Bank Me Clerk Kaise Bane / Qualification, Exam Pattern

Bank Me Clerk Kaise Bane, Bank Me Clerk Ka Kya Kaam Hota Hai – दोस्तों आज हम जानेगे बैंक के क्लर्क के पोस्ट के बारे में बैंक में क्लर्क कैसे बने , बैंक में क्लर्क बनने के लिये क्या योग्यता होनी चाहिये , बैंक क्लर्क के exam का pattern और syllabus क्या होता है , बैंक क्लर्क की salary की कितनी होती है , बैंक क्लर्क की तैयारी कैसे करे बैंक क्लर्क से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हम जानेंगे .

Bank Me Clerk Kaise Bane

Bank Me Clerk Kaise Bane

आपको बैंक में क्लर्क बनने के लिये कुछ योग्यताओं को पूरा करना पड़ेगा जिसके बाद ही आप क्लर्क बन सकते है , जिसके बारे में आइये जानते है .

Qualification For Bank Clerk / शैक्षणिक योग्यता

  • आवेदक को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना अनिवार्य हैं .
  • कम्प्यूटर की अच्छी जानकारी होना अनिवार्य हैं .
  • आवेदन करनें वाले राज्य की स्थानीय भाषा के साथ अग्रेजी भाषा का ज्ञान होना आवश्यक हैं .

Age Limit for Bank Clerk / आयु सीमा

बैक क्लर्क के लिये आवेदन करने वाले उम्मीदवार की उम्र न्यूनतम 20 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष निर्धारित की गयी हैं, आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु में नियमनुसार छूट प्रदान की जाती है .

  • OBC – 3 वर्ष
  • ST/SC – 5 वर्ष
  • विकलांग – 10 वर्ष

Selection Process for Bank Clerk / चयन प्रक्रिया

Bank Clerk के लिए IBPS द्वारा 3 चरणों में अभ्यार्थी को टेस्ट किया जाता है , तीनो चरणों में सफल होने के बाद ही अभ्यार्थी को बैक क्लर्क के लिए योग्य माना जाता है .

  1.  प्रारम्भिक परीक्षा – Preliminary Exam 
  2. मुख्य परीक्षा – Main Exam
  3. साक्षात्कार – Interview

Exam Pattern For Bank Clerk / बैंक क्लर्क बननें हेतु परीक्षा

बैंक क्लर्क की परीक्षा को पास करने के लिये सबसे पहले इसके pattern को समझते है .

1 . प्रारम्भिक परीक्षा – PRELIMINARY EXAM

आवेदन करने के बाद  उम्मीदवारों को सर्वप्रथम इसी चरण से गुजरना होता है ये परीक्षा 100 नम्बर की होती है . आईबीपीएस द्वारा आयोजित यह परीक्षा 100 नम्बर की होती है,तथा इसके लिए एक घंटे का निर्धारित समय दिया जाता है .

प्रारम्भिक परीक्षा पैटर्न

क्रमांक                   विषयप्रश्नों स०   अंक
1.तर्क क्षमता (Reasoning Ability)3535
2.संख्यात्मक क्षमता (Numerical Ability)3535
3.अंग्रीजी भाषा (English Language)3030
कुल100100
2 . मुख्य परीक्षा – MAIN EXAM

प्रारम्भिक परीक्षा मे सफल घोषित हुए उम्मीदवारों को द्वितीय चरण मुख्य परीक्षा मे बुलाया जाता है  . यह परीक्षा प्रारम्भिक परीक्षा से कठिन होती है, इस परीक्षा में कुल 190 प्रश्न पूछें जाते है, ये परीक्षा 200 नम्बर की होती है जिसके लिए अभ्यर्थी को तीन घंटे का समय दिया जाता हैं .

मुख्य परीक्षा पैटर्न

क्रमांक                   विषयप्रश्नों स०   अंक
1.सामान्य वितीय जागरूकता (General Financial Awareness)    50   50
2.सामान्य अंग्रेजी (General English)4040
3.तर्कसंगत और कम्प्युटर योग्यता (Reigning and Computer Ability)5060
4.मात्रात्मक क्षमता (Quantitative Capacity5050
 कुल190200
3 . साक्षात्कार – INTERVIEW

दोनो परीक्षा मे सफल घोषित होने पर उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है .  साक्षात्कार में  देश की दैनिक घटनाओं और गतिविधियों, भारतीय संविधान, भारतीय अर्थव्यवस्था, राजनीतिक, सामाजिक, व्यापार, कृषि, बाजार, वित्त, पुरस्कार, मीडिया, खेल, भारतीय रिजर्व बैंक और बैंकिंग से जुड़े प्रश्न पूछें जाते है .

Bank Clerk Exam Syllabus in Hindi

English

अंग्रेजी के अंतर्गत , खाली स्थान भरना, वाक्यांश और मुहावरे, Sentence Correction, सामान्य अंग्रेजी, शब्दावली, प्रत्यक्ष – अप्रत्यक्ष काल, एक शब्द प्रतिस्थापन, पैसेज, त्रुटि सही करना आदि से सम्बंधित प्रश्न पूछें जाते है  .

Computer

कंप्यूटर के अंतर्गत इसमें कम्प्यूटर का इतिहास , हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर , माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, इनपुट और आउटपुट डिवाइस, नेटवर्किंग, इन्टरनेट आदि से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते है .

Quantitative Aptitude

इस विषय में गणित पर आधारित प्रश्न पूछे जाते है जैसे- साधारण ब्याज, प्रतिशत, असमानता , औसत, लाइन ग्राफ और बार चार्ट के अतिरिक्त अन्य मुख्य टॉपिक्स जैसे वर्गमूल, घनमूल, पार्टनरशिप, प्रतिशत, अनुपात समानुपात, ऐज रेश्यो , समय और दुरी, लाभ-हानि आदि प्रश्न पूछे जाते है .

Reasoning

रीजनिंग में ब्लड रिलेशन / सिटींग अरंजेमेंट / कोडन-डिकोडिंग , इनपुट आउटपुट आदि से सम्बंधित प्रश्न पूछें जाते है .

General Knowledge

सामान्य ज्ञान के अंतर्गत Current Affairs , भारतीय और अन्तरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था, भारतीय संविधान, बैंक के नियम, मार्केटिंग, भारतीय संविधान, अवार्ड्स और सम्मान आदि को शामिल किया जाता है .

बैक क्लर्क के लिए आवेदन कैसे करे 

  • प्रत्येक वर्ष IBPS द्वारा Clerk  की हजारों भर्तीया निकाली जाती है उसमे आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं .
  • बैंक क्लर्क पर हेतु आवेदन करनें के लिए बैंक की अधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करें
  • ‘Click here for New Registration’ का चयन करें, तथा दिए गये निर्देशों का पालन करें
  • इसके पश्चात आवेदन शुल्‍क का भुगतान करें
  • सबसे अंत में फाइनल सबमिट करके आवेदन फार्म की एक प्रति सुरक्षित कर ले .

Bank Clerk Ki Salary / वेतन

सुरुवाती दौर में बैंक में क्लर्क पद पर चयनित अभ्यर्थी को वेतन के रूप में 5200 से 20200 रुपये दिए जाते है .

Bank Me Clerk Ka Kya Kaam Hota Hai

बैंक में एक क्लर्क के निम्न कार्य होते है – Cash निकालना, Cash जमा करना,  Passbook Entrys करना, चेक जमा करना और इसके आलावा कुछ जिम्मेदारियां भी होती है जैसे – ग्राहकों का मार्गदर्शन करना, उप-कर्मचारियों के कार्यों की निगरानी रखना, ग्राहकों की Cash जमा एवं निकलने की समस्यांओ का निवारण करना, ATM एवं Bank की अन्य सेवाओं से ग्राहकों को अवगत कराना आदि .

Bank Clerk Ki Taiyari Kaise Kare

  • किसी भी परीक्षा की तैयारी करने से पहले उसके pattern और syllabus को समझें , सुके बाद एक सही रणनीति बनाये .
  • खुद के समय के अनुसार एक Time Table बनाये और उसको पूरा follow करे .
  • Current Affairs के लिये नियमित रूप से अखबार और पत्रिकाओं को पढ़े , राष्ट्रीय और अन्तराष्ट्रीय स्तर पर नवीनतम घटनाओं के साथ आपने आप को भी जोड़े .
  • अपनी अंग्रेजी पर थोड़ा होम वर्क करे ,नियमित अंग्रेजी का अख़बार पढ़े और उसको समझने और अर्थ निकालने की कोशिश करे , ग्राम्बर की थोड़ी बहुत हर रोज पढाई करे .
  • पुराने question paper को solve करने की कोशिश करे , इससे आपको आपकी तैयारी का अंदाजा लग जायेगा और आपका अनुभव भी बढता रहेगा ,जिससे आप परीक्षा के समय सही समय में प्रश्नों को हल कर पाएंगे .
  • अपनी तर्क शक्ति को बढायें जिससे ऐसे प्रश्नों को कम समय में solve कर सके .
  • अपनी जरुरत के अनुसार किसी अच्छी कोचिंग को join करे , जिसका पुराना रिकॉर्ड अच्छा हो .

Conclusion

दोस्तों आज हमने जाना बैंक के क्लर्क की पोस्ट के बारे में Bank Me Clerk Kaise Bane , Bank Me Clerk Ka Kya Kaam Hota Hai , बैंक में क्लर्क बनने के लिये क्या योग्यता होनी चाहिये , बैंक क्लर्क के exam का pattern और syllabus क्या होता है , बैंक क्लर्क की salary की कितनी होती है , बैंक क्लर्क की तैयारी कैसे करे बैंक क्लर्क से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हमने जाना .

उम्मीद करते है आपको Bank Me Clerk Kaise Bane , Bank Me Clerk Ka Kya Kaam Hota Hai तथा बैंक क्लर्क की पोस्ट से जुड़ी हर जानकारी पूरी तरह से समझ में आ गया होगा . यदि आपका इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप comment box में comment कर सकते है , हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे .

दोस्तों आपको Bank Me Clerk Kaise Bane , Bank Me Clerk Ka Kya Kaam Hota Hai और बैंक क्लर्क की पोस्ट से सम्बंधित सभी जानकारी कैसी लगी और यदि आपका कोई सुझाव हो तो हमे comment करके जरुर बतायें और यदि आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर शेयर जरुर करें .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *