Air Force Pilot Kaise Bane / Selection Process, Salary

Air Force Pilot Kaise Bane, Qualification, Selection Process, Salary – दोस्तों आज हम जानेंगे एयर फ़ोर्स में आप कैसे पायलट बन सकते है , एयर फ़ोर्स में पायलट बनने के लिये क्या योग्यता होनी चाहिये , एयर फ़ोर्स में पायलट के लिये आयु सीमा क्या होती है , पायलट बनने के लिये चयन प्रक्रिया क्या है , एयर फ़ोर्स में पायलट को कितना वेतन मिलता है , एयर फ़ोर्स पायलट से समबन्धित और भी जरुरी जानकारी को हम जानेंगे .

Air Force Pilot Kaise Bane

भारतीय वायु सेना, भारतीय सशस्त्र सेना के तीन प्रमुख अंगों में से एक है . हमारे देश के अधिकांश युवा वर्ग एयर फोर्स अर्थात भारतीय वायु सेना में सम्मलित होकर देश की सेवा करना चाहते है . इंडियन एयर फोर्स में बेहद मजबूत इरादों वाले लोगों की आवशयकता होती है . इस क्षेत्र में जाने के लिए आपमें मेहनत, लगन, ईमानदारी और समर्पण के साथ ही देश के प्रति अगाध प्रेम होना भी अनिवार्य है .

वायु सेना की मुख्य तीन ब्रांच जिसमें आप आवेदन कर सकते हैं

1. फ्लाइंग ब्रांच
2. टेक्निकल ब्रांच
3. ग्राउंड ड्यूटी ब्रांच

आज हम पहले ब्रांच के बारे में बात करेंगे .

Air Force Pilot Kaise Bane

इंडियन एयर फोर्स में पायलट बनना आसान नहीं है . चार ऐसे तरीके हैं जिनके माध्यम से उम्मीदवाद इंडियन एयर फोर्स में पायलट बन सकते हैं. इनमे से तीन तरीके पर्मानेंट कमीशन हैं जबकि चौथा अस्थायी कमीशन है

  1. नेशनल डिफेंस एकेडेमी (एनडीए)
  2. कंबाइंड डिफेंस सर्विस एग्जाम (सीडीएसई)
  3. एनसीसी इंट्री
  4. शॉर्ट सर्विस कमीशन इंट्री (एसएससी)

उम्मीदवार एनडीए 12वीं के बाद ज्वाइन कर सकते हैं . अन्य कोर्सेस के लिए उम्मीदवारों को ग्रेजुएट होना जरूरी है .

Qualification for Air Force Pilot / शैक्षणिक योग्यता

एयर फोर्स में भर्ती होने के लिए एनडीए परीक्षा के माध्यम से इंट्री के लिए उम्मीदवारों को फिजिक्स और मैथमेटिक्स विषयों के साथ 12वीं 50 प्रतिशत अंको के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है 

सीडीएस परीक्षा, एनसीसी स्पेशल इंट्री और एएफसीएटी के माध्यम से इंट्री के लिए उम्मीदवारों को ग्रेजुएट होना चाहिये . इंजीनियरिंग डिग्री वाले उम्मीदवार भी सीडीएस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Age Limit for Air Force Pilot / आयु सीमा

  1. एनडीए परीक्षा के माध्यम से join करने के लिये उम्मीदवार को 16 से 19 वर्ष के बीच होना चाहिये .
  2. सीडीएस परीक्षा, एनसीसी स्पेशल इंट्री और एएफसीएटी के माध्यम से इंट्री के लिए उम्मीदवारों की आयु 20 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिये .

Height For Air Force Pilot / लम्बाई

इंडियन एयर फ़ोर्स पायलट बनने के लिये आवेदक की हाइट 162.5 सेमी से कम नहीं होनी चाहिये . आवेदको के बैठनें पर ऊंचाई,  81 सेंटीमीटर और 96 सेंटीमीटर के मध्य होनी चाहिये .

Selection Process Of Air Force Pilot / चयन प्रक्रिया

1 .परीक्षा

इंडियन एयर फ़ोर्स पायलट बनने के लिये सबसे पहले उम्मीदवार को इन चारो में से किसी एक परीक्षा को पास करना होता है .

  1. नेशनल डिफेंस एकेडेमी (एनडीए)
  2. कंबाइंड डिफेंस सर्विस एग्जाम (सीडीएसई)
  3. एनसीसी इंट्री
  4. शॉर्ट सर्विस कमीशन इंट्री (एसएससी)

2 . मेडिकल टेस्ट

जो उम्मीदवार परीक्षा को पास कर लेते है उनका मेडकल टेस्ट किया जाता है . जिसमे शारीरिक मापदंड भी होता है . जैसे –

  • सीने की न्यूनतम सीमा 5 सेमी होनी चाहिये
  • आँखें और दृष्टि बिलकुल सही होनी चाहिये .
  • दाँत सही गिनती और विकार मुक्त होने चाहिये .
  • किसी भी प्रकार के शारीरक व मानसिक विकार से मुक्त होने चाहिये .
  • शरीर में किसी भी प्राकार की आंतरिक या बाह्य बीमारी या विकार नहीं होना होना चाहिये .

3 . मेरिट लिस्ट

जो भी अभ्यार्थी सभी प्रक्रिया में सफल हो जाते है तो अखिल भारतीय स्तर पर एक मेरिट सूची बनायी जाती है , जिसके पश्चात चयनित उम्मीदवार को ट्रेनिंग के लिये भेजा जाता है .

Air Force Pilot Exam Details

 1.नेशनल डिफेन्स एकेडमी(NDA)

एनडीए परीक्षा यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) द्वारा आयोजित की जाती है . यह परीक्षा वर्ष में दो बार मई और दिसंबर महीने में आयोजित किया जाता है . एनडीए परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को एनडीए में तीन वर्षीय ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है . प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षु पायलटों को हर तरह के हथियार और विमान चलानें का प्रशिक्षण दिया जाता है .  ट्रेनिंग के बाद उम्मीदवारों को पर्मानेंट कमीशन ऑफिसर्स के रूप में कमीशन या इंडियन एयर फोर्स स्टेशन में पायलट के रूप नियुक्ति दी जाती है .

इस परीक्षा के बारे में ज्यादा जानकारी के लिये ये पोस्ट पढ़े .

2 . कंबाइंड डिफेंस सर्विस (CDSE)

यूपीएससी सीडीएससई परीक्षा का भी आयोजन करता है जिसके माध्यम से भी पुरुष उम्मीदवार पायलट बन सकते हैं . इस परीक्षा का आयोजन यूपीएससी द्वारा वर्ष में दो बार जून और अक्तूबर महीने में किया जाता है . सीडीएस परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवारों को इंडियन मिलिट्री एकेडमी/इंडियन नेवल एकेडमी/एयर फोर्स एकेडमी में दाखिला दिया जाता है . ट्रेनिंग के बाद उम्मीदवार को पर्मानेंट कमीशन ऑफिसर्स या एयर फोर्स स्टेशन में पायलट के रूप में नियुक्ति दी जाती है .

3 .एनसीसी स्पेशल एंट्री

यह एक स्पेशल इंट्री स्कीम है जिसमें उम्मीदवारों को पर्मानेंट कमीशन ऑफिसर्स के रूप में नियुक्ति दी जाती है . जिस उम्मीदवार के पास एयर विंग सीनियर डिविजन का ‘सी’ सर्टिफिकेट होता है उन्हें नेशनल कैडेट कॉर्प्स (एनसीसी) स्पेशल इंट्री के लिए योग्य माना जाता है . नियुक्ति डायरेक्टोरेट जनरल नेशनल कैडेट कॉर्प्स या संबंधित एनसीसी एयर स्क्वाड्रन के माध्यम से दी जाती है .

4 .एसएससी परीक्षा 

यह एक ऐसा परीक्षा होता है ,जो महिला और पुरुष दोनों के लिये उपलब्ध होता है . इस परीक्षा का आयोजन वर्ष में दो बार जून और दिसम्बर में किया जाता है . इस टेस्ट का आयोजन इंडियन एयर फोर्स द्वारा 14 वर्षों के लिए शॉर्ट सर्विस कमीशन में नियुक्ति देने के लिए किया जाता है .

Air Force Pilot Salary / वेतन

वायु सेना में पायलट की ट्रेनिंग के दौरान लगभग रु 21,000 का मासिक वेतन और नियुक्ति के बाद 60 से 75 हज़ार तक का मासिक वेतन मिलता है .सर्विस में अनुभव एवं प्रमोशन के बाद सैलरी पे-बैंड 4 में रु.1.5 लाख तक हो जाती है . इसके साथ ही सरकार द्वारा पायलटों को रहनें के लिए सरकारी सुविधा, स्वास्थ्य सुविधा और बच्चों के लिए मुफ्त शिक्षा जैसी सुविधाए भी सरकार द्वारा दी जाती है .

Conclusion

दोस्तों आज हमने जाना इंडियन एयर फ़ोर्स के पायलट के पद के बारे में Air Force Pilot Kaise Bane, एयर फ़ोर्स में पायलट बनने के लिये क्या योग्यता होनी चाहिये , एयर फ़ोर्स में पायलट के लिये आयु सीमा क्या होती है , पायलट बनने के लिये चयन प्रक्रिया क्या है , एयर फ़ोर्स में पायलट को कितना वेतन मिलता है , एयर फ़ोर्स पायलट से समबन्धित और भी जरुरी जानकारी को हमने जाना .

उम्मीद करते है आपको Air Force Pilot Kaise Bane तथा एयर फ़ोर्स पायलट के पद से जुड़ी हर जानकारी पूरी तरह से समझ में आ गया होगा . यदि आपका इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप comment box में comment कर सकते है , हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे .

दोस्तों आपको Air Force Pilot Kaise Bane और भारतीय वायु सेना पायलट से सम्बंधित सभी जानकारी कैसी लगी और यदि आपका कोई सुझाव हो तो हमे comment करके जरुर बतायें और यदि आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर शेयर जरुर करें .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *