CPU Full Form In Computer / CPU kya hai

CPU kya hai, CPU Full Form In Computer – दोस्तों आज हम जानेंगे CPU के बारे में CPU का पूरा नाम क्या है , CPU क्या है , सीपीयू कैसे काम करता है , CPU मुख्य parts क्या है , CPU का इतिहास क्या है , सीपीयू से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हम जानेंगे .

CPU Full Form In Computer

CPU Full Form In Computer

CPU ka Full Form

Central Processing Unit

CPU Full Form In Hindi

CPU / सीपीयू का पूरा नाम हिन्दी में

सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट

CPU kya hai / सीपीयू क्या है

CPU को Computer का दिमाग भी कहा जाता है , ये Computer का main part होता है CPU को Processor या Microprocessor भी कहा जाता है , सीपीयू में ही Computer के सभी Software को Install किया जाता है , सीपीयू कंप्यूटर के सभी काम को कंट्रोल करता है .

यह कंप्यूटर का एक ऐसा कॉम्पोनेन्ट जो की सभी इंस्ट्रक्शन को प्रोसेस करता है. CPU कंप्यूटर का एक महत्वपूर्ण एलिमेंट होता है . Computer का सारा Data CPU में ही Store किया जाता है . Computer में हम जो भी Input डालते है , इसके बाद सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (Central Processing Unit) डाटा को प्रोसेस करता है और आपको आउटपुट देता है .

Computer में जो भी information enter की जाती है , CPU उन सभी information को जैसे – Arithmetic, Logic और भी जानकारीयों को Operate करता है , सीपीयू को Processing Unit भी कहते है , आज के समय में Computer की Size के साथ ही CPU का Size भी पहले से काफी छोटा हो गया है .

आमतौर पर नये Users या जानकारी के अभाव में लोग CPU को ही कम्प्युटर समझने लगते हैं . लेकिन ऐसा नहीं होता है , CPU computer का एक छोटा-सा पार्ट होता है .

CPU का इतिहास

सबसे पहले CPU इंटेल कंपनी के टेड हॉफ़ द्वारा 1971 में बनाय गया था जिसका नाम इंटेल 4004 था. इस प्रोसेसर में 2300 ट्रांजिस्टर का यूज़ किया गया था जिससे प्मास टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर बनाय गया था.

CPU कैसे काम करता है

सीपीयू के अन्दर एक चिप लगा हुआ होता है , इसको Processor कहते है , Processor Computer के सभी Components को कंट्रोल करता है , Processor एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण होता है , जो कंप्यूटर के मदरबोर्ड में लगा हुआ होता है , Computer के सभी प्रोग्रामिंग का कार्य processor ही करता है .

CPU के मुख्य भाग

CPU अपना कार्य तीन सहायक उपकरणों की सहायता से पूरा करता हैं .

  • ALU (Arithmetic Logic Unit) .
  • Memory .
  • CU (Control Unit) .
ALU

ALU का पूरा नाम Arithmetic Logical Unit हैं . यह Unit केवल दो काम करता है . पहला data पर गणितिय क्रिया करना और दूसरा , परिणाम देना . ALU CPU की सबसे Complex और Important Part इकाई होती हैं .

यह Unit अंकगणितीय गणनाएं (Arithmetic Calculation) करता है, जैसे जोड़, घटाव, गुणा, भाग आदि, यह तार्किक क्रियाएं (Logical Operation) भी करता है जैसे तुलना करना, मिलान करना , फिर किसी निर्णय पर पहुँचता हैं . जिसको output कहा जाता हैं . ALU के कार्य करने की Speed Fast होती है .

Memory

Memory CPU का मुख्य अंग है , यह एक Storage Device होती है . मेमोरी को कम्प्युटर का गोदाम या भंडार ग्रह भी कह सकते है , क्योंकि इसमे Data को Store किया जाता हैं . इसे Computer की Main Memory, Internal Memory, Primary Memory भी कहते हैं .

इस काम को करने के लिये computer अलग-अलग Memory काम मे लेता हैं . जिस Memory में Unprocessed Data (Input) रखा जाता हैं उसे प्राथमिक स्मृति (RAM) कहा जाता हैं , और जिस Memory में Processed Data (Output) भेजा जाता हैं उसे द्वितीयक स्मृति (ROM) कहा जाता हैं .

Control Unit

Control Unit Memory से निर्देश प्राप्त करती हैं और उसे Decode करके Central Processor को भेज देती हैं और फिर उस Particular Event को Process किया जाता है , और यह प्रकिर्या चलती ही रहती हैं .

यह Computer की Memory से जानकारी को प्राप्त करता है, तथा Input – Output को Control करता है Control Unit, Computer के सभी कार्यों को Control करता है .

CPU ke parakar / Types of CPU

कंप्यूटर की speed CPU के capacity पर निर्भर करता है कि वो कितना powerful है . दुनिया की दो सबसे बड़ी company CPU का प्रोडक्शन करती है Intel और AMD है ये जरुरत के हिसाब से अलग – अलग तारक के CPU बनाती है आइये जानते है इनके बारे में .

Single Core CPU

Single Core CPU ये सबसे पुराना processor है पहले इसी प्रकार के processor का use कंप्यूटर में किया जाता था . ये processor एक बार में सिर्फ एक ही ऑपरेशन को कर सकता था . इसीलिए इसे multi tasking के लिये अच्छा नहीं माना जाता था . एक साथ कई काम करने से ये बहोत slow हो जाता था . CPU के power को मापने के लिये Clock speed का use किया जाता था . इसकी capacity clock speed पर निर्भर था .

Dual Core CPU

Dual core CPU भी एक Single Core CPU ही होता है , लेकिन इसमें 2 core होते है . ये CPU दो CPU के बराबर होता है . इस processor में एक साथ एक से ज्यादा ऑपरेशन को किया जा सकता है . इसीलिए इस processor को multi tasking CPU भी कहते है .

Quad Core CPU

Quad Core CPU को multi core CPU भी कहा जाता है . इस प्रकार के CPU में एक साथ कई program को run किया जा सकता है . Quad core CPU में 4 core होते है . इसका मतलब ये नहीं है की 4 गुना speed से चलेगा , इसका मतलब ये है की इसमें एक साथ कई काम को आसानी से किया जा सकता है , लेकिन जबतक SMT code का use नहीं किया जायेगा तबतक program की speed का पता नहीं चलेगा .

Conclusion

दोस्तों आज हमने जाना CPU के बारे में CPU kya hai , CPU Full form In Computer क्या है , सीपीयू कैसे काम करता है , CPU मुख्य parts क्या है , CPU का इतिहास क्या है , सीपीयू से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हमने जाना .

उम्मीद करते है आपको CPU kya hai , CPU Full form In Computer तथा CPU से जुड़ी हर जानकारी पूरी तरह से समझ में आ गया होगा . यदि आपका इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप comment box में comment कर सकते है , हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे .

यह भी जानें…

  1. UPS क्या है , UPS full form क्या है , यूपीएस कैसे काम करता है .
  2. RAM क्या है , RAM full form क्या है , रैम कितने प्रकार का होता है .

दोस्तों आपको CPU kya hai , CPU Full form In Computer और CPU से सम्बंधित जानकारी कैसी लगी और यदि आपका कोई सुझाव हो तो हमे comment करके जरुर बतायें और यदि आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर शेयर जरुर करें .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *