Bank Manager Kaise Bane / Bank Manager Salary

How To become A Bank Manager, Bank Manager Kaise Bane, Bank Manager Salary – दोस्तों आज हम जानेंगे बैंक मैनेजर की पोस्ट के बारे में बैंक मैनेजर कैसे बने , बैंक मैनेजर बनने के लिये क्या योग्यता होनी चाहिये , बैंक मैनेजर का चयन प्रक्रिया क्या है . बैंक मैनेजर परीक्षा का syllabus क्या होता है , बैंक मैनेजर की पोस्ट से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हम जानेंगे .

Bank Manager Kaise Bane

Bank Manager एक सम्मानजनक व आराम की नौकरी होती है जिसमे काफी अच्छा वेतन भी दिया जाता है . बैंक मैनेजर आज के समय में अभ्यर्थियों का सबसे पसंदीदा प्रोफाइल बन चुका है, और वर्तमान समय में अधिकांश युवा वर्ग बैंक की जॉब प्राप्त करना चाहते है .

Bank Manager Kise Kahte Hai

बैंक मैनेजर की पोस्ट का मतलब होता है की जिस व्यक्ति को यह पोस्ट मिलती है वह व्यक्ति उस बैंक की किसी भी शाखा प्रबंधक यानि बैंक मैनेजर के नाम से जाना जाता है . बैंक मैनेजर दिन-प्रतिदिन संचालन, प्रशासन, विपणन, प्रबंधन, समन्वय और कर्मचारियों का समर्थन करने, सिस्टम सुनिश्चित करने, ग्राहकों और जनता के साथ संपर्क करने, और वैधानिक नियमों का उचित पालन करने के लिए बैंक प्रबंधक का सुचारू संचालन करनें के लिए ज़िम्मेदार होता है, कार्यालय के दिशानिर्देशों और निर्देशों का पालन शाखा में उनके नियंत्रण में किया जाता है . एक बैंक प्रबंधक बैंक शाखा का प्रमुख होता है .

Bank Manager Kaise Bane

बैंक मैनेजर बनने के लिये आपको कुछ योग्यताओं को पूरा करना पड़ता है , परीक्षा को पास करना पड़ता है , जिसके बारे में आइये जानते है .

Qualification Eligibility For Bank Manager / योग्यता

  • उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन अथवा पोस्ट ग्रेजुएशन किया हुआ होना आवश्यक हैं .
  • उम्मीदवार के ग्रेजुएशन मे 60% होने आवश्यक हैं। इससे कम‌ अंको वाले उम्मीदवार भी इसके‌ लिए आवेदन किया जा सकता है पर ये सुविधाएँ बहुत कम बैंक देती हैं .
  • English भाषा का अनुभव होना आवश्यक हैं। क्युँकि बैकिंग में ज्यादातर English भाषा का इस्तेमाल जोता हैं .
  • बैंक मैनेजर बननें हेतु मनेजमेंट शिक्षा के अंतर्गत एमबीए या पीजीडीबीएम की डिग्री अनिवार्य है .
  • उम्मीदवार को कंप्यूटर की जानकारी होनी चाहिए या एकाउंट से सम्बंधित कोर्स में डिप्लोमा भी हो सकता है .

Age Limit For Bank Manager / आयु सीमा

सरकारी बैंक मैनेजर पद हेतु अभ्यर्थी की आयु 20 वर्ष से 30 वर्ष के मध्य होना आवश्यक है , जबकि प्राइवेट बैंक हेतु अभ्यर्थी की आयु 21 वर्ष से 30 वर्ष के मध्य होना चाहिये और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 5 और 3 साल तक की छुट दी जाती है .

SELECTION PROCESS FOR BANK MANAGER / बैंक मैनेजर परीक्षा की चयन प्रक्रिया

बैंक मैनेजर का चयन प्रक्रिया इस प्रकार है

  1. प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam)
  2. मुख्य परीक्षा (Main Exam)
  3. साक्षात्कार (Interview)
  4. समुह विचार-विमर्श ( Group Discussion )
1 . प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam)

Bank Manager बनने के लिए यह पहला चरण है . इस परीक्षा के द्वारा अभ्यर्थी की योग्यता परखी जाती है . इसके पहले चरण में आप का लिखत परीक्षा देनी होती है , जिसमे सामन्य ज्ञान और करंट अफेयर्स , जनरल इंग्लिश, मैथ , तार्किक प्रश्न इत्यादि से सम्बन्धित प्रश्न पूछें जाते है .

प्रारंभिक परीक्षा में तीन अलग-अलग वर्गों से 100 प्रश्न पूछे जाते हैं, जिसमें  मात्रात्मक योग्यता से 35 प्रश्न), तर्कसंगतता से 35 प्रश्न, और अंग्रेजी भाषा से सम्बंधित 30 प्रश्न पूछें जाते है .

2 . मुख्य परीक्षा (Main Exam)

मुख्य परीक्षा बैंक मैनेजर बनने के लिए दूसरा चरण होता है . यह परीक्षा प्रारंभिक परीक्षा से थोड़ी कठिन होती है . इस परीक्षा में माइनस मार्किंग होती है , अतः अभ्यर्थियों को इस विषय पर विशेष ध्यान देना होगा, 80 अंकों की परीक्षा में एक अंक के अंतर में अनेको अभ्यर्थी प्रतियोगिता में होते है .

3 . साक्षात्कार (Interview)

दोनों परीक्षाओं में उत्तीर्ण हुए छात्रों को साक्षात्कार यानी interview के लिए अपने शैक्षिक प्रपत्रों के साथ बुलाया जाता है . साक्षात्कार में  देश की दैनिक घटनाओं और गतिविधियों, राजनीतिक, सामाजिक, बाजार, कृषि, वित्त, पुरस्कार, भारतीय संविधान, भारतीय अर्थव्यवस्था, व्यापार, मीडिया, खेल, भारतीय रिजर्व बैंक और बैंकिंग से जुड़े प्रश्न पूछें जाते है , उनके उत्तर के आधार पर उनका चयन किया जाता है .

4 . समूह विचार विमर्श ( Group Discussion )

ये साक्षात्कार की तरह ही कुछ होता है , इस प्रक्रिया के अंतर्गत,  कुछ अधिकारी  अभ्यर्थी को कोई एक विषय देते हैं, जिसके बारें में अभ्यर्थी को अपनें अपने‌ विचार व्यक्त करनें होते है, आपके द्वारा दिए गये विचारो के माध्यम से आपकी योग्यता का आकलन किया जाता है .

Bank Manager Exam Syllabus

किसी भी परीक्षा को पास करने के लिये सबसे पहले उसके exam का syllabus की जानकारी अच्छी तरह से होनी चाहिये .

1 . बैंकिंग (Banking )

बैंकिंग के अंतर्गत RBI के कार्य, बैंकिंग विनियमन अधिनियम, नीति दरें, बैंकिंग योजना 2006, बैंकिंग विनियमन अधिनियम 1 9 4 9, वित्तीय समावेश,लेखा के प्रकार, निगमित उपकरण अधिनियम 1881, प्राथमिकता ऋणदाता, पूंजी बाजार, पैसा बाजार उपकरण आदि के बारें में पूछा जाता है .

2 . सामयिकी (Current Affairs)

करंट अफेयर के अंतर्गत वर्तमान समय की जानकारी पूछी जाती है जैसे – बैंक आधारित समाचार, व्यापार समाचार, समाचार, समझौते, नई नियुक्तियां, दौरे, पुरस्कार और सम्मान, सरकारी योजनाएं, शिखर सम्मेलन, समितियां, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय, रिपोर्ट और सूचकांक, किताबें और लेखकों, रक्षा, खेल में बैंक के बारें में पूछा जाता है .

3. अंग्रेजी भाषा (English Language )

इसके अंतर्गत, समझदारी, क्लोज टेस्ट, वाक्य सुधार, त्रुटि स्पॉटिंग, पैरा जुम्बल्स, एकाधिक अर्थ शब्द, शब्दावली, अनुच्छेद पूर्ण करने और विभिन्न प्रकार के New Question Pattern Read करना .

4 . सोचनें की क्षमता (Reasoning )

इसके अंतर्गत तार्किक तर्क, सारणीकरण, कोडिंग डिकोडिंग, शब्दावली, इनपुट आउटपुट, अल्फान्यूमेरिक सीरीज़, डेटा दक्षता, कोडित असमानताओं, गैर मौखिक तर्क, रैंकिंग / दिशा / वर्णमाला परीक्षण, आदि से सम्बंधित प्रश्न पूछें जाते है .

5 . कंप्यूटर (Computer)

इसके अंतर्गत संख्या प्रणाली, सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर, डेटाबेस (परिचय), नेटवर्किंग (लैन, वान), संचार (मूल परिचय), इंटरनेट (अवधारणा, इतिहास, कार्य पर्यावरण, अनुप्रयोग), वायरस, हैकर, एमएस विंडोज, सुरक्षा उपकरण और एमएस कार्यालय, आदि से सम्बंधित प्रश्न पूछें जाते है  .

6 . मात्रात्मक रूझान (Quantitative Aptitude )

इसके अंतर्गत अनुपात और अनुपात, लाभ और हानि, संख्या प्रणाली, प्रतिशत और औसत, मिश्रण और संकेत, सरस और सूचकांक, समय और दूरी, सरल ब्याज और चक्रवृद्धि ब्याज, मासिक – सिलेंडर, क्रमपरिवर्तन संयोजन और संभाव्यता, शंकु, क्षेत्र, अनुक्रम और श्रृंखला, चतुर्भुज समीकरण, डेटा व्याख्या आदि से सम्बंधित प्रश्न पूछें जाते है  .

Salary of Bank Manager / वेतन

बैंक में बैंक मैनेजर को पोस्ट काफी बड़ी होती है इसलिये इनको salary भी काफी ज्यादा मिलता है . बैंक मैनेजर के पद की सैलरी लगभग 25,000 से 70,000 रुपये प्रतिमाह तक के बीच में होती है और दूसरा बैंक की तरफ से कई तरह की सुविधाओं भी दी जाती है .

Conclusion

दोस्तों आज हमने जाना बैंक मैनेजर की पोस्ट के बारे में Bank Manager Kaise Bane , Salary of Bank Manager In India , बैंक मैनेजर बनने के लिये क्या योग्यता होनी चाहिये , बैंक मैनेजर का चयन प्रक्रिया क्या है . बैंक मैनेजर परीक्षा का syllabus क्या होता है , बैंक मैनेजर की पोस्ट से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हमने जाना .

उम्मीद करते है आपको Bank Manager Kaise Bane , Salary of Bank Manager In India तथा बैंक मैनेजर की पोस्ट से जुड़ी जानकारी पूरी तरह से समझ में आ गया होगा . यदि आपका इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप comment box में comment कर सकते है , हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे .

यह भी पढ़ें…

दोस्तों आपको Bank Manager Kaise Bane , Salary of Bank Manager In India और बैंक मैनेजर की पोस्ट से सम्बन्धित सभी जानकारी कैसी लगी और यदि आपका कोई सुझाव हो तो हमे comment करके जरुर बतायें और यदि आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर शेयर जरुर करें .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *