CCTV Full Form In Hindi / CCTV kya hai

CCTV Kya Hai, CCTV Full Form in Hindi – दोस्तों आज हम जानेंगे CCTV के बारे में सीसीटीवी क्या है , सीसीटीवी का हिन्दी में पूरा नाम क्या है , CCTV कितने प्रकार का होता है , CCTV कैसे काम करता है , CCTV से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को जानेंगे .

CCTV Full Form In Hindi

आज के समय में सुरछा को गंभीरता से लेने का समय है क्योंकि आज अपराध इतना बाद गया है की हर जगह निगरानी रखने की जरुरत है . आज हम इसी के बारे में विस्तार से जानेंगे .

CCTV Full form In Hindi

सीसीटीवी का पूरा नाम हिन्दी में / सीसीटीवी का फुल फॉर्म

क्लोज सर्किट टेलिविज़न कैमरा

CCTV Full Form In English /

CCTV ka full Form

Closed Circuit Television

CCTV kya hai / सीसीटीवी क्या है

CCTV full form In Hindi – क्लोज सर्किट टेलीविजन कैमरा के नाम से जाना जाता है . वहीं कुछ लोग इसे वीडियो सर्वेलन्स भी कहते हैं . सीसीटीवी एक क्लोज circuit system होता है . CCTV security camera की सहायता से हम घर या office पर नजर रख सकते हैं और इसके साथ ही फोटो और विडियो को भी record कर सकते है . हालांकि वीडियो को DVR (Digital Video Recorder ) या NVR ( Network Video Recorder ) पर record किया जाता है . विडियो को अच्छी quality में रिकॉर्ड किया जाता है जिससे user उसे कभी भी देख सकता है .

CCTV का इतिहास / History of CCTV

CCTV Camera 1942 में जर्मनी में एक राकेट लोंचिंग के निरिक्षण के लिये सबसे पहले use किया गया था . बाद में CCTV camera का use security कैमरे के तौर पर बैंकों और कैसीनो में use किया जाने लगा और आज के समय में CCTV camera का use Retail Shop , Airport , Restaurant , Traffic Monitoring , और customer की सुरक्षा के लिये इसका use किया जाता है . आज के समय में पहले से अब काफी सस्ते हो गए है और अब इसका use घर की निगरानी के लिये भी किया जाने लगा है .

CCTV कैमरा के प्रकार / Types Of CCTV Cameras

सीसीटीवी camera कई प्रकार के होते है जिनका जरुरत के हिसाब से use किया जाता है आइये जानते है उनके बारे में .

इनडोर और आउटडोर कैमरा क्या होता है

Outdoor camera का use हम Indoor तरीके से भी कर सकते है , लेकिन Indoor camera का use हम Outdoor camera की तरह से नहीं कर सकते है . Indoor camera का use , office और घर के अन्दर सुरक्षा के लिये किया जाता है और outdoor camera का use बाहेर की सुरक्षा के लिये किया जाता है . outdoor camera को काफी मजबूती से बनाया गया है . जिससे वो बाहेर के मौसम को मैनेज कर सके , outdoor आउटडोर डोम सिक्युरिटी कैमरें वेदरप्रूफ होते है वे हर मौसम और तापमान का सामना कर सकते है . जो इसका plus point होता है .

डे / नाईट डोम कैमरा / Day / Night Dome CCTV camera

हमे CCTV camera की जरुरत किसी भी समय पड़ सकती है इस लिये लगवाते समय ये ध्यान देना चाहिये वाही लगवाये जो दिन और रात दोनों में काम करे .

Day , Night Dome CCTV camera

ज्यदातर CCTV कैमरे जो होते है वो डे और नाईट दोनों में काम करते है . CCTV डे / नाईट कैमरे में एक इमेजिंग चिप का use किया जाता है . जो बिना इन्फ्रारेड लाइट के कम रोशनी में भी अच्‍छी इमेज कैप्‍चर कर सकते है . लेकिन इन camera में infrared light नहीं रहती है जिसकी वजह से ये पूरे धेरे में इमेज कैप्‍चर नही कर सकते है .

डोम सीसीटीवी कैमरा / Dome CCTV Camera

Dome CCTV Camera

Dome CCTV camera घर की सुरक्षा के लिए काफी अच्छा होता है . यह camera सीलिंग माउंटेड या छत पर ब्रैकेट में फिट किए जाते जा सकते हैं . जो फील्ड व्यू और ऐप्‍लीकेशन की जरुरत पर depend करता है इसे खासतौर पर घरों, कैसीनो, रिटेल स्‍टोर और रेस्तरां के अंदर नजर रखने के लिये use किया जाता है . डोम कैमरे अलग अलग डिप्लॉइमन्ट के लिए मिनी और माइक्रो वर्जन में आते हैं , ये जरुरत की हिसाब से कई price में मार्केट में उपलब्ध है .

बुलेट कैमरा / Bullet Camera

Bullet camera को एक ढाँचे में रखा जाता है , जो दिकने में एक बुलेट की तरह एक लंबे सिलेंडर के आकार का होता है . यह ढाँचा कैमेरा को मौसम की सभी प्रकार की स्थिति जैसे धूल, मिट्टी, बारिश, ओंलें और अन्य हानिकारक तत्वों से कैमरा की सुरक्षा करता है .

Bullet Camera

Bullet camera , outdoor में use करने के लिये काफी अच्छा होता है , खासतौर पर ज्यदा दूरी पर नजर रखने के लिये अच्छा होता है . इसका mounting bracket इस कैमेरें को वांछित दिशा पर नजर रखने के लिए सक्षम बनाता बनाता ह . इसका use factory और रिहायसी जगह पर किया जाता है .

Bullet camera कई तरह के आते है . जिसमे कुछ कैमेरें में मैनुअल ज़ूम लेंस और high range capacity होती है . इनमें आम तौर पर ऑटोमेटिक बैकलाइट कंपनसेशन फीचर होता है जो कैमेरा के इलेक्ट्रॉनिक शटर को ऑटोमेटिक एडजस्ट करता है , जिससें कंट्रास्टिंग लाइट में भी देखा जा सकता है . इन्‍हे सीलिंग या वाल पर इंस्‍टॉल किया जा सकता है और इनके power adapter की जरुरत पड़ती है .

इन्फ्रारेड डोम सीसीटीवी कैमरा / Infrared Dome Camera

Infrared Dome Camera

ये camera रात के use के लिये बहोत ही बढ़िया होता है . बता दें, इन्फ्रारेड कैमरे दिन के दौरान हाइ रेजोल्यूशन कलर वीडियों रिकॉर्ड करते है . इसमें आईआर लाइट एमिटिंग डाइओड या एलइडी कि सीरीज होती है , जो कैमरा को इन्फ्रारेड मोड में स्विच करता है . इन्फ्रारेड मोड में यह कैमरा ब्लैक एंड वाइट इमेज कैप्‍चर करता है , लेकिन इस प्रकार के camera को ज्यादा power की जरुरत पड़ती है .

PTZ (पैन-टिल्ट- ज़ूम) / PTZ Camera

 PTZ Camera

इस कैमरे को रिमोट के द्वारा handle किया जा सकता है इसे रिमोट से ऊपर या नीचे, बाएं या दाएं घूमाया जा सकता है . जो काफी easy होता है . इस कैमरे को Zoom In और Zoom out किया जा सकता है . ये camera अपने आप object को track करता है . जो कैमरे के मोशन सेंसर के अनुसार zoom in और zoom out होता है . PTZ CCTV camera , size में बड़े होते है , और इनकी देखने की क्षमता 360 डिग्री होती हैं . इनमें लेंस का आकार भी बड़ा होता है जो पूरे ऐरिया को कवर करके स्कैन कर सकता है .

सी-माउंट कैमरा / C-Mount Camera

C-Mount Camera, CCTV full form in Hindi

C – Mount वास्तव में लेंस का एक प्रकार है जिसको सामान्यतः 16mm फिल्म कैमरों और क्लोज सर्किट टीवी कैमरों में use किया जाता है . C- Mount camera की यस खासियत है की इसके लेंस को change किया जा सकता है . यदि आपको 35 से 40 फिट की दूरी को देखना है तो आपको एक विशेष लेंस के साथ सी-माउंट कैमरा की जरुरत है . C – Mount लेंस 4mm से 100mm तक market में मौजूद है . 4mm लेंस के साथ आप 70 डिग्री के कोण के व्‍यूइंग एंगल में 35 फिट तक की दूरी का चेहरा देख सकते है . इस प्रकार के कैमरे को एक छोटे घर उया office में use किया जाता है .

आईपी (इंटरनेट प्रोटोकॉल) / IP Camera

IP CCTV Camera, CCTV full form in Hindi

इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) कैमेरा एक वेबकैम होता है . जिसका use नजर रखने के लिये किया जाता है . इस camera को बिना किसी अन्‍य device के direct internet या network को connect किया जा सकता है . इस कैमरे के द्वारा user internet के माध्यम से दुनिया में कही से भी कैमरे के द्वारा cover किये गए place को देख सकता है . इसके लिये आपको internet service provider से IP खरीदना पडेगा और इसे कैमरे में कॉंफिगर करना पड़ेगा . इस IP के द्वारा आप कही से भी camera को access कर सकते है .

वैन्डल रेजिडेंट कैमरा / Vandal Resistant Camera

vandal CCTV camera, CCTV full form in Hindi

Vandal Resistant Camera का cover बहुत मजबूत वैन्डल प्रूफ कांच या प्लास्टिक से बना होता है , जो कैमेरा को किसी भी बाहरी नुकसान से बचाता है . इस प्रकार के कैमरा को उस जगह पर use किया जाता है . जहाँ पर camera को लोगो से नुकसान से होने की संभावना होती है .

सीसीटीवी कैमरा सेटअप / How To install CCTV Camera

घर या office में CCTV camera को कैसे install करे आइये जानते है .

1 Planning

सबसे पहले आप ये decide कर ले की आपको किस जगह पर नजर रखना है CCTV कैमरे के द्वारा तब उसके बाद ये देखे की उस जगह पर नजर रखने के लिए CCTV camera किस जगह पर लगाये . जगह देखने के बाद ये देखें की उसके बीच में तो कुछ नहीं आ रहा है .

2 Select CCTV Camera

आज के समय में मार्केट में कई तरह के CCTV camera मौजूद है अब आपकी जरुरत और जगह की हिसाब से कौन सा CCTV camera सही रहेगा इसका चुनाव कर ले और select करते समय ये भी ध्यान रखे की उसका कम्पलीट install का बजट कितना होगा .

3 Equipment

CCTV camera के लिये कुछ इक्विपमेंट की जरुरत पड़ती है आइये उसके बारे में पहले कुछ जानते है .

सर्विलांस सिस्‍टम में मुख्‍य रूप सें CCTV camera , Digital video recorder ( DVR ) power Supply , Cable , Monitor होते है . DVR recording को store करने के लिये होता है . DVR लेने से पहले आपको इस बात का ध्‍यान रखना होगा की इस DVR को कितना कैमरे से आप connect करने वाले है . ज्यादातर DVR 1, 4, 8 और 16 कैमरे चैनल में आता है . इसलिए अगर आप 4 कैमेरे लगाना जा रहे है तो 4 channel DVR खरीदें , लेकिन भविष्‍य में यदि आप camera बढाना चाहते है तो ज्यादा camera वाला DVR ख़रीदे . इसमें 1 TB की capecity वाला हार्डडिस्क लगवा ले जो 30 दिनों की recording को store का सके .

4 Select Install Location

Outdoor camera किस जगह पर लगवाना है तथा indoor camera किस जगह लगवाना है उसकी जगह देख ले और DVR तथा Display Monitor की जगह भी select कर ले .

5 Wiring setting

सभी जगह cable फैलाकर जिस जगह पर जरुरत हो वहा वायरिंग करें .

6 Camera setup

प्रत्येक CCTV के install करने की प्रक्रिया अलग-अलग होता है इस लिये जो भी camera अओने लिया है उसके दिए instruction को पढ़े सुर उसी हसाब से install करें .

7 Equipment Connect to Each Other

कैमरा के इंस्टाल करने के बाद सभी component को connect करे सबसे पहले DVR से connect करे उसके बाद power को connect करे .

8 System configure

जब सबकुछ सही से install हो जाये और काम करने लगे तो camera के software को computer में install करे .

Conclusion

दोस्तों आज हमने जाना CCTV कैमरे के बारे में CCTV kya hai , CCTV Full form In Hindi क्या है , CCTV का use क्या है , CCTV कितने प्रकार का होता है , CCTV को कैसे install किया जाता है सीसीटीवी से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हमने जाना .

उम्मीद करते है आपको CCTV kya hai , CCTV Full form In Hindi ये सब जानकारी पूरी तरह से समझ में आ गया होगा . यदि आपका इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप comment box में comment कर सकते है , हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे .

यह भी जाने…

दोस्तों आपको CCTV kya hai , CCTV Full form In Hindi और सीसीटीवी से जुड़ी हुयी हर जानकारी कैसी लगी और यदि आपका कोई सुझाव हो तो हमे comment करके जरुर बतायें और यदि आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर शेयर जरुर करें .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *