CBI Full Form In Hindi / CBI Officer Kaise Bane, Salary

CBI Kya Hai, CBI Officer Kaise Bane, CBI Full Form In Hindi – दोस्तों आज हम जानेंगे सीबीआई के बारे में सीबीआई का पूरा नाम क्या है , सीबीआई का क्या काम होता है , सीबीआई ऑफिसर कैसे बन सकते है ,सीबीआई ऑफिसर बनने के लिये क्या योग्यता होनी चाहिये , सीबीआई ऑफिसर का चयन प्रक्रिया क्या है , इनका वेतन कितना होता है सीबीआई से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हम जानेंगे .

CBI Full Form In Hindi

भारत में कई युवाओं का सपना केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) में ऑफिसर बनने का होता है. इस विशिष्ट जांच एजेंसी को जनता में काफी लोकप्रिय माना जाता है, लेकिन बहुत से लोग सीबीआई (CBI) में ऑफिसर के रूप में भर्ती होने की प्रक्रिया को नहीं जानते. इस लेख में विभिन्न मानदंडों, पात्रता, परीक्षा पैटर्न और सीबीआई ऑफिसर बनने की प्रक्रिया को बताया जा रहा है .

CBI Full Form In Hindi

सीबीआई का हिन्दी में पूरा नाम

केन्द्रीय जांच एजेंसी & केन्द्रीय जांच ब्यूरो

CBI Ka Full Form

CBI Full Form In English

Central Bureau of Investigation

CBI Kya Hai

सीबीआई भारत की सबसे बड़ी Investigation Agency है जो भारत के बड़े बड़े मामलों की गहराई से जांच करती और गृह मंत्रालय को Report देती है .सीबीआई की स्थापना भारत सरकार द्वारा वर्ष 1941 में की गई थी . वर्ष 1946 में दिल्ली विशेष पुलिस स्थापना अधिनियम को लागू किया गया, इस अधिनियम द्वारा सीबीआई को गृह मंत्रालय के आधीन कर दिया गया . सीबीआई का Headquarters नई दिल्ली में है .

1 अप्रैल 1963 को इसका नाम स्पेशल पुलिस इस्टेबलिशमेंट (एसपीई) से परिवर्तित कर केन्द्रीय जाँच ब्यूरो (सीबीआई) कर दिया गया,  वर्ष 1969 में इसके जाँच क्षेत्र में वृद्धि करतें हुए सभी राष्ट्रीय बैंक इसके अंतर्गत कर दिये गये .

CBI Ke Karya

CBI जब कोई Investigation करती है तब इसको किसी के भी आदेश की जरुरत नही होती है इसे अपने हिसाब से Investigation करने का पूरा अधिकार होता है , यह जरुरत पड़ने पर कही भी और किसी भी राज्य में Investigation कर सकती है और अन्य देशों की सुरक्षा एजेन्सियों से सहयोग प्राप्त कर सकते  हैं .सीबीआई को आदेश देनें का अधिकार सुप्रीम कोर्ट, हाईकोर्ट और केंद्र सरकार के पास होता हैं .

सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट राज्य सरकार के आदेश के बिना देश के अन्दर किसी भी अपराधिक मामले की जाँच का आदेश सीबीआई को दे सकती हैं, परन्तु केंद्र सरकार, राज्य सरकार की सहमति के बिना जाँच का आदेश नहीं दे सकती . राज्य सरकार, राज्य में घटित अपराधों की जाँच के लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजती हैं, प्रस्ताव प्राप्त होनें के उपरांत केंद्र सरकार सीबीआई को जाँच करनें का आदेश प्रदान करती हैं, परन्तु केंद्र सरकार स्वतंत्र रूप से केंद्र शासित प्रदेशो में सीबीआई को जाँच का आदेश दे सकती है

CBI Officer Kaise Bane

सीबीआई में रिक्तियों को भरने के लिए दो अलग-अलग एजेंसियां परीक्षाओं का आयोजन करती हैं . यह हैं यूपीएससी (UPSC) और एसएससी (SSC). सीबीआई में ग्रुप-ए ऑफिसर बनने के लिए, आपको यूपीएससी द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा पास करके आईपीएस (IPS) ऑफिसर बनना होगा . सीबीआई में सब-इंसपेक्टर बनने के लिए, आपको SSC CGL परीक्षा देनी होगी .

दूसरी Process में यह Recruitment Deputation के द्वारा की जाती है . Deputation का मतलब यह होता है की अगर आप केंद्र या State की पुलिस या किसी Other महत्वपूर्ण Service में है तो आप CBI में जा सकते है .

Qualification for CBI Officer / शैक्षणिक योग्यता

CBI Officer बनाने के लिए Candidate को 55% Marks के साथ किसी मान्यता प्राप्त संस्था से Graduation की Degree होना आवश्यक है  .

Age Limit for CBI Officer / आयु सीमा

  1. CBI में Sub Inspector के लिये आवेदन करने के लिये समान्य वर्ग के उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 20 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष निर्धारित है .
  2. CBI में Sub Inspector के लिये आवेदन करने के लिये OBC Category के उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 20 वर्ष और अधिकतम आयु 33 वर्ष निर्धारित किया गया है .
  3. SC/ST Category के लिये न्यूनतम 20 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष है .

शारीरिक परिक्षण

पुरुष उम्मीदवारों के लिये

  • ऊँचाई: 165 सेमी
  • हिल्समेन और आदिवासियों के लिए ऊँचाई छूट योग्य: 5 सेमी
  • छाती: 76 सेमी विस्तार के साथ
  • वजनः ऊँचाई और आयु के अनुपात में और प्रति बल में निर्दिष्ट मेडिकल मानक के अनुसार

दृष्टि

  • नेत्र-दृष्टि (चश्मे के साथ या बिना)
  • दूर की दृष्टि: एक में 6/6 और एक दूसरे में 6/ 9
  • एक आँख में दृष्टि 0.6 और दूसरी आंखों में 0.8 के पास

महिला उम्मीदवारों के लिये

  • ऊंचाई: 150 सेमी
  • वज़न: ऊँचाई और आयु के अनुपात में और निर्दिष्ट मेडिकल मानक के अनुसार

दृष्टि

  • नेत्र-दृष्टि (चश्मे के साथ या बिना)
  • दूर की दृष्टि: दूसरे में 6/6 और एक दूसरे में 6/ 9
  • एक आँख में दृष्टि 0.6 और दूसरी आंख में 0.8 के पास
  • पहले दो स्तरों के उत्तीर्ण उम्मीदवारों को अंतिम चयन से पहले व्यक्तिगत साक्षात्कार का सामना करना होगा. अंतिम चयन व्यक्तिगत साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा.

CBI Officer Selection Process / चयन प्रक्रिया

अभ्यर्थी का चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर किया जाता है . लिखित परीक्षा एक 4 टीयर (4 tier) परीक्षा है जिसमें दो ऑनलाइन ओब्जेक्टिव टाइप परीक्षाएं और पेन एवं पेपर का उपयोग करके एक डिस्क्रिप्टिव टाइप यानि वर्णनात्मक प्रकार शामिल हैं. अंतिम चरण दस्तावेज़ सत्यापन का होता है .

  • टियर I (कंप्यूटर आधारित ऑब्जेक्टिव परीक्षा )
  • टियर II (कंप्यूटर आधारित ऑब्जेक्टिव परीक्षा )
  • टियर III (लिखित परीक्षा वर्णनात्मक)
  • दस्तावेज सत्यापन

CBI Officer Exam Pattern

Tier 1

टीयर- I, में 200 कुल अंकों के साथ 1 घंटे (60 मिनट) का समय होगा. कुल प्रश्नों की संख्या 100 होगी.

जिसमे – जनरल इंटेलिजेंस + रीजनिंग (50 अंक); सामान्य जागरूकता (50 चिह्न);  क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड (50 अंक) और अंग्रेजी समझ (50 अंक) होते है .

Tier 2

इसमे 400 Marks के 2 Paper होते है और प्रत्येक Paper के लिए 2-2 घंटे का समय है पहले Paper में 200 Marks के Quantitative Eligibility के 100 Objective पूछे जाते है और दूसरे Paper में English के Objective पूछे जाते है .

Tier 3
टियरपरीक्षा का माध्यमपरीक्षा की रुपरेखाअधिकतम अंकअवधि
IIIलिखित परीक्षाअंग्रेजी या हिंदी में वर्णनात्मक प्रश्नपत्र(निबन्ध /सार/पत्र/आवेदन पत्र आदि लिखना)10060 मिनट
Tier 4

इस Step में Candidate का Computer Proficiency Test और Document Verification किया जाता है .

साक्षात्कार

परीक्षा का अंतिम चरण साक्षात्कार का होता है, इसमें अभ्यर्थी के साक्षात्कार के दौरान उनके व्यक्तित्व और मानसिक क्षमता का आकलन किया जाता है, इसके पश्चात सफल अभ्यर्थियों की अंतिम सूची तैयार की जाती है,सूची के अनुसार, अच्छा रैंक प्राप्त कर वाले अभ्यर्थियों का चयन किया जाता है

CBI Officer Ki Salary

Sub Inspector की Gross Salary 71,571 रुपये है और CBI Inspector के 4600 रुपये के Grade Salary में है और CBI Sub Inspector की Total In-hand Salary 66,057 रुपये है .

Conclusion

दोस्तों आज हमने जाना सीबीआई ऑफिसर के पद के बारे में CBI Officer Kaise Bane , CBI full Form In Hindi क्या है ,सीबीआई का क्या काम होता है , सीबीआई ऑफिसर कैसे बन सकते है ,सीबीआई ऑफिसर बनने के लिये क्या योग्यता होनी चाहिये , सीबीआई ऑफिसर का चयन प्रक्रिया क्या है , इनका वेतन कितना होता है सीबीआई से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हमने जाना .

उम्मीद करते है आपको CBI Officer Kaise Bane , CBI full Form In Hindi तथा सीबीआई ऑफिसर के पद से जुड़ी हर जानकारी पूरी तरह से समझ में आ गया होगा . यदि आपका इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप comment box में comment कर सकते है , हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे .

दोस्तों आपको CBI Officer Kaise Bane , CBI full Form In Hindi और सीबीआई ऑफिसर से से सम्बंधित सभी जानकारी कैसी लगी और यदि आपका कोई सुझाव हो तो हमे comment करके जरुर बतायें और यदि आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर शेयर जरुर करें .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *