Bank PO Kaise Bane, Eligibility, Exam Pattern, Salary

Bank PO Full Form In Hindi, Bank PO Kaise Bane – दोस्तों आज हम जानेंगे बैंक पीओ की पोस्ट के बारे में , Bank PO क्या है , बैंक पीओ कैसे बने , बैंक पीओ के लिये Eligibility क्या है , बैंक पीओ का परीक्षा pattern क्या है , बैंक पीओ की salary कितनी होती है , बैंक पीओ के कार्य क्या होते है बैंक पीओ से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हम जानेंगे .

Bank PO Kaise Bane

भारत में बैंक की नौकरी को छात्रों की पहली पसंद माना जाता है . इसलिए इसके प्रति युवाओं में बहुत क्रेज होता है और यह क्रेज कभी कम नहीं होता है . वर्तमान समय में हमारे देश के अधिकांश छात्र सार्वजनिक और राष्ट्रीकृत बैंकों में प्रोबेशनरी ऑफिसर (पीओ) के रूप में करियर बनाना चाहते है , तो अगर आप भी बैंकिंग की तैयारी कर रहे है तो आज हम आपको SBI PO Exam के बारे में बताने जा रहे है .

Bank PO Full form in Hindi

बैंक पीओ का हिन्दी में पूरा नाम

माणीकरण अधिकारी

Bank PO Ka Full Form

Bank PO Full Form In English

PROBATIONARY OFFICER

Bank PO Kya Hai

Bank Po की Job Bank की प्रभावशाली Jobs में से एक है . Bank PO का पद बैंक में Junior Manager या Assistant Manager की तरह ही होता है . इसमें आप अनुभव और कार्यकुशलता से Bank Po से Manager तक पहुंच सकते हैं .Bank में Bank PO का पद बहुत ही प्रतिष्ठित और सम्मानजनक होता है .

Bank PO Kaise Bane

बैंक में पीओ बनने के लिए आपको सही जानकारी पता होना चाहिए जैसे बैंक पीओ के लिये Qualification Eligibility क्या होना चाहिए और Bank PO Exam का Pattern कैसा होता है , Exam syllabus क्या होता है इन सभी के बारे में जब आपको अच्छे से पता होगा तभी आप सही रणनीति बनाकर सफल हो पायेंगे , तो आइये in सबके बारे में विस्तार से जानते है .

Bank PO Ke Liye Qualification

  • Bank PO Ke Liye उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 55% प्रतिशत से स्नातक पास होना अनिवार्य है .Bank Po के लिए शैक्षिक योग्यता के तौर पर BA, B.Com, BSC निर्धारित है तथा Engineering Graduate भी Bank PO का Exam दे सकते है . Bank PO के लिए आपका Graduation पूरा होना चाहिए, चाहे आपने किसी भी विषय में स्नातक किया हो .
  • जिस राज्य से आवेदन कर रहे है उस राज्य की स्थानीय भाषा व अग्रेजी ( English ) भाषा का अनुभव होना आवश्यक हैं .

Bank PO Age Limit

  • किसी भी बैंक में पीओ के पद के लिए Apply करने के लिये अभ्यार्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष होना चाहिये .
  • OBC वर्ग के लिए 3 वर्ष की छुट, SC/ST वर्ग के लिए 5 वर्ष की छुट का प्रावधान है .
  • विकलांग अभ्यार्थी के लिये 10 वर्ष की छूट का प्रावधान है .

बैक PO के लिए आवेदन कैसे करे

अगर आप बैक मे पीओ बनना चाहते है तो आप इसके लिए online apply कर सकते है हर साल IBPS द्वारा Clerk व P.O. की हजारों भर्तीया निकाली जाती है उसमे आप आवेदन कर सकते हैं .

Bank PO Selection Process / चयन प्रक्रिया

बैक पीओ के लिए IBPS द्वारा 3 तरह से चयन प्रक्रिया रखी गयी है सभी उम्मीदवारों को 3 चरणो मे सफलता प्राप्त करने पर बैक पीओ के लिए योग्य माना जायेगा .

  1.  प्रारम्भिक परीक्षा – Preliminary Exam 
  2. मुख्य परीक्षा – Main Exam
  3. साक्षात्कार – Interview

Bank PO Exam Pattern

Bank Po Officer परीक्षा एवं चयन प्रक्रिया दो चरणों में होती है पहले चरण में Written Exam होता है इसका Question Paper Hindi और English दोनों में होते हैं. इस Exam में General Knowledge और Hindi English से Related Questions आते है . आइये इसके pattern के बारे में जानते है .

1 . प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam)

सबसे पहले अभ्यर्थियों को सर्वप्रथम प्रारंभिक परीक्षा में सम्मिलित होना होता है . इस एग्जाम में उम्मीदवार से 100 Marks के वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाते है , जिसको solve करने के लिए 1 घंटे का समय दिया जाता है, तथा प्रत्येक गलत जवाब देने पर .25 अंक प्राप्त अंको में से कम कर दिया जाता है .

Preliminary Exam Pattern

Sr.NoSubjectNumber of QuestionsNumberTime
1.रीजनिंग3535 1 घंटा
2.मात्रात्मक योग्यता3535
3.अंग्रेजी भाषा3030
कुल100100
2 . मुख्य परीक्षा – Main Exam

Main Exam, SBI Exam का Second Phase होता है , जो उम्मीदवार Preliminary Exam Pass कर लेते है वे उम्मीदवार ही इस Exam को दे सकते है , यह Exam भी Online होती है .

इस परीक्षा में दो सेक्शन होते है वैकल्पिक और वर्णात्मक . पहले सेक्शन में 200 अंकों के 155 Objective Type के Question पूछे जाते है जिसके लिये 3 घंटे का समय दिया जाता है, और दूसरे सेक्शन में 50 अंकों का वर्णात्मक टेस्ट लिया जाता है जिसके लिये 30 मिनट का समय दिया जाता है , इसमें सभी विषय के लिये अलग-अलग समय निर्धारित किया गया होता है .

Main Exam Pattern

क्रम स० विषयप्रश्नों की स० अंकसमय
1.रीजनिंग और कंप्यूटर456060
2.सामान्य ज्ञान/ बैंकिंग ज्ञान404035
3.अंग्रेजी भाषा354040
4.डेटा विश्लेषण और व्याख्या356045
5.अंग्रेजी भाषा (पत्र लेखन और निबंध)26030
साक्षात्कार (Interview)

दोनो परीक्षाओं  मे सफल अभ्यर्थियों को साक्षात्कार हेतु बुलाया जाता है . इसमें उम्मीदवार से उनकी योग्यताओं को जांचने के लिए कुछ प्रश्न पूछे जाते है , व उम्मीदवारों की personality को भी देखा जाता है व इसके अनुसार नम्बर दिये जाते है , तथा इस चरण में उम्मीदवार द्वारा दिए जाने वाले सवालों के जवाब के आधार पर ही अंक दिए जाते है .

Bank Exam Syllabus

किसी भी परीक्षा को पास करने के लिये उसके syllabus को समझना बहुत ही आवश्यक होता है .

English Language

Bank PO की Exam के लिए English Language का ज्ञान होना जरुरी है जैसे – खाली स्थान भरना, वाक्यांश और मुहावरे, Sentence Correction, सामान्य अंग्रेजी, शब्दावली, प्रत्यक्ष – अप्रत्यक्ष काल, एक शब्द प्रतिस्थापन, पैसेज, त्रुटि सही करना आदि से सम्बंधित प्रश्न पूछें जाते है  .

General Knowledge

सामान्य ज्ञान के अंतर्गत Current Affairs , भारतीय और अन्तरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था, भारतीय संविधान, बैंक के नियम, मार्केटिंग, भारतीय संविधान, अवार्ड्स और सम्मान आदि को शामिल किया जाता है .

Computer

पीओ परीक्षा में कंप्यूटर का प्रश्न पत्र 20 अंक का होता है . इसमें कम्प्यूटर का इतिहास , हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर , माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, इनपुट और आउटपुट डिवाइस, नेटवर्किंग, इन्टरनेट आदि .

Reasoning

रीजनिंग में ब्लड रिलेशन / सिटींग अरंजेमेंट / कोडन-डिकोडिंग आदि से सम्बंधित प्रश्न पूछें जाते है .

Quantitative Aptitude

इस विषय में गणित पर आधारित प्रश्न पूछे जाते है जैसे- साधारण ब्याज, प्रतिशत, औसत, लाइन ग्राफ और बार चार्ट के अतिरिक्त अन्य मुख्य टॉपिक्स जैसे वर्गमूल, घनमूल, पार्टनरशिप, प्रतिशत, अनुपात समानुपात, ऐज रेश्यो , समय और दुरी, लाभ-हानि आदि प्रश्न पूछे जाते है .

बैंक पीओ के कार्य

बैंक पीओ का कार्य बहुत ही प्रभावशाली होता है, बैंक पीओ की भूमिका बैंक में सबसे सर्वश्रेष्ठ होती है . आइये जानते है इनके कार्य के बारे में

  • बैंक पीओ को ग्राहकों की सुविधाओं का भी ध्यान रखना होता है, जो उन्हें बैंकिंग सुविधाए उपलब्ध करता है, जैसे – एटीएम कार्ड, चेक  बुक , पास बुक  तथा ग्राहकों की समस्याओं, नकद लेनदेन के मामले, खाते को लेकर कोई समस्या आदि से सम्बंधित जानकारी देते  है
  • Bank PO को अन्य क्षेत्रो की जानकारी भी रखनी होती है जैसे- Loan, Marketing, Accounting, Finance आदि .
  • Bank PO का कार्य ग्राहकों को ऋण प्रदान करना है, ऋण प्रदान करने के लिए क्या जरुरी कागज़, दस्तावेज होते है उसकी जांच करके ऋण दिया जाता है .

Bank PO Ki Salary

बैंक पीओ की सैलरी बहुत अच्छी होती है. बैंक पीओ को प्रारंभिक सैलरी के रूप में 23700 रुपये से 42020 रुपये तक मिलती है. इसके आलावा बैंक PO का जैसे – जैसे पद में परिवर्तन होता रहता है उसी तरह salary भी बढती रहती है .

Bank PO Ki Taiyari Kaise Kare

  • आप जिस बैंक की पीओ की जॉब प्राप्त करना चाहते है, उस जॉब से सम्बंधित जानकारी जैसे सिलेबस,परीक्षा,परीक्षा पैटर्न, परीक्षा समय आदि के बारें में अच्छी तरह जानकारी होनी चाहिये .
  • सेल्फ स्टडी और सामान्य ज्ञान पर भी फोकस करना आवश्यक है .
  • अपना एक Time Table बनाये सभी विषयों के लिये और उसको पूरा follow करे .
  • जो भी subject आपका weak हो उसमे ज्यादा समय देने का प्रयास करे .
  • कंप्यूटर स्टडी पर भी फोकस करे, क्योंकि वर्तमान समय में कंप्यूटर से सम्बंधित प्रश्न अधिक पूछें जाते है,तथा बैंक के लगभग सभी कार्य कंप्यूटर द्वारा सम्पन्न किये जाते है .
  • बैंकिंग क्षेत्र में एकाउंटिंग-गणित के साथ-साथ इंग्लिश को भी महत्व देना चाहिये , तथा आपको गणित और इंग्लिश को परफेक्ट बनानें  का प्रयास करना चाहिये .
  • आत्म विश्वास बनाये रखे तथा परीक्षा के पहले व परीक्षा के दौरान घबराए नहीं और हमेशा एक्टिव रहनें का प्रयास करे .
  • तर्कशक्ति बढ़ाने का प्रयास करे, क्योंकि परीक्षा में आपको कन्फ्यूज्ड करनें वाले प्रश्नों को सीमित समय में हल करना है .
  • पुराने प्रश्नपत्रिकाए एकत्र करें और उनके सभी प्रश्नों को हल करे,यदि  किसी प्रश्न का उत्तर ना मिले तो इन्टरनेट की सहायता प्राप्त कर सकते है .इससे आपको परीक्षा का सही जानकरी होगी और आप कितना तैयार है ये भी आपको सही जानकारी होगी .

Conclusion

दोस्तों आज हमने जाना Bank Po की पोस्ट के बारे में Bank PO Kaise Bane , Bank PO full form in Hindi क्या है , बैंक पीओ के लिये Eligibility क्या है , बैंक पीओ का परीक्षा pattern क्या है , बैंक पीओ की salary कितनी होती है , बैंक पीओ के कार्य क्या होते है बैंक पीओ से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हमने जाना .

उम्मीद करते है आपको Bank PO Kaise Bane , Bank PO full form in Hindi तथा बैंक पीओ के पद से जुड़ी हर जानकारी पूरी तरह से समझ में आ गया होगा . यदि आपका इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप comment box में comment कर सकते है , हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे .

यह भी जानें…

दोस्तों आपको Bank PO Kaise Bane , Bank PO full form in Hindi और बैंक पीओ की पोस्ट से सम्बंधित सभी जानकारी कैसी लगी और यदि आपका कोई सुझाव हो तो हमे comment करके जरुर बतायें और यदि आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर शेयर जरुर करें .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *