10th Ke Baad Kya Kare, दसवी के बाद कौन सा सब्जेक्ट ले

10th Ke Baad Kya Kare, दसवी के बाद कौन सा सब्जेक्ट ले, दसवी के बाद करियर कैसे बनाये आज के समय में लोग पहले की अपेक्षा अपने career को लेकर ज्यादा जागरूक हो चुके है इसीलिए आज पहले से ज्यादा competition लगा है, यदि आप भी अपने भविष्य को लेकर चिंता में है, तो आज हम आपके लिये बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी लेके आये है जिससे आप अपने रूचि के अनुसार अपने career का चुनाव कर सकते है .

10th Ke Baad Kya Kare, दसवी के बाद कौन सा सब्जेक्ट ले

यदि आप अभी से ही अपने career का सही चुनाव नहीं करेंगे तो आने वाले समय में आपको बहुत सी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है . आपको अपने भविष्य के लिये career का चुनाव किसी को देखकर या किसी के कहने पर बिलकुल नहीं करना चाहिये . 10th के बाद आपको अपने विषयों का चुनाव अपने रूचि के अनुसार करना चाहिये .

10th Ke Baad Kya Kare In Hindi

हमारे देश के लगभग सभी राज्यों में 10वी तक एक तरह के ही विषय पढाये जाते है और जब 10वी पास कर लेते है तब उसके बाद हमे अपने रूचि के अनुसार भविष्य में क्या करना चाहते है उसके अनुसार विषयों का चयन करना होता है, जिनका आगे चलकर हमारे भविष्य में महत्वपूर्ण भूमिका होती है . आमतौर पर 4 विषय होते है .

  1. Arts
  2. Science
  3. Commerce
  4. Agriculture

10th Ke Baad Course In Hindi

10वी पास करने के बाद हम जिस विषय का चयन करते है उसी विषय के अनुसार हमे कक्षा 11वीं और कक्षा 12वीं में अध्यन करना होता है . इन्ही विषयों के आधार पर हम कक्षा 12वीं पास करने के बाद अपनी कॉलेज की पढाई करते है .

10 के बाद Arts में Career

जो भी छात्र अपने भविष्य में गवर्नमेंट जॉब (सरकारी नौकरी) के लिए Competitive Exam (प्रतियोगी परीक्षा) की तैयारी करना चाहते है, उनके लिए आर्ट्स फ़ील्ड सबसे अच्छी और बेहतर है इसमें आपको कई विषय का अध्यन करने को मिलेगा .

1 . Hindi – Arts Stream चुनने वाले लगभग सभी लोग इस विषय का अध्यन करते है . इसमें आपको हिन्दी ग्रामर और हिन्दी भाषा से जुड़ी अन्य जानकारी दी जाती है .

2 . English – इस विषय में भी आपको हिन्दी की तरह इंग्लिश ग्रामर तथा इंग्लिश से जुड़ी अन्य सभी जानकारी दी जाती है . आज के समय को देखकर आप समझ सकते है कि इसका भविष्य में कितना जरुरत है .

3 . Political Science – राजनीती विज्ञान में आपको राजनीती जुड़ी जानकारी दी जाती है जिस्म आपको राज्यों , देश, विदेश के राजनीती के कूटनीतियों के बारे में देश- विदेश के शक्तियों के बारे में जानकारी दी जाती है .

4 . History – इसमें आपको अपने पुरानी संस्कृति के बारे में जानने को मिलेगा . लोग कैसे रहते थे क्या करते थे उनकी युद्ध नीति क्या होती थी .

5 . Geography – इस विषय में आपको अपनी भौगोलिक परिस्थित के बारे में जानकरी दी जाती है जैसे भूमि, वनस्पति, प्राकितिक आपदाओं, जंगल आदि के बारे में जानकारी दी जाती है .

6 . Sanskrit -इस विषय में आपको हिन्दी भाषा की तरह संस्कृति के ग्रामर उसको लिखना, पढना आदि के बारे में जानकारी दी जाती है .

7 . Economic – इस विषय की यदि आपको जानकरी है तो आगे आपको इसमें कफी अच्छा स्कोप मिलेगा . इसमें आपको गुड्स और सेल्स बारे में जानकारी दी जाती है .

8 . Sociology – इसमें आपको सामाजिक तथ्यों के बारे जानकारी दी जाती है . यदि आपको समाज के बारे में जानने की ज्यादा रूचि हो तो आप इस विषय को ले सकते है .

आर्ट्स के 12वीं पास करने के बाद भी आप कई कोर्स कर सकते है जैसे- होटल मैनेजमेंट एंड इवेंट मैनेजमेंट, फैशन डिज़ाइनिंग, मास कम्यूनिकेशन एंड जर्नलिज्म आदि .

इसके आलावा आप प्रोफेशनल course भी कर सकते जैसे – पॉलिटेक्निक, आईटीआई (ITI)

आईटीआई यदि आप कम समय में पढ़कर जल्दी से नौकरी करना चाहते है तो आईटीआई करके आपको 10th Ke Baad Job मिल जाती है आईटीआई में अलग-अलग ट्रेड और कोर्स होते है आईटीआई में 1 साल, 2 साल के कोर्स होते है और अधिक जानकारी के के लिये आप इस article को Read कर सकते है . ITI कैसे करे.

पॉलिटेक्निक जो भी छात्र इंजिनियर बनना चाहते है उनके लिये पॉलिटेक्निक course सबसे अच्छा रहेगा, पॉलिटेक्निक में इंजीनियरिंग जैसी ही फ़ील्ड होती है, हम 10वीं कक्षा पास करने के बाद पॉलिटेक्निक में एडमिशन ले सकते है, पॉलिटेक्निक 3 साल का डिप्लोमा है और

अधिक जानकारी के लिये ये आर्टिकल Read कर सकते है . Polytechnic कैसे करे .

10वी के बाद Science में Career

साइंस एक ऐसा विषय (स्ट्रीम) है जो लगभग सभी स्टूडेंट की पहली पसंद (फ़र्स्ट प्रेफर) होती है, अगर आप आगे चलकर डॉक्टर या इंजीनियर बनना चाहते है तो आपको साइंस फ़ील्ड चुननी पड़ेगी . Science में 3 तरह के ग्रुप होते है .

  • Physics, Chemistry, Math (PCM)
  • Physics, Chemistry, Biology (PCB)
  • General Group (PCMB): Physics, Chemistry, Math, Biology
  • यदि आप भविष्य में डॉक्टर बनना चाहते है जैसे MBBS, BAMS, BHMS, B.Pharmacy, D.Pharmacy तो 10th के बाद आपको Physics, Chemistry, Biology (PCB) ग्रुप लेना पड़ेगा .
  • आप यदि भविष्य में इंजिनियर बनना चाहते है तो 10वी के बाद आपको Physics, Chemistry, Math (PCM) ग्रुप सिलेक्ट करना होगा . PCM Group वाले छात्र इंजीनियरिंग के अतिरिक्त और भी कई क्षेत्र में जा सकते है .
  • यदि आप PCMB Group चुनते है तो आप दोनों फ़ील्ड Medical Field और Engineering Field में जा सकते है .

10th के बाद Commerce में Career

Commerce विषय को सबसे ज्यादा छात्र चुनते है इसमें सबसे ज्यादा रूचि छात्रों का होता है . क्योंकि इसमें Career के कई विकल्प मिलते है जैसे – Business, Finance, Accounts आदि यदि आप CA बनना चाहते है तो आपके लिए कॉमर्स फ़ील्ड ही सबसे अच्छा होगा . बैंकिग की एग्जाम के लिए भी कॉमर्स स्ट्रीम सबसे बेहतर विकल्प है .

Commerce विषय का चुनाव करके आप आगे प्रोफेशनल course भी कर सकते है जैसे – B.Com, M.Com, BBA, MBA आदि है .

Conclusion

आज हमने जाना 10th Ke Baad Kya Kare ,10th Ke Baad Course In Hindi उम्मीद करते है आपको उम्मीद करते है ये article काफी अच्छी लगी होगी और आपको अपने रूचि के अनुसार विषयों के चुनाव करने में आसानी होगी .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *