B.El.Ed Kya Hai / B.El.Ed Full Form / B.El.Ed Kaise Kare

What is B.El.Ed In Hindi, B.El.Ed Kya Hai, B.El.Ed Full Form – दोस्तों आज हम जानेंगे B.El.Ed कोर्स के बारे में B.El.Ed क्या है ,B.El.Ed कोर्स के लिये क्या योग्यता होनी चाहिये ,B.El.Ed कितने वर्ष का कोर्स है , B.El.Ed में फीस कितनी लगती है , B.El.Ed के लिये top college कौन से है B.El.Ed से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हम जानेंगे .

B.El.Ed Full Form

B.El.Ed Ka Full Form

Bachelor of Elementary Education

B.El.Ed Kya Hai

B.El.Ed एक 4 वर्षीय स्नातक स्तर की डिग्री है , तकनीकी रूप से B.EL.ED एक शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम है . B.El.Ed कोर्स को शिक्षा स्तर में और सुधार करने के लिये बनाया गया है , ऐसा मानना है कि इससे शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार आएगा . B.El.Ed कोर्स को 12वी के बाद किया जा सकता है . B.El.Ed 12वी पास छात्रों को कुशल और ज्ञानवान शिक्षकों (प्रारंभिक स्तर) में विकसित करता है . यह पाठ्यक्रम भारत में प्राथमिक स्तर के शिक्षकों के कार्य बल को पूरा करता है .

B.El.Ed. एक नौकरी उन्मुख पाठ्यक्रम भी है .B.El.Ed कोर्स आपको सरकारी के साथ-साथ भारत में निजी क्षेत्र की नौकरियों में मदद कर सकती है .

B.El.Ed. का पाठ्यक्रम इन विषयों पर केंद्रित है जैसे – संचार कौशल, शिक्षण कौशल, मानव और बाल विकास, विषय-वार ज्ञान और प्रासंगिक सिद्धांत कक्षाएं / पाठ्यक्रम। शैक्षिक कार्यक्रम पारंपरिक कक्षा के व्याख्यान और व्यावहारिक स्तरों पर एक समग्र मिश्रण है .

पाठ्यक्रम को मोटे तौर पर निम्नलिखित भागों में विभाजित किया जा सकता है – नींव पाठ्यक्रम, मुख्य पाठ्यक्रम, शिक्षाशास्त्र पाठ्यक्रम, विषय-वार पाठ्यक्रम और व्यावहारिक प्रशिक्षण . शैक्षणिक कार्यक्रम के अंत तक, छात्रों को बाल विकास और शिक्षण, शिक्षण कौशल, शिक्षाशास्त्र और प्राथमिक स्तर के विषयों जैसे विषयों में पारंगत किया जायेगा .

इस कोर्स की पेशकश करने वाले अधिकांश संस्थानों के मामलों में, 4 साल लंबे शैक्षणिक कार्यक्रम को दो चरणों में विभाजित किया गया है मुख्य चरण – 3 वर्ष – कक्षा के व्याख्यान और सिद्धांत विषयों पर केंद्रित है , शेष 1 वर्ष व्यावहारिक प्रशिक्षण की ओर समर्पित है .

D.Ed क्या है, इसके लिये क्या योग्यता होनी चाहिये, कैसे इसकी तैयरी करें .

D.El.Ed क्या है, इसके लिये क्या योग्यता होनी चाहिये, कैसे इसकी तैयारी करें .

B.El.Ed Stream Kya Hai

B.El.Ed एक चार वर्ष का स्नातक स्तर का कोर्स है इसमें आपको एक वर्ष का व्यावहारिक प्रशिक्षण रहेगा और 3 वर्ष आपके चुने हुये स्ट्रीम पर आधारित प्रशिक्षण रहेगा अर्थात जो आप Stream select करेंगे जैसे – बीए, बीकॉम और बीएससी , बाकि के 3 वर्ष आपके इसी स्ट्रीम पर आधारित प्रशिक्षण दिया जायेगा .

B.El.Ed. Eligibility

बीएलएड कोर्स करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिये आइये जानते है .

एडमिशन के लिए छात्राओं का 12वीं पास होना जरूरी है. सामान्य उम्मीदवारों के एक भाषा और तीन अन्य विषयों में कुल 55 फीसदी और हर विषय में कम से कम 50 फीसदी अंक होने जरूरी है. अन्य पिछड़ी जातियों (ओबीसी) के उम्मीदवारों को सामान्य के मुकाबले 10 फीसदी की छूट मिलेगी. अनुसूचित जाति, जनजाति और ईसाई उम्मीदवारों के लिए कक्षा 12 में सिर्फ पास होना ही जरूरी है.

12वी के जो फाइनल year के छात्र है वो भी बीएलएड के लिये आवेदन कर सकते है .

B.El.Ed. Course Duration

बीएलएड 4 वर्ष का कोर्स है .

B.El.Ed. Admission Process

बीएलएड कोर्स के लिए क्या एडमिशन प्रक्रिया है आइये जानते है .

बीएलएड कोर्स में दाखिला लेने के लिये ज्यादातर संस्थान में राज्य स्तर का entrance exam आयोजित किया जाता है , इसके बाद काउंसलिंग शुरू होता है , काउंसलिंग के राउंड में ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू के दो अतिरिक्त राउंड शामिल होते हैं, जिसमें कोर्स के लिए उम्मीदवार की सामान्य योग्यता की जांच की जाती है .

जिसके बाद संस्थान के द्वारा उपलब्ध सीटों का आवंटन करते हुये मेरिट सूची जारी की जाती है .

कुछ संस्थानों में 12वी के मैरिट के आधार पर एडमिशन मिलता है , तो कुछ संस्थान के द्वारा अलग से entrance exam लिया जाता है , जिसके बाद मैरिट के आधार पर एडमिशन मिलता है .

TET क्या है, इसकी तैयरी कैसे करें .

CTET क्या है, इसकी तैयारी कैसे करे .

Top 10 Institutes of B.El.Ed.

B.El.Ed. के टॉप 10 संस्थानों के नाम और उनकी फीस लगभग कितनी है निचे जानकारी दी गयी है

Name of InstituteLocationAverage Annual Fees (in INR)
Lady Shree Ram College for WomenNew Delhi19,000
Miranda House CollegeNew Delhi17,000
Jesus and Mary CollegeNew Delhi18,700
Gargi CollegeNew Delhi13,300
Amity UniversityNoida70,000
Madhav UniversitySirohi50,000
OPJS UniversityChuru46,200
Bundelkhand UniversityJhansi35,000
KR Mangalam UniversityGurgaon1,10,000
Indus International UniversityUna90,000

B.El.Ed. Syllabus and Course Description

बीएलएड कोर्स का सिलेबस क्या होता है आइये जानते है .

जैसा कि मैंने पहले बताया, B.El.Ed. शैक्षणिक कार्यक्रम कक्षा के व्याख्यान और व्यावहारिक स्तर के समग्र मिश्रण का दावा करता है . शैक्षणिक कार्यक्रम मूल रूप से दो प्रकार के पाठ्यक्रमों से बना है .

  1. सिद्धांत पाठ्यक्रम ( Theory Courses )
  2. व्यावहारिक पाठ्यक्रम ( Practicum Courses )

1 . सिद्धांत पाठ्यक्रम में शामिल है

  • फाउंडेशन पाठ्यक्रम
  • मूल पाठ्यक्रम
  • शिक्षाशास्त्र पाठ्यक्रम
  • लिबरल पाठ्यक्रम
  • विशेष शिक्षा पाठ्यक्रम

2 . व्यावहारिक पाठ्यक्रम में शामिल है

  • प्रदर्शन और फाइन आर्ट्स
  • शिल्प और शारीरिक शिक्षा
  • बच्चों का अवलोकन करना
  • स्कूल कार्यक्रम
  • कक्षा प्रबंधन और विकास सामग्री
  • स्व विकास कार्यशालाएँ
  • शैक्षणिक संवर्धन गतिविधियाँ
  • ट्यूटोरियल
  • बच्चों का साहित्य और कहानी
  • परियोजनाओं
  • स्कूल इंटर्नशिप

B.El.Ed. Career Prospects / बीएलएड के बाद करियर

B.El.Ed. स्नातकों के सामने नौकरी के विविध अवसर उपलब्ध हैं . वे सरकारी या निजी क्षेत्र की नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं . इसके अलावा, वे स्वरोजगार भी बन सकते हैं .

B.El.Ed. स्नातक प्रासंगिक शैक्षिक संस्थानों में प्राथमिक स्तर के शिक्षक की भूमिका के लिए पात्र हैं . शिक्षण संस्थानों के अलावा, वे शिक्षा के विकास की दिशा में काम करने वाले गैर सरकारी संगठनों से भी जुड़ सकते हैं .

सामान्य रोजगार जैसे –

  • स्कूल (निजी, सरकारी और सामुदायिक)
  • गैर सरकारी संगठनों
  • नर्सरी
  • डे केयर सेंटर
  • ट्यूशन कक्षाएं

इन सब जगह पर बीएलएड कोर्स पूरा करके बन सकते है .

  • शिक्षक
  • सहायक शिक्षक
  • प्रशिक्षक
  • ट्यूटर
  • छात्र परामर्शदाता
  • पाठ्यक्रम डेवलपर

SALARY / वेतन

इसमें आपका वेतन निर्भर करता है नौकरी का स्थान, नियोक्ता का प्रोफाइल, कर्मचारी का ग्रेड / योग्यता आदि पर , कोर्स को पूरा करने के बाद लगभग 10 से 20 हजार प्रति माह मिल सकता है जो बाद में आपके अनुभव के आधार पर बढता रहेगा .

Conclusion

दोस्तों आज हमने जाना B.El.Ed कोर्स के बारे में B.El.Ed Kya Hai , B.El.Ed Full Form क्या है , B.El.Ed कोर्स के लिये क्या योग्यता होनी चाहिये ,B.El.Ed कितने वर्ष का कोर्स है , B.El.Ed में फीस कितनी लगती है , B.El.Ed के लिये top college कौन से है B.El.Ed से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हमने जाना .

उम्मीद करते है आपको B.El.Ed Kya Hai , B.El.Ed Full Form तथा बीएलएड कोर्स से जुड़ी हर जानकारी पूरी तरह से समझ में आ गया होगा . यदि आपका इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप comment box में comment कर सकते है , हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे .

यह भी जानें…

दोस्तों आपको B.El.Ed Kya Hai , B.El.Ed Full Form और बीएलएड से सम्बंधित सभी जानकारी कैसी लगी और यदि आपका कोई सुझाव हो तो हमे comment करके जरुर बतायें और यदि आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर शेयर जरुर करें .

Leave a Reply