Top 10 Best Alternative For Adsense In India

क्या आप ब्लॉग्गिंग में नये है ?या आपको Adsnse से अप्रूवल नहीं मिल रहा है, और आप Best Alternative For Adsense की तलाश में है, जिससे आपको आसानी से अप्रूवल मिल जाये और विश्वसनीय भी हो तथा पैसा भी ज्यादा मिले ?

यदि आप ऐसा ही कुछ तलाश रहे है, तो आज आपकी ये समस्या दूर होने वाली है .

Top 10 Best Alternative For Adsense In India

क्योंकि आज मैं आपको कुछ ऐसे है Top 10 Best Alternative For Adsense In India के बारे में बताने वाला हूँ जो नये bloggers के लिये फायदेमंद साबित होने वाला है .

Adsense के बारे में तो आप जानते ही होंगे ये निसंदेह एक बहुत ही बढ़िया विज्ञापन platform है, ये ऑनलाइन विज्ञापन की दुनिया का King है ऐडसेंस के पास सभी प्रकार के विज्ञापन होते है इसके ads की क्वालिटी बहुत ही अच्छी होती है, जिससे ब्लोग पर आने वाले visitor के क्लिक करने के chances काफी ज्यादा होते है और उसके पैसे भी ज्यादा मिलते है .

लेकिन Adsense से अप्रूवल पाना नये ब्लॉगर के लिये इतना आसान नहीं होता है, लेकिन इतना मुश्किल काम भी नहीं है

कि कभी आपको मिल ही नहीं सकता है . नये होने की वजह से आप कुछ ऐसी गलती कर देते है जिसके कारण अप्रूवल नहीं मिल पाता है, बाद में अनुभव के साथ-साथ ये गलतिय दूर हो जाती है, जिसके पश्चात् आपके लिये भी अप्रूवल पाना आसन हो जायेगा .

Adsense का अप्रूवल पाने के लिये आपके पास सिर्फ Unique Content होना ही पर्याप्त नहीं है, इसके और कई फैक्टर्स होते है जो ऐडसेंस द्वारा आपके blog या website में चेक करता है .

Adsense के बारे में और अधिक जानने के लिये आप हमारी ये पोस्ट पढ़ सकते है .

जिन लोगो को Adsense के द्वारा अप्रूवल नहीं मिल पाता है, तो ऐसे में वो बहुत परेशान हो जाते है और वो ब्लॉग्गिंग को छोड़ने की सोचने लगते है, उनकी इसी समस्या को दूर करने के लिये आज मैं आपके लिये Top 10 Best Alternative For Adsense In India लेके आया हूँ .

Note : आजकल आपको ऑनलाइन विज्ञापन करने वाली ऐसी बहुत सी कंपनियां मिल जाएगी जो आपको बिना किसी देरी के अप्रूवल दे देंगी, लेकिन इसमें से ऐसी बहुत सी कंपनियां होती है जो bloggers को धोखा दे देती है जब पेमेंट करने का समय आता है, तो पेमेंट नहीं करती है .

इसीलिए आज मैं कुछ ऐसे विश्वास करने के योग्य विज्ञापन कंपनियों की लिस्ट लेकर आया हु जो आपके लिये काफी फायदेमंद साबित हो सकती है .Top 10 Best Alternative For Adsense In India .

Top 10 Best Alternative For Adsense In India

इस लिस्ट में तो कई कंपनियां आती है लेकिन जो पहले नंबर पर है Top 10 Best Alternative For Adsense In India

1 . Media.net

Media.net एक ऐसा विज्ञापन नेटवर्क है, जो लगभग Adsense की तरह सभी चीजें होती है . Media.net बिंग और याहू का विज्ञापन नेटवर्क है जिस प्रकार से गूगल का विज्ञापन नेटवर्क Adsense है . Media.net से अप्रूवल पाना आसान है यदि आपका ब्लॉग English भाषा में है और आपके ब्लॉग पर UK और US से ज्यादा ट्राफिक आती है तो आपके लिये ये एक बहुत ही बेहतर विकल्प हो सकता है .

Media.net

आज आपको बहुत से ऐसे Bloggers मिल जायेंगे जो Media.net ad Network का use करके काफी अच्छी Earning कर रहे है और एक अच्छी बात ये है कि इसका use आप Adsense के साथ भी कर सकते है .

Media.net एक अच्छी Quality ये है कि ये आपके ब्लॉग पर विज्ञापन आपके Content और टॉपिक के अनुसार दिखता है मतलब जिस विषय से सम्बंधित आपका पोस्ट है उसी से सम्बंधित विज्ञापन भी दिखाता है जिससे क्लिक के संभावना भी बढ़ जाता है .

लेकिन Media.net से अप्रूवल लेने के लिये आपका कन्टेन्ट English में होना चाहिये क्योंकि बिंग और याहू हिन्दी कन्टेन्ट को सपोर्ट नहीं करते है इसीलिए वो ऐसे ब्लॉग को अप्रूवल भी नही देते है .

Approval Criteria

  1. आपका ब्लॉग इंग्लिश में होना चाहिये .
  2. आपके blog पर किसी भी प्रकार का illegal कन्टेन्ट नहीं होना चाहिये .
  3. आपके ब्लॉग पर एडल्ट कन्टेन्ट, हैकिंग से सम्बंधित पोस्ट नहीं होनी चाहिये .
  4. आपका ब्लॉग WordPress पर होना चाहिए ये Blogger को अप्रूवल नहीं देता है, क्योंकि वो google का प्रोडक्ट है .
  5. आपके ब्लॉग पर US और UK से ट्राफिक होनी चाहिये .
  6. आपके ब्लॉग पर कम से कम 15 Quality कन्टेन्ट वाले पोस्ट होने चाहिये .

2 . Sovrn

Sovrn एक CPM बेस्ड विज्ञापन नेटवर्क है, जो सभी प्रकार ब्लॉग को अप्रूवल देता है . यदि आपको ऐडसेंस का अप्रूवल नहीं मिल रहा है, तो आप इस नेटवर्क से अच्छी Earning कर सकते है .

Sovrn की सबसे बड़ी खास बात यह कि ये आपको impression का पैसा देता है . जो भी visitor आते है वो विज्ञापन पर क्लिक करे या न करे आपको Impression का पैसा मिलेगा .

यहाँ पर आपको सबसे अलग एक और feature प्रदान करता है जो सबसे अलग है . यहाँ पर आप विज्ञापन का value minimum कितना होना चाहिये ये setup कर सकते है .

इसके साथ-साथ आपको एक और features मिलता है यदि आपके पास Google Adsense का अप्रूवल है तो आप Sovrn के साथ- साथ बैकफ़िल के रूप में Aidsense का use कर सकते है . Sovrn के पास आपके द्वारा set की गयी वैल्यू का विज्ञापन नहीं है तो उस जगह पर Automatic ऐडसेंस के विज्ञापन दिखाई देंगे .

इसका पेमेंट आप $25 पूरा होने पर ले सकते है, Sovrn से पेमेंट PayPal, Check, ACH, बैंक ट्रान्सफर आदि द्वारा ले सकते है .

3 . Propellerads

Propellerads यह के CPM based विज्ञापन company है, जो किसी भी तरह के नए blogger के लिये काफी अच्छा है . आपको इसका अप्रूवल भी बड़ी आसानी से और तुरंत मिल जायेगा .

Propellerads

अप्रूवल मिलने के बाद आपको बस अपने जरुरत के अनुसार ad create करना है और use अपने ब्लॉग पर लगा देना है .

जिसके पश्चात आपकी Earning शुरू हो जायेंगी इसमें आपको 1000 views पर लगभग $1 से $4 तक मिल जायेगा .

इसका पेमेंट कम से कम $25 होने पर ले सकते है, ये WebmonyZ और Payoneer तथा अन्य तरीकों से करता है .

4 . Adsterra

Adsterra जिनको ऐडसेंस के द्वारा अप्रूवल नहीं मिल रहा है और दुसरे network के द्वारा पैसा कमाना चाहते है, तो आपके लिये ये बहुत अच्छा विकल्प है .

Adsetrra एक CPM based आधारित विज्ञापन कंपनी है ये पब्लिशर के लिये एक कमाल का ad network है . इसमें आपको कई प्रकार के ads मिल जायेंगे जैसे – Direct- Link, Popunder, Webpush Notification इत्यादि .

यदि आपके पास ज्यादा ट्राफिक नहीं तो भी आपको इसका अप्रूवल मिल जायेगा . इसका अप्रूवल तुरंत मिल जाता है .

इसका minimum payout $15 है, Pay Pal, Wire Transfer इत्यादि माध्यम से अपना पेमेंट ले सकते है .

5 . Bidvertiser

Bidvertiser इस विज्ञापन कंपनी की शुरुवात 2002 में हुआ था, इससे आप समझ सकते है कि इस पर विश्वास किया जा सकता है . ये एक पुराने विज्ञापन कंपनियों में से एक है .

Bidvertiser

इसका अप्रूवल लेने के लिये आपका ब्लॉग wordpress पर होना चाहिये क्योंकि ये Free Blog को support नहीं करता है .

ये पब्लिशर के लिये कई प्रकार के ad format ऑफर करती है, जिससे आप अपने जरुरत के अनुसार ब्लॉग पर लगा कर अच्छा पैसा कमा सकते है, क्योंकि जितने ज्यदा ad format होंगे उतने ज्यादा ads लगा सकते है और ज्यदा ads का मतलब ज्यादा क्लिक की भी सम्भावना बढ़ जाती है .

इसका minimum payout $10 PayPal से है, $20 check से है, $50 बैंक ट्रान्सफर के द्वारा है .

6 . Revenue Hits

RevenueHits इस लिस्ट में शामिल किये गए और विज्ञापन कंपनियों से यदि हम इसकी तुलना करे तो ये सबसे अलग है .

Revenue Hits ये सबसे अलग इसलिए है क्योंकि ये किसी भी Impression और Click का पैसा नहीं देता है . इस network के द्वारा आपको तभी पैसा मिलेगा जब वो क्लिक एक एक्शन में परिवर्तित हो जाता है .

मतलब जब कोई visitor किसी विज्ञापन पर क्लिक करता है और उसके बाद वो अपना नाम और ईमेल address advertiser को देता है, तभी उस क्लिक का पैसा मिलता है . लेकिन यहाँ पर आपको एक फायदा ये रहता है कि जब क्लिक action में बदल जाता है तो उसका पैसा आपको काफी ज्यादा मिलता है जो लगभग $10 से $15 होता है .

इसका minimum payout $50 है, इसका पेमेंट आप Payoneer, PayPal, और Bank Transfer के द्वारा प्राप्त कर सकते है .

इसका अप्रूवल आपको बड़ी ही आसानी से मिल जायेगा, इसके लिये कोई भी minimum ट्राफिक जरुरत नहीं है .

7 . PopAds

यह एक premium ad network है, आप अभी नये ब्लॉगर है और आपके पास ज्यादा ट्राफिक नहीं है तो आपके लिये ये काफी अच्छा साबित हो सकता है .

इसमें आपको जल्दी से अप्रूवल मिल जायेगा, इसके लिये किसी भी minimum ट्राफिक की जरूरत नहीं है .

इस ad नेटवर्क की शुरुवात 2010 में हुयी थी . ये विज्ञापन company सभी तरह के ब्लॉग को अप्रूवल देती है, मातब यदि आपका blog या website adult content वाली है तब भी आपको अप्रूवल मिल जायेगा .

इसका अप्रूवल आपको तुरंत मिल जायेगा और website का वेरिफिकेशन लगभग 24 घंटे में हो जाता है . एक बार Sign Up करने के बाद आपको auto-withdrawal वाले विकल्प को setup कर लेना होता है . उसके बाद minimum payout तक पहुंचने पर आपको अपने आप पेमेंट मिल जायेगा .

इसका minimum payout $5 है, इसका पेमेंट PayPal और Payoneer से प्राप्त कर सकते है .

8 . Infolinks

Infolinks भी काफी पोपुलर ad network है आज इसका बहुत से ब्लॉगर use करके अच्छा पैसा कमा रहे है . नए blogger के लिये बहुत ही बड़ियाँ ad network है .

Infolinks कई तरह के ad format देता है, इसकी ख़ास बात ये है कि इसमें आपको in-text ads लगाने को भी मिलता है, जीके लिये ये सबसे ज्यादा जाना जाता है .

Top 10 Best Alternative For Adsense In India

यह भी एक CPA और CPM Based Ad Network है, ये Hindi और English दोनों ब्लॉग को support करता है और इसका अप्रूवल भी जल्दी मिल जाता है .

इसकी खास बात ये है कि आपको इसमें सभी ad format के ads के code को अलग-अलग अपने ब्लॉग पर नहीं लगाना होता है . इसमें अप्रूवल लेते समय ही एक code को blog पर लगाना होता है, अप्रूवल मिलने के बाद इसके विज्ञापन ब्लॉग पर show होने लगते है और Earning शुरू हो जाती है .

इसका minimum payout $50 है और इसका पेमेंट समय पर मिल जाता है .

9 . Ad Now

Ad Now एक बहुत ही बढ़िया विज्ञापनcompany है आज ये लगभग 114 Country में काम रहा है . यह सभी प्रकार blog पर बहुत अच्छे से काम करता है .

यदि आपका blog हेल्थ या ब्यूटी से सम्बंधित है और आपको Adsense से अप्रूवल नहीं मिल रहा है तो आपका इस ad network का use करके अच्छा पैसा कमा सकते है क्योंकि इनके ads ज्यादातर हेल्थ और ब्यूटी से सम्बंधित ही होते है .

Ad Now के ads एक thumbnail की तरह होते है जिससे क्लीक के संभवना बढ़ जाती है, क्योंकि ज्यादातर ये समझ में नहीं आता है कि ये पोस्ट है या विज्ञापन .

Ad Now के अप्रूवल की बात करे तो इसमें आपको Sign Up करते है अप्रूवल मिल जाता है जिसके बाद Ad Format को create करके ads लगा सकते है .

यह भी एक CPM और CPC पर based network है, यदि आपके blog पर ट्राफिक अच्छी है तो आप इससे अच्छा पैसा कमा सकते है .

इसका minimum payout $20 है, इसका पेमेंट आप PayPal और Bank wire transfer के द्वारा ले सकते है .

10 . Amazon Associates

Amazon को तो आप सभी लोग जानते ही होंगे आज ये एक बहुत ही पोपुलर shopping website है जो लगभग सभी तरह के प्रोडक्ट sell करता है .

यदि आपका ब्लॉग Health, Beauty और Product से सम्बंधित है तो आपके लिये अप्रूवल पाना काफी आसान हो सकता है और आप इसके द्वारा काफी अच्छा पैसा कमा सकते है .

इसके Sidebar Ads, Banner Ads, आदि लगा कर अच्छा क्लिक पा सकते है . इसके द्वारा आपको CPM या CPC का पैसा नहीं मिलेगा . Amazon के द्वारा आपको तभी पैसा मिलेगा जब कोई आपके ब्लॉग के द्वारा क्लिक करके Amazon से कोई शॉपिंग करता है तो उसके पैसे आपको मिलता है .

Amazon नाम से ही आप विश्वास कर सकते है और इसका पेमेंट भी समय पर मिल जाता है .

Note : आप यदि blogging में career बनाना चाहते है और इससे अच्छा कमाई करना चाहते है, तो कोशिश करे, कि Adsense का अप्रूवल आपको मिल जाये . यहाँ पर मैने आपको कई विज्ञापन कंपनियों के बारे में बताया लेकिन Adsense की तरह कोई भी नहीं है .

Conclusion

आज हमने जाना Top 10 Best Alternative For Adsense In India के बारे में यदि आपको अप्रूवल नहीं मिल रहा है और आपके ब्लॉग पर अच्छी ट्राफिक है, तो आप इनके द्वारा अच्छा पैसा कमा सकते है .

Ad Network कोई भी हो लेकिन बिना ट्राफिक के किसी से भी कमाई नहीं कि जा सकती है . इसीलिए सबसे पहली कोशिश करे ज्यादा से ज्यादा ट्राफिक बढ़ाने के लिये .

उम्मीद करते है आपको Top 10 Best Alternative For Adsense In India की जानकरी अच्छी लगी होगी, जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरुर करे .

Leave a Reply