CAT Full Form in Hindi / CAT Exam Kya Hai

What is CAT Exam In Hindi, CAT Kya Hai, CAT Full Form in Hindi – दोस्तों आज हम जानेंगे कैट परीक्षा के बारे में CAT Exam क्या होता है , कैट परीक्षा के लिये योग्यता क्या है , कैट परीक्षा का pattern क्या है , कैट परीक्षा की तैयारी कैसे करे , कैट परीक्षा से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हम जानेगे .

CAT Exam Kya Hai

CAT Full Form in Hindi

कैट का हिन्दी में पूरा नाम

कॉमन एडमिशन टेस्ट

CAT Full Form In Computer

CAT ka full form

Common Admission Test

CAT Exam Kya Hai

CAT एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है , जो भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) के द्वारा आयोजित किया जाता है . जिसके माध्यम से विभिन्न आईआईएम समेत देश के अग्रणी बिजनस कॉलेजों में दाखिला होता है . CAT के माध्यम से छात्रों को व्यवसाय प्रशासन कार्यक्रम की पढ़ाई कराई जाती है और इस क्षेत्र मे अपना कॅरियर बनाते है .

कैट का आयोजन हर साल किया जाता है . यह परीक्षा काफी कठिन होता है जिसमे सफलता पाना आसान नहीं होता है , प्रत्येक वर्ष लाखों कैंडिडेट कैट की परीक्षा में बैठते है लेकिन बहुत ही कम लोगों को इसमें सफलता मिलती है , मुश्किल है लेकिन नामुमकिन नही है . आईआईएम (Indian Institute Of Management) में पढ़ाई करने के लिए आपको पहले CAT Ka Exam पास करना ज़रुरी है .

CAT Exam Eligibility In Hindi

कैट का परीक्षा देने के लिये कुछ योग्यता होनी चाहिये .

शैक्षणिक योग्यता / Education Eligibility For CAT Exam

  • आवेदक कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ किसी मान्यता प्राप्त University से स्नातक की degree होनी चाहिये .
  • जो छात्र स्नातक के आख़िरी वर्ष में हो वह भी CAT की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते है .
  • आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थी जैसे अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और दिव्यांग के लिए बैचलर डिग्री में कम से कम 45 फीसदी अंक होना जरूरी है .

Syllabus of CAT Exam / कैट परीक्षा का सिलेबस

कैट का परीक्षा पास करने के लिये उसके syllabus बारे में हमे पता होना चाहिये . कैट की परीक्षा में 3 subject से प्रश्न आते है .

Quantitative Aptitude

क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड में आपसे त्रिकोणमिति, औसत , समय चाल और दूरी, ज्यामिति, संख्या प्रणाली, लाभ और हानि , से सम्बंधित question पूछे जाते है .

Verbal And Reading Comprehension

वर्बल एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन में आपसे इंग्लिश वोकेबलरी , अंग्रेजी ग्रामर, विलोम और पर्यायवाची शब्द, आदि से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते है .

Data Interpretation And Logical Reasoning

डाटा इंटरप्रिटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग में आपसे बार रेखांकन, बाइनरी लॉजिक, घन, नंबर्स एंड लैटर्स सीरीज़ आदि से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते है .

CAT Exam Pattern In Hindi

CAT एक कंप्यटर आधारित परीक्षा होती है जिसमें ऑब्जेक्टिव टाइप के 100 प्रश्न पूछे जाते है .जिसके लिये 3 घंटे का समय दिया जाता है . इसमें सही जवाब पर एक प्रश्न के 4 अंक दिए जाते है और गलत जवाब पर चार प्रश्न के एक अंक प्राप्त अंको में से कम कर दिया जाता है .

इस परीक्षा मे निम्न तीन भागो से Question पूछे जाते है.

  • Quantitative Aptitude – 28 Number
  • Verbal and Reading Comprehension – 44 Number
  • Data Interpretation and Logical Reasoning – 28 Number
  • Quantitative Aptitude मे 34 Question होते है
  • Verbal Ability और Reading Comprehensive मे भी 34 Question होते है.
  • Data Interpretation and Logical Reasoning मे 32 Question होते है

इन सभी प्रश्नों को solve करने के लिये 3 घंटे का समय दिया जाता है , और सभी Sections का अपना अलग अलग Cut Off होता है जो कि Clear करना अनिवार्य होता है . यह सभी प्रश्न MCQ Pattern में आते है .

First Step Crack करने के बाद आपको Group Discussion के लिए बुलाया जाता है आप इसमें भी पास हो जाते है तो आपको Personnel Interview के लिये बुलाया जाता है यदि आप इसमें भी पास हो जाते है तो आप IIM Institute मे Admission लेने के लिए योग्य हो जाते है .

CAT Exam Ki Taiyari Kaise Kare

  • किसी भी exam की तैयारी करने से पहले उसके syllabus को समझ लेना चाहिये तो उसके बाद उसके अनुसार एक अच्छी रणनीति बनाये .
  • परीक्षा के pattern को समझने के लिये इसके पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को देखें जिससे आपको सही जानकारी मिलेगी .
  • परीक्षा के pattern को समझने के बाद तैयारी करने के लिये एक time table बनाये और उसको पूरी तरह से follow करे .
  • जो subject आपका weak हो उसको ज्यादा समय दे .
  • जो छात्र सफल हो चुके है उनसे मुलाकात करे बातचीत करे , इसके साथ ही रोज अख़बार पढ़े और रोज न्यूज़ देखे , इससे आपको करंट अफेयर्स की जानकारी मिलेगी .
  • पुराने प्रश्न पत्रों को कम समय में solve करने की कोशिश करे .
  • कैट के एग्जाम में थोड़ी टफ इंग्लिश पूछी जाती है इसलिए इंग्लिश की पैक्टिस अच्छे से करें . रोजाना इंग्लिश न्यूज पेपर पढ़े और ज्यादा से ज्यादा अपनी वोकेबुलरी पर काम करे .

Conclusion

दोस्तों आज हमने जाना कैट परीक्षा के बारे में CAT Exam Kya Hota Hai , CAT full Form In Hindi क्या है , कैट परीक्षा के लिये योग्यता क्या है , कैट परीक्षा का pattern क्या है , कैट परीक्षा की तैयारी कैसे करे , कैट परीक्षा से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हमने जाना .

उम्मीद करते है आपको CAT Exam Kya Hota Hai , CAT full Form In Hindi तथा कैट परीक्षा से जुड़ी हर जानकारी पूरी तरह से समझ में आ गया होगा . यदि आपका इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप comment box में comment कर सकते है , हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे .

यह भी जानें…

दोस्तों आपको CAT Exam Kya Hota Hai , CAT full Form In Hindi और कैट Exam से सम्बंधित सभी जानकरी कैसी लगी और यदि आपका कोई सुझाव हो तो हमे comment करके जरुर बतायें और यदि आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर शेयर जरुर करें .

Leave a Reply