ATM Full Form In Hindi / ATM Kya Hai

ATM kya hai, ATM Full Form In Hindi, ATM kaise use kare – आज हम जानेंगे एटीएम के बारे में एटीएम क्या है , एटीएम से पैसा कैसे निकालते है , एटीएम कैसे काम करता है ,एटीएम कार्ड को किसने बनाया , एटीएम का पूरा नाम क्या है , एटीएम से क्या लाभ है , एटीएम के प्रति हमे क्या सुरक्षा रखनी चहिये . इससे सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हम जानेंगे .

ATM Full Form In Hindi

ATM Full Form In Hindi

एटीएम का हिन्दी में पूरा नाम

स्वचालित गणक मशीन / स्वचालित मुद्रा वितरण यंत्र

ATM Full Form In English

ATM Ka Full Form

Automated Teller Machine

ATM Kya Hai

ATM एक स्वचालित गणक यंत्र है . इसे आटोमेटिक बैंकिंग मशीन(Automatic banking machine), कैश पाइंट (Cash Point) , बैंनकोमैट (Bankomat) भी कहते हैं . ATM एक ऐसी automated computerized machine जिसकी help से बैंक कस्टमर्स बिना किसी teller की help से banking operation कर सकते है . आजकल सभी बैंको ने जगह – जगह पर ATM Machine को उपलब्ध करवा दिया है , जिससे customer बिना किसी परेशानी के आसानी से पैसा कभी भी निकाल सकते है .

ATM Machine एक प्रकार का Computer की तरह दिखने वाला यंत्र है , जो bank के सर्वर से जुड़ा रहता है , जब कोई भी customer एटीएम पे पैसे की लेनदेन के लिये जाता है तो वह एटीएम कार्ड एटीएम मशीन में insert करके पिन code enter करके पैसा निकाल लेता है .

ATM Ka Avishkar Kisne Kiya

आधुनिक एटीएम के आविष्कारक John Shepherd Barron ( जॉन शेफर्ड बैरन ) को कहा जाता है . इनका जन्म ब्रिटिशकालीन भारत में 23 जून 1925 को मेघालयके शिलॉन्ग में हुआ था . इन्होने एटीएम का अविष्कार सन 1960 में किया था , इसके बाद ATM का प्रयोग सबसे पहले 27 June, 1967 में लंदन के बार्केले बैंक ने किया था .

बैरन जब ATM का अविष्कार किये तब इसका पिन 6 डिजिट का करने के पक्ष में थे, लेकिन उनकी पत्नी ने उनसे कहा कि 6 डिजिट ज्यादा है और लोग इसे याद नहीं रख पाएंगे . इसीलिए बाद में उन्होंने एटीएम का पिन code 4 digit रखा और आज भी एटीएम का पिन code 4 digit का ही है .

भारत में पहली बार 1987 में एटीएम की सुविधा शुरू हुई थी . भारत में पहला एटीएम हॉगकॉग एंड शंघाई बैंकिंग कॉरपोरेशन (एचएसबीसी) ने मुंबई में लगाया था . वर्तमान में एटीएम का प्रयोग दिनचर्या का महत्त्वपूर्ण अंग बन गया है .

ATM Card Kya Hai

ATM Card एक प्लास्टिक का कार्ड होता है . जिसमे एक magnetic strip होती है . एटीएम कार्ड के इस magnetic strip में ग्राहक की पहचान छिपी हुयी होती है जिसको एटीएम मशीन के द्वारा read किया जाता है . एटीएम कार्ड के द्वारा हम एटीएम मशीन से किसी भी समय पैसा निकल सकते है . ATM card साइज़ में काफी छोटा होता है जिसको आसानी से अपने पास रखा जा सकता है .

ATM Kaise Kaam Karta Hai

  • ATM bank के सर्वर से जुड़ा रहता है . जिससे जब कोई customer अपना कार्ड use करता है , तो उसमे एक खास Magnetic strip होती है, जिसमें उसकी पहचान संख्या व अन्य जरूरी जानकारियां कोड के रूप में होती हैं .
  • जब customer अपना एटीएम कार्ड एटीएम मशीन में डालते है , तो एटीएम मैग्नेटिक स्ट्रिप में छिपी इन जानकारियों को read कर लेता है और एटीएम को ग्राहक के अकाउंट से सम्बंधित सभी जानकारी प्राप्त हो जाती है .
  • जब customer पैसा निकालने का option select करता है , तो होस्ट प्रोसेसर और उसके Bank Account के मध्य एक Electronic Fund Transfer प्रक्रिया होती है .
  • यह process कम्पलीट होने पर होस्ट प्रोसेसर एटीएम को एक अप्रूवल कोड भेजता है . यह कोड एक तरह से मशीन को पैसा देने के आदेश के समान होता है .

ATM Se Paisa Kaise Nikale / How To Use Of ATM Card

अब हम जनते है की एटीएम के द्वारा पैसा कैसे निकला जाता है .उसके लिये आपको कुछ स्टेप बता रहे जिसको follow करके आप आसानी से एटीएम से पैसा निकल सकते है .

Step 1: एटीएम से पैसा निकलने के लिये सबसे पहले आप किसी ATM Machine Room में जायें , अब आपको अपने ATM Card को Machine के Card Slot में डालना है , और ATM Card को 2-3 Second बाद बाहर निकाल लेना है , कुछ एटीएम मशीन ऐसी भी होती है जिसमे एटीएम card अन्दर चला जाता है जो process पूरा होने पर अपने आप बाहर निकल जाता है ,

Step 2: ATM Card को Insert करने के बाद आपसे Language select करने के लिये कहा जाता है जिसमे आपको –

  • Hindi
  • English

इन दोनों language में से किसी एक को select करना रहता है जिसके लिये कुछ एटीएम में उसके बगल में बटन लगे होते है उसको दबाना होता है और कुछ एटीएम मशीन में स्क्रीन टच रहता है उसमे सिर्फ आपको अपना भाषा पर टच करना रहता है .

Step 3: जब आप अपनी भाषा चुन लेंगे तो उसके बाद आपको अपने ATM Card का Pin Number डालना है , पिन code टाइप करते समय ध्यान रखे की आपका पिन कोड कोई और तो नहीं देख रहा है .

Step 4: Pin Number डालने के बाद आपको enter बटन को दबाना है , उसके बाद आपके सामने Transaction के कुछ विकल्प आयेंगे जैसे –

  1. Fast Cash
  2. Cash Withdrawl
  3. Balance Enquary
  4. Mini Statement

अब आपको पैसा निकलने के लिये Cash Withdrawal को select करना है .

Step 5: Cash Withdrawal Option को Select करने के बाद आपके सामने 2 विकल्प दिखाई देंगे .

  1. From Current ( चालू खाता )
  2. From Saving ( बचत खाता )

यहाँ पर आपको From Saving के Option को Select करना है .

Step 6: अब आपको Screen पर Please Enter Amount लिखा हुआ दिखाई देगा , यहाँ पर आपको amount enter करना है जितना आप निकलना चाहते है .

अब Amount enter करने के बाद ATM Machine की Screen पर Right Side में दो विकल्प दिखाई देंगे .

  • Press If Yes
  • Press If No

यहाँ आप देखें आपने यदि amount सही डाला है तो yes दबायें नहीं तो No दबायें .

Step 8: अब आपसे पूछा जाएगा की आप Transaction के बाद Slip चाहते है या नही, अगर आप Slip चाहते है तो Yes Click करे और अगर नही चाहते है तो No Click करे .

Step 9: इसके बाद आपको Screen पर दिखाई देगा Your Transaction Being Process Please Wait . जिसके बाद आपको कुछ एटीएम मशीन से Vibration की आवाज सुनायी देगी जिससे ये मालूम चल जाता है किATM Machine में पैसो की Counting हो रही है , जिसके कुछ सेकंड में पैसा एटीएम मशीन से बाहर आ जाता है .

Step 10: पैसा मिलने के बाद आप अपना एटीएम मशीन से स्लिप ले उसके बाद Cancel बटन को दबा कर बाहर निकले .

Advantage of ATM / एटीएम के फायदे

  • ATM के द्वारा हम अपने bank account का details कहीं से और कभी भी प्राप्त कर सकते है .
  • एटीएम के द्वारा आप ऑनलाइन शॉपिंग करके payment कर सकते है
  • एटीएम के माध्यम से बच्चों की फीस कैशलेस जमा कर सकते है .
  • ATM का use करके आप कही से कभी भी पैसा निकाल सकते है .
  • एटीएम के द्वारा आप मोबाइल recharge , DTH recharge , Bill पेमेंट कर सकते है .

Conclusion

दोस्तों आज हमने जाना एटीएम के बारे में ATM kya hai , ATM full form in Hindi क्या है , एटीएम कैसे काम करता है , ATM se paisa kaise nikalte hai , एटीएम के फायदे क्या है , एटीएम से सम्बंधित और भी जरुरी जानकारी को हमने जाना .

उम्मीद करते है आपको ATM kya hai , ATM full form in Hindi तथा एटीएम से सम्बंधित सभी जानकारी पूरी तरह से समझ में आ गया होगा . यदि आपका इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप comment box में comment कर सकते है , हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे .

दोस्तों आपको ATM kya hai , ATM full form in Hindi और ATM से जुड़ी हर जानकारी कैसी लगी और यदि आपका कोई सुझाव हो तो हमे comment करके जरुर बतायें और यदि आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर शेयर जरुर करें .

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *