CTET Full Form In Hindi / CTET Kya Hai

What is CTET In Hindi, CTET Kya Hai, CTET Full Information In Hindi, CTET Ki Taiyari Kaise Kare, CTET Full Form In Hindi – दोस्तों आज हम जानेंगे CTET Exam के बारे में , CTET क्या है , CTET का पूरा नाम क्या है , CTET परीक्षा देने के लिये क्या योग्यता होनी चाहिये , CTET परीक्षा की तैयारी कैसे करे , CTET के परीक्षा का pattern क्या है , CTET Exam से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हम जानेंगे .

CTET Full Form In Hindi

सीटीईटी का हिन्दी में पूरा नाम

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा

CTET Ka Full Form

CTET Full Form In English

Central Teacher Eligibility Test

B.El.Ed कैसे करें, क्या योग्यता होनी चाहिये, तैयारी कैसे करें .

D.Ed कैसे करे, कोर्स के बाद करियर स्कोप क्या है .

CTET Kya Hai / What Is CTET In Hindi

CTET Full Iformation In Hindi

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा, CTET Exam पुरे भारत में आयोजित की जाने वाली परीक्षा है .यह केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा आयोजित राष्ट्रीय स्तरीय प्रवेश परीक्षा है . केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा, CTET Exam उन लोगो के लिए आयोजित की जाती है, जो केन्द्रीय स्कूलों में एक शिक्षक के तौर पर अपना करियर बनाने के इच्छुक है .

केन्द्रीय विद्यालयों, जवाहर नवोदय विद्यालय इत्यादि जैसे केंद्र सरकार द्वारा संचालित स्कूलों में कक्षा पहली से आठवीं तक के शिक्षकों की भर्ती सीटीईटी के माध्यम से की जाती है .

CTET परीक्षा का मुख्य उद्देश्य शिक्षकों की मानसिक और व्यवहारिक ज्ञान को परखना होता है , जिससे बेहतर से बेहतर शिक्षा हमारे विद्यार्थियों को मिले और इसके लिए शिक्षकों  को शिक्षा के मापदंड पर खरा उतरना होता है . जिसके द्वारा यह पता चले कि वह आने वाली पीढ़ी को सही शिक्षा दे सकें .

D.El.Ed कैसे करे, क्या योग्यता होनी चाहिये, तैयारी कैसे करे .

B.Ed क्या है, कैसे करें, तैयारी कैसे करें .

Eligibilyty For CTET Exam / CTET के लिये योग्यता

CTET के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को पात्रता मानदंडों की इस सूची में से कम से कम एक शर्त को पूरा करना आवश्यक है . 1 से 5 वीं कक्षा के लिए पात्रता मानदंड अलग हैं और 5 से 8 वीं के लिए शिक्षक के लिए पात्रता मानदंड अलग-अलग हैं आइये जानते है .

कक्षा 1 से 5 तक के लिए न्यूनतम योग्यताएं

जो उम्मीदवार सीटीईटी प्रवेश परीक्षा देना चाहते हैं उनके सीनियर सेकेण्ड्री (अथवा इसके समकक्ष) में न्यूनतम 50% अंकों हों और प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा (चाहे किसी भी नाम से जाना जाए) के अन्तिम वर्ष में शामिल हों अथवा उत्तीर्ण हों  .

अथवा

या तो एनसीटीई 2002 (NCTE) (मान्यता मानदंड और प्रक्रिया), विनियमों के अनुसार, न्यूनतम 45% अंकों के साथ उच्चतर माध्यमिक परीक्षा (या इसके समतुल्य) उत्तीर्ण या प्राथमिक शिक्षा में 2 साल के डिप्लोमा (जिस भी नाम से जाना जाता है) में उत्तीर्ण अथवा उसके अंतिम वर्ष में पढ़ रहे हो .

अथवा

या तो उम्मीदवार के सीनियर सेकेण्ड्री (अथवा इसके समकक्ष) में न्यूनतम 50% अंक हों और साथ ही 4-वर्षीय प्रारंभिक शिक्षा में स्नातक (B.El.Ed) के अंतिम वर्ष में शामिल हो या उत्तीर्ण हो .

अथवा

या तो कम से कम 50% अंकों के साथ उच्चतर माध्यमिक (या इसके समकक्ष) में उत्तीर्ण। उम्मीदवार को शिक्षा में 2 साल के डिप्लोमा (विशेष शिक्षा) के अंतिम वर्ष में या तो उपस्थित होना या उत्तीर्ण होना चाहिए .

अथवा

या तो अम्मीदवार स्नातक और प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा (चाहे किसी भी नाम से जाना जाए) के अन्तिम वर्ष में शामिल हो या उत्तीर्ण हो , वो भी CTET परीक्षा के पात्र है .

कक्षा 6 से 8 तक के लिए न्यूनतम योग्यताएं

आवेदक जो स्नातक उत्तीर्ण हैं और प्राथमिक शिक्षा में 2 साल के डिप्लोमा(जिस भी नाम से जाना जाता है) के अंतिम वर्ष में हैं अथवा उत्तीर्ण हो चुके हैं, वे योग्य हैं .

अथवा

या तो उम्मीदवार के स्नातक में कम से कम 50% अंक हों और साथ ही एक वर्षीय शिक्षा में स्नातक (बीएड) में शामिल हो या उत्तीर्ण हों .

अथवा

या तो NCTE 2002 (मान्यता मानदंड और प्रक्रिया) विनियमों के अनुसार 45% या उससे अधिक अंकों के साथ किसी भी विषय में स्नातक और शिक्षा में 1 वर्षीय बैचलर (बीएड) में उत्तीर्ण या उपस्थित होना .

अथवा

या तो उम्मीदवार के सीनियर सेकेण्ड्री (अथवा इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और चार वर्षीय प्रारंभिक शिक्षा में स्नातक (B.El.Ed) के अन्तिम वर्ष में शामिल होने वाले अथवा उत्तीर्ण .

अथवा

या तो कम से कम 50% अंक के साथ उच्चतर माध्यमिक (या इसके समकक्ष) में उत्तीर्ण और 4 साल बी.ए. / बी.एससी.एड. या बी.ए.एड / बी.एससी.एड के अंतिम वर्ष में उपस्थित अथवा उत्तीर्ण .

अथवा

या तो उम्मीदवार के स्नातक में कम से कम 50% अंक हों और एक वर्षीय बीएड (विशेष शिक्षा) में शामिल हो या उत्तीर्ण हो .

  • अनुसूचितजाति / अनुसूचितजनजाति / अन्यपिछड़ावर्ग / आरक्षित श्रेणियों से संबंधित अभ्यर्थियों को न्यूनतम क्वालीफाइंग अंकों में 5% की छूट प्रदान की जाएगी .

Age Limit For CTET Exam / आयु सीमा

  • CTET के लिए आवेदक की आयु न्यूनतम 18 वर्ष होनी चाहिये .

CTET Exam Pattern

सीटीईटी के परीक्षा में दो पेपर होंगे , पेपर I और पेपर II। पेपर I उन उम्मीदवारों के लिए है जो पहली से पांचवीं कक्षा तक पढ़ाना चाहते हैं और पेपर II उन उम्मीदवारों के लिए है जो कक्षा VI से VIII तक पढ़ाना चाहते हैं। यदि कोई उम्मीदवार दोनों परीक्षा उत्तीर्ण करता है, तो वह कक्षा पहली से आठवीं तक के छात्रों को पढ़ाने के योग्य है .

पेपर I: कक्षा 1 सो 5 तक (प्राथमिक चरण) के लिये

 विषय प्रशनों की संख्या नंबर
बाल विकास और अध्यापन 30 30
भाषा II (अनिवार्य) 30 30
भाषा I (अनिवार्य) 30 30
पर्यावरण अध्ययन 30 30
गणित 30 30

पेपर II: कक्षा छठी-आठवीं (उच्च प्राथमिक) के लिये

 विषय प्रशनों की संख्या नंबर
बाल विकास और अध्यापन (अनिवार्य) 30 30
भाषा II (अनिवार्य) 30 30
भाषा I (अनिवार्य) 30 30
गणित और विज्ञान (गणित और विज्ञान शिक्षक के लिए) 60 60
सामाजिक अध्ययन / सामाजिक विज्ञान (s.s.t शिक्षक के लिए) या तो चौथा या पांचवी 60 60

CTET Exam Syllabus

सीटीईटी की परीक्षा पत्र एक बहु-विकल्प प्रश्न पत्र होगा . परीक्षा की अवधि की दो से डेढ़ घंटे होगी और प्रत्येक प्रश्न में प्रत्येक 1 अंक शामिल होंगे और गलत उत्तर के खिलाफ कोई नकारात्मक अंक नहीं होगा .

विषयउप विषयप्रश्नों की संख्या
पेपर 1 के लिए सीटीईटी 2019 पाठ्यक्रम
बाल विकास और अध्यापनबाल विकास (प्राथमिक बाल स्कूल)15 प्रश्न
समावेशी शिक्षा की संकल्पना और विशेष जरूरतों वाले बच्चों को समझना5 प्रश्न
सीखना और अध्यापन10 प्रश्न
भाषा Iभाषा की समझ15 प्रश्न
भाषा विकास का अध्यापन15 प्रश्न
भाषा IIसमझ15 प्रश्न
भाषा विकास का अध्यापन15 प्रश्न
गणितज्यामिति, आकार और स्थानिक समझ,
हमारे चारों ओर ठोस, संख्या, जोड़ और
घटाव, गुणन, विभाजन, मापन, वज़न, समय, मात्रा,
डेटा हैंडलिंग, पैटर्न, धन
15 प्रश्न
शैक्षणिक मुद्दे15 प्रश्न
पर्यावरण अध्ययनपरिवार और दोस्तों, खाद्य III आश्रय, जल,
यात्रा, चीज़ें जो हम करते हैं और करो
15 प्रश्न
शैक्षणिक मुद्दे15 प्रश्न

पेपर 2 के लिए सीटीईटी 2019 पाठ्यक्रम

बाल विकास और अध्यापनबाल विकास (प्राथमिक बाल स्कूल)15 प्रश्न
समावेशी शिक्षा की संकल्पना और विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चों को विशेष जरूरतों वाले बच्चों को समझना5 प्रश्न
सीखना और अध्यापन10 प्रश्न
भाषा Iभाषा की समझ15 प्रश्न
भाषा विकास का अध्यापन15 प्रश्न
भाषा IIभाषा की समझ15 प्रश्न
भाषा विकास का अध्यापन15 प्रश्न
गणित और विज्ञानगणित30 प्रश्न
विज्ञान30 प्रश्न
सामाजिक अध्ययन / सामाजिक विज्ञानइतिहास, भूगोल, सामाजिक और राजनीतिक जीवन40 प्रश्न
शैक्षणिक मुद्दे20 प्रश्न

CTET Ki Taiyari Kaise Kare

  • CTET परीक्षा की तैयारी के लिए उस परीक्षा के Syllabus और एग्जाम पैटर्न को समझना सबसे ज़रुरी होता है , जिससे आपको परीक्षा की तैयारी करने में आसानी होता है .
  • परीक्षा के syllabus और pattern को समझने के लिये आपको पुराने प्रश्न पत्रों को देखना चाहिये और solve करना चाहिये .
  • आप अपनी तैयारी के लिये एक Time Table बनाये और उसको पूरा follow करे .
  • जो भी विषय आपका कमजोर हो use जायदा समय देने की कोशिश करे .
  • CTET Exam Ki Taiyari के लिए आपको रोज एक Mock Test हल करना चाहिये , और हल करके उनका एनालिसिस करे जिससे आपको अपनी कमज़ोरी का पता चलेगा और आपको उन्हें दूर करने में आसानी होगी .
  • इसकी बेहतर तैयारी के लिए Ncert की किताबों का सहारा ले ,CTET Exam में अच्छे अंक लाने के लिए Ncert की किताबें बहुत महत्वपूर्ण होती है .
  • जरुरत पड़ने पर किसी अच्छी कोचिंग को join करे .
  • कई नकली परीक्षण ऑनलाइन उपलब्ध है, जितना सम्भव हो उतना उनको करने का प्रयास करे , जितना अधिक आप उनको हल करने का प्रयास करेंगे, उतना ही अधिक आप को आत्मविश्वास मिलेग , और आप को अपनी कमजोरीयों का भी पता भी चल जाएगा ,
  • आप को CTET Exam की तैयारी के लिए बल विकास और अध्यापन क्षेत्र में सचेत रहने की आवश्यकता है, क्योकि की यह आप की शिक्षण विधियों पर केन्द्रित है , इसके लिए आप को बच्चों के मनोविज्ञान के बारे में सीखना आप की मदद कर सकता है , बहुत सी किताबें है जो आप को यह सिखने में मदद कर सकती है .

Conclusion

दोस्तों आज हमने जाना CTET exam के बारे में CTET Kya Hai , CTET Full Form In Hindi क्या है , CTET परीक्षा देने के लिये क्या योग्यता होनी चाहिये , CTET परीक्षा की तैयारी कैसे करे , CTET के परीक्षा का pattern क्या है , CTET Exam से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हमने जाना .

उम्मीद करते है आपको CTET Kya Hai , CTET Full Form In Hindi जानकारी पूरी तरह से समझ में आ गया होगा . यदि आपका इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप comment box में comment कर सकते है , हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे .

यह भी जानें…

दोस्तों आपको CTET Kya Hai , CTET Full Form In Hindi जानकारी कैसी लगी और यदि आपका कोई सुझाव हो तो हमे comment करके जरुर बतायें और यदि आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर शेयर जरुर करें .

Related posts

USB Full Form In Computer / USB kya hai

Narendra

BAMS Full Form In Hindi / BAMS Kya hai / Syllabus

Narendra

IBPS Full form In Hindi / IBPS Kya Hai

Narendra

1 comment

gaurav kapoor 1st July 2019 at 4:04 pm

very nice informative post

Reply

Leave a Comment