Bank Se Loan Kaise Le In Hindi, लोन कैसे ले

Bank Se Loan Kaise Le In Hindi, बैंक से आसानी से लोन पाने के तरीके आज के समय में पैसों की जरुरत हर किसी को होती है कभी- कभी ऐसा भी समय आ जाता जब जरुरत के अनुसार अपने पास पैसा नहीं होता है और हमे किसी और से पैसा उधार लेने की जरुरत पड़ जाती है पैसा ज्यादा होने के कारण कोई देने के लिये तो तैयार होता नहीं है .

Bank Se Loan Kaise Le In Hindi, लोन कैसे ले

ऐसे समय में फिर हमारे पास एक ही विकल्प होता है कि बैंक से लोन लिया जाये, लेकिन बैंक हर किसी को लोन देने के लिये तैयार नहीं होती है तो ऐसे में आप बैंक से लोन कैसे ले और उसके लिये क्या जरुरत होती कौन से दस्तावेज की जरुरत होती वो उस लोन के बदले में आपसे ब्याज कितना लेती है . आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे .

Bank Se Loan Kaise Le In Hindi

बैंक से लोन आप कई तरीकों से प्राप्त कर सकते है जिसमे से आपको हम कुछ सामान्य तरीकों के बारे में बतायेंगे .

कंपनी से लोन ले

आप जहाँ पर जॉब करते है वहां से लोन ले सकते है . ऐसी कई कंपनियां होती है जो वेतन के एक हिस्से को एडवांस के रूप में इम्प्लाई को लोन देती हैं. यहाँ पर लोन की वैल्यू आपके वेतन पर निर्भर करती है . यह आपके मासिक वेतन का छह गुना तक हो सकता है . जिसके बाद आप इस लोन को अपने मासिक वेतन में से धीरे-धीरे किश्तों में चूका सकते है .

फायदे : आप इस लोन को आसानी से और जल्दी प्राप्त कर सकते है .
नुकसान : यह आपके वेतन का ही एक हिस्सा है, इस हिसाब से आपको इस पर टैक्स चुकाना पड़ेगा. अगर आप इस रकम को स्वास्थ्य सुविधाओं पर खर्च करते हैं, और यह 20,000 रुपये से कम है तभी इस पर टैक्स छूट का लाभ मिल सकता है.
ब्याज दर : 5-8% (कई बार यह ब्याज दर शून्य भी हो सकती है.)

पर्सनल लोन

पर्सनल लोन को भी आप काफी जल्दी प्राप्त कर सकते है यह आपका बैंक के साथ संबंधों पर निर्भर करता है . यदि आपके बैंक account पर कोई पहले से मंजूर लोन का ऑफर है तो आपको किसी ज्यादा समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा .

फायदे : पर्सनल लोन आपको आपके बैंक से जल्दी मिल जायेगा .
नुकसान : प्रोसेसिंग फीस के रूप में 2-3 फीसदी चार्ज लगता है. इसके अलावा आपको मासिक क़िस्त पर GST चुकाना पड़ता है.
ब्याज दर : लगभग 13-24%

शेयरों के बदले लोन

आप अपने शेयर, म्यूचुअल फंड, फिक्स्ड डिपाजिट या बीमा पॉलिसी के बदले भी लोन ले सकते हैं. यहाँ पर आपका फिक्स्ड डिपाजिट होने पर आपको आपके जितना पैसा फिक्स्ड होगा उसका 75% तक ब्याज मिल सकता है . यदि आपका म्यूचुअल फंड और शेयर है तो आपको 50% तक का लोन मिल सकता है .

फायदे : लोन जल्दी मिलेगा और ब्याज दर कम होगा .
नुकसान : अगर पोर्टफोलियो की वैल्यू गिरती है तो आपको लोन देने वाले संस्थान के पास ज्यादा फंड रखना पड़ेगा.
ब्याज दर : लगभग 9-15%

प्रॉपर्टी के बदले लोन

यदि आपके पास घर है या कोई बड़ी प्रॉपर्टी है तो आप उसके बदले बैंक से अच्छा लोन ले सकते है . इसमें लोन की अवधि 2 से लेकर 15 साल तक हो सकती है. इसमें आप बैंक से लोन अपनी प्रॉपर्टी के value की 65% तक लोन प्राप्त कर सकते है . इसके लिए जरूरी है कि घर का बीमा कराया गया हो . इसमें प्रोसेसिंग फीस 1.5-2% जबकि समय से पहले लोन चुकाने की फीस 2-3 फीसदी है.

फायदे : इसमें आपको ज्यादा पैसा मिलता है और ब्याज भी कम होता है .
नुकसान : इसमें ज्यादा कोई नुकसान नहीं होता है और लोन प्राप्त करने में लगभग 10 दिन का समय लग जाता है .
ब्याज दर : लगभग 9.5-13%

सोने के बदले लोन

आप अपने पास मौजूद सोने के गहने के बदले में भी लोन ले सकते है . इसके लिये बैंक आपके पास मौजूद सोने की value के अनुसार लोन देती है . जिसके लिये आपको बैक के द्वारा 10000 रुपये से लेकर 25 लाख रुपये तक का लोन दे सकते हैं . इसको चुकाने के लिये आपको आमतौर पर 6-12 महीने तक होती है. लोन चुकाने के बाद आप जो भी सोना गिरवी के लिये रखे होते है वो आपको वापिस मिल जाता है .

फायदे : इसमें आपको लोन बहुत जल्दी मिल जाता है .
नुकसान : यदि आप लोन नहीं चूका पाते है तो आप जो सोना गिरवी रखे होते है वो जब्त हो सकता है और सोने का अप्रेजल चार्ज के रूप में 250-2500 रुपये तक चुकाना पड़ सकता है.
ब्याज दर : बैंक से 10-17%, नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी से 14-26%

क्रेडिट कार्ड से नकद निकासी

ये आपको और लोन से थोड़ा अलग लगेगा यहाँ पर आपको बैंक के द्वारा एक क्रेडिट कार्ड दिया जाता है जिसके द्वारा आप कार्ड की लिमिट के 40-80% तक पैसा निकाल सकते हैं . जिसमे आपको निकासी की लिमिट मिलेगी जिसको cross करने पर आपको अतिरिक फीस चुकानी पड़ेगी .

फायदे : यहाँ पर आपको मिनटों में पैसा मिल जाता है .
नुकसान : इसमें आप जिस दिन से पैसा निकालते है ब्याज उसी दिन से जुड़ने लगता है और ट्रांजेक्शन फीस के रूप में 2.5-3 फीसदी चार्ज चुकाना पड़ता है.
ब्याज दर : लगभग 2-3.5 % महीने

Conclusion

आज आपने जाना कि Bank Se Loan Kaise Le In Hindi कैसे आप किसी बैंक से लोन ले सकते है कौन-कौन से आसान तरीके है जिसके जरिये आप लोन प्राप्त कर सकते है आपको किसमे कितना नुकसान हो सकता है किसमे कितना लगभग आपको ब्याज देना पड़ सकता है .

उम्मीद करते है जानकरी आपको अच्छी लगी होगी यदि आपका इससे जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमे Comment करके जरुर बताये . Bank Se Loan Kaise Le In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *