BCA Full Form in Hindi / BCA kya hai

BCA kya hai, BCA full form in Hindi, BCA ka full form kya hai – दोस्तों आज हम जानेंगे BCA के बारे में BCA kya haiBCA full form in Hindi क्या है , BCA कहाँ से करे , BCA के लिये क्या योग्यता है , इसकी फीस कितनी है , BCA subject क्या है , BCA के बाद क्या करे . कोर्स complete करने के बाद जॉब प्रोफाइल क्या है , BCA से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हम जानेंगे .

BCA Full Form in Hindi

आप 12वी पास कर लिए है और आपका computer field में रूचि है और आप कुछ confuse है की कौन सा कोर्स करे , तो आपके लिये BCA course काफी अच्छा रहेगा ये आपके career के लिये बहुत ही अच्छा course है . आइये BCA के बारे में कुछ basic और महत्वपूर्ण जानकारी को जानते है .

BCA Full Form In Hindi

BCA का पूरा नाम हिन्दी में क्या है जानते है –

व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर

BCA Full form in English / Computer

BACHELOR OF COMPUTER APPLICATION

BCA kya hai ( BCA क्या है )

BCA का पूरा नाम बैचलर ऑफ़ कंप्यूटर एप्लीकेशन है , जो एक 3 बर्ष का स्नातक कंप्यूटर कोर्स है . जिसकी मान्यता सरकारी और प्राइवेट जॉब दोनों जगह है . BCA कोर्स में छात्रों को कंप्यूटर science और computer application से सम्बंधित जानकारी दी जाती है . BCA कोर्स को किसी भी सरकारी या private college से कर सकते है

ये एक technical degree course है जिसमे student को computer से related field के लिये तैयार किया जाता है . जिसके बाद छात्र आगे जेक computer या IT के field में काम कर सकते है . BCA course करने से छात्र को computer software के बारे में भी जानकरी हो जाती है जिससे आगे चलकर एक software engineer भी बन सकते है .

BCA Kaise Kare ( BCA के लिये क्या क्या योग्यता है )

BCA computer Course करने के लिये छात्र को 12वी 50% के साथ पास होना जरुरी है और कुछ college या university में 12वी में math subject का होना भी अनिवार्य होता है .

BCA course यदि आप किसी अच्छे university से करना चाहते है तो आपको उसके लिये entrance exam को पास करना होगा जिसके बाद उस university में आपका admission होगा .

BCA Course Duration ( BCA कितने वर्ष का कोर्स है )

BCA कोर्स 3 वर्ष का है जिसमे कुल 6 semester होते है एक semester 6 महीने का होता है .

BCA Course Fees ( BCA कोर्स फीस कितनी है )

Government College / University -BCA यदि आप किसी सरकारी college या university से करते है तो आपको उसके लिये लगबग 5 से 7 हजार रुपये प्रतिवर्ष देना पड़ेगा .

Private College / University – यदि आप किसी प्राइवेट college या university में admission लेते है तो आपको सरकारी की तुलना में ज्यादा पैसा देना पड़ेगा जो लगभग 20 से 25 हजार रुपये एक वर्ष का रहेगा .

इसके आलावा BCA एक technical course है जिसके लिए आपको अतिरिक्त कोचिंग या क्लास join करना पड़ सकता है .

BCA Subjects ( BCA syllabus क्या है )

  • Visual Basic .
  • System Analysis & Design .
  • Organizational Behavior .
  • C Programming .
  • Computer Fundamentals .
  • Computer Laboratory & Practical Work .
  • Data Structure .
  • Database Management .
  • Programming using PHP .
  • Java .
  • Operating System .

BCA Course Details ( BCA कोर्स डिटेल्स )

  1. BCA में कंप्यूटर की basic जाकारी दी जाती है .
  2. computer software के programming के बारे में जानकारी दी जाती है .
  3. software कैसे develop किया जाता है इसके बारे में जानकारी दी जाती है .
  4. networking के बारे में जानकारी दी जाती है .
  5. Website को किस तरह से design किया जाता है इसके बारे में जानकारी दी जाती है .

BCA के top college / University ( BCA कहाँ से करे )

  • The Oxford Institute Of Science, Bangalore .
  • Symbiosis Institute Of Computer Studies And Research (BCA Colleges .In Pune) .
  • Devi Ahilya University, Indore .
  • Indira Gandhi National Open University, Delhi .
  • National Institute Of Management (BCA Colleges In Mumbai) .
  • Department Of Computer Applications, SRM University, Chennai .

BCA ke Baad Kya Kare ( BCA के बाद क्या करे )

BCA एक स्नातक degree कोर्स है जिसको करने के बाद छात्र के पास कई विकल्प होते है आगे की पढाई भी कर सकते है और जॉब करना चाहे तो जॉब भी कर सकते है .

Study – यदि आप और आगे की पढाई इसी field में करना कहते है जिसको करने के बाद आपको और ज्यादा जानकारी हो जाये जिससे आपको एक अच्छा salary package मिले तो उसके लिये आप MCA का course कर सकते है ये काफी अच्छा रहेगा .

BCA ke Baad Job

BCA कोर्स करने के बाद यदि आप जॉब करना चाहते है तो आप सरकारी या प्राइवेट जॉब के लिये apply कर सकते है . जैसे – कंप्यूटर ओपेरटर, सिस्टम ऑपरेटर, क्लर्क या प्रोग्रामिंग अस्सिस्टेंट की जॉब आसानी से पा सकते हैं .

Internship – BCA कोर्स करने के बाद आप इंटर्नशिप के लिए apply कर सकते है जिससे आपको कुछ जानकारी हो जाएगी की इंडस्ट्री में काम किस प्रकार से होता है .

Business – BCA करने के बाद यदि आप खुद का कोई business करना चाहते है तो आप वो भी कर सकते है जैसे – कंप्यूटर सेंटर या कंप्यूटर पार्ट्स की शॉप  खोल सकते हैं, ऑनलाइन डाटा एंट्री, जॉब वर्क कर सकते हैं, कियोस्कक बैंकिंग शुरू कर सकते हैं .

BCA के बाद Salary

BCA कोर्स करने के बाद यदि आप कही कोई जॉब करते है तो आपको लगभग 15 से 20 हजार रूपये मिलेंगे उसके बाद जैसे-जैसे आपको experience होता जायेगा आपका salary भी बढती जाएगी .

Conclusion

दोस्तों आज हमने जाना BCA के बारे में BCA kya haiBCA full form in Hindi क्या है , BCA कहाँ से करे , BCA के लिये क्या योग्यता है , इसकी फीस कितनी है , BCA subject क्या है , BCA के बाद क्या करे . कोर्स complete करने के बाद जॉब प्रोफाइल क्या है , salary कितनी रहेगी , BCA से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हम हमने जाना .

उम्मीद करते है आपको BCA full form in Hindi , BCA kya hai जानकारी पूरी तरह से समझ में आ गया होगा . यदि आपका इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप comment box में comment कर सकते है , हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे .

यह भी जाने…

दोस्तों आपको BCA full form in Hindi , BCA kya hai BCA से सम्बंधित सभी जानकारी कैसी लगी और यदि आपका कोई सुझाव हो तो हमे comment करके जरुर बतायें और यदि आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर शेयर जरुर करें .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *