Adsense Approval Kaise Paye Top 10 Tricks 2020

आज इन्टरनेट पर प्रतिदिन ब्लॉगर कि संख्या बढ़ रही है, उसमे से बहुत से लोगों का यही सवाल होता है Adsense Approval Kaise Paye क्योंकि ये सबकी पहली पसंद होती है . नए ब्लॉगर को इस प्रॉब्लम का सामना ज्यादा करना पड़ता है, वो कुछ न कुछ ऐसी गलती कर देते है जिसके कारण वो जब Google Adsense Approval Ke Liye Apply करते है, तो उनका ब्लॉग रिजेक्ट कर दिया जाता है . इसीलिए आज हम कुछ ऐसी Tricks लेके आये जिससे आपको बड़ी ही आसानी से और जल्दी ही अप्रूवल मिल जायेगा .

Adsense Approval Kaise Paye  Top 10 Tricks 2020

शुरुवाती दौर से ही यदि आप थोड़ा care करके चले तो आपको बाद में ऐसी समस्या का सामना न करना पड़े और आपको बड़ी ही आसानी से Adsense Ka Approval मिल जाये .

बहुत से लोग इन्टरनेट पर पैसा कमाने के लिये ब्लॉग बनाते है, और ब्लॉग के द्वारा पैसा कमाने के लिये Adsense ही एक ऐसा विज्ञापन का नेटवर्क है, जो सबसे ज्यादा पैसा देता है . ब्लॉग के द्वारा पैसा कमाने के बहुत से तरीके है लेकिन वो सब आपके success होने के बाद के विकल्प है . जिसमे आपको इससे भी ज्यादा पैसा मिल सकता है .

यदि आपका Adsense Account Approved नहीं हो रहा है, तो आपको बहुत ज्यादा परेशान होने की जरुरत नहीं है, ऐसा कुछ भी नहीं है जो आप नहीं कर सकते है जब कोई और अप्रूवल ले सकता है तो आप भी ले सकते है .

जब मैंने पहले बार Adsense के लिये apply किया था तो 2 बार मेरा भी रिजेक्ट हुआ था . हम शुरुवाती दौर में बिना जानकारीके कुछ ऐसी गलती कर देते है जो हम या तो समझ नहीं पाते है या फिर Adsense अप्रूवल करने वाले अधिकारीयों को बेवकूफ बनाने की कोशिश करते है, लेकिन जब हम apply करते है और आपका ब्लॉग Review के लिये जाता है, तो वो बड़ी ही आसानी से आपकी गलतियों को पकड़ लेते है और आपको अप्रूवल नहीं मिल पाता है .

Google Adsense Approval के लिये जब आप apply करते है, तो आपके ब्लॉग का Review कोई Robot नहीं करता है, ये Manually किया जाता है .

आज मैं आपके इस सवाल How To Get Adsense Approval का जवाब लेकर आया हूँ और आपको Adsense account approval tricks in hindi में बताने वाला हूँ जिसको follow करके आप बड़ी ही आसानी से अप्रूवल पा सकते है .

Adsense Approval Kaise Paye

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि Google Adsense Guideline के अनुसार कुछ country जैसे – India, Pakistan, China में अप्रूवल पाने के लिये आपका ब्लॉग कम से कम 6 month पुराना होना चाहिये तभी आपको अप्रूवल मिलेगा, लेकिन ये सबके लिये लागू नहीं होता है क्योंकि मैंने सिर्फ 2 महीने में ही अप्रूवल ले लिया था .

कुछ लोगों को अप्रूवल 6 month से पहले भी मिल जाता है, यदि आपके ब्लॉग का सबकुछ अच्छा रहा तो आपको भी 1 महीने या उससे पहले भी अप्रूवल मिल सकता है, ट्राफिक नहीं है तो चलेगा लेकिन और सबकुछ सही होना चाहिये, वो सब क्या है उसके बारे में हम आगे बात करने वाले है .

How To Get Google Adsense Approval in Hindi

ऐडसेंस का अप्रूवल पाने के लिये सबसे पहले आपको Adsense Account Create करना है और ब्लॉग को Review के लिये apply करना है, इसके बारे में यदि आपको जानकरी नहीं है तो आप ये article पढ़ सकते है .

1 . Custom Domain

सबसे पहले तो आपके blog का एक Custom Domain होना चाहिये . यदि आप जल्दी अप्रूवल चाहते है, तो आपके blog का url कुछ इस तरह www.hindi.blogspot.com से नहीं होना चाहिये . आपको इस पर भी अप्रूवल मिलेगा लेकिन उस स्थति में आपका ब्लॉग ज्यादा पुराना होगा तभी आपको मिलेगा .

आपको जल्दी अप्रूवल चाहिये तो apply करने से पहले किसी भी website से Custom Domain खरीद लेना है और यदि आपका blog blogspot पर है, तो आपको अपना Custom Domain उस blog में add कर देना है .

Custom Domain खरीदते समय आपको ये ध्यान देना है कि आपका domain तो level का होना चाहिये मतलब .com, .net, .in, .org कुछ इस तरह का इस प्रकार के domain पर अप्रूवल जल्दी मिलने की सम्भावना रहती है .

2 . Create Important Page

आपने अपना blog बना लिया है और अब आप ऐडसेंस के लिये apply करने के बारे में सोच रहे है, और आप चाहते है कि पहली ही बार में आपका account approve हो जाये तो, आपके ब्लॉग में कुछ जरुरी पेजों का होना बहुत जरुरी है जैसे – About us, Contact us, Privacy Policy और Disclaimer  इनका आपके blog में होना बहुत जरुरी है.

इससे यह मालूम चाह्लता है कि आप Adsense की Policy के अनुसार काम कर रहे है और आप एक Professional Blogger है . इन पेजों को create करने में यदि आपको परेशानी हो रही है तो आप इन्टरनेट की मदत ले सकते है, जहाँ पर आपको बहुत सारे format मिल जायेंगे जिससे आप आसानी से इन पेजों को create कर सकते है .

3 . Original और Unique Content

बहुत से नए ब्लॉगर इसमें ही गलती करते है जिसकी वजह से उनको अप्रूवल नहीं मिल पाता है . आप चाहते है की आपको भी अप्रूवल मिले तो आप ऐसी गलती न करे . ज्यादातर नए ब्लॉगर Original कन्टेन्ट नहीं लिख पाते है वो खुद को स्मार्ट साबित करने की कोशिश में रहते है जो उनकी सबसे बड़ी भूल होती है . जिसके कारण उनको अप्रूवल नहीं मिल पाता है .

नए ब्लॉगर किसी भी कन्टेन्ट को थोड़ा-थोड़ा किसी blog से कॉपी और पेस्ट करते है और वो सोचते है Google उनको पकड़ नहीं पायेगा लेकिन Google इसको तुरंत पकड लेता है इस मामले में वो बहुत ही strict है, इस लिये आपको ऐसी गलती बिलकुल नहीं करना चाहिये .

आप जब भी पोस्ट लिखते है पहला तो आपका original कन्टेन्ट होना चाहिये, दूसरा आप जो भी लिख रहे है वो useful और Informative होना चाहिये जिससे किसी को सीखने समझने को मिले और आपके पोस्ट का Heading तथा subheading भी सही तरीके से होने चाहिये .

यदि आप original कन्टेन्ट नहीं लिख पाते है तो आप कभी भी ब्लोगिंग में लम्बे समय तक सफल नहीं हो सकते है, क्योंकि ये पूरा लिखने पर ही निर्भर है .

4 . Blog Design

आपके blog की डिजाईन कैसी है, आप किस प्रकार की थीम use कर रहे है ये भी एक जरुरी factor होता है Adsense Approval के लिये, आप अपने ब्लॉग के लिये एक Simple और Professional थीम का use करे use दुल्हन की तरह सजाना नहीं है .

Professional ब्लॉगर की तरह बनना है और ऐडसेंस का अप्रूवल चाहते है, तो डिजाईन भी कुछ उसी तरह होना चाहिये . आपको किसी भी फालतू Widget का use नहीं करना है, सभी पेज ब्लॉग में proper जगह पर होने चाहिये जिससे user या Google को किसी भी प्रकार की problem न हो .

आपका blog का Temple या Theme Friendly होनी चाहिये और use सही तरीके से Customize करे, Sidebar या Footer में फालतू Widget का इस्तेमाल न करे, आपके blog में कोई भी Error किसी भी पेज पर नहीं होनी चाहिये, Menu सही होनी चाहिये, आपके blog की speed अच्छी होनी चाहिये .

5 . Copyright Image का use न करे

Blog के एक अच्छे ranking के लिये और अच्छे Impression के लिये दोनों के लिये Image एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है . इसीलिए लगभग सभी blogger इसका इस्तेमाल करते है, लेकिन नए blogger इस जगह भी गलती कर देते है वो Google पर सर्च किये और किसी भी image को डाउनलोड करके Blog पर लगा देते है . यदि आप Adsense का अप्रूवल चाहते है तो आपको ऐसी गलती बिलकुल भी नहीं करनी है .

आप Image को किसी ऐसी site से डाउनलोड करना है free में provide करती हो जैसे –  pixabay.com, pexels.com या फिर आप किसी software की मदत से उसे खुद से design करके भी use कर सकते है .

6 . Supported Language

आप अपना ब्लॉग जिस किसी भी भाषा में बनाते है वो ऐडसेंस की Supported Language की लिस्ट शामिल होना चाहिये , तभी आपको अप्रूवल मिलेगा . इसीलिए यदि आप Hindi, English, Tamil, Urdu, Bengali के आलावा किसी और भाषा में अपना ब्लॉग बनाते है, तो उसको पहले check कर ले तभी बनाये .

7 . Choose Right Topic

आप जब भी ब्लॉग बनाते है और आप चाहते है कि आपको ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाये तो आप कुछ अच्छे टॉपिक का चुनाव करे और उसी पर पोस्ट लिखे जैसे – Health, Education, Technology आदि क्योंकि सभी टॉपिक को ऐडसेंस अप्रूवल नहीं देता है .

यदि आप Adsense Approval चाहते है तो आपको ऐसे टॉपिक पर नहीं लिखना चाहिये .

Game Downloading, Movies Downloading, Cricket Match, Mobile Specification, Festival Wishes etc.

इसके अतिरिक्त कुछ और भी टॉपिक है जैसे – Hacking, Adult Content, Pornography, Illegal Content आदि .

8 . Number of Post

ऐडसेंस अप्रूवल के लिये ऐसा कुछ ऑफिसियल निर्धारित नहीं कि आपके blog पर कितना पोस्ट होगा तब आपको अप्रूवल मिलेगा, लेकिन कुछ एक्सपर्ट की माने तो आपके ब्लॉग पर यदि लगभग 1000 Words के पोस्ट है तो 12-15 पोस्ट पर्याप्त है, और यदि 1500 Words के पोस्ट है तो 10 पोस्ट पर्याप्त है और यदि 1000 Words से कम है तो पोस्ट की संख्या बढ़ जाएगी लगभग 20 से 25 पोस्ट हो, कुल मिलाकर पर्याप्त कन्टेन्ट होने चाहिये तभी अप्रूवल मिलेगा अन्यथा नहीं मिलेगा .

आप जल्दी अप्रूवल चाहते है तो पोस्ट को कम से कम 1500 words लेकर 2000 words तक लगभग 10 पोस्ट लिखे और copy content बिलकुल नहीं करना है .

9 . Remove Another Companies Ads

आप अपने ब्लॉग पर अभी किसी और company के विज्ञापन use कर रहे है, और आप अब ऐडसेंस के लिये apply करने जा रहे है, तो दूसरी company के ads हटा दे उसके बाद ही apply करे जिससे आपके अप्रूवल के chances बढ़ जायेंगे .

Aidsense के विज्ञापन कुछ और भी company के विज्ञापन लगाये जा सकते है, लेकिन ये सब अप्रूवल मिलने के बाद ही करे .

10 . Submit Sitemap

आप Adsense के लिये apply करना चाहते है और आपके ब्लॉग पर पर्याप्त पोस्ट हो गए है और आपने यदि अभी तक Sitemap Submit नहीं किया है, तो सबमिट कर दें जिससे आपके पोस्ट सभी popular सर्च इंजन Google, Yahoo, Bing में index हो जाये, इससे आपको दो फायदे होंगे आपके ब्लॉग पर traffic भी आयेगी और आपको Adsense का अप्रूवल पाने के भी chances बढ़ जायेंगे .

Conclusion

अब आप समझ गए होंगे कि Adsense Approval Kaise Paye Top 10 Tricks 2020 और आप यदि इन सब point को ध्यान में रख कर काम करेंगे और उसके बाद apply करंगे तो 100% आपको Adsense Approval मिल जायेगा .

उम्मीद करते है आपको Adsense Approval Kaise Paye Top 10 Tricks आपको अच्छी लगी होगी, यदि जानकारी आपको पसंद आयी हो तो शेयर जरुर करे और आपका यदि कोई सवाल या सुझाव हो तो हमे comment करके जरुर बताये .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *