कृष्टता के लिए अकादमी मुंबई
  7. केआर मंगलम विश्वविद्यालय गुड़गांव
  8. लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी जलंधर
  9. इंटीग्रल यूनिवर्सिटी लखनऊ
  10. एसजीटी विश्वविद्यालय गुड़गांव

D Pharma Ke Baad Kya Kare

डी फार्मा के बाद आपके पास रोजगार के कई अवसर होते है जैसे – सरकारी अस्पतालों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, क्लीनिक, निजी अस्पतालों, या निजी दवा भंडारों में दवा भंडारों में , दवा कंपनियों में, वे प्रक्रिया नियंत्रण, विनिर्माण, गुणवत्ता नियंत्रण, और विपणन जैसे विभागों में काम करते हैं .

D Pharma Ki Salary / वेतन

डी फार्मा कोर्स करने के बाद आपको company और पोस्ट के अनुसार वेतन मिलता है , शुरुवाती दौर में लगभग 10 से 15 हजार मिलता है , और बाद में अनुभव के अनुसार बढता रहता है .

Conclusion

दोस्तों आज हमने जाना डी फार्मा के बारे में D Pharma Kya Hai , D Pharma Full Form In Hindi क्या है , डी फार्मा कैसे करे , डी फार्मा करने के लिये क्या योग्यता होनी चाहिये , डी फार्मा कितने वर्ष का कोर्स है , डी फार्मा कहाँ से करे , डी फार्मा में फीस कितनी लगती है , डी फार्मा के बाद क्या करे , डी फार्मा से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हमने जाना .

यह भी जानें…

उम्मीद करते है आपको D Pharma Kya Hai , D Pharma Full Form In Hindi और डी फार्मा से सम्बंधित सभी जानकारी पूरी तरह से मिल गयी होगी , यदि आपका इससे जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है , तो comment करके हमे जरुर बताये .

4 Comments

  1. Sir mene 12th class 65per faist devision me pass ki he or me apna karyer medical line me banana chata hu d.pharma ker ke muje job khea mil sakti he

    1. Course Complete karne ke baad aapke paas kai viklap honge job ke lekin Course ko kisi Achhe Government College se hi kare Jisase aapko sahi Jankari mil sake

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *